Actors Prabhas Biography In Hindi – प्रभास की जीवनी

नमस्कार दोस्तों आज के हमारे आर्टिकल में आपका स्वागत करता हु आज हम आपको Actors Prabhas Biography की जानकारी देने वाले है। फिल्म अभिनय में एक बेहतरीन फिल्म अभिनेता के जीवन के उतार चढ़ाव की कहानी आज बताने वाले है। 

आज हम आपके लिए prabhas upcoming moviesprabhas marriage और उनकी माता siva kumari prabhas से सबंधित जानकारी देने वाले है उनका जन्म 23 अक्टूबर 1979 की साल मे तमिलनाडु राज्य के मद्रास शहर में सूर्यनारायण राजू के घर हुआ था। उनके पिताजी एक मशहूर फिल्मनिर्माता है prabas ने तेलुगु भाषा की फिल्मो के आलावा हिंदी फिल्मो में भी अपना अभिनय परिचय निभाया है। 

वह पहले सिर्फ तेलुगु फिल्मो में ही काम किया करते थे। लेकिन बॉलीवुड की हिंदी फिल्म बाहुबली की सफलता के बाद  actor prabhas को पुरे भारत में लोग पहचान ने लगे है। उनकी बाहुबली 2 जो बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही सुपर हिट रही थी। actor prabhas age 41 वर्ष है।prabhas full name प्रभास राजु उप्पलपाटि है। उनकी माता का नाम शिवा कुमारी है प्रभास घर में सबसे नन्हे बच्चे होने के कारन ही वह सबसे लाडले है। प्रभास एक स्मार्ट अभिनेता है और बॉडी और हाइट बहुत ही अच्छी है। आज हम आपको Prabhas Twitter अकॉउंट की भी जानकारी बताने वाले है।  

नाम

प्रभास सूर्यनारायण राजु उप्पलपाटि 

जन्म

23 अक्टूबर 1979

जन्म स्थान

मद्रास , तमिलनाडु

उम्र

41 वर्ष 

ऊंचाई

 1.85 m 

माता

शिवा कुमारी 

पिता

सूर्यनारायण राजू 

पेशा

अभिनेता 

राष्ट्रीयता

भारतीय 

Actors Prabhas  Biography In Hindi –

उनकी दूसरी फिल्म 2003 की साल में प्रभास ने फिल्म राघवेन्द्र में अपना अभिनय परिचय का परचा दिया था। 2004 के वर्ष में प्रभास की दो फ़िल्में रिलीज़ हुई अडवाणी और वर्षम अडवाणी में उन्हों ने रामुडु का किरदार निभाया हुआ है। फिल्म वर्षंम में वेंकट का रोल अदा किया है। इस तरह ही प्रभास के अभिनय का सील सिला आगे चलता ही रहा है।अपने बेहतरीन अभिनय किरदार से उन्होंने बहुत ही प्रसिद्धि को प्राप्त कर लिया है। 

इसे भी पढ़े :- तापसी पन्नू की जीवनी

प्रभास का जन्म और शिक्षा –

 prabhas date of birth 23 अक्टूबर 1979 है और प्रभास का जन्म भारत के तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर में हुआ था। अभिनेता प्रभास ने अपनी प्रायमरी शिक्षा भीमावरम के डीएनआर प्रायमरी स्कूल से प्राप्त की है।  prabhas age 41 वर्ष है। prabhas actor ने अपनी कॉलेज की पढाई हैदराबाद शहर के श्री चैतन्य कॉलेज से b.tek की डिग्री के साथ स्नातक की पदवी प्राप्त की हुई है।  अभिनेता प्रभास को पढाई का शोख बहुत था। 

प्रभास का परिवार – ( Prabhas family )

वह अपने परिवार मे सबसे छोटे सभ्य थे इसी वजह से ही परिवारमें सबसे लाडले थे। उनके पिताजी सूर्यनारायण राजु उप्पलपाटि एक फिल्म निर्माता है। उनकी माता का नाम शिवा कुमारी है। prabhas height in ft 1.85 m है और prabas age 41 वर्ष है। उनसे बड़े एक भाई है उन्ही  का नाम  प्रमोद उप्पालापाटि है प्रभास को एक बड़ी बहन भी है जिसका नाम प्रगती उप्पलपाटि है।

प्रभास के चाचा कृष्णम राजू उप्पालापाटि तेलुगु भाषा की फिल्मो के फेमस अभिनेता है। prabhas wife name की बात किजा ये तो उन्होंने अपनी शादी नहीं रचाई है वाज आज भी सिंगल ही है। उनकी फिल्म शाहो के डेब्यू के वक्त उनकी शादी की बात एक हीरोइन के साथ चलाई जाती थी। prabhas birthday date 23 अक्टूबर है। prabhas caste की बात कि जाये तो वह उप्पलपाटि है। और हिन्दू धर्म का पालन करते है। 

प्रभास का फ़िल्मी करियर – ( Prabhas Film Career )

prabhas biodata में आज आपको हम prabhas filmography की पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है। अभिनेता prabhas raju uppalapati ने अपने अभिनय की शुरुआत 2002 की साल में रिलीज़ हुई prabhas first movie ईश्वर जो की एक तेलगु फिल्म है। इस फिल्म में उन्हों ने ईश्वर के नाम का रोल निभाया है।

2005 की साल में उन्हों ने दो फिल्मो में अभिनय किया था छत्रपति आई और चक्रम जो फिल्म निर्माता एस एस राजामौली के बैनर तले निर्माण हुई थी। यह फिल्म 54 फ़िल्मी केन्द्रो में तक़रीबन 100 दिनों तक चलती रही थी। साउथ भारत के वह बहुत ही फेमस अभिनय के रूप में वर्तमान समय में प्रचलित है साउथ के टॉप 2 अभिनेता के बाद ही प्रभास का नाम आता है। 

प्रभास की फिल्म रिबेल जो 2012 की साल  रिलीज़ हुइ थी  राघव लोरेंस के बैनर तले निर्मित और निर्देशित हुई रिबेल  एक एक्शन फ़िल्म है। रिबेल फिल्म में प्रभास ने ऋषि नाम का अभिनय किरदार अदा किया है इस फिल्म में उन्हों ने अपनी आवाज भी दि हे। एक फिल्म के बाद एक सुपर हिट फिल्मो में अभिनय करने वाले अभिनेता प्रभास ने हिंदी फिल्मो में भी अपना नसीब आजमाया और वह बहुत ही कामियाब रहे थे उनकी फिल्म prabhas in bahubali को प्रभास से बाहुबली के नाम से लोग पहचान ने लगे। 

इसे भी पढ़े :- राम चरण की जीवनी

प्रभास बने बाहुबली – 

bahubali actor name अभिनेता प्रभास है। उन्हों ने अपने अभिनय किरदार में तेलगु फ़िल्म में ही अभिनय किया है लेकिन उसकी अभिनय पर्सनालिटी को देख के उन्हों ने हिंदी फिल्मो में अपने कदम रखे। और बाहुबली फिल्म से उन्होंने पुरे भारत में अपने फिल्म चाहको को खुश करदिया है। प्रभास ने बाहुबली फिल्म में महेंद्र बाहुबली रोल का अभिनय किरदार किया है। उनकी  दमदार एक्टिंग से पुरे भारत में उनकी चर्चा ने जोर पकड लिया है।

इस फिल्म से प्रभास फिल्म रसिको के दिलो में अपना स्थान बना लिया सिर्फ इतना ही नहीं लेकिन उस वर्ष की सबसे महँगी फिल्म रही और उनकी कमाई भी सबसे ज्यादा हुई थी। इसके बाद ही उन्हों ने बाहुबली की सीक्वल बनाने का अभिनय किया और वह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट साबित हुई है। बाहुबली 2 फिल्म ने लोगो को दो साल इंतजार करवाया था।  बाहुबली 2 फिल्म 28 अप्रैल 2017 के दिन रिलीज़ हुई और तक़रीबन 600 करोड़ की कमाई करदी है। बाद में बाहुबली 2 ने 1000 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाली पहली फिल्म बनगई है। 

प्रभास की फिल्म लिस्ट – ( Prabhas Movies List )

हमने आपको about prabhas से परहेज करवाया है लेकिन अभी उसकी सारि फिल्म की लिस्ट आपको बताने वाले है। 

  • 2002 – Eeswar
  • 2003 – Raghavendra
  • 2004 – Varsham
  • 2004 – Adavi Ramudu
  • 2005 – Chakram
  • 2005 – Chatrapathi
  • 2006 – Pournami
  • 2007 – Yogi
  • 2007 – Munna
  • 2008 – Bujjigadu
  • 2009 – Billa
  • 2009 – Ek Niranjan
  • 2010 – Darling
  • 2011 – Mr. Perfect
  • 2012 – Rebel
  • 2012 – Denikaina
  • 2013 – Mirchi
  • 2014 – Action Jackson
  • 2015 – Baahubali
  • 2017 – Baahubali 2
  • 2019 – Saaho
  • up coming movie 2021 – Radhe Shyam

इसे भी पढ़े :- कीर्ति सुरेश की जीवनी

अभिनेता प्रभास की सम्पति – 

अभिनेता प्रभास की कुल सम्पति सोसियल मिडिया के मत अनुसार तक़रीबन $12 मिलियन बताई जाती है लेकिन उसका कुछ खास अंदाज लगाना मुमकिन नहीं है। 

Actors Prabhas Social Media Profile –

Facebook – https://www.facebook.com/ActorPrabhas/

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Twitter – https://twitter.com/hashtag/prabhas?lang=en

Prabhas Instagram – 

Prabhas Life Style Video – 

इसे भी पढ़े :- हिमेश रेशमिया की जीवनी

प्रभास के 8 रोचक तथ्य –

  • उनका  जन्म 23 अक्टूबर 1979 की साल मे तमिलनाडु राज्य के मद्रास शहर में सूर्यनारायण राजू के घर हुआ था।
  • प्रभास के पिताजी सूर्यनारायण राजु उप्पलपाटि एक फिल्म निर्माता है। उनकी माता का नाम शिवा कुमारी है।
  • बॉलीवुड की हिंदी फिल्म बाहुबली की सफलता के बाद उन्हें पुरे भारत में लोग पहचान ने लगे है।
  • उनका पूरा नाम प्रभास राजु उप्पलपाटि है , उनकी माता का नाम शिवा कुमारी है। 
  • उन्होंने अपनी कॉलेज की पढाई हैदराबाद शहर के श्री चैतन्य कॉलेज से b.tek की डिग्री के साथ स्नातक की पदवी प्राप्त की हुई है।  उन्हें पढाई का बहुत शोख था। 
  • प्रभास ने बाहुबली फिल्म में महेंद्र बाहुबली रोल का अभिनय किरदार किया है।
  • उनकी  दमदार एक्टिंग से पुरे भारत में उनकी चर्चा ने जोर पकड लिया है।
  • बाहुबली फिल्म 54 फ़िल्मी केन्द्रो में तक़रीबन 100 दिनों तक चलती रही थी।  साउथ भारत के वह बहुत ही फेमस अभिनय के रूप में वर्तमान समय में प्रचलित है साउथ के टॉप 2 अभिनेता के बाद ही प्रभास का नाम आता है। 

प्रभास के प्रश्न – Prabhas Questions

1 . प्रभास का जन्म कब और कहा हुवा था ?

प्रभास का जन्म 23 अक्टूबर 1979 की साल मे तमिलनाडु राज्य के मद्रास शहर में सूर्यनारायण राजू के घर हुआ था।

2 .प्रभास के माता-पिता कौन है ?

प्रभास के पिताजी सूर्यनारायण राजु उप्पलपाटि एक फिल्म निर्माता है। उनकी माता का नाम शिवा कुमारी है।

3 . प्रभासने पढ़ाई कहा से प्राप्त की थी ?

प्रभास ने अपनी कॉलेज की पढाई हैदराबाद शहर के श्री चैतन्य कॉलेज से b.tek की डिग्री के साथ स्नातक की पदवी प्राप्त की हुई है।  अभिनेता प्रभास को पढाई का शोख बहुत था। 

4 . प्रभास की हाइट और उम्र  कितनी है ?

प्रभास की हाइट 1.85 m है और उनकी उम्र 41 है। 

5 . प्रभास की बाहुबली  फिल्म कब रिलीज हुई थी ?

 प्रभास की बाहुबली 2 फिल्म 28 अप्रैल 2017 के दिन रिलीज़ हुई और तक़रीबन 600 करोड़ की कमाई करदी है।

6 . प्रभास कोनसी मूवी के बाद प्रचलित हुवे ?

प्रभास ने जब बाहुबली मूवी में अभिनय किया इसके बाद प्रभास बहोत फेमस हो गए और दर्शकोके दिलो पर राज करने लगे। 

7 . कौन प्रभास पत्नी?

उन्होंने अभी शादी नहीं की वह  आज भी सिंगल है। 

8 .क्या अनुष्का और प्रभास शादीशुदा हैं?

नहीं उन्होंने अभी शादी नहीं की हुई है। 

9 .प्रभास इतना लोकप्रिय क्यों है?

वह अपने बेहतरीन अभिनय और सफल फिल्म अभिनय के कारन लोकप्रिय है। 

इसे भी पढ़े :- स्वरा भास्कर की जीवनी

Conclusion –

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल Actors Prabhas  Biography आपको बहुत पसंद आया होगा। इस लेख के द्वारा हमने prabhas net worth से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। धन्यवाद।

Leave a Reply

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: