Sajid Nadiadwala Biography In Hindi – साजिद नडियादवाला की जीवनी

नमस्कार दोस्तों आजके हमारे इस लेख में आपका हम स्वागत करते है , आज हम sajid nadiadwala biography In Hindi की जानकारी से सबको वाकिफ करने जा रहे है , फिल्म दुनिया  के एक बेहतरीन फिल्म निर्माता-निर्देशक के जीवन सफर बताने वाले है। 

 उनका जन्म  नई दिल्ही में 18 फरवरी 1966 के दिन हुआ था।  आज sajid nadiadwala and divya bharti के रिलेशनशिप , sajid nadiadwala net worth और firoz nadiadwala and sajid nadiadwala relationship की माहिती से आपको परिचित करवाने वाले है। वह भारत के एक ख्यात नाम फिल्म निर्माता-निर्देशक हैं। उनके पिता सुलेमान नाडियाद वाला और माता का नाम शफक़त नाडियाद वाला है।फिल्म निर्माता फ़िरोज़ नाडियाद वाला साजिद के अंकल है।साजिद नडियादवाला मुल रूप से गुजरती है। फिल्ममेकर साजिद नाडियादवाला की पहली शादी 1992 में फिल्म अभिनेत्री दिव्या भारती से चुपके से करली थी।

लेकिन कुछ समय के बाद अपने अपॉइमेंट की गैलेरी से गिर जाने की वजह से दिव्या भारती की मौत हो गई और साजिद खान को दूसरी शादी  वर्धा खान से रचानी पड़ी थी। इनके दो बच्चे भी है। उन्ही की दूसरी शादी वार्धा खान जो पूर्व पत्रकार है। साजिद नाडियादवाला ने कई हिट फिल्मो का निर्माण किया है। साजिद नाडियादवाला 1960 से 1980 के  30 वर्ष से एक सफल फिल्म निर्माताऔर निर्देशक रह चुके हैं। वर्तमान समय में  sajid nadiadwala age 54 वर्षा हो चुके है।

Sajid Nadiadwala Biography In Hindi –

  नाम

  साजिद  सुलेमान नाडियाद वाला

  जन्म

18 फरवरी 1966

  जन्म स्थान

  Mumbai महाराष्ट्र  

  पिता

  सुलेमान नाडियाद वाला  

  माता

 शफक़त नाडियाद वाला 

  पत्नी 

   दिव्या भारती , वर्दा  खान नाडियाडवाला 

  उम्र 

  54 years

  पेशा

  चलचित्र निर्माता ,निर्देशक

  राष्ट्रीयता

  भारतीयता

साजिद नडियादवाला की जीवनी

sajid nadiadwala बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्रीज़ के जाने माने एव फेमस प्रोड्यूसर और डायरेक्टर हैं। उनकी ज्यादा फिल्मे अक्षय कुमार और सलमान खान के साथ की है। मुझसे शादी करोगी rangoon ढिशूम, जुड़वां, हे बेबी,, फैंटम,किक, हाईवे , तमाशा, kalank और हीरोपंती जैसी फिल्मो का निर्माण करने वाले चल चित्र निर्माता साजिद नाडियावाला का जन्म  मुंबई महानगरी में 18 फरवरी 1966 को हुआ था। 

इसे भी पढ़े :- दिव्या उन्नी की जीवनी

साजिद नाडियाडवाला का शुरुआती जीवन –

उनकी दो शादी हुई थी पहली भारतीय फिल्म अभिनेत्री divya के साथ हुई थी । साजिद नाडियाडवाला विवाह दिनांक 10 मई 1992 है। साजिद नाडियाडवाला धर्म इस्लाम है। इसीलिए दिव्या को शादी करने के लिए अपना हिन्दू धर्म बदल के इस्लाम काबुल करना पड़ा था। उनके मृत्यु के बाद नाडियाद वाला ने  साजिद नाडियाडवाला आयु 54 वर्ष है। 

साजिद नाडियाद वाला ने अपने प्रारंभिक जीवन की शुरुआत एक  AC तकनीशियन से कीथी लेकिन थोड़े ही समय मे स्पॉट बॉय की तरह उभर आयेथे।उस वक्त के बाद ही स्नातक  पदवी प्राप्त करकेसाजिद ने अपने अंकल के प्रोडक्सन हाउस में निर्माता सहायक का काम किया था। sajid nadiadwala family में से कई लोग फिल्मो से जुड़े हुए है। sajid nadiadwala wife का नाम दिव्या भारती और दूसरी वर्धा खान  है।साजिद नाडियाडवाला धर्म इस्लाम है। 

साजिद नाडियाडवाला का फ़िल्मी करियर –

चाचा की निर्माता कंपनी में काम करते करते साजिद नाडियाद वाला ने सबकुछ शिख लिया और फिर खुदकी नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट नाम की निर्माण की स्थापना की और उनकी कंपनी ने कई हिट फिल्मेो का निर्माण किया है। जसमे 1996 [jeet] , 2000 [ हर दिल जो प्यार करेगा] 2004 [मुझसे शादी करोगी] 1997 [जुड़वा] मुख्य फिल्मे है। sajid Nadiadwala is a Gujarati Indian film producer है। 

ज्यादा उमीदो के साथ किये गए प्रचार से भी साजिद नाडियाद वाला की फिल्म जान ए मन [2006]  bolywood  बॉक्स ऑफिस पर फ़्लॉप साबित हुई थी। साजिद नडियाद वाला की अगली फिल्म बेबी [2007] की हिंदी साल की सबसे हिट हिंदी फिल्मों में  गिनती हुई थी उनकी दूसरी हिंदी फिल्म कमबख्त इश्क  2009 साल की पुरे विश्व में ख्याति दिलाने वाली फिल्म साबित हुई थी। 

उनकी वजह अमेरिका के अभिनेता ब्रैंडनरूथ , डेनिस रिचर्ड्स और सिल्वेस्टर स्टेलोन  का हिंदी फिल्म में अभिनय का कारन और शुरुआत के वक्त फिल्म में अर्नाल्ड श्वार्ज़नेगर की सह भागीदारी की जुठी अफवाहें बताई जाती है।   बोमन इरानी,  लारा दत्ता , रितेश देशमुख और अक्षय कुमार के अभिनय से बानी हिंदी फिल्म हाउसफुल जो 2010 की सालकी एक सुपर डुपर हिट रही थी। 

Anjana Anjani Movies –

इसके आलावा 1 अक्टूबर 2010 के दिन रिलीज़ हुई फिल्म अंजाना अंजानीबहुत बड़ी उम्मीदों को ले करके प्रदर्शित हुई इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा और रणबीर कपूर मुख्य भूमिका  के रूप में अभिनय किया है ।फिर  साजिद नाडियाद वाला ने फिल्म हाउसफुल  का नया सिक्वल बनाने की जाहेरात करदी 30 सितम्बर 2010 के दिन और हाउस फूल की सीक्वल भी हिट हुई हे। अपने वक्तमें sajid nadiadwala young फिल्म निर्माता थे। 

इसे भी पढ़े :- भूषण कुमार की जीवनी

साजिद नाडियाद वाला की पत्नी वर्धा खान –

भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज़ बॉलीवुड की हिंदी फिल्म अभिनेत्री दिव्या भारती बेहद ही खूबसूरत है। Divya Bharti की मौत का कारण आजभी रहस्यमई ही है। सिर्फ 19 वर्ष की उम्र ही अभिनेत्री  दिव्या भारती इस फनी दुनिया को अलविदा कह कर के चली गई थी। द्व्य की मौत की खबर ने पूरी bolywood  फिल्म इंडस्ट्री को सदमा लगा था। दिव्या भारती प्रोड्यूसर एव डायरेक्टर Sajid Nadiadwala की पहली पत्नी थीं।

उसके मौत के पश्यात साजिद ने Warda Khan से शादी की थी । दिव्या भारती के की मौत के पश्यात साजिद और वर्धा नाडियाडवाला के विवाह की सुर्खिया काफी वक्त तक चर्चा में रही थी।आज तक भी लोग दिव्या भारती का नाम लेकर वर्धा को परेशां करते है। अभिनेत्री दिव्या भारती के देहांत के 27 वर्ष के पश्यात वर्धा खान ने दिव्या को लेकर के एक बड़ा खुलासा दिया है । 

बॉलीवुड प्रोग्राम हंगामा से लाइव चैट में पूर्व पत्रकार वर्धा खान ने बोला था की  कहा कि ”मैंने दिव्या भारती का स्थान लेने की कभी भी कोशिश नहीं की है। और कहाकि  दिव्या भारती के परिवार वाले आज भी अपने परिवार जैसा है।वर्धा खान ने बताया कि दिव्या भारती के भाई कुणाल  और पिता आज भी उनके सेलेब्रेशंस में हम हिस्सा लेते है। दिव्या भारती की एनिवर्सरी और बर्थडे पर हमारे बच्चे दिव्या की फिल्म देख के उन्हें बड़ी मम्मी के नाम से बुलाते हैं।

साजिद नाडियाडवाला मूवी – (Sajid Nadiadwala Movie List)

साजिद नाडियादवाला ने अपने जीवन में bolywood बॉक्स ऑफिस को कई हिट हिंदी फिल्मे दि है।  उसकी मुख्य लिस्ट हम आपको बताने वाले है। हिंदी फील्मों में साजिद नडियाद वाले के कई संबंधी जुड़े है और सफल भी रहे है।  Sajid Nadiadwala films list 

  • kick  –  2014
  • Housefull 2 – 2011
  • judava 2 – 2011
  • sanakee – 2011
  • Anjana Anjani – 2010
  • Housefull – 2010
  • kamabakht ishk –  2009
  • Hey Baby – 2007 
  • Jaan-e-Man – 2006
  • mujase shadi karogi – 2004
  • har dil jo pyaar karega – 2000
  • judava – 1997
  • jeet – 1996
  • aandolan – 1995
  • vakt hamaara hai – 1993
  • zulm kee hukumat – 1992
  • Heropanti , Kick , Lai Bhaari – 2015
  • Phantom , Tamasha ,2016 – 
  • Baaghi ,Housefull 3 , Dishoom  – 2017
  • Rangoon , Judwaa 2 – 2018
  • Baaghi 2 -2019
  • Kalank ,Super 30Yes , Chhichhore , Housefull 4 – 2020
  • Baaghi 3 , Kick 2 , Tadap ,Bachchan Pandey – 2021

इसे भी पढ़े :- सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी

सबसे कम उम्र में सफलता –

sajid nadiadwala वाला की पत्नी divya bharti19 की उम्र में सफलता  हासिल करने वाली पहली अभिनेत्री थी सिर्फ सफलता ही नहीं फिरफ एक वर्ष के समय में 12 हिट फिल्म देकर के रिकॉर्ड बनादिया जो रेकॉर्ड को कोभी नहीं तोड़ सकता हैअपने शुरूआती करियार में 1990 की साल से 1993 के  वक्त में तक़रीबन 18 हिट फिल्में करदी और उसके शिवाय तीन तेलगू फ़िल्में भी शामिल है। दिव्या भारती ने तेलुगु फिल्म ‘बोबली राजा’ में भी अभिनय कीया था।इसके आलावा दिव्या हिंदी बॉलीवुड फिल्म ‘विश्वात्मा’ के अंदर नजर आई थी। दिव्या भारती ने अभिनय किया हुआ विश्वात्मा फिल्म का सुपर डुपर हिट सॉन्ग ‘सात समुंदर पार’ आज भी सुपर डुपर है।

Sajid Nadiadwala Social Media Profile –

Facebook – https://www.facebook.com/iamsajidNadiadwala/

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Twitter – https://twitter.com/s_nadiadwalafa

Sajid Nadiadwala Instagram Account –

Sajid Nadiadwala Biography Video –

साजिद नाडियाडवाला के कुछ रोचक तथ्य –

  • उन्होंने  खुद अपने एक इंटरव्‍यू में कहा था की दिव्‍या भारती से पहली भेट एक फिल्‍म के सेट पर हुई थी। दिव्‍या भारती उस वक्त अभिनेता गोविंदा के साथ शोला और शबनम फिल्म की शूटिंग कर रही थीं। और साजिद अपनी पहली फिल्‍म जुल्‍म की हुकूमत पर कार्य कर रहे थे इस फिल्म के हीरो गोविंदा थे। 
  • साजिद नाडियादवाला से विवाह  करने के लिए दिव्या भारती ने अपना धर्म भी बदल लिया था उन्होंने अपना धर्म बदलते हुए उन्हें अपना पति बनाया और इस्लाम धर्म कबूल कर लीया था। 
  • उन्होंने अपने फ़िल्मी सफर में बहुत सुपरहिट फिल्मे का निर्माण कर चुके है जिसमे किक,जुड़वा 2,अनजाना अनजानी, हाईवे,हाउसफुल,जुड़वा,हर दिल जो प्यार करेगा और हे बेबी जैसी बहुत अच्छी फिल्मो का निर्माण कर के अपना नाम कर चुके हैं।
  • साजिद नाडियाडवाला की पहली पत्नी दिव्या भारती 5 अप्रैल, 1993 को रहस्यमय हालत में मौत हो गई थी। लेकिन उनकी मौत का राज आज भी राज ही रह गया है। 
  • अपनी शादी के तक़रीबन 11 महीने के पश्यात  ही दिव्या भारती की मौत हुई थी और  सिर्फ साजिद ही नहीं बल्कि पुरे बॉलीवुड को गहरा सदमा पंहुचा दिया था। दिव्या भारती की मोत सभी को हैरान करने वाली बात हो चुकी थी। 

इसे भी पढ़े :- साई पल्लवी की जीवनी

साजिद नाडियाडवाला के कुछ प्रश्न –

1 .दिव्या भारती की मौत कैसे हुई थी ?

दिव्या की मौत अपने अपॉइमेंट की गैलेरी से गिर जाने की वजह से हुई थी। 

2 .साजिद नाडियाडवाला net worth क्या है ?

साजिद नाडियाडवाला की कुल संपत्ति तक़रीबन $ 1 मिलियन – $ 5 मिलियन के बीच है। 

3 .कौन हैं साजिद नाडियाडवाला पत्नी?

साजिद नाडियाडवाला पहली पत्नी दिव्या भारती और दूसरी पत्नी वर्धा है।

4 .दिव्या की मौत के वक्त साजिद कहां था?

उनकी शादी सिर्फ कोर्ट में हुई थी उनका रिस्ता छुपा छुपा सा रखा गया था। इसी लिए दिव्या की मौत के वक्त साजिद घर पर नहीं थे। 

5 .कौन हैं वर्धा नाडियाडवाला?

वर्धा नाडियाडवाला साजिद नाडियाडवाला की पत्नी है।

6 .दिव्या भारती की हत्या किसने की?

उनकी हत्या किसने की थी अभी तक कोई खुलसा नहीं हुआ है। ना कुछ साबित नहीं हुआ है। 

7 .किस उम्र में दिव्या भारती की मृत्यु हुई?

साजिद नाडियाडवाला की पत्नी दिव्या भारती की मौत तक़रीबन 19 वर्ष में हुई है। 

8 .दिव्या भारती की हत्या क्यों की गई?

दिव्या भारती को किस लिए मारदिया गया किसने मारा ? उन्होंने कूद ही आत्मा हत्या करली थी कुछ पता नहीं चल सका है।  

9 .क्या श्रीदेवी की मौत दिव्या भारती से हुई है?

नहीं श्री देवी से पहले ही दिव्या भारती की देहांत हो चूका था। 

10 .साजिद नाडियाडवाला की एक फिल्म की कीमत कितनी है?

साजिद नाडियाद वाला बहुत ही अच्छी फिल्मे बनाना जानते है।उनकी कीमत का अंदाजा नहीं लगा सकते है।

इसे भी पढ़े :- निधि अग्रवाल की जीवनी

Conclusion –

आपको मेरा यह आर्टिकल sajid nadiadwala biography In Hindi बहुत अच्छी पसंद आया होगा। इस लेख के जरिये  हमने sajid nadiadwala father और sajid nadiadwala son से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दी है। अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है। तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द ।

Leave a Reply

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: