Chris Gayle Biography In Hindi – क्रिस गेल की जीवनी हिंदी

नमस्कार मित्रो आज के हमारे लेख में आपका स्वागत है,आज हम Chris Gayle Biography In Hindi, में क्रिकेट की दुनिया के जानेमाने खिलाडी क्रिस गेल का जीवन परिचय देने वाले है। 

21 सितंबर, 1979 को किंग्सटन, जमैका में जन्मे क्रिस गेल ओरिजनल नाम क्रिस्टोफर हेन्री गेल है। इन्हे प्यार से “क्रैम्प” या “मास्टर स्टॉर्म ” भी कहते है। वह ऑलराउंडर खिलाडी दाहिने हाथ से बॉलिंग और बाएं हाथ बैटिंग करते है | आज हम chris gayle wife name ,chris gayle son और chris gayle bat weight के अलावा क्रिस गेल की आत्मकथा और क्रिस गेल घर से सबंधित जानकारी बताने वाले है।गेल के जीवन बहुत ही मुश्किल दौर से गुजरा है गेले बचपन में इतने गरीब थे।

उनके पास खाने तक के पैसे नहीं थे | वे पलिस्टिक और कचरा बेच कर पैसे कमाते थे पैसो की वजह से गेल को अपनी पढाई भी छोड़नी पड़ी थी। क्रिस गेले एक इंटरव्यू में बताए थे की उनको चोरी भी करनी पड़ती थी। लेकिन वे अपने कड़ी मेहनत से इस मुकाम तक पहुंचे है |गेल को बचपन से ही क्रीकेट पसन्द था और आज वो अपना सपना पूरा कर चुके है ,चलिए बताना शुऊ करते है।

Chris Gayle Biography In Hindi –

नाम क्रिस्टोफर हेन्री गेल
जन्म 21 सितम्बर 1979
जन्म स्थान किंग्स्टन, जमैका
पिता डडली गेल 
माता हेजल गेल 
पत्नी नताशा हेरीज (natasha berridge)
बेटी ब्लश 
टी शर्ट नम्बर 333
उपलब्धि  अन्तर्राष्ट्रीय टी-20 में 100 छक्के लगाने वाले पहले खिलाडी
उपलब्धि वर्ष 2017
chris gayle height 1 .88 m 
राष्ट्रीयता  जमैका

क्रिस गेल का बचपन –

क्रिकेटर क्रिस गेल हिस्ट्री देखि जाये तो उनका बचपन इतनी गरीबी में बीता इसका अंदाजा लगाना भी उनके फेन्स के लिए मुश्किल है। क्रिस गेल का जन्म एक बेहद ही गरीब परिवार में हुआ उनकी मां मूंगफली बेचा करती थीं। क्रिस गेल का पूरा परिवार एक कच्ची झोपड़ी में रहता था गरीबी के चलते गेल अपनी पढ़ाई तक पूरी नहीं कर पाए थे। chris gayle father का नाम डडली गेल  है। 

उन्होंने सिर्फ 10वीं क्लास तक ही पढाई की हुई है , क्योंकि उनके माता-पिता के पास स्कूल फीस भरने के लिए पैसे नहीं थे । गेल ने बताया कि उन्हें अपना पेट पालने के लिए सड़क पर कचरा तक बीनना पड़ा वो प्लास्टिक की बोतल उठाते थे और उन्हें बेचते थे। 

इसकेबारेमे भी पढ़िए :-  जीन-जैक्स रौसेउ की जीवनी

क्रिस गेल का करियर – 

chris gayle biodata में आपको बतादे की उन्होंने अपना पहला मैच जमैका की ओर से खेला था वे सुरवाती दौर में क्रिकेट में अच्छे नहीं थे गेल अपना पहला वनडे मैच में सिर्फ 1 रन ही बनाया था।  लेकिन वे अपने लगातार कोशिश से परफेक्ट हो गए गेल अपने पहला वनडे मैच भारत के विरोध 1999 में खेले थे। गेल 2002 में वेस्टइंडीज के ऐसे खिलाडी बन गए जिन्होंने एक ही साल में 1000 रन बनाये गेल वर्ल्ड कप में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाडी है।

एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों के इतिहास में पांच में से एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीन या अधिक बार 150 का स्कोर बनाया है।अगस्त 2005 में, गेल बाकी के अंग्रेजी सत्र के लिए वोरर्केसटरशायर में शामिल हो गए और उन्होंने आठ मैच खेले। उन्होंने तीन प्रथम श्रेणी मैचों में दो अर्ध-शतक बनाए और पांच एक दिवसीय मैचों में दो अर्ध-शतक, तथा एकदिवसीय राष्ट्रीय लीग में एक ‘मैन ऑफ़ द मैच’ पुरस्कार जीता था। 

गेल को प्लेयर ऑफ़ द 2006 चैंपियंस ट्रॉफी नामित किया गया, वेस्ट इंडीज ने अपने 2004 में जीते शीर्षक का लगभग बचाव किया, जो अंतिम मैच में आस्ट्रलिया से हार गए। गेल ने तीन शतक स्कोर किये और कुल 474 रन बनाए, किसी भी अन्य बल्लेबाज से 150 अधिक और इतने ही मैचों में आठ विकटें भी ली. बाकी की वेस्ट इंडीज टीम की तरह गेल के लिए भी 2007 विश्व कप खराब रहा था। 

क्रिस गेल रिकॉर्ड –

उन्होंने कम स्कोर की एक शृंखला बनाई, जिसमें एक अपवाद था वेस्ट इंडीज अंतिम मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 58 गेंदों में 79 रन।  2009 में 17 दिसम्बर को ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्ट इंडीज तीसरे टेस्ट मैच में क्रिस गेल ने टेस्ट मैच के इतिहास में पांचवां सबसे तेज शतक बनाया था। उन्होंने सिर्फ 70 गेंदों में शतक बना लिया। उसके कुछ ही समय बाद उन्हें 102 रन पर खारिज कर दिया गया।

कुछ बड़े छक्कों की बदौलत इस प्रदर्शन में रनों की एक हलचल बनी रही थी। एक छक्का एक भयानक हिट में लिली मार्श स्टैंड की छत पर जा कर लगा, जो वृत्तकार ईआन हिएली के अनुमान अनुसार लगभग 140 मीटर लंबा था। क्रिस गेल2007 से लेकर 2010 तक West Indies टीम के कप्तान भी रह चुके हैं। वर्तमान समय में chris gayle age 42 साल है। 

इसकेबारेमे भी पढ़िए :- 

Chris Gayle Net worth –

क्रिस गेले की आमदनी 5 बिलियन डॉलर से लेकर 7 बिलियन डॉलर के बिच है। गेले ने जमैका में एक लग्जरी हाउस खरीदा है जिस की कीमत 22.5 करोड़ है। अगर इनकी गाड़ीयों की बात करें तो उनके पास 8 lugsry Cars है। जिन में से Mercedes Benz, Range Rover, Lamborghini and Audi जैसी बड़ी बड़ी गाड़ियां उनके पास मौजूद हैं।

गेल को बचपन में भूख के कारन करनी पड़ी थी चोरी –

आपको बता दें कि वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल जो आज एक लग्जरी लाइफ जीते है और आज इनके पास अनगिनत गाड़ियां है। आज ये मर्सिडीज, ऑडी, फरारी जैसी गाड़ियों में घुमते है। लेकिन एक समय ऐसा भी था , (chris gayle house )गेल को टीन की छत वाले घर में रहना पड़ता था और उनके घरवालों के पास इतने पैसे भी नहीं थे कि वह अपनी पढ़ाई कर सके इस कारण इन्हें अपनी पढ़ाई भी बीच में छोड़नी पड़ी थी।

इन्हें बचपन काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। इसी बीच आपको बता दें कि क्रिस गेल को बचपन में समय पर खाना भी नहीं मिल पाता था इस कारण इन्हें खाने के लिए भी कई बार चोरियां करनी पड़ी थी। इसके अलावा क्रिस गेल ने अपनी आत्मकथा में खुद ने लिखा है कि उन्होंने कभी बचपन में कचरे से बोतलें उठाकर बेचा है और उन्हें जो पैसा मिलता था उससे कभी खाना खाते थे।

गेल के तिहरे शतक के कारण चिंतित थे ब्रायन लारा –

आपको याद दिला दें कि वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज ब्रायन लारा एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 400 रन एक पारी में बनाये है, जबकि क्रिस गेल के शतक रिकॉर्ड एक मैच में तोड़ते-तोड़ते बच गए थे। जी हाँ, आपको बता दें कि क्रिस गेल ने अपनी बुक में लिखा है कि जब में बल्लेबाजी कर रहा था तब लारा कोई किताब पढ़ रहे थे और बीच-बीच में मुझे देख रहे थे, क्योंकि इन्हें चिंता थी कि मेरा (लारा के 400 रनों) रिकॉर्ड न टूट जाये।

इसके अलावा जब मैं चाय और लंच के लिए गया तब भी उन्होंने मुझे कोई सलाह नहीं दी थी। लेकिन मैं उस दौरान 317 रन बनाकर आउट हो गया था। क्रिस गेल जिन्होंने अभी तक अपने कैरियर में कुल 103 टेस्ट मैच खेले है। जिसमें  7215 रन बनाये है और इनका बेस्ट स्कोर chris gayle 333 रन  है। गेल के नाम 2 तिहरे शतक है। अभी तक कुल 275 एक दिवसीय मैच खेले है जिसमें कुल 9420 रन बनाये है और इनका वनडे में बेस्ट स्कोर 215 रन है। 

इसकेबारेमे भी पढ़िए :-प्रथम विश्व युद्ध की पूरी जानकारी

क्रिस गेल रिकॉर्ड T20 –

क्रिकेटर गेल ने ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे अधिक पारी का रिकार्ड बनाया है , 2007 विश्व ट्वेंटी-20 के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 117 का स्कोर बना कर, उन्होंने अपनी पारी को अंतर्राष्ट्रीय ट्वेंटी-20 क्रिकेट का पहला शतक बनाया था। आज तक के कुल चार में से एक है उनमे से ब्रेंडन मैकुलम का 116 नॉट आउट, सुरेश रैना का 101 और महेला जयवर्द्धने का 100 और मैकुलम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के प्रत्येक तीन प्रारूपों में शतक बनाने वाले इकलौते बल्लेबाजों के सम्मान के सहभागी हैं।

श्रीलंका के खिलाफ 2009 विश्व ट्वेंटी-20 के सेमीफाइनल मैच में, वह पहले ऐसे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बने जिन्होंने खेल के इस प्रारूप में पूरी पारी के दौरान अपना बल्ला थामें रखा था। अप्रैल 2008 में, इंडियन प्रीमियर लीग के कोलकाता नाइट राइडर्स विशेष विक्रय अधिकार द्वारा गेल की नीलामी की गई, मगर कैरिबिया के श्रीलंका दौरे के कारण वह शुरूआती खेलों में भाग नहीं ले पाए। 

वह टीम में शामिल हुए तब वह अपने दौरे के दौरान उठी एक कमर दर्द के कारण खेल नहीं पाए। बाद में वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक होम सिरीज़ के लिए , यह छोड़ कर वेस्ट इंडीज की टीम में शामिल होने चले गए और इसलिए आई पी एल (IPL) के उद्घाटन संस्करण में बिलकुल नहीं खेले। 1 जुलाई 2009 को, गेल ने बिग बैश नामक एक ऑस्ट्रेलियाई घरेलू ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट के लिए वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया वारियर्स के साथ 2009-10 सीज़न के लिए साइन किया था। 

क्रिस गेल रिकॉर्ड क्रिस गेल रिकॉर्ड IPL

chris gayle ipl की बात करे तो एडम गिलक्रिस्ट के साथ उनकी संभाव्य सलामी साझेदारी उनके विरोधियों के लिए विनाशकारी होगी।  2009 के प्रारंभ में वह दूसरी आई पी एल (IPL) प्रतियोगिता में खेले, इंग्लैंड के खिलाफ एक दूर की टेस्ट शृंखला में वह बहुत देर से पहुंचे और उन्हें अपनी प्रतिबद्धता के बारे में काफी आलोचना मिली थी। उनकी टेस्ट शृंखला खराब गई और वेस्ट इंडीज दोनों टेस्ट और ओ डी आई (ODI) शृंखला हार गया। हालांकि, गेल ने 2009 ट्वेंटी-20 के पहले आधिकारिक मैच में मैच को जीताने वाले 88 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया से एक आश्चर्यजनक जीत हासिल करवाई थी। chris gayle 175 रन जाड़ कर नाबाद रहे थे। 

इसकेबारेमे भी पढ़िए :- 

क्रिस गेल के बारे में विवाद – chris gayle wife

एक शांत, धैर्यपूर्ण क्रिकेटर के रूप में देखे जाने के बावजूद, गेल कुछ विवादों में शामिल हैं। 2005 में गेल, प्रायोजन मुद्दों को लेकर वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड और कई खिलाड़ियों के बीच हो रहे विवाद में शामिल थे। गेल ने बाद में केबल और वायरलेस के साथ अपना सौदा ख़त्म कर दिया और दूसरे टेस्ट मैच के लिए पुन टीम के साथ जुड़ गए।

2006 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच के दौरान उन पर क्रिकेट की भावना के विपरीत व्यवहार करने का आरोप लगाया गया था। भारत में अक्टूबर की चैम्पिंज़ ट्रॉफी के दौरान, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज, माइकल क्लार्क के साथ पुनरावर्ती मौखिक वार्तालाप के कारण उन्हें अपनी मैच फीस में से 30 प्रतिशत का जुर्माना भरना पड़ा था। 

2007 में इंग्लैंड के दौरे के दौरान सार्वजनिक रूप से वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड की भी आलोचना की, जिसके कारण उन्हें एक आधिकारिक फटकार और चेतावनी दी गई। गेल ने बाद में कहा कि उनके कथन को वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष, जूलियन हंट (Hunte) के अनुसार, संदर्भ से बाहर उद्धृत किया गया था। इंग्लैंड के दौरे में वेस्ट इंडीज की हार के निष्कर्ष पर माइकल आथर्टन के साथ एक साक्षात्कार में गेल ने कहा कि वह कप्तानी से इस्तीफा नहीं दे रहे। 

Chris Gayle Life Style Video –

क्रिस गेल की कुछ रोचक तथ्य –

  • गेल क्रिकेट में मिली अपनी सफलता का श्रेय लुकास क्रिकेट क्लब को देते है। 
  • टेस्ट क्रिकेट की बात करे तो उन्होने अपना पहला टेस्ट मैच जिम्बावे  के खिलाफ साल 2000 में खेला और मात्र 33 रन ही बनाये थे। 
  • टेस्ट क्रिकेट में गेल के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है दुनिया के पहले खिलाड़ी है जिन्होंने टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर 6 रन यानी छक्का मारा है। 
  • गेल दुनिया के पहले खिलाड़ी है जिन्होंने क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में शतक बनाया है। गेल ही दुनिया के एक मात्र ऐसे अकेले खिलाड़ी है जिन्होंने टेस्ट में तिहरा शतक , एक दिवसीय मैच में दोहरा शतक और टी 20 मैच में शतक लगाया है। 
  • 2013 में आईपीएल के मैच में बैंगलोर ( RCB ) की तरफ से खेलते हुए पुणे वारियर्स के खिलाफ हुए मैच में गेल ने मात्र 30 गेंदों में ही शतक ठोक दिया था। 
  • गेल मैदान पर अपने अलग अंदाज के लिए भी जाने जाते है. ख़ुशी मानाने के लिए गेल मैदान पर कई बार डांस भी कर चुके है। 

Chris Gayle Questions –

क्रिस गेल की हाइट कितनी है ?
1 .88 m क्रिस गेल की हाइट है। 
गेल का नंबर 333 क्यों है ?
333 की संख्या क्रिस गेल ने श्रीलंका के खिलाफ बनाये थे और जर्सी नंबर 175 भी है।
क्रिस गेल धर्म क्या है?
21 सितंबर 1979 को एक ईसाई परिवार क्रिस गेल का जन्म में हुआ था।
क्रिस गेल नेट वर्थ क्या है?
वर्तमान समय में $ 25 मिलियन की कुल संपत्ति क्रिस गेल दुनिया के नौवें सबसे अमीर क्रिकेटर हैं।
क्रिस गेल की उम्र क्या है?
वर्तमान समय 2021 की साल में क्रिस गेल की आयु 42 वर्ष है। 

इसकेबारेमे भी पढ़िए :- द्रितीय विश्व युद्ध  की जानकारी

Conclusion –

मित्रो आशा करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल Chris Gayle Biography In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज,और पसंद आया होगा। इस आर्टिकल  के जरिये  हमने chris gayle retirement और chris gayle height in feet से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दे दी है, अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है, तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द ।

Leave a Reply

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: