( KCR ) K. Chandrashekar Rao Biography – के॰ चंद्रशेखर राव की जीवनी

नमस्कार मित्रो आज के हमारे आर्टिकल में आपका स्वागत है आज हम ( KCR ) K. Chandrashekar Rao Biography बताने वाले है , तेलंगाना विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी ने बहुत मत सीटों पर जीत हासिल की और राज्य के पहले मुख्यमंत्री कलवकुंतला चंद्र शेखर राव की जीवनी। 

आज हम आपको k. chandrashekar rao party , telangana chief minister और kcr wife name क्या है उसकी जानकारी देने वाले है। kcr को हैदराबाद के राजनितिक हस्तियों में से एक माना जाता है। और वो हमेशा अपने आपके दम पर रिस्क उठाते निर्णय किया कर ते है। कलवकुंतला चंद्रशेखर राव अपने निर्णय को सच कर दिखने का हौसला रखते है। और आज भी लोग telangana cm कलवकुंतला चंद्रशेखर राव को सही समय पर सही रास्ता अपना ने के हुनर के काबिल है।

उन्होंने अपनी अनोखी खासियत से सत्ता हसिलो की हुई है , यह भी कहा जाता है  की अपनी ऐसी अनेक खासियतों से उनको तेलगाना की राजनीती में खुदके संघर्ष से सत्ता के शीर्ष पर जा पहुंचे हैं। उनका जन्म हैदराबाद के सिद्धिपेट की वेलमा जाती में हुआ था , ऐसा कहाजाता है की एक वीर पुरुष का जन्म हुआ था। तो चलिए तेलगाणा मुख्यमंत्री के जीवन परिचय से आपको परिचित करवाते है।  

  नाम

  कलवकुंतला चंद्रशेखर राव

  उपनाम

  केसीआर ( kcr )

  जन्म

  17 फरवरी 1954

  जन्मस्थान

  सिद्धिपेट, हैदराबाद, भारत

  पिता

  राघवार राव

  माता

  वेंकटम्मा

  विवाह तिथि

  23 अप्रैल 1969

  पत्नी ( kcr wife )

  के. शोभा 

  बच्चे

  बेटा : के. टी. रामा राव (राजनेता)
  बेटी : कलवकुंतला कविता (राजनीतिज्ञ) 

  उम्र ( kcr age)

  66  वर्षों

  जाति ( kcr caste )

  वेलमा 

  धर्म

  हिन्दू

  राष्ट्रीयता

  भारतीय

  कॉलेज

  उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद

  2014 में 

  तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री

( KCR ) K. Chandrashekar Rao Biography –

 kcr birthday  17 फरवरी 1954 हो सिद्धिपेट हैदराबाद भारत में हुवा था। उनके पिता का नाम राधवार राव था और उनकी माता का नाम वेंकटम्मा था। कलवकुंतला चंद्रशेखर राव को एक बड़ा भाई था ,और उनको 9 बहने भी थी और उनका जन्म वेलमा जाती में हुवा था। उन्होंने अपनी पढ़ाई भी बहुत ही अच्छी तरीके से की गए थी। कलवकुंतला चंद्रशेखर राव ने अपनी आगे की पढ़ाई उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद में कॉलेज की थी और उसके कुछ सालो के बाद उन्होंने 23 अप्रैल 1969 में  विवाह कर लिया था। 

kcr wife का नाम के.शोभा है ,और उनको  एक बेटा और एक बेटी भी थी बेटा का नाम  के. टी. रामा राव था। और बेटी का नाम कलवकुंतला कविता था kcr family सिद्धिपेट हैदराबाद भारत में रहती थी ,उनका बेटा  के. टी. रामा राव भी राजनेता है , और साथ ही साथ उनकी पुत्री कलवकुंतला कविता  भी राजनीतिज्ञ है। 

इसे भी पढ़े :-  Rajiv Gandhi Biography in Hindi

कलवकुंतला चंद्रशेखर राव का राजनीतिक जीवन –

कलवकुंतला चंद्रशेखर राव ने एक छात्र नेता के रूप अपने राजनितिक जीवन का प्रारंभ किया था। और तो और उसके पहले वो एक रोजगार सलाहकार थे और वो कामगारों को खाड़ी देशो में भेजते थे। kcr party साल 1985 में वह तेलगु देशम पार्टी में शामिल हुए थे। और उनको विधायक बनाया गया था। और तो और साल 1987 से साल 1988 तक वो आंध्रप्रदेश में राज्यमंत्री बने रहे थे। 

1992 से 1993 वर्ष तक chandrasekhar rao लोक अपक्रम समिति के अध्यक्ष बने रही थे। और तो और साल 1997 से करीबन 1999 साल तक वो केंद्रीय मंत्री बने रहे थे। kcr telangana के पहले मुख्यमंत्री थे  करीबन 1999 की 2001 तक कलवकुंतला चंद्रशेखर राव आंध्रप्रदेश विधानसभा में उपाध्यक्ष पद पर रहे थे। और बाद में उन्होंने इस पद पर से रिजाइन दे दिया और फिर उसके बाद तेलगु देशम से बाहर आ गए थे।  

कलवकुंतला चंद्रशेखर राव मुख्य राजनीतिक सफर –

cm kcr ने एकसूत्रीय एजेंडा के जरिए उन्होंने तेलगाना राष्ट्र समिति की स्थापना की थी और फिर  2004 में उनको करीमनगर से लोकसभा का सदस्य बनाया गया था ,2004 से 2006 की साल में कलवकुंतला चंद्रशेखर राव को केंद्रीय श्रम और नियोजन मंत्री के पद पर रहे थे। फिर उन्होंने  2006 में संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है k. chandrashekar rao ने फिर से अनेक सारी बहुमत से सांसद चुने गए थे।

और फिर उन्होंने साल 2008 में तीन सांसद और तो और उनको 16 विधायकों को साथ फिर से रिजाइन दे दिया था और उसके बाद फिर से सांसद बनाये गये थे kcr cabinet का मुख्य उद्देश्य अलग तेलंगाना की स्थापना करना है। cm of telangana कलवकुंतला चंद्रशेखर राव का पुत्र तारक रामाराव और उनका भतीजा टी हरीश राव थे ,और उनका पुत्र टीएसआर महासचिव था और भतीजा विधायक था। 

29 नवंबर को कलवकुंतला चंद्रशेखर राव ने एक अलग तेलंगाना के स्थापना करने की लिए अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठने की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद कलवकुंतला चंद्रशेखर राव को करीमनगर में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था  उनके समर्थक विभिन्न जगहों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। 2 जून 2014 को पहले तेलंगाना के मुख्यमंत्री बने थे।

इसे भी पढ़े :- Neha Mehta Biography In Hindi

कलवकुंतला चंद्रशेखर राव विधानसभा का उप सभापति –

साल 2000 में k. chandrashekar rao को आंध्र प्रदेश विधानसभा का उप सभापति घोषित किया गया था। परन्तु 2001 की साल में एक नया मोड़ आया और तब कलवकुंतला चंद्रशेखर राव ने आंध्र प्रदेश विधानसभा के उपसभापति का पद ही नहीं छोड़ा था तेलंगाना के मुख्यमंत्री किस पार्टी से है [Telangana CM Party] तो बतादे की वह युवजन श्रमिका रायथू कांग्रेस पार्टी से है। 

telangana chief minister कलवकुंतला चंद्रशेखर राव ने तेलुगु देशम पार्टी को भी अलविदा कह दिया था। और ऐसा भी कहा जाता है की तत्कालीन मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू से किसी प्रकार मतभेद और किसी बात से रूठकर उन्होंने पार्टी को छोड़ने का और तेलगाना राज्य के लिए संघर्ष करने का निर्णय लिया था। 

केसीआर की  योजना – KCR plan

केसीआर की किट’ योजना  kcr kit योजना तेलंगाना राज्य द्वारा शुरू की गयी थी 

केसीआर की किट’ योजना से संबंधित जानकारी –

तेलंगाना के मुख्यमंत्री कलवकुंतला चंद्रशेखर राव के जरिये मातृ और शिशु कल्याण के हित के लिए उन्होंने केसीआर किट योजना का चालू करने की घोषणा की थी।  किट’ योजना स्त्री गर्भावस्था के दौरान उनकी जटिलताओं को दूर करने के लिए डिजाइन की गए है। किट’ योजना का लक्ष्य शिशु मृत्यु दर को घटाने ने के लिए और संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित करना है।

केसीआर किट में एक नवजात शिशु के लिए 16 आवश्यक चीजें हैं जो कि तीन माह तक के लिए उपयोगी है। केसीआर किट  में मां और बच्चे दो नो के लिए साबुन, बेबी ऑयल, बेबी बेड, मच्छरदानी, कपड़े, साड़ी, हैंड बैग, तौलिया, नेपकिन, पाउडर, डायपर, शैम्पू और खिलौने दिया जाता हैं। केसीआर किट योजना हेतु राज्य सरकार ने 605 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया है।

इसे भी पढ़े :- Hadi Rani biography In Hindi 

कलवकुंतला चंद्रशेखर राव के पुरस्कार और  सम्मान –

  • वर्ष 2014 में सीएनएन-आईबीएन इंडियन फेमस चॉइस अवॉर्ड 
  • कृषि नेतृत्व पुरस्कार 2017

( KCR )K. Chandrasekhar Rao Instagram –

Instagram – https://www.instagram.com/kalvakuntlachandrashekar/?hl=en

  • kalvakuntlachandrashekar
  • posts – 18 
  • followers – 4,955 
  • following – 0 

( KCR )K. Chandrasekhar Rao Social Media Profile –

Facebook – https://www.facebook.com/KalvakuntlaChandrashekarRao/

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Twitter – https://twitter.com/TelanganaCMO?

K. Chandrasekhar Life Style Video –

कलवकुंतला चंद्रशेखर राव के रोचक तथ्य –

  • के. चंद्रशेखर राव सामाज के कामो के लिए हमेशा पहले रहा करते है। गरीब और कमजोर लोगो के लिए वह हमेशा बहुत अच्छे प्रयास किया करते है। 
  • उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद से साहित्य में एमए का अभ्यास पूर्ण करके उन्होंने युवा कांग्रेस के साथ राजनीति में कदम रखा था। उस समय के दौरान कांग्रेस खराब परीस्थिति में थी फिर भी वह संजय गांधी के साथ खड़े रहे थे। 
  • 29 नवंबर 2009 को अलग राज्य तेलंगाना के गठन की प्रक्रिया शुरू की और भूख हड़ताल पर उतर आये थे। 9 दिसंबर 2009 को उन्होंने  भूख हड़ताल खत्म कर दी और तेलंगाना राज्य अलग ले लिया। 
  • सामाजिक कार्य के लिए के. चंद्रशेखर राव ने 2004 की साल में करीमनगर में लगभग एक करोड़ रुपए की बहुत भारी वृक्षारोपण योजना को अंजाम दिया था।
  • के. चंद्रशेखर राव अपने मुक्त वक्त में बैडमिंटन खेलते हैं उन्हें वास्तु शास्त्र और अंक विज्ञान में बहुत ही विश्वास हैं। वह  नंबर 6 को भाग्यशाली नंबर मानते है।
  • कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव (केसीआर) तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री हैं। तेलंगाना राज्य आंध्र प्रदेश से अलग होने के बाद वह सत्ता में आए।
  • के. चंद्रशेखर राव क्षेत्रीय राजनीतिक दल तेलंगाना राष्ट्र समिति के अध्यक्ष और राज नेता हैं।  के. चंद्रशेखर राव सिद्दीपेट जिले के गजवेल  क्षेत्र के विधायक हैं। इससे पहले, उन्होंने सिद्दीपेट से आंध्र प्रदेश के विधायक और महबूबनगर, करीमनगर और मेदक के सांसद के रूप मेंकार्य किया है ।

इसे भी पढ़े :-  Ramya Krishnan Biography In Hindi

कलवकुंतला चंद्रशेखर राव के कुछ प्रश्न –

1 .केसीआर का पूरा नाम क्या है? [kcr full name]? 

उनका पूरा नाम कलवकुंतला चंद्रशेखर राव है। 

2 .तेलंगाना के सीएम का नाम क्या है ? telangana cm name?

तेलंगाना के सीएम का नाम कलवकुंतला चंद्रशेखर राव था। 

3 . केसीआर की योग्यता क्या है? 

चंद्रशेखर राव ने उस्मानिया विश्वविद्यालय ,हैदराबाद शहर से साहित्य में एमए की पदवी प्राप्त की हुई है ।

4 .केसीआर का जन्म कब हुआ?

केसीआर चंद्रशेखर राव का जन्म राघव राव और वेंकटम्मा के घर 17 फरवरी 1954 को वर्तमान तेलंगाना के सिद्दीपेट के पास चिंतामदका गांव में हुआ था। 

5 .तेलंगाना के मुख्यमंत्री कौन हैं?

केसीआर ने तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। 2018 में विधान सभा के आम चुनावों में, श्री के। तेलंगाना राष्ट्र समिति ने चंद्रशेखर राव के नेतृत्व में 88 सीटें जीतीं और श्री केसीआर ने 13 दिसंबर 2018 को तेलंगाना के दूसरे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

6 .कौन हैं केसीआर भाई? केसीआर के पिता कौन हैं?

केसीआर के भाई का नाम रंगा राव है और उनके पिताजी का  नाम कलवकुंतला राघव राव है। 

7 .तेलंगाना में विधायक का वेतन क्या है?

तेलंगाना के विधायकों को मासिक वेतन के रूप में 2.50 लाख रुपये का भुगतान करना पड़ता है। मूल वेतन सिर्फ 20000 रुपये है, जबकि 2.30 लाख रुपये निर्वाचन क्षेत्र के लिए दिए जाते हैं। 

8 .केसीआर का मूल निवास क्या है?

केसीआर का मूल निवास ग्रीनलैंड्स रोड, बेगमपेट हैदराबाद 500 082 तेलंगाना, भारत है। 

9 .हैदराबाद में सरकार कौन है?

2014 के तेलंगाना विधानसभा चुनाव में, पार्टी ने अधिकांश सीटों पर जीत हासिल की और राज्य के पहले मुख्यमंत्री के। चंद्रशेखर राव के साथ अपनी सरकार बनाई थी वह आज तक चल रही है।  

10 .हैदराबाद 2020 और 2021 के सीएम कौन हैं?

हैदराबाद 2021 के सीएम के। चंद्रशेखर राव है। जिन्होंने 12 दिसंबर 2018 को CM पद में आरूढ हुए है। 

इसे भी पढ़े :- Feroz Khan (Actor) Biography In Hindi

निष्कर्ष – 

दोस्तों आशा करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल ( KCR ) K. Chandrashekar Rao Biography आपको बहुत अच्छी तरह पसंद आया होगा। इस लेख के जरिये  हमने telangana cm party और kcr community से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द ।

4 thoughts on “( KCR ) K. Chandrashekar Rao Biography – के॰ चंद्रशेखर राव की जीवनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Sorry Bro