Bhushan Kumar Biography In Hindi – भूषण कुमार की जीवनी हिंदी

नमस्कार मित्रो आज के हमारे लेख में आपका स्वागत है आज हम bhushan kumar biography In Hindi की जानकारी बताने वाले है। वह फिल्म और अल्बम सॉन्ग निर्माता है ,वह टी-सीरीज़ म्यूजिक कंपनी के मालिक और भारतीय फिल्म निर्देशक और निर्माता है।

आज के आर्टिकल में bhushan kumar father कौन है ? ,bhushan kumar sister कितनी है ? और bhushan kumar net worth कितनी है ? जैसे कई सवालों के जवाब आज सब को मिलने वाले है। उनका जन्म 27 नवंबर 1977 के दिन दिल्ही शहर में हुआ था।  वह एक भारतीय फिल्मो के बहुत बड़े फिल्म निर्माता है। bhushan kumar singer भी हैजो अपनी सुरीली आवाज़ में बहुत अच्छा गाते है, उनके कई सॉन्ग बहुत सुपर हिट साबित हुए है। 

उनके  पिता का नाम गुलशन कुमार है ,वह बॉलीवुड के मशहूर और जानेमाने फिल्म निर्माता हुआ करते थे , उनकी माता का नाम सुदेश कुमारी और उनको दो बहने भी है। एक का नाम तुलसी कुमार हिंदी फिल्मो में पार्श्व गायन का काम करते है। दूसरी बहन खुशाली जो एक एक मॉडल और फैशन डिजाइनर है। भूषण कुमार के निर्देशक और बैनर तले बानी फिल्म आइ  लव न्यू  ईयर , नौटंकी साला , आशिकी 2 , पटियाला हाउस, भूल भुलैया , रेड्डी  और यारियां, जैसी बॉलीवुड हिंदी फ़िल्में का निर्माण हुआ है।

Bhushan Kumar Biography In Hindi –

  नाम

  भूषण गुलशन कुमार

  जन्म

  27 नवंबर 1977

  जन्म स्थान 

  दिल्ही 

  ऊंचाई

  175 , M

  bhushan kumar age

  43 वर्ष 

  पिता

  गुलशन कुमार

  माता

  सुदेश कुमारी

 

  पत्नी

  दिव्या खोसला कुमार 

  बच्चे

  रुहान कुमार , रूही कुमार 

  बहन

  तुलसी कुमार , खुशाली कुमारी 

  पेशा

  भारतीय फिल्म निर्माता , निर्देशक ओर टी सीरीज़ म्यूजिक कंपनी के मालिक

  राष्ट्रीयता

  भारतीय

  मृत्यु 

  मुंबई , भारत

भूषण कुमार की जीवनी

1997 में अपने पिताजी की मौत के बाद भूषण कुमर ने 19 वर्ष की उम्र में अपनी स्वयं की म्यूजिक कंपनी टी-सीरीज़ का कार्य काल और प्रभार संभाला शुरू किया था।उनके पिता के मौत के बाद भूषण कुमार टी-सीरीज़ जो भारत की फस्ट नंबर की संगीत कंपनी के निर्देशक और अध्यक्ष बने थे। भूषण कुमार की शादी दिव्या खोसल कुमार से हुई है। bhushan kumar songs जो पुरे विस्व में ख्यात नाम हुए है। bhushan kumar cars का बहुत बड़ा शोख है। 

इसे भी पढ़े :- सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी

Bhushan Kumar Family –

उनका जन्म दिल्ही में हुआ था उनकी बर्थ ऑफ़ डेट 27 नवंबर 1977 है। भूषण कुमार के पिताजी का नाम गुलशन कुमार जो बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्रीज़ के मशहूर  निर्माता और टी सीरीज़ म्यूजिक कंपनी के मालिक थे। भूषण कुमार की शादी 13 फरवरी 2005 के दिन दिव्या खोसला कुमार से हुई थी। इससे उनके दो बच्चे भी है। 

bhushan kumar son रुहान  कुमार और bhushan kumar daughter नाम रूही है। उनकी मा का नाम सुदेश कुमारी है। इसके अलावा भूषण कमर की दो सिस्टर भी है। तुलसी कुमारी जो पश्व गायिका है और खुशाली कुमार जो फैशन डिजाइनर और मॉडल है। bhushan kumar twitter भी यूज़ करते है। net worth of bhushan kumar 2020 की $50 million बताई जाती है। 

 भूषण कुमार के पिताजी –

1989 की साल में बानी फिल्म लाल दुपट्टा मलमल गुलशन  कुमार की पहली निर्मित फिल्म है जिससे उन्हों ने फिल्म निर्माता और निर्दशक में अपना पहला कदम रखा था। भूषण कुमार के पिताजी मशहूर फिल्म निर्माता और निर्देशक है। प्यार के प्रसंग पर बनी इस फिल्म का संगीत बहुत ही चर्चित रहा और कामियाबी की सीढिया चढ़ने लगे।

उनकी दूसरी फिल्म आशिकी की सफलता रिकॉर्ड को तोड़ते है no 1 की फिल्मो में शामिल होने लगी थी। अनु अग्रवाल और राहुल रॉय के अभिनय से शूट हुई फिल्म आशिकी के सुरीले संगीत ने सारे दर्शको की वह वह मिलना शुरू हो गई थी।इस फिल्म का म्यूजिक सुपर डुपर रहा था। 1991 में रिलीज़ हुई हिंदी फिल्म दिल है की मानता नहीं ने बहुत ही जबरदस्त पर्फोमन्स दिया था।

उसमे पूजा भट्ट और आमिरखान ने भूमिका निभाई है। उस फिम ने गुलशन कुमार को फिल्म उधोग के बादशाह के रूप में उभारा था। उसके पहले जीना तेरी गली और बहार आने तक जैसी फिल्मे बनाई लेकिन वह फिल्म कुछ खास सफल नहीं रही थी। गुलशन कुमार की कुछ फिल्मे असफल रही जैसे की मीरा का मोहन, आयी मिलन की रात,और जीना मरना तेरे संग जो बोलीवुड के बॉक्स ऑफिस पर नहीं चली थी। 

 Bhushan Kumar Movie List –

  • 2001 – Tum Bin
  • 2005 – Lucky No Time for Love
  • 2007 – Darling
  • 2008 – Karzzzz
  • 2010 – Aashayein,Kajraare
  • 2011 – Patiala House,Ready,Girls Gamble
  • 2012 – The Story of Madras
  • 2013 – Nautanki Saala,Aashiqui 2
  • 2014 – Yaariyan,You Are My Shining Star,Creature 3D,Bhoothnath Returns,Hate Story 2
  • 2015 – Baby,Roy,Ek Paheli Leela,Solid Penny,I Love New Year,Femina Fusion,All Is Well,Bhaag Johny,Bloodstorm,Hate Story 3
  • 2016 – Game Over,Airlift,Mill Gaye Heer Ranjha
  • 2017 – Noor
  • 2018 – Blackmail,Sonu Ke Titu Ki Sweety,Hate Story 4,Raid,102 Not Out,Fanney Khan,Batti Gul Meter Chalu
  • 2019 – De De Pyaar De,Bharat,Saaho,Marjaavaan
  • 2020 – Tanhaji,Street Dancer,Malang,Thappad,Bhuj The Pride of India,Saina,Mogul
  • 2021 – Radhe Shyam

इसे भी पढ़े :- साई पल्लवी की जीवनी

भूषण कुमार की पत्नी – (Bhushan Kumar wife)

20 नवेम्बर 1981 के दिन Divya Khosla Kumar का जन्म  दिल्ही शहर में एक पंजाबी परिवार में हुआ था divya kumar अपने जीवन में म्यूजिक विडिओ और विज्ञापनों  का निर्माण और निर्देशक कर चुकी है।अपना फ़िल्मी करियर की सफलता के लिए दिव्या खोसला कुमार को दिल्ही शहर से मुंबई में आना पड़ा था। दिव्या कुमार ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 2004 में रिलीज़ हुई फिल्म ब्रश और बोली वूड हिंदी फिल्म ‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों ‘ से की थी।

उसके पश्यात ही दिव्या ने साउथ फिल्मो में भी अभिनय किया है दिव्या कुमार ने बतौर निर्देशक में सनम रे और यारियां फिल्म का निर्देशित किया था। 13 फरवरी 2005 के दिन भूषण कुमार की शादी निर्देशक दिव्या कुमार से हुई है। Divya Khosla अपने जीवन में  म्यूजिक वीडियो कोरियोग्राफ भी किये है।  लेकिन फाल्गुनी पाठक के एक म्यूजिक वीडियो में दिव्या ने अभिनय किया। Divya Khosla Kumar age 39 है। और hight 1.70 m है। दिव्या कुमार एक निर्देशक , निर्माता और भारतीय फिल्म अभिनेत्री है।

भूषण कुमार का फ़िल्मी करियर –

उनका जन्म दिल्ही के एक प्रतिष्ठित और आमिर परिवार में हुआ था। उन्हों ने 19 वर्ष की  उम्र में अपने पिता के देहांत के बाद उनकी संगीत कम्पनी T-Series का कारोबार  संभाला था  टी-सीरीज भारत देश की मुख्य संगीत कंपनी में से एक है। आज आपको हम bhushan kumar upcoming movies भी बताने वाले है। उसके भूषण कुमार अध्यक्ष और मालिक है।

टी-सीरीज़ के मालिक होने की वजह से भूषण कुमार ने विडिओ ,ऑडियो टेप, सीडी, कैसेट, का निर्माण किया। और इलेक्ट्रॉनिक्स एव फिल्म निर्माण कर के टी सीरीज़ कंपनी ने अपना कारोबार बहुत ही बड़ा करलिया है। bhushan kumar new song कई जयादा है। जो टी सीरीज़ से निर्मित हुए है। 

भूषण कुमार ने अपने बिज़नेस को डिजिटल , मोबाइल, एफएम रेडियो, और सैटेलाइट रेडियो जैसे नए सोसियल मीडिया के साधनोका अविष्कार कर के अपने बिज़नेस का खूब बढ़ावा किया और साउंडट्रैक हासिल करने से तेजी पॉप्युलर बन गए थे।भारत की बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्रीज़ में भूषण कुमार ने अपने कार्य काल के 15 साल में विस्व के 25 ज्यादा देशों में टी सीरीज़ म्यूजिक कंपनी ने अपने म्यूजिक , संगीत और फिल्म निर्माण करने का अपना बिज़नेस का बहुत ही विस्तार किया है।

म्यूजिक इंडस्ट्रीज़ में भूषण कुमार ने अपने योगदान से भारत देश के म्यूजिक को विश्वभर में ख्याति दिलाई थी। भारतीय संगीत को विदेशों के देशो में लोकप्रिय और फेमस बनाने के लिए भूषण कुमार को भारत सरकार की और से सॉफ्टवेयर और  इलेक्ट्रॉनिक्स  का संवर्धन परिषद में सन्मान किया था। 

हिट फिल्मों के साउंडट्रैक हासिल कि उसकी लिस्ट –

  • Don (2006)
  • jab vee met (2007)
  • Om Shanti Om (2007)
  • Fashion (2008)
  • Dabangg (2010)
  • Son of Sardar (2012)
  • Dabangg 2 (2012)
  • lutera (2012)
  • Chennai Express (2013)
  • ye javaanee hai deevaanee (2013)

भूषण कुमार ने बॉलीवुड फिल्मो में मिथून और हिमेश रेशमिया जैसे कई नए कलाकारों को प्रोत्साहन दे के नए कलाकार को आगे बढ़ ने की राहदी है। उन्हों ने आतिफ असलम को उनके एक विडिओ अल्बम की बनावट में उन्हों ने मदद की थी। इस अल्बम का नाम ज़िंदगी आ रहा हूँ मैं है और उसमे अभिनय टाइगर श्रॉफ ने किया है। 

म्यूजिक को साइड में छोड़ के भूषण कुमार ने  तुम बिन ,भूल भुलैया, लकी: नो टाइम फॉर लव , रेडी , क्रिएचर 3 डी  , आशिकी 2 , भूतनाथ रिटर्न्स , और  ऑल इज़ वेल  जय सी कई फिल्मो का निर्माण किया है और उनकी मूवी हिट भी हुई है।

इसे भी पढ़े :- निधि अग्रवाल की जीवनी

Bhushan Kumar Instagram Account –

  • divyakhoslakumar
  • posts – 1,617 
  • followers – 2.8m 
  • फोल्लोविंग – 285 

Bhushan Kumar Social Media Profile –

Twitter – https://twitter.com/hashtag/bhushankumar?lang=en

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Instagram – https://www.instagram.com/divyakhoslakumar/?hl=en

Official Website – Not Available

Bhushan Kumar Life Style Video –

इसे भी पढ़े :- बप्पा रावल की जीवनी

Bhushan Kumar Interesting Facts –

  • भूषण कुमार का जन्म दिल्ली शहर में 27 नवंबर 1977 के दिन हुआ था। उनके पिताजी फिल्मो के जाने माने गायक कलाकार स्वर्गीय गुलशन कुमार है। उनकी माता का नाम सुदेश कुमारी दुआ है। 
  • भारत देश के संगीत उद्योग में इनके योगदान से भारतीय संगीत को विदेशों में लोकप्रिय करने के लिए, भारत सरकार ने भूषण कुमार को सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात संवर्धन परिषद में सम्मानित किया है।
  • T-Series के मालिक होने के नाते इन्होने सीडी, वीडियो / ऑडियो टेप ,कैसेट, इलेक्ट्रॉनिक्स और फिल्म निर्माण में कंपनी के कारोबार का बहुत विस्तार किया है। इन्होने अपने व्यवसाय को डिजिटल,एफएम रेडियो ,मोबाइल और सैटेलाइट रेडियो जैसे नए मीडिया रूपों में साउंडट्रैक हासिल करने से तेजी से विकास किया था ।
  • संगीत के अलावा उन्होंने ऑल इज़ वेल (2015),क्रिएचर 3 डी (2014),भूतनाथ रिटर्न्स (2014),आशिकी 2,रेडी (2011),भूल भुलैया (2007),लकी: नो टाइम फॉर लव (2005),तुम बिन” (2001) जैसी सुपर हिट फिल्मों का निर्माण किया हुआ है। 
  • भूषण कुमार ने भारतीय संगीत में हिमेश रेशमिया जैसे नए कलाकारों को बहुत प्रोत्साहन दिया है। इन्होने अपने संगीत वीडियो ज़िंदगी आ रहा हूँ मैं आतिफ असलम को संगीत बनाने में भी मदद की थी ।

भूषण कुमार के कुछ प्रश्न –

1 .भूषण कुमार का नेट वर्थ क्या है?

2021 तक भूषण कुमार की कुल संपत्ति $ 50 मिलियन से अधिक बताई जाती है

2 .कौन हैं भूषण कुमार पिता?

भूषण कुमार के पिताजी मशहूर फिल्म निर्माता और निर्देशक है। 

3 .अब टी सीरीज का मालिक कौन है?

टी सीरीज़ के मालिक और प्रमुख भूषण कुमार है। 

4 .कौन है भूषण बहन? तुलसी कुमार टी सीरीज के मालिक हैं?

भूषण कुमार की बहन का नाम तुलसी कुमारऔर खुशाली कुमारी है टी सीरीज के मालिक उनके पिताजी गुलशन कुमार थे। 

5 .भूषण कुमार की माँ कौन है?

उनकी माता का नाम सुदेश कुमारी है। 

6 .क्या तुलसी और खुशाली कुमार जुड़वां हैं?

पाश्व गायिका तुलसी कुमार और खुशाली कुमार जुड़वां हैं या नहीं कोई माहित प्राप्त नहीं है। 

7 .भूषण कुमार कितने साल के हैं?

भूषण कुमार का जन्म दिल्ली शहर में 27 नवंबर 1977 के दिन हुआ था। और 2021 की साल में उनकी उम्र 43 वर्ष है। 

8 .तुलसी कुमार की आयु क्या है?

तुलसी कुमार की आयु की बात करे तो उनकी उम्र 35 वर्ष है।

9 .तुलसी कुमार कहाँ से हैं?

तुलसी कुमार भूषण कुमार की बहन है और दिल्ही शहर से बिलोंग्ग करती है। 

10 .तुलसी कुमार और भूषण कुमार के बीच क्या संबंध है?

तुलसी कुमार और भूषण कुमार के बीच संबंध की आपको जानकारी बताई जाये तो वह भाई -बहन है। 

इसे भी पढ़े :-राजेंद्र चोलन 1 की जीवन

Conclusion –

दोस्तों आशा करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल Bhushan Kumar Biography In Hindi पूरी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के जरिये  हमने bhushan kumar wife और gulshan kumar से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द ।

Leave a Reply

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: