T Natarajan Biography In Hindi – टी नटराजन की जीवनी

नमस्कार मित्रो आज के हमारे इस आर्टिकल में आपको हम T Natarajan Biography की जानकारी से वाकिफ करने जा रहे है , भारतीय क्रिकेट टीम में नए और उभरते हुए एक बेहतरीन खिलाडी  के जीवन परिचय की कहानी बताने वाले है। 

t natarajan family background  में pavithra natarajan कौन है ? t natarajan community कोन सी है ? इस सभी सवालों के जवाब देने के लिए हमने यह लेख लिखा है। यह खिलाडी जो अपनी अच्छी गेंदबाजी के लिए जाने जाते है। अपने बेहतरीन खेल के लिए वर्तमान समय में उन्होंने अपना अच्छा नाम कमाया हुआ है। और भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनादि है। 

t natarajan full name क्या है ? तो आपको बतादे की उनका पूरा नाम थंगरासू नटराजन है उनका जन्म 27 मई 1991 के दिन हुआ था। एक साधारण परिवार से बिलोंग करने वाले इस खिलाडी की आईपीएल में सबसे ज्यादा कीमत चुकाने वाले Kings XI Punjab ने क्या देखा होगा उसमे तो उतनी ज्यादा कीमत देदी होगी तो चलिए आपको ले चलते है। 

नाम थंगरासू नटराजन
जन्म 27 मई 1991
जन्म स्थल चिन्नपमपत्ती,तमिनाडु,भारत 
माता Shantha
पिता S. Thangarasu
पत्नी पवित्रा 
बच्चे एक बेटा
डेब्यू 5 जनवरी 2015
बल्लेबाजी बाएं हाथ से बल्लेबाजी
बॉलिंग स्टाइल योर्कार लेंथ
पेशा क्रिकेटर 
राष्ट्रीयता भारतीय 

T Natarajan Biography In Hindi –

भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाना एक किस्मत का खेल माना जाता है। सभी क्रिकेटरों से वह बहुत ही अलग है क्योकि उनका परिवार बहुत पैसे वाला नहीं था लेकिन साधारण परिवार था। T Natarajan Biography में सबको बतादे की उन्होंने अपने माता पिता का नाम बहुत ऊँचा कर दिया है। उनके पिताजी एक मिल मे काम किया करते थे लेकिन उनके बेटे ने अपनी मेहनत और काबिलियत से पुरे भारत देश में अपना डंका बजा दिया है। आज की पोस्ट में आपको हम टी नटराजन बायोग्राफी की जानकारी बताने वाले है। 

इसे भी पढ़े :- हर्ष बेनीवाल की जीवनी

Birth And Education

27 मई 1991 के दिन भारत के तमिनाडु राज्य के नन्हे से गांव चिन्नपमपत्ती में टी नटराजन का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था । उन्होंने ज्यादा पढाई नहीं की है क्योकि t natarajan cricketer की आर्थिक परिस्थिति ठीक न होने के कारन उन्होंने अपना ध्यान उन्होंने क्रिकेट खेलने में लगादिया था।

वह अपने मुहसे ही बताया करते है की उन्होंने कभी भी स्कूल में ड्रेस नहीं पहना है और अपने गांव के सह पाटी बच्चो से किताब उधार लेकर पढ़ते थे। उनका बचपन बहुत ही गरीबी मे गुजरा था। अपने माता पिता से वह बहुत प्यार करते है। उनका बालयकाल चिन्नपमपत्ती में ही गुजरा है और पढाई भी वही से प्राप्त की हुई है। 

T Natarajan Family –

thangarasu natarajan family की जानकारी बताई जाये तो उनके पिता S. Thangarasu एक कपड़े के मिल मे साडिओ कि ओ प्रिंटिंग का काम किया करते थे।  अपने पिता का नाम उन्होंने पुरे देश में रोशन किया है। और माता भी रास्ते के किनारे फूड स्टॉल खोल के फूड का व्यापर किया करती थी। उनके परिवार में उनका एक भाई है। और उनके अलावा तीन बहने भी है। thangarasu natarajan wife का नाम पवित्रा है। 

टी नटराजन की शादी –

T Natarajan wife की बात करे तो 2017 के वर्ष की IPL के लिए टी नटराजन को 3 करोंड में खरीदा था और वर्ष 2018 के जून माह में उन्होंने पवित्रा नाम की लड़की से शादी करली थी सनराइजर्स हैदराबाद टीम की और से क्रिकेट खेलते थंगरासू नटराजन ने अपनी शादी की तस्वीरें सनराइजर्स हैदराबाद के ट्विटर अकॉउंट पे शेयर की थी क्योकि उस वक्त सनराइजर्स हैदराबाद टीम क्वालिफायर-2 में अपना खेल खेल रही थी। अपने सुखी दाम्पत्य जीवन से उनके घर वर्तमान समय में बेटे का जन्म हुआ है। 

इसे भी पढ़े :- अर्नब गोस्वामी की जीवनी

टी नटराजन का शुरुआती सफर –

टी नटराजन का पूरा नाम थंगरासू नटराजन है। उन्होंने अपने शुरुआती क्रिकेट कैरियर मे बहुत ज्यादा कठिनाइयों से गुजरा किया है। फिर भी नटराजन ने अपना क्रिकेट कैरियर ख़राब नहीं होने दिया और गेम खेलना नही छोड़ा और देखते ही देखते उन्होंने सफलता को हासिल करली है। उनके गुरूजी जयप्रकाश सही साबित हुए और अपने शिष्य को भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने में बहुत ही सहायता की है।

अपने ट्रेनर जयप्रकाश से मिलने के बाद नटराजन ने अपनी काबिलियत को बहुत अच्छी तरह से सवारा और बिना खर्च किये सुपरस्टार खिलाडी बन गए है। उनके कोच ए. जयप्रकाश ने उन्हें शिक्षा दी और चेन्नई शहर भेज के वहा ठहरने का भी बंदोबस्त किया था कयोकि उनका परिवार यह खर्च उठा सके इतना काबिल नहीं था। 

टी नटराजन का घरेलू मैच –

natarajan thangarasu ने तमिनाडु टीम की और से 5 जनवरी 2015 के वर्ष से की पहली बार अपनी करियर का पहला Domestic match खेला था वह मैच बेंगलुरु के विरुद्ध खेला गया था। रणजी ट्रॉफी में बहुत अच्छा प्रदर्शन था । उस खेल में उन्होंने बहुत अच्छा खेल प्रदर्शन किया था इसी वजह से 2012 की साल में जोली रोवर्स क्रिकेट एकेडमी के प्रशिक्षक ने उन्हें क्लब में शामिल करके खेलने के लिए बुलाया था।

और यह अवसर  जिंदगी का बदलाव करने वाला साबित हुआ था। उसमे उनके अच्छे प्रदर्शन के कारन उन्हें आईपीएल में 29 जनवरी 2017 में पंजाब टीम में अपनी जगह बनाली थी। और भारतीय क्रिकेटरो मे सबसे महंगे खिलाडी साबित हुए है। उनकी कीमत ने सबको चौका दिया था चाहे खिलाडी हो या मिडिया वाले हो। उनके महान गुरु ने उन्हें सहायता की और काबिलियत को उभरने में मदद एव कुशल भी बना दीया ।

टी नटराजन के पास क्रिकेट बॉल नहीं था –

भगवान सभी लोगो को सभी चीज़ नहीं दिया करता लेकिन कुछ खुद किस्मत लोग भी हुआ करते है। जो जन्मते तो गरीब परिवार में मगर अपनी काबिलियत से गरीबी को दूर करके आमिर बनते है। thangarasu natarajan cricketer की बात करेतो उनके पास क्रिकेट खेलने लिए बॉल तक नहीं हुआ करती थी लेकिन उन्होंने अपनी प्रैकिट्स टेनिस बाल से पूर्ण की थी और वर्तमान समय के सबसे महंगे खिलाडी बने है।

thangarasu natarajan stats किया और क्रिकेट खेल के विषय के बारे में जब उन्होंने जानना शुरू किया तबसे ही क्रिकेट उनका मनपसंद खेल बन चूका था। उनके पास खेलने के साधन पर्याप्त नहीं थे खेल के मैदान भी नहीं ना आवश्यक किट थी सिर्फ और सिर्फ अपने कोच की सहायता से उभरे टी नटराजन बिना साधन से भी प्रेक्टिस किया करते थे 

इसे भी पढ़े :- हर्षद मेहता की जीवनी

Year 2013 The Breaking Year – 

वर्ष 2011 तामिलनाडू राज्य में हो रहे रंजीत ट्रॉफी मैच की प्रतियोगिता को उनकी जिंदगी का सुनहरा अवसर माना जाता है। इस अवसर ने उनकी जिंदगी में चार चांद लगा दिए है। इस प्रतियोगिता के चलते उन्हें आरए जॉली रोवर्स के क्रिकेट क्लब के कोच ने देखा और अपनी क्लब के लिए खेलने के लिए आमंत्रित किया था। इसी क्लब की वजह से उन्हें अपने क्रिकेट की ट्रेनिंग की सभी सुविधा मिल सकी और विधिवत प्रशिक्षण मिलना शुरू हुआ था। और इसी सुविधा एव ट्रेनिंग की वजह से उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में अपना स्थान बना दिया है। 

Playing Style –

thangarasu natarajan bowling की जानकारी बताये तो योर्कार लेंथ उनका मुख्य हथियार कहा जाता हैं। थंगरासू नटराजन लगातार योर्कार फेंक सकते हैं। योर्कार बोलिंग की लेंथ को अपना मुख्य हथियार बनाने वाले बोलर ने अच्छे अच्छे खिलाड़िओ को अपनी योर्कार बोलिंग से धूल चटाई है। उन्होंने bowling speed तेज करके एक ही ओवर में वह 6 की 6 गेंद यॉर्कर डालने की क्षमता रखते है।

उन्होंने अपनी ट्रैनिंग के दौरन ही योर्कार की एक लेंथ की पकड़ी और उन्को ही अपना हथियार बना डाला अपनी बोलिंग के वक्त सिर्फ बलेबाज को कदम ही दिखता है। दूसरा कुछ पता ही नहीं चलने देते और गेंद डाल देते है। सामने वाले खिलाडी के खेल की चाल और मूड देखके वह अपनी बॉलिंग परचा दिखाया करते है।

टी नटराजन का आईपीएल प्रवेश –

thangarasu natarajan ipl प्रवेश की बात करे तो 2017 की साल में ही उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने 3 करोड़ रूपया देके आइपीएल में खेलने के लिए खरीद लिया था । thangarasu natarajan ipl price देखके सभी लोगो को आश्चर्य हुआ था। क्योकि कुछ पुराने अच्छे और अच्छे खिलाडी भी इतने रुपये में नहीं बिका करते और यह नया क्रिकेटर भी 3 करोड़ लेके गया बहुत अच्छा माना जाता है।

 पश्यात वर्ष 2018 में नटराजन को सन राइजर हैदराबाद टीम ने अपनी टिम मे खेलने के लिए 40 लाख रुपए में खरीदा था । 2020 के आईपीएल में भी टी नटराजन का प्रदर्शन बहुत लाजवाब रहा था। और IPL 2020 price की बात करेतो तीन साल Sunrisers Hyderabad ने 4,000,000 में ख़रीदा था

इसे भी पढ़े :-  वाशिंगटन सुंदर की जीवनी

T Natarajan Net Worth –

थंगरासू नटराजन मुख्य रूप से बहुत अच्छे गेंदबाज हैं और वर्तमान समय में उनकी ;बाला ज्यादा है। अपने क्रिकेट करियर में 9 मैचों खेल के 33.44 की औसत से 27 विकेट उड़ाए हैं। उनका प्रदर्शन बहुत आकर्षक रहा करता है। नटराजन ने टी 20 के पांच मैचों के खेल में सिर्फ 4 विकेट ही लिए थे । नटराजन ने बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 22 रन ही बनाए थे। उनके पास बहुत बढ़िया स्टाइल है खेलने की तो जरूर देखने मिलाने वाली है। वर्तमान समय T Natarajan age 30 वर्ष है।

  • Kings XI Punjab – 30,000,000 – वर्ष 2017
  • Sunrisers Hyderabad – 4,000,000 – वर्ष 2018
  • सनराइजर्स हैदराबाद – 4,000,000 – वर्ष 2019
  • Sunrisers Hyderabad – 4,000,000 – वर्ष 2020

T Natarajan Instagram –

Instagram – https://www.instagram.com/natarajan.nattu.jp/?hl=hi

  • natarajan.nattu.jp
  • पोस्ट – 105 
  • फ़ॉलोअर – 6,722
  • फ़ॉलो कर रहे हैं –16 

Interesting Fact –

  • नटराजन आईपीएल में यॉर्कर किंग के नाम से मशहूर हो रहे हैं, वह एक समय बीसीसीआई का बैन भी झेल चुके हैं। उनकी फर्श से अर्श तक पहुंचने की कहानी किसी मसाला फिल्म के हीरो की ज़िंदगी से कम नहीं
  • टेनिस में भारत भले ही गिनती के वर्ल्ड क्लास प्लेयर दे सका, लेकिन उसकी बॉल यानी टेनिस बॉल क्रिकेट ने भारत को कई शानदार प्लेयर दिए हैं। टी नटराजन इस कड़ी में जुड़ने वाला नया नाम है।
  • T Natarajan Biography के जरिए आपको ज्ञात करदे की वर्ष 2011 तामिलनाडू राज्य में हो रहे रंजीत ट्रॉफी मैच की प्रतियोगिता को उनकी जिंदगी का सुनहरा अवसर माना जाता है। इस अवसर ने उनकी जिंदगी में चार चांद लगा दिए है।
  • नटराजन को 2017 की साल में ही उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने 3 करोड़ रूपया देके आइपीएल में खेलने के लिए खरीद लिया था
  • T Natarajan Biography में जानकारी बताये तो सभी क्रिकेटरों से वह बहुत ही अलग है क्योकि उनका परिवार बहुत पैसे वाला नहीं था लेकिन साधारण परिवार था। उन्होंने अपने माता पिता का नाम बहुत ऊँचा कर दिया है। उनके पिताजी एक मिल मे काम किया करते थे लेकिन उनके बेटे ने अपनी मेहनत और काबिलियत से पुरे भारत देश में अपना डंका बजा दिया है।

इसे भी पढ़े :- मयंक अग्रवाल की जीवनी

T Natarajan Social –

Facebook – https://www.facebook.com/tnatarajanbowler/

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Twitter – https://twitter.com/tnatarajankxip

Life Style Video –

Questions –

1 .क्या टी नटराजन एक ब्राह्मण हैं?

नहीं टी नटराजन ब्राह्मण नहीं है यह एक जुठ है जो लोगो क मुँह से युही निकल जाता है। 

2 .टी नटराजन की उम्र क्या है?

वर्तमान समय 2021 की साल में टी नटराजन की आयु की बात करे तो 30 साल है उनका जन्म 27 मई 1991 के दिन हुआ था। 

3 .टी नटराजन का पूरा नाम क्या है?

टी नटराजन का पूरा नाम थंगरासू नटराजन है। 

4 .क्या नटराजन टेस्ट खेल रहे हैं?

नहीं अभी तक उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपनी जगह नही बना पाए है। 

5 .टी नटराजन की पत्नी का नाम क्या है ?

थंगरासू नटराजन की पत्नी का नाम पवित्रा है। 

6 . टी नटराजन के माता का नाम क्या है ?

 टी नटराजन की माता का नाम शांता है और वाज अपने परिवार के पालन पोषण के लिए फ्रूट की रेकडी चलाया करते थे। 

7 . टी नटराजन के पिता का नाम क्या है ?

टी नटराजन के पिता का नाम एस थंगरासु है और वह एक कपडे की मिल में कार्य किया करते है। 

8 . टी नटराजन कीतने भाई बहन है ?

टी नटराजन के एक भाई और तीन बहने है कुल मिलके वह पांच भाई बहन है। 

9 .क्या टी नटराजन की शादी हो चुकी है?

हां टी नटराजन का विवाह हो चूका है और उनको एक बेटा भी है। 

10 . टी नटराजन कौन है ?

T Natarajan Biography लेख में आपको बतादे की वह मुख्य रूप से बहुत अच्छे गेंदबाज हैं और वर्तमान समय में उनकी ;बाला ज्यादा है। अपने क्रिकेट करियर में 9 मैचों खेल के 33.44 की औसत से 27 विकेट उड़ाए हैं।

निष्कर्ष – 

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको हमारा यह आर्टिकल T Natarajan Biography पूरी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के द्वारा हमने  t natarajan ipl 2020 price और t natarajan cast के सबंध की सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Sorry Bro