Swara Bhaskar Biography In Hindi – स्वरा भास्कर की जीवनी

नमस्कार मित्रो आज के हमारे लेख में आपका स्वागत है आज हम swara bhaskar Biography बताने वाले है। टीवी सीरियल और फिल्म अभिनय में अपनी बेहतरीन अदाकारी से बहुत प्रसिद्धि प्राप्त करके दिखाई है। 

एक नेवि ऑफिसर की बेटी किस तरह से फिल्मो की एक बेहतरीन हीरोइन का सफर तय करती है।  उसकी जीवन संघर्ष से जुडी रोचक जानकारी इस आर्टिकल में हम देने वाले है , swara bhaskar net worth  क्या है ? , swara bhaskar cast name क्या है ? और swara bhaskar twitter में कितने फ़ॉलोअर्स है ? जैसे कई सवालों के जवाब आज आपको मिलने वाले है। 9 अप्रैल 1988 के दिन दिल्ही शहर में swara bhaskar का जन्म हुआ था उनके पिता जी चित्रपु उदय भास्कर इंडियननेवी में एक ऑफिसर थे। 

अपने अनोखे अभिनय किरदार से स्वरा भास्कर ने बॉलीवुड फिल्मो में अपना नाम बना दिया है , हाल ही में उनके फेन्स लाखो में गिने जाते है। वह अपनी माता ira bhaskar को बहुत प्यार करती है। भारतीय फिल्मो में  जादू बिखेरती इन अभिनेत्री  अपने बुद्धि चातुर्य और मेहनत से बोलीवुड इंडस्ट्रीज़ में सफलता के एक नए शिखर को सर कर दिखाया है। तो चलिए उसकी सम्पूर्ण जानकारी से आपको ज्ञात करवाते है। 

नाम

स्वरा भास्कर चित्रपु

जन्म

9 अप्रैल 1984 

birth place

दिल्ली, भारत

उम्र

 36 वर्ष 

ऊंचाई

1.65 M  

पिता

चित्रापु उदय भास्कर 

माता

इरा भास्कर

शिक्षा

समाजशास्त्र , अंग्रेजी  में स्नातक

पेशा

मॉडल , अभिनेत्री 

राष्ट्रीयता

भारतीय 

Swara Bhaskar Biography In Hindi – 

फिल्म अभिनय के साथ स्वरा भास्कर फिल्म प्रोड्यूसर भी है। भारत देश के कुछ खास और महत्वपूर्ण मुद्दों में राय देने के कारन स्वरा भास्कर पुरे भारत में चर्चा में रहने वाली अभिनेत्री है। वो अपनी राय बेशक दिया करती है। बहुत ही काम वक्त में स्वरा ने फिल्मो मो अपना नाम ऊंचा कर दिखाया है। अपने किरदार को स्वरा भास्कर अलग तरीके से निभाना जानती है। इसी कारण ही उनकी अभिनय की हुई फिल्मे बहुत ही हिट होजाती है और कमाई भी ज्यादा करवा सकती है।उन्होंने फिल्म Madholal Keep Walking जो 2009 की साल में रिलीज़ हुई थी इस फिल्म से अपने अभिनय किरदार की शुरुआत की थी लेकिन वह फिल्म सिर्फ 33 थियेटरों में ही प्रदर्शित की गई थी। वह फिल्म बॉक्स ऑफिस इंडिया ज्यादा नहीं दिखाई गई थी।

इसे भी पढ़े :- इमरान हाशमी की जीवनी

स्वरा भास्कर का बचपन और शिक्षा – 

इंडियन नेवी के एक ऑफिसर चित्रपु उदय भास्कर के घर स्वरा भास्कर का जन्म 9 अप्रैल 1988 के दिन हुआ था उसकी माता का नाम इरा भास्कर है और वे जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में प्रोफ़ेसर है। स्वरा भास्कर ने भारत नाट्य का भी अभ्यास किया हुआ है। सब दोस्त अक्सर पूछते है की  swara bhaskar ki jati kya hai तो बता दे की स्वरा की जाती भास्कर ही है। swara bhaskar ने अपनी प्राथमीक शिक्षा दीक्षा सरदार पटेल विध्यालय , नई दिल्ली से प्राप्त की हुई है। और कॉलेज काल का अभ्यास मिरांडा हाउस, दिल्ली विश्वविध्यालय नई दिल्ली से समाजशास्त्र और अंग्रेजी  में स्नातक की पदवी प्राप्त की हुई है। पहले स्वरा भास्कर मांसाहार का सेवन करती थी लेकिन 2016 की साल में उन्हों ने सिर्फ शाकाहार ही खाने का विचार कर लिया है। वह मांसाहार को अस्वस्थ खाना कहती है। 

 स्वरा भास्कर का परिवार – 

उसके परिवार में देखा जाये तो swara bhaskar father चित्रापु उदय भास्कर जो एक इंडियन नेवी ऑफिसर है और उनकी माता इरा भास्कर प्रोफ़ेसर है जो जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में अपनी सेवाएं प्रदान करती है। उनको एक भाई भी है swara bhaskar brother का नाम ईशान किशन है। उनके तेलुगु और माता बिहारी होने की वजह से उसके परिवार को बहुसांस्कृतिक परिवार भी कहा जाता है। swara bhaskar husband की बात की जाये तो उनकी शादी नहीं हुई है लेकिन सोसियल मिडिया के अनुसार वह हिमांशु शर्मा के साथ शादी करेंगी ऐसा कहा जाता है। swara bhaskar real age 36 साल है। स्वरा भास्कर एक पशु प्रेमी व्यक्ति हैं उन्हों ने अपने घर में तीन बिल्लियां को भी पला हुआ है जिसके नाम एटम ,  कुल्फी और उत्पाती रखे है। 

स्वरा भास्कर का शुरुआती जीवन – 

बाल्य काल से ही स्वरा भास्कर को फिल्मो में अभिनय करने का शोख था वह बचपन से ही बॉलीवुड फिल्म दुनिया में अपना नाम करने का ख्वाब देख चुकी थी। स्वरा पहले अपने ख्वाब को पूरा करने के लिए थिएटर में भी काम करती थी। और इस वक्त ही स्वरा ने अभिनय को बहुत ही नजदी की से देख के सीखना शुरू कर दिया था। इस सपने को पूरा करने के लिए स्वरा भास्कर 2008 की साल में दिल्ही शहर को छोड़ के मुंबई आ गई। स्वरा भास्कर ने फिल्म में काम करने से पहले दिल्ली में “एक्ट वन” नाम के एक थियेटर समुदाय के साथ जुड़े थे।स्वरा भास्कर ने टीवी पर भी काम किया है। मजाक रात जैसे, संविधान और टीवी पर वो रंगोली में काम किया है।

इसे भी पढ़े :- तृषा कृष्णन की जीवनी

स्वरा भास्कर का फ़िल्मी सफर – 

संजय लीला भंसाली  के निर्देशन में 2010 की साल में नाटक गुजरिश में ऐश्वर्या राय बच्चन और हितिक रोशन की सहायक अभिनय की भूमिका का अभिनय किया था। उन्होंने श्रीनिवास सुंदरराजन के थ्रिलर में फिर से देखा दी थी जो भारत की पहली मम्बलकोर फिल्म कहा जाता था। 1000 us डॉलर के खर्च से बनाया गया था लेकिन कार्तिक कृष्णन की बॉक्स ऑफिस विफलताओं के कारन पारदर्शी नहीं हुई थी। 

स्वरा भास्कर 2011 की साल में फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ में “पायल” का किरदार निभाया है इस में वो कंगना रनौत की बेस्ट फ्रैंड की भूमिका हुई है। और उस रोल को फ़िल्म रसीको और आलोचकों ने इसके रोल को बहुत ही पसंद किया था। उसके बाद 2013 की साल में रिलीज़ हुई फिल्म ‘रांझना’ स्वरा ने अपना बेहतरीन किरदार अदा किया जो एक बनारसी लड़की “बिंदीया” कइ किरदार निभाया है उसमे वह बाल्य काल से ही धनुष के पात्र “कुंदन” से बहुत प्यार करती नजर आती हैं।

रांझना फिल्म में अभियनय करने के बाद स्वरा भास्कर ने सोनम कपूर की फ्रैंड बन गईं थी । भास्कर 2015 की साल में  ‘मजाक रात’ के एक टीवी हास्य कार्यक्रम के लिए महेमान के रूप में पाकिस्तान भी गईं थी।स्वरा का एक सपना की वह पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के जीवनी में उसका किरदार की मुख्य भूमिका में अभिनय करे। 

स्वरा भास्कर की मूवी लिस्ट – ( Swara Bhaskar Movies List ) 

  • Veere Di Wedding – 2018
  • Anarkali Of Arrah – 2017
  • Nil Battey Sannata – 2016
  • X – Past is Present – 2015
  • Prem Ratan Dhan Payo – 2015
  • Tanu Weds Manu Returns – 2015
  • Sabki Bajegi Band – 2015
  • Machhli Jal Ki Rani Hai – 2014
  • Raanjhanaa – 2013
  • Aurangzeb – 2013
  • Listen to Amaya – 2013
  • Tanu Weds Manu – 2011
  • Guzaarish – 2010
  • Madholal Keep Walking – 2010
  • upcoming film 
  • Aapkey Kamre Mein Koi Rehta Hai

स्वरा भास्कर के विवाद – 

2018 की साल में संजय लीला भंसाली की फिल्म जो मध्ययुगीन महाकाव्य ‘पद्मावत’ के रिलेटेड बनवाई है उन्हें देखने के स्वरा ने इस फिल्म पर बहुत ही गंभीर तौर तरीके से टिप्पणी करने की वजह से वह चर्चा में रही थी। 2017 के वर्ष में स्वरा भास्कर ने एक सोसियल मुड़िया के जरिये खुलासा किया था की जब स्वरा बॉलीवुड फिल्मो में नई आई थी तब निर्देशकों के जरिये उन्हें तकलीफे सहनी पड़ती थी। 2017 के दिसंबर माह में गुजरात राज्य के विधानसभा चुनाव के जित पर कांग्रेस के दलित नेता जिग्नेश मेवानी को समर्थन और बधाई दी इस वजह से वह चर्चा में रही थी। 

इसे भी पढ़े :- नयनतारा की जीवनी

Swara Bhaskar Social Media Profile –

Facebook – https://www.facebook.com/SwaraBhaskar/

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Twitter – https://twitter.com/reallyswara/media?lang=en

Swara Bhaskar Instagram –

Swara Bhaskar Lifestyle Video –

इसे भी पढ़े :- यश अभिनेता की जीवनी

स्वरा भास्कर के रोचक तथ्य  – ( Swara Bhaskar Interesting Facts )

  • अभिनेत्री  स्वरा भास्कर के पिताजी चित्रापु उदय भास्कर जो एक इंडियन नेवी ऑफिसर है। 
  • पहले स्वरा मांसाहार का सेवन करती थी लेकिन 2016 की साल में उन्हों ने सिर्फ शाकाहार ही खाने का विचार कर लिया है वह मांसाहार को अस्वस्थ खाना कहती है। 
  • स्वरा एक पशु प्रेमी व्यक्ति हैं उन्हों ने अपने घर में तीन बिल्लियां को भी पला हुआ है जिसके नाम एटम ,  कुल्फी और उत्पाती रखे है। 
  • स्वरा भास्कर की माता इरा भास्कर प्रोफ़ेसर है जो जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में अपनी सेवाएं प्रदान करती है। उनको एक भाई भी है। 
  • उन्होंने 2011 की साल में फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ में “पायल” का किरदार निभाया है इस में वो कंगना रनौत की बेस्ट फ्रैंड की भूमिका हुई है उस रोल को फ़िल्म रसीको और आलोचकों ने इसके रोल को बहुत ही पसंद किया था।
  • स्वरा  रांझना फिल्म में अभियनय करने के बाद सोनम कपूर स्वरा भास्कर की फ्रैंड बन गईं थी । 
  • वर्ष 2015 की साल में  ‘मजाक रात’ के एक टीवी हास्य कार्यक्रम के लिए महेमान के रूप में पाकिस्तान भी गईं थी।
  • उन्होंने 2011 की साल में फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ में “पायल” का किरदार निभाया है इस में वो कंगना रनौत की बेस्ट फ्रैंड की भूमिका हुई है।
  • 2017 के वर्ष में उन्होंने एक सोसियल मुड़िया के जरिये खुलासा किया था की जब स्वरा बॉलीवुड फिल्मो में नई आई थी तब निर्देशकों के जरिये उन्हें तकलीफे सहनी पड़ती थी। 

 स्वरा भास्कर के प्रश्न – ( Swara Bhaskar Questions )

1 . स्वरा भास्कर कहा से है ?

 उनका बर्थ 9 अप्रैल 1988 के दिन दिल्ही शहर में हुआ था। 

2 . स्वरा भास्कर के पिता कौन हैं ?

पिताजी का नाम उदय भास्कर एक इंडियन नेवी ऑफिसर है और उनकी माता इरा भास्कर प्रोफ़ेसर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में अपनी सेवाएं प्रदान करती है।

3 . स्वरा भास्कर की हाइट कितनी है ?

उसकी ऊंचाई  1.65 M है। 

4 . स्वरा भास्कर के परिवार में कौन-कौन रहते है ?

उसके परिवार में चित्रापु उदय भास्कर उनकी माता इरा भास्कर ,एक भाई  ईशान किशन रहा करते है। 

5 . स्वरा भास्कर की प्रथम मूवी कोनसी है ?

Madholal Keep Walking जो 2009 की साल में रिलीज़ हुई थी इस मूवी से अपने अभिनय किरदार की शुरुआत की थी। 

6 . स्वरा भास्कर की जाती कोनसी है ?

उसकी जाती भास्कर  है। 

7 . स्वरा भास्कर ने शिक्षा कहा प्राप्त की थी ?

उन्होंने अपनी प्राथमीक शिक्षा दीक्षा सरदार पटेल विध्यालय , नई दिल्ली से प्राप्त की हुई है।

8 .स्वरा भास्कर शादीशुदा हैं ?

नहीं उन्होंने अभी शादी नही की है। 

9 .स्वरा भास्कर कहां से हैं ? ये स्वरा भास्कर बंगाली?

अभिनेत्री का बर्थ दिल्ही शहर हुआ है और वह बंगाली नहीं है। 

10 .स्वरा भास्कर कितनी उम्र की हैं?

उनकी उम्र वर्तमान समय 2021 की साल में 36 वर्ष है।

इसे भी पढ़े :- आर्या बैनर्जी की जीवनी

Conclusion –

दोस्तों आशा करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल Swara Bhaskar Biography पूरी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के जरिये  हमने swara bhaskar movies and tv shows से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द ।

Leave a Reply

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: