Yuzvendra Chahal Biography In Hindi – यूजवेन्द्र चहल की जीवनी  

नमस्कार दोस्तों आज के हमारे आर्टिकल में आपको हम Yuzvendra Chahal Biography की जानकारी बताने वाले है। एक मिडल क्लास फेमिली में  जन्मे लड़के ने किस तरह अपने बेहतरीन खेल से भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई है। उनके जीवन के संघर्ष की कहानी आज बताने वाले है। 

yuzvendra chahal ki jati , yuzvendra chahal family में dhanashree chahal कौन है ?  उन्हें अपने बचपन से सिर्फ क्रिकेट एक ही खेल का शोख नहीं था इनके आलावा yuzvendra chahal chess भी बहुत अच्छी तरह खेलते थे चेस खेल में भी yuzvendra chahal net worth बहुत अच्छी थी। आज क्रिकेट प्लेयर और गेम का क्रेज़ पूरी दुनिया में छाया हुआ है। क्रिकेट को बहुत अच्छी तरह से खेलना सबके बस की बात नहीं हुआ करती है। चाहे वह बॉलिंग की बात हो या बेटिंग की लेकिन पूरी सावधानी पूर्वक खेलने वाले प्लेयर ही अपने कमाल दिखा सकते है।

बॉलिंग और बेटिंग दोनों को अच्छी तरह से निभाने वाले yuzvendra chahal village name की जानकारी आपको हम बताने वाले है। उन्होंने ने अपनी काबिलियत से क्रिकेट खेल के एक बेहतरीन क्रिकेटर की छवि खड़ी की हुई है।यूजवेन्द्र चहल का जन्म 23 जुलाई 1990 दिन हुआ था।और उनका जन्म हरियाणा के जिंद में हुआ था। उनके पिता पेशे से वकील है और वकालत का काम करते है। 

  नाम

  यूजवेन्द्र चहल

  जन्म 

  23 जुलाई 1990 

  जन्म स्थल

  जिंद, हरियाणा, भारत

  उम्र

  30 वर्ष 

  ऊंचाई

  5’6

  वजन

  63 Kg

 

  माता

  सुनीता देवी

  पिता

  के के चहल

  पेशा

  क्रिकेटर

  गेंदबाजी

  राइट आर्म्स off ब्रेक

  बल्लेबाजी

  दाएं हाथ की बल्लेबाजी

  शिक्षा

  DAV पब्लिक स्कूल जींद

  राष्ट्रीयता 

  भारतीय

Yuzvendra Chahal Biography In Hindi –

उनका जन्म एक मिडल क्लास फेमिली में हुआ था। लेकिन उन्हे सिर्फ 10 बर्ष के आयु में वर्ष 2002 में पहला राष्ट्रीय स्तर पर शतरंज खेलने का मौका मिला था जिसमे उन्होंने अपने सूझबूझ से अपनी पहली राष्ट्रीय चैंपियन ट्रॉफी का हकदार बन चुके थे। हरियाणा टीम में घरेलू क्रिकेट खेलने के बाद उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी जगह बनाली है। वह एक लेग ब्रेक गेंदबाज है। और अपनी बॉलिंग का बहुत अच्छी तरह से प्रदर्शन करते है। 

इसे भी पढ़े :- इलियाना डीक्रूज की जीवनी

यूजवेन्द्र चहल का जन्म और शिक्षा –

yuzvendra chahal birthday 23 जुलाई 1990 है। और उनकी परवरिश और पढाई की बात की जाये तो AV पब्लिक स्कूल जींद, हरियाणा से अपनी शिक्षा प्राप्त की हुई है। उनको पढाई करने में कोई रस नहीं था। इसी लिए उन्होंने क्रिकेट और चेस खेलना शुरू किया था। सिर्फ सात साल की उम्र में ही चेस और क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उसकी family की जानकारी बताई जाये तो वह हिन्दू परिवार से बीलॉन्ग करते है। वर्तमान समय 2020 की साल में yuzvendra chahal age 30 साल है। yuzvendra chahal height 5’6 है। 

यूजवेन्द्र चहल का परिवार –

Yuzvendra Chahal Biography में आपको उसके घर की बात बताये तो उनके पास एक आलीशान घर है और परिवार की बात बताई जाये तो उनके पिता का नाम के के चहल है। और वह एक बेहतरीन वकील है और चहल की कोर्ट में वकिलत किया करते है। एडवोकेट के के चहल की पत्नी का नाम यानि यूजवेन्द्र चहल की माता का नाम सुनीता देवी है। उन्हें दो बहने भी है जो ऑस्ट्रेलिया में रहती है। यूजवेन्द्र चहल अपने परिवार में सबसे छोटे होने के कारन सबके लाडले है। और वह अपने परिवार से बहुत ही प्यार करते है।yuzvendra chahal weight 63 किलोग्राम है। 

yuzvendra chahal twitter –

Twitter –  https://twitter.com/yuzi_chahal

  • @yuzi_chahal
  • Indian Cricketer
  • tossco9@gmail.com
  • फोल्लोविंग -214
  • Followers -2.2M

इसे भी पढ़े :- चरण सिंह की जीवनी

यूजवेन्द्र चहल की शादी – 

yuzvendra chahal wife की बात की जाये तो उनकी शादी हो गयी है। yuzvendra chahal girlfriend की बात बताई जाये तो अगस्त में धनश्री वर्मा नाम की लड़की से सगाई की थी और अपनी मंगेतर धनश्री वर्मा से 22 दिसंबर 2020 के दिन शादी करली है। और सांसारिक बंधन में बंध गए है। Yuzvendra Chahal Biography में उनकी पत्नी के पेशे की बात करे तो वह एक फेमस यूट्यूबर,डांसर और अच्छी डॉक्टर है। 

और यूट्यूबर पे अपनी विडिओ डालती रहती है जिसको कई लाइक मिलते है। उनको धनश्री वर्मा नाम की एक कंपनी है ।उनकी शादी की तस्वीरें अपने ट्विटर अकाउंट पर उपलोड की हुई है। यूजवेन्द्र चहल ने अपनी पत्नी की तस्वीरें शेर करते हुए लिखा था की उन्होंने अपने जीवन साथी के साथ जीवन भर का साथ शुरू करके साथ ही जीवन बिताने का तय कर लिया है।

यूजवेन्द्र चहल का शतरंज-

सिर्फ सात साल की उम्र में क्रिकेट और शतरंज खेलना शुरू करने वाले यूजवेन्द्र चहल के थोड़े वक्त में ही शतरंज में माहिर हो चुके थे।  कठिन परिश्रम और जूनून के साथ उन्हों ने बड़े से बड़े शतरंज प्लेयरो को हराना शुरू कर दिया था। उन्हों ने सिर्फ दस वर्ष की उम्र में ही राष्ट्रीय स्तर पे शतरंज खेलने का मौका मिला था।राष्ट्रीय स्तर पे उन्हों ने 2002 की साल मे बाल चेस कॉम्पिटिशन में हिस्सा लिए और जित के चैंपियन बने थे।

और अवार्ड अपने नाम कर दिया था। यह ख़िताब उनके जीवन का पहला ख़िताब था।इस में चैंपियन बनने के कारन उनको राष्ट्रीय स्तर पर जूनियर वर्ल्ड चेस ग्रीस में भारत देश की और से खेलने का मौका और प्रवेश मिला था। इसके पश्यात यूजवेन्द्र चहल अंडर 16 नेशनल चेस चैंपियनशिप में भी भाग ले चुके है।

2006 की साल में शतरंज चेस गेम में उन्हें स्पोंसर्स मिलने बंद होने के बाद ही उनकी हालात बहुत ख़राब होने लगी थी। शतरंज खेल का सालाना खर्चा 60 हजार का था और यह निकालना भी जरुरी था इसी कारन उनके पापा ने क्रिकेट पर मेहनत करने को कहा था। 

Yuzvendra Chahal Social Media Profile –

Facebook –  https://www.facebook.com/tossco9.yuzi23/

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

इसे भी पढ़े :- सुरेश रैना की जीवनी

Yuzvendra Chahal Instagram –

Instagram –  https://www.instagram.com/yuzi_chahal23/?hl=hi

  • yuzi_chahal23
  • posts – 1,086 
  • followers – 5.4m 
  • फोल्लोविंग – 326 
  • Indian Cricketer 

यूजवेन्द्र चहल की  क्रिकेट ट्रैंनिंग –

शतरंज अलावा उन्हें क्रिकेट खेलने का भी बहुत शोख था।  उनके पापा यह चाहते थे की उनका बेटा बड़ा होक कुछ बड़ा काम करे और कामयाब हो जाये। उनके पापा की कुछ जमीन हुआ करती थी इस जगह पर उन्होंने अपने बेटे को क्रिकेट खेलने के लिए क्रिकेट पिच तैयार करवाई थी। इस स्थान पर यूजवेन्द्र चहल हररोज़ प्रेक्टिस किया करते थे।

अपने बेटे को  के के चहल ने पूरी छूटछाट दी हुई थी। शतरंज को छोड़ के  क्रिकेट को ही अपना शोख बना दिया है। फ़ैमिली क्रिकेट पिच में यूजवेन्द्र चहल ने प्रेक्टिस करके बहुत अच्छा प्रदर्शन करने की वजह से उन्हें स्टेट अंडर 14 टीम में अपना स्थान निस्चित कर लिया था।

उनकी बेहतरीन बॉलिंग प्रदर्शन की वजह से 2009 में स्टेट अंडर-19 में उन्होंने अपनी सुपरहिट और घातक बॉलिंग से सबके होश उड़ा दिए थे। बिहार ट्रॉफी में उन्हों ने 34 विकेट लेके सर्व श्रेस्ट बोलेर का प्रदर्शन किया था। इस में उन्होंने हरियाणा की रणजी टीम के लिए खेला था। 

यूजवेन्द्र चहल का क्रिकेट करियर –

Yuzvendra Chahal Biography में बतादे की उन्होंने पहली बार 2011 की साल में मुंबई इंडियन की और से आईपीएल में एंट्री मारी थी। उन्हें मुंबई इंडियन ने 2011 की साल में IPL के लिए ख़रीदा था  में उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सामने फाइनल मैच में 3 ओवर में 9 रन देके 2 विकेट लिए थे।

इस मैच में मुंबई ने कुल 139 रनो का खेल मुकाबला किया था। 2014 की साल के आईपीएल में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स के सामने मैन ऑफ दी मैच जाहिर करके सन्मान दिया गया था। 2016 के वर्ष में भारतीय क्रिकेट में यूजवेन्द्र चहल ने ज़िम्बाम्वे टीम के लिए पहली बार खेलने का मौका मिला था।इस मैच में बहुत अच्छा प्रदर्शन दिखाया था।

इस IPL 2016 में उन्होंने 21 विकेट लिए थे।और भुवनेश्वर कुमार के अलावा ज्यादा विकेट लेने वाले बोलेर बने थे। वह कहते है की जब भी वह गेंदबाज़ बने तो भगवान भी उसकी सहायता करता है।इंडिया टीम ने इंग्लैंड के सामने अश्विन और रविन्द्र जडेजा को आराम दिया था इसकी जगह पे यूजवेन्द्र चहल को लिया गया था।इस मौके का फायदा उठा के उन्होंने अपनी जगह टीम इंडिया में बनाने में सफल रहे है।

टी 20 में 1 फरवरी,2017 के दिन में पांच विकेट लेने वाले पहले बल्लेबाज थे। इण्डिया टीम ने इंग्लैंड के सामने  6/25 के स्कोर के साथ ही ख़त्म कर दिया था। यूजवेन्द्र चहल टी 20 में 6 विकेट गिराने वाले लेग स्पिनर है। उनका स्पिनर के रूप में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड 25 रन में 6 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है उनकी ipl price और उनकी l income की बात की जाये तोRoyal Challengers Bangalore ने 6 करोड़ में ख़रीदा था। 

इसे भी पढ़े :- धनुष (अभिनेता) की जीवनी

yuzvendra chahal Life Style video – 

यूजवेन्द्र चहल के बारे में रोचक तथ्य –

  • 23 जुलाई 1990 को युजवेंद्र सिंह चहल जन्म हरियाणा के जींद जिले में हुवा था |
  • युजवेन्द्र चहल के पिता केके चहल जींद में एक वकील हैं और विश्वविद्यालय स्तर पर युजवेन्द्र चहल क्रिकेट खेलते हैं।
  • क्रिकेट के संपर्क में आने से पहले, युवा चहल ने विभिन्न आयु-समूहों में शतरंज में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। उन्हें 2002 के राष्ट्रीय बच्चों के शतरंज में अंडर -12 चैंपियन के रूप में ताज पहनाया गया।
  • अगले साल, उन्होंने कोझिकोड में एशियाई युवा चैम्पियनशिप (अंडर 12 श्रेणी) में भारतीय का प्रतिनिधित्व किया। उन्हें शीर्ष 20 में रखा गया था। वह भारतीय अंडर -16 शतरंज टीम का भी हिस्सा थे और ग्रीस में भारत के लिए विश्व युवा चैंपियनशिप में खेले थे।
  • लेग स्पिनर ने पहली बार ध्यान आकर्षित किया जब उन्होंने 2009 में नेशनल अंडर -19 कूच बिहार ट्रॉफी में 34 विकेट लिए, टूर्नामेंट को अपने प्रमुख विकेट लेने वाले के रूप में समाप्त किया।
  • यह चैंपियंस लीग में था कि उसे साइड में एक विस्तारित रन मिला – उसने सभी मैचों में प्लेइंग इलेवन में भाग लिया और फाइनल में मुंबई की जीत में 3-0-9-2 से जीत दर्ज की। हालांकि, अगले दो वर्षों में उनका शुष्क दौर जारी रहा, मुंबई के साथ उन्होंने केवल एक खेल का प्रबंधन किया।

यूजवेन्द्र चहल के कुछ अन्य प्रश्नो –

1 .युजवेंद्र चहल की कैरियर हाइलाइट्स क्या हैं?

केवल 7 वर्ष के आयु से ही युजवेंद्र शतरंज और क्रिकेट में अपना कमाल दिखाना आरम्भ कर चुके थे, लेकिन चहल क्रिकेट से पहले शतरंज को प्राथमिकता देते थे. देखते ही देखते शतरंज में चहल की दिलचस्पी सबके ऊपर भारी पड़ने लगा था क्यों की वे इतनी छोटी सी उम्र से ही अपने से बड़े दिग्गज शतरंज के खिलाडी यों को चुटकियों में हराने लगे थे। 

2 .क्या चहल ने शादी की  ?

हा धनश्री वर्मा नाम की लड़की से उन्होंने शादी करली है। 

3 .यजुवेंद्र चहल कौन हैं ?

वह भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडी जाए जिन्होंने हरियाणा टीम में घरेलू क्रिकेट खेलने के बाद उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी जगह बनाली है। वह एक लेग ब्रेक गेंदबाज है। और अपनी बॉलिंग का बहुत अच्छी तरह से प्रदर्शन करते है। 

4 .क्या चहल एक जाट है ?

हा उनका जन्म 23 जुलाई 1990 दिन हुआ था। और उनका जन्म हरियाणा के जिंद में हुआ था। उनके पिता पेशे से वकील है और वकालत का काम करते है।

5 . चहल का नेट वर्थ क्या है? 

 वह टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रूपया लेते है एक T20 मैच के लिए 3 लाख लेता है। IPL 2014 में, RCB ने उन्हें 10 लाख में खरीदा था। 

6 .चहल कौन सी जाती के है ?

चहल अथवा चाहल अथवा चाहिल एक जाट गोत्र है ।

7 .क्या चहल एक ग्रैंडमास्टर हैं ?

हा चहल एक ग्रैंडमास्टर हैं। 

8 .चहल की उम्र कितनी है ?

वर्तमान समय में उनकी उम्र 30 वर्ष है। 

9 .युजवेंद्र चहल की पत्नी का नाम क्या है ?

उन्होंने अपनी मंगेतर धनश्री वर्मा से 22 दिसंबर 2020 के दिन शादी करली है।

10 .युजवेंद्र चहल का वजन कितना है ?

उनका वजन अंदाजित 63 Kg बताया जाता है।

इसे भी पढ़े :- अक्षय कुमार की जीवनी

निष्कर्ष – 

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल Yuzvendra Chahal Biography पूरी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के द्वारा हमने yuzvendra chahal engagement के सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द ।

Leave a Reply

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: