Arnab Goswami Biography In Hindi – अर्नब गोस्वामी की जीवनी

नमस्कार दोस्तों आजके हमारे आर्टिकल Arnab Goswami Biography में आपका स्वागत है , सोसियल मिडिया और टीवी समाचार के बेताब बादशाह अर्णव गोस्वामी का जीवन परिचय से आपको परिचित करेंगे।

आजके हमारे लेख में arnab goswami family , arnab goswami father और arnab goswami net worth से जुडी सभी जानकारी से आपको परिचित करवाएंगे भारतीय टीवी समाचारो के मुख्य संपादक और टीवी एंकर ने किस तरह एक सामान्य जर्नलिस्ट से मुख्य संपादक पद हासिल किया। उसकी से सम्बंधित पूरी जानकारी आज आपको हम देने वाले है। 

पुरे भारत में जैसे सोसियल मिडिया और टीवी का प्रयोग जोर शोर से बढ़ता जाता है। और इसे चलाने वाले arnab goswami education कितना है ? arnab goswami, wife samyabrata ray goswami क्या करते है ? अर्नब गोस्वामी एक समाचार चैनल रिपब्लिक , प्रधान संपादक ,भारतीय पत्रकार और टीवी समाचार प्रस्तुत कर्ता है। टीवी एंकर अर्नब रंजन गोस्वामी की जीवनी की सम्पूर्ण जानकारी आज की पोस्ट में आपको बताने वाले है। तो चलिए शुरू करते है। 

नाम  अर्णव मनोरंजन गोस्वामी
निक नाम अरनव,अर्णब
जन्म 9 अक्टूबर 1973
जन्म स्थान गुवाहाटी, असम ,भारत
उम्र 47 वर्ष (2021 तक)
ऊंचाई 5.11 इंच 
वजन 78 कि० ग्रा०
माता सुप्रभा गोस्वामी
पिता मनोरंजन गोस्वामी
पत्नी सम्यब्रत रे गोस्वामी
गृहनगर गुवाहाटी, असम, भारत
घर गुडगाँव, हरियाणा।,भारत
शिक्षा हिंदू कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी
शैक्षिक योग्यता समाजशास्त्र और सामाजिक मानव विज्ञान में परास्नातक
धर्म हिन्दू
जाति ब्राह्मण
पेशा टीवी एंकर,पत्रकार,मुख्य संपादक
प्रसिद्धि पत्रकारिता
सैलरी 1 करोड़
कुल संपत्ति 350 करोड़ 
राष्ट्रीयता भारतीय

Arnab Goswami Biography In Hindi –

उन्होंने अपने पत्रकार करियर की शुरुआत 1995 की साल में की हुई थी। और वर्तमान समय में वह भारत देश के मुख्य टीवी पत्रकार में अपना बहुत बड़ा नाम कर चुके है। टीवी पत्रकार अर्नब गोस्वामी का जन्म असम राज्य के गुवाहाटी में 7 मार्च 1973 के दिन हुआ था। उनके पिताजी भारतीय सेना में अपनी सेवा देते थे और बाद में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी जॉइन होगये थे।

इसे भी पढ़े :- हर्षद मेहता की जीवनी

Birth And Education

9 अक्टूबर 1973 के दिन अर्नब गोस्वामी का जन्म हुआ था। असम के गुवाहाटी में जन्मे अर्णव गोस्वामी के पिताजी एक रिटायर्ड कर्नल हैं। और उनका का नाम मनोरंजन गोस्वामी और वह कुछ वक्त के लिए भारतीय जनता पार्टी जॉइन भी हुए थे। अर्नब गोस्वामी का बालयकाल अलग अलग शहरों में बिता है क्योकि उनके पिताजी की नौकरी की वजह से अक्सर उन्हें गुमना पड़ता था।

इसी कारन उन्होंने अलग-अलग स्कूलों से अपनी शिक्षा प्राप्त की हुई है। उन्होंने अपनी माद्यमिक शिक्षा माउंट सेंट मैरी स्कूल, दिल्ली छावनी और केन्द्रीय विद्यालय, जबलपुर छावनी से प्राप्त की हुई है। और अपना कॉलेज का अभ्यास ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय, इंग्लैंड और हिंदू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से समाजशास्त्र में स्नातक और सामाजिक मानव विज्ञान में परास्नातक की पदवी प्राप्त की हुई है। 

अर्नब गोस्वामी परिवार –

असम के गुवाहाटी में 9 अक्टूबर 1973 के दिन जन्मे अर्नब गोस्वामी के परिवार की जानकारी बताई जाये तो उनकी माता का नाम सुप्रभा गोस्वामी और वह एक लेखिका है। Arnab Goswami Biography में आपको बतादे की उनके पिताजी का नाम मनोरंजन गोस्वामी है और वह पिताजी भारतीय सेना में अपनी सेवा देते थे और वर्तमान समय में रिटायर्ड कर्नल हैं।

मनोरंजन गोस्वामी ने 1998 की लोकसभा चुनाव में एक बीजेपी कैंडिडेट के रूप में खड़े हुए थे और कांग्रेस के कैंडिडेट भुवनेश्वर कलिता को हराकर के जित प्राप्त की थी। उनको एक बहन भी है और वह भारतीय सेना में सेवा दे रही हैं। उनके दादाजी रजनीकांत गोस्वामी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लीडर ,भारतीय स्वतंत्र कार्यकर्ता और एक वकील थे।

उनके चाचा गुवाहाटी ईस्ट में बीजेपी विधायक रह चुके है। उनका नाम सिद्धार्थ भट्टाचार्य है। उनकी पत्नी या प्रेमिका की बात करे तो उनकी शादी कॉलेज साथी मित्र सम्यब्रत रे गोस्वामी से शादी करली है और उनके सुखी दाम्पत्य जीवन से उनके घर में Arnab Goswami son का जन्म भी हुआ है। 

इसे भी पढ़े :- वाशिंगटन सुंदर की जीवनी

अर्नब गोस्वामी का पत्रकारिता करियर –

अर्नब गोस्वामी ने अपनी शिक्षा पूर्ण करके 1995 के वर्ष में द टेलीग्राफ समाचार से एक जर्नलिस्ट के रूप में अपने करियर की शुरुआत की हुई है। लेकिन उनको कुछ खास अच्छा नहीं लगा था इसीलिए एक ही साल में उन्होंने द टेलीग्राफ छोड़ के टीवी न्यूज NDTV 24*7 को ज्वाइन करलिया था। NDTV उन्होंने डेली न्यूज़ शो में एंकरिंग के रूप में अपना कार्य की शुरुआत करके साथ साथ डीडी मेट्रो चैनल में News to night में एंकरिंग करने लगे थे।

Arnab Goswami Biography में आपको बतादे की उनको NDTV में सीनियर एडिटर का पद दिया गया और उन्हे उनकी चैनल पर जो भी प्रसारित किया जाता था उस पर होने वाले सभी कॉन्टेंट के लिए जिम्मेदार बनाया गया था। NDTV के प्राइम शो न्यूज़ नाईट में अपना बहुत अच्छा काम करने के लिए उन्हें 2004 की साल में एशियन टेलीविजन अवॉर्ड मिला जो उन्हें Asia’s best news anchor के लिए दिया गया था।

वर्ष 2006 की साल में उन्होंने NDTV की नौकरी छोड़ के Times now को Editor in chief और एंकर का कार्य करना शुरू किया था। Times now  में उन्होंने नरेंद्र मोदी,बेनजीर भुट्टो,हिलेरी क्लिंटन, हामिद करजाई और दलाई लामा जैसी प्रतिष्ठित व्यक्तिओ का इंटरव्यू लिया था 1 नवंबर 2016 के दिन चैनल के संपादकीय मतभेदों के कारन टाइम्स नाउ को छोड़ दिया था फिर उन्होंने अपनी लगन और बेशुमार मेहनत के कारन खुद का रिपब्लिक टीवी नाम का खुद का चैनल खड़ा करदिया हैं। 

Arnab Goswami’s Republic TV –

अर्णव ने 6 मई, 2017 के दिन नया चैनल रिपब्लिक टीवी शुरू किया था वह चैनल एशियानेट से फंडेड था। और राजीव चंद्रशेखर ने निवेश किया था जो एशियानेट में मुख्य रूप से राज्यसभा के तत्कालीन स्वतंत्र सदस्य थे और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य है। बाद में राजीव जी ने एशियानेट निदेशक के पद से अपना इस्तीफा दे दिया था। रिपब्लिक टीवी चैनल भारत देश का सिर्फ एक ही समाचार चेनल था। 

जिनकी स्थापना होते ही तक़रीबन 100 हफ्तों के समय तक सबसे ज्यादा देखा जाने वाला इंग्लिश समाचार चैनल बन चूका था। 20 अप्रैल, 2020 को अर्नब गोस्वामी ने कुछ कारण बताते हुए और इसके सह कार्यकर और अध्यक्ष शेखर गुप्ता पर आरोप भी लगाए थे और बाद मे लाइव टेलीविज़न पर एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया था।

इसे भी पढ़े :- मयंक अग्रवाल की जीवनी

अर्णव गोस्वामी के अवार्ड – 

  • 8 दिसंबर, 2019 के दिन अर्णव गोस्वामी को न्यूज ब्रॉडकास्टिंग फेडरेशन का मुख्य अध्यक्ष बनाया गया था।
  • वर्ष 2012 में अर्णव गोस्वामी को समाचार टेलीविजन एडिटर-इन-चीफ के लिए ENBA पुरस्कार से नवाजा गया था
  • 2008 की साल में अर्णव गोस्वामी को पत्रकारिता में रामनाथ गोयनके अवार्ड मिला था।

Net worth –

किसी भी व्यक्ति की सम्पति का अंदाज लगाना वैसे तो मुश्किल होता है लेकिन सोसियल मीडियाक के रिपोर्ट के मुताबिक अर्नब गोस्वामी Salary की बात करे तो उनका नेट वर्थ $ 60 मिलियन एव वार्षिक कमाई 2 मिलियन डॉलर है उनके एक माह की आय लगभग 1 करोड़ रुपये से ऊपर है। और कुल नेट वर्थ 350 करोड़ बताई जाती है क्योकि अर्नब गोस्वामी बहुत बड़े और प्रतिष्ठित व्यक्ति है। 

अर्नब गोस्वामी विवाद और केस – Arnab Goswami controversy and case –

कई वक्त टीवी पैनल चर्चा में अर्नब गोस्वामी की शैली के लिए एक समाज के जरिये आलोचना हुई थी। Arnab Goswami Biography  आपको बतादे की अर्नब गोस्वामी के चैनल रिपब्लिक टीवी को न्यूज़ इंस्टीट्यूटिंग स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी से एक नोटिस उनको  मिला था जिसमे लिखा था की  आपकी लेव्ड,सेक्सिस्ट,बिगाड़ना,और वल्गर ठग शब्दों का इस्तेमाल करने के लिए माफी प्रदर्शित की गई थी उनके  एक शो में सिंह नाम के व्यक्ति का नाम प्रयोग किया गया था।

इसके लिए आलोचना प्राप्त हुई थी। वर्ष 2015 में मुंबई के वर्ली  में कार को तेज गति से भागते हुए बांद्रा वर्ली सी लिंक की ओर जा रहा और इसको गिरफ्तार किया गया था 2017 में द टाइम्स नाउ ग्रुप के आरोपों के लिए पुलिस में शिकायत दर्ज हुई थी। 26 मई, 2017 में शशि थरूर नाम के कांग्रेस सांसद ने  अपनी पत्नी की मृत्यु की वजह में उनपर रिपब्लिक टीवी के खिलाफ मुकदमा दायर किया हुआ है। 

इसे भी पढ़े :- रकुल प्रीत सिंह की जीवनी

Arnab Goswami Instagram –

Instagram – https://www.instagram.com/arnab.r.goswami/?hl=en

  • arnab.r.goswami
  • posts – 255 
  • followers – 243k 
  • following – 4 
  • Republic TV

Interesting Facts –

  • अर्नब गोस्वामी एक समाचार चैनल रिपब्लिक , प्रधान संपादक ,भारतीय पत्रकार और टीवी समाचार प्रस्तुत कर्ता है।
  • वर्ष 2015 में मुंबई के वर्ली  में कार को तेज गति से भागते हुए बांद्रा वर्ली सी लिंक की ओर जा रहा और इसको गिरफ्तार किया गया था 2017 में द टाइम्स नाउ ग्रुप के आरोपों के लिए पुलिस में शिकायत दर्ज हुई थी।
  • असम के गुवाहाटी में 9 अक्टूबर 1973 के दिन जन्मे अर्नब गोस्वामी के परिवार की जानकारी बताई जाये तो उनकी माता का नाम सुप्रभा गोस्वामी और वह एक लेखिका है। उनके पिताजी का नाम मनोरंजन गोस्वामी है और वह पिताजी भारतीय सेना में अपनी सेवा देते थे और वर्तमान समय में रिटायर्ड कर्नल हैं।
  • टीवी पत्रकार अर्नब गोस्वामी का जन्म असम राज्य के गुवाहाटी में 7 मार्च 1973 के दिन हुआ था। उनके पिताजी भारतीय सेना में अपनी सेवा देते थे और बाद में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी जॉइन होगये थे।

Arnab Goswami Social Media Profile –

Facebook – https://www.facebook.com/arnab.fanpage/

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Twitter – https://twitter.com/republic?lang=en

Life Style Video – 

Questions –

1 .अर्नब ने अब समय क्यों छोड़ा?

टाइम्स नाउ में  1 नवंबर 2016 में अर्नब गोस्वामी ने एनडीटीवी को खुद के नए लॉन्च NDTV न्यूज चैनल में शामिल होने के लिए छोड़ दिया था। इसी कारन उन्होंने इस्तीफा दे दिया था ।

2 .अर्नब गोस्वामी का वेतन क्या है?

अर्नब गोस्वामी Salary की बात करे तो उनका नेट वर्थ $ 60 मिलियन एव वार्षिक कमाई 2 मिलियन डॉलर है उनके एक माह की आय लगभग 1 करोड़ रुपये से ऊपर है।

3 .क्या रिपब्लिक टीवी एक भाजपा है?

रिपब्लिक टीवी को ARG Outlier Asianet News Private Limited ने बनाया था, जो मुख्य रूप से राज्यसभा के एक स्वतंत्र सदस्य राजीव चंद्रशेखर थे और जिनके भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ राजनीतिक संबंध थे। 

4 .कौन हैं अर्नब गोस्वामी पत्नी?

अर्नब गोस्वामी पत्नी का नाम समयब्रत रे गोस्वामी है। 

5 .क्या अर्नब गोस्वामी ब्राह्मण हैं?

हा अर्नब गोस्वामी एक ब्राह्मण हैं

6 .भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाला न्यूज़ एंकर कौन है?

भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाला न्यूज़ एंकर रवीश कुमार जिसकी कमाई: 2.25 करोड़ प्रति वर्ष और  अर्नब गोस्वामी उनकी कमाई 12 करोड़ प्रतिवर्ष है। 

7 .NDTV पर प्रतिबंध क्यों?

NDTV प्रतिबंध की बात करे तो सरकार के आदेश के खिलाफ चैनल ने SC को आड़े हाथों लिया था और पठानकोट आतंकी हमले के कवरेज के लिए NDTV को एक दिन के लिए प्रतिबंधित किया गया था। 

8 .सबसे अमीर न्यूज़ एंकर कौन है?

भारत में सबसे अमीर न्यूज़ एंकर  रवीश कुमार और अर्नब गोस्वामी  है।

9 .कौन हैं अर्नब गोस्वामी के पिता ?

अर्णव गोस्वामी के पिताजी एक रिटायर्ड कर्नल हैं। और उनका का नाम मनोरंजन गोस्वामी और वह कुछ वक्त के लिए भारतीय जनता पार्टी जॉइन भी हुए थे।

10 .अर्नब गोस्वामी के दादा का नाम क्याहै ?

दादाजी रजनीकांत गोस्वामी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लीडर ,भारतीय स्वतंत्र कार्यकर्ता और एक वकील थे।

इसे भी पढ़े :- नताशा स्टेनकोविक की जीवनी

निष्कर्ष – 

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल  Arnab Goswami Biography पूरी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के द्वारा हमने arnab goswami salary  और arnab goswami house के सबंध की सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Sorry Bro