Elon Musk Biography In Hindi – एलन मस्क की जीवनी हिंदी

नमस्कार आप सभी का स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल्स में दुनिया के सबसे धनवान व्यक्ति elon musk biography के बारे में बताने वाले है, एलन मस्क का जन्म कब और किस साल में हुवा था। elon musk nationality किस देश के है, और उनका जन्म  किस देश में हुवा है  और elon musk education प्राप्त की है, उन्होंने खुद का करियर कैसे बनाया 

दोस्तों एलन मस्क के माता पिता का नाम क्या है ,उनकी माता पिता क्या काम करते थे।,एलन मस्क के परिवार में कौन कौन रहता है और उन्हों ने कहा शादी की है,उनकी पत्नी का क्या नाम है,elon musk children कितने है, आज हम दुनिया के धनवान व्यक्ति के बारे में बताते वाले है।  एलन मस्क का नाम पूरी दुनिया में गूँजता है,उनकी कितनी कंपनियां है,

एलन मस्क ने उन्होंने कितनी परिस्थिति वेथ कर आज के दिनों में वो दुनिया के सबसे अमिर वयक्ति माने जाते है। दोस्तों आइये आज हम इस आर्टिकल्स में elon musk biography पूरी बताने जा रहे है और elon musk quotes के बारे में भी बताने वाले है।

Elon musk biography In Hindi –

असली नाम एलन रीव मस्क
उपनाम एलन
जन्मदिन 28 जून1971
जन्मस्थान प्रीटिरिआ, ट्रांसवाल, साउथ अफ्रीका
उम्र 28 जून1971
व्यवसाय इंटरप्रेन्योर, इन्वेस्टर
धर्म ईसाई
राशिफल कर्क
राष्ट्रीयता कैनेडियन, साउथ अफ्रीकन, अमेरिकन
घर यूनाइटेड स्टेट्स में

दोस्तों आज हम दुनिया के सबसे धनवान व्यक्ति के बारे में बताने वाले है,उनका माता पिता का नाम क्या है ,उनका विवाह किसके साथ हुवा है उनकी पत्नी का नाम क्या है उनके कितने बच्चे है उनके बच्चे का नाम क्या है,उनकी शिक्षा कहा प्राप्त हुवी इनका धर्म कोनसा है ,उनका व्यवसाय कोनसा है,उनकी राष्ट्रीयता कोनसी है उनका घर कहा है,उनकी कंपनिया कितनी है आज उनके कही सारे प्रश्नो के बारे में बतायेगे।

Elon Musk Biography जन्म और शिक्षा –

elon musk biography के बारे में बताये तो उनका  जन्म 28 जून 1971 ट्रांसवाल, साउथ अफ्रीका  में हुवा था। उनकी  स्कूल शिक्षा  वाटरक्लूफ हाउस प्रिपरेटरी स्कूल, ब्र्याँस्टन हाई स्कूल, प्रीटिरिआ बॉयज हाई स्कूल में हुई इसके बाद कॉलेज  यूनिवर्सिटी: क्वीन’स यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया में उन्होंने उनकी कॉलेज शिक्षा की इसके बाद शैक्षिक योग्यता स्नातक, पीएचडी एनर्जी फिजिक्स में प्राप्त की है

इसके बाद एलन मस्क  भौतिक विज्ञानं का भी स्नातक प्राप्त किया इसके बाद उन्होंने स्नातक पूर्ण करने के बाद स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी करना शुरू किया बाद में उन्होंने इंटरनेट में काम शुरू कर दिया और इनके बाद उन्होंने पीएचडी की पढाई राश्ते में ही छोड़ दी थी।elon musk biography के बारे में बताये तो उनको  बचपन में काफी सारी परेशानियों आयी थी। लेकिन वह भी  थोड़े हार मानने वाले थे उन्होंने बचपन में काफी सारी परिस्थिति ओ  से सामना किया था।

इसे भी पढ़े :- Amir Khan Biography In Hindi

एलन मस्क का बचपन –

elon musk उनके बचपन में काफी सीधे हुवा करते थे।एलन  को स्कूल में कही लोगो परेशान करते थे। एक बार तो एलन  को कुछ लड़को ने सिडियो से निचे गिरा दिया था। और इतना मारा था की उनको  काफी दिन हॉस्पिटल में रहना पड़ा था एलन को पढाई करने के लिए प्रीटिरिआ बॉयज हाई स्कूल जाने के लिए उन्हें पिताजी ने काफी सारा जोर दिया था।

लेकिन एलन का मन अमेरिका जाने का बस ने का था। क्योकि एलन  को पता था की अमेरिका पूरी दुनिया का सब देशो से नंबर 1 देश है। उनको सफलता  पाने के लिए। जब एलन  को उनके पिता ने कहा था। केनेडा जाने के लिए लेकिन एलन ने सख माना कर दिया था। तब उनके ये फेशले से उनके पिता ना खुश थे र इन्हे कनाडा के पासपोर्ट के लिए इन्हे अपनी सगी माता से हैल्प  लेनी पड़ी,एलन   को बचपन में कही सारि परेशानिया से गुजरना पड़ा था।

इसे भी पढ़े :-Guru Gobind singh Biography In Hindi

एलन मस्क का परिवार –

elon musk biography बताये तो उनके  पिता का नाम एरोल मस्क है और वे एक सक्सेसफुल इंजीनियर और पायलोट थे। उनकी माता का नाम माये मस्क है और वे एक डाइटीशिएन थी। उनके भाई का नाम  कम्बल मस्क है। elon musk की बहन का नाम टोस्का मस्क है। इनके दादी ब्रिटीशियन थे. और इनके नाना जोशुआ हाल्डेमॉन अमेरिकन थे,एलन के परिवार में ये सब रहते है।

एलन मस्क का करियर –

एलन का दिमाग बचपन में ही पढ़ने में  काफी दिलजत रखते थे। और हमेशा किताबो के आसपास ही दिखते थे,और 10 साल आयु में उन्हें कंप्यूटर में भी काफी इंटरस होगया था। इसके बाद 12 साल की आयु में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिख कर एक ब्लास्टर नाम का गेम बना डाला उसने 500 डॉलर में pc and office technology कंपनी को बेच डाला और यही से ऐलन मस्त की प्रतिभा साफ साफ चमकने लगी थी। एलन  बचपन में एजेडसिमोवे की किताबो पढ़ा करते थे।

और यहि से उन्हें टेक्नॉलजी का लगाव होने लगा था। इसके बाद एलन  ने 17 साल की उम्र मेंक्वीन यूनिवर्सिटी में अपनी ग्रेजुएशन की पढाई सुरु की और वहा पे 2 साल पढाई करने के बाद क्वीन यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया पे ट्रान्सफर हो गए। जहा उन्होंने 1992 में बैचलर ऑफ़ साइंस की डिग्री ली इसके बाद 1995 में पीएचडी करने के लिए केनिफोर्निया सिफ़्त हो गए लेकिन वहा पे रिसर्च सुरु करने के मात्र दो दिन के अंदर उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी और एक सफल व्यवसायी बनने के लिए

अपने कदम बढ़ा लिए। इसके बाद 1995 में उनके भाई के साथ zip 2 सॉफ्टवेयर कंपनी सरु की जिसे की आगे चलकर कॉम्पैक ने $307 मिलियन डॉलर में बड़ी रकम देकर ख़रीदली इसके बिकने ने के बाद zip 2 में अपने 7 % के शेर से एलन को कुल  $22 मिलियन डॉलर मिले थे।

Elon Musk Biography 1999

और इसके बाद ए कंपनी कॉन्फ़िनिटी सी कंपनी के साथ जुड़ गयी और कॉन्फ़िनिटी कंपनी एक मनी ट्रान्सफर  सर्विस हुवा करती थी।जिसे आप पेपाल (paypal ) नाम से जानते थे,और तभी से लेकर अब तक पेपाल मनी ट्रान्सफर काफी लोक प्रिय माध्यम रहा है। इसके बाद 2002 में ebay ने paypal को $1.5 बिलियन डॉलर्स से अविसनीय रकम देकर खरीद लिया।

इस ढील के बाद एलन को $165 मिलियन डॉलर्स मिले थे। एलन paypal के सबसे बड़े शेर होल्डर थे। और उन्होंने 2002 में जमे करे हुवे पैसे में से $100 मिलियन डॉलर्स बड़ी रकम से स्पेसएक्स (spacex) नाम की कंपनी की स्थापना की और ये कंपनी आजके समय में स्पेस लॉचिंग विटल बनाने में कार्य रथ है।

इसके बाद एलन ने दो लोगो से साथ में मिलकर 2003 में एक tesla नाम की कंपनी की शुरुआत की और इसके बाद 2008 में tesla कंपनी के ceo पे काम कर रहे। इसके बाद 1999 में इस पैसो में से  $10 मिलियन डॉलर  का इन्वेस्ट करते हुवे  एलन ने x.com की स्थापना की जो की एक फाइनांसियल सर्विस देने वाली कंपनी थी।

Elon Musk Biography 2006

और tesla की खाससियत एक ला जवाब इलेक्ट्रिक कार से है। और इसके बाद 2006 में  एक मगन की कंपनी सोलरसिटी (solarcity) को फाइनसीएल केप्टल मोनिया करावा कर उन्हें सुरु करने के लिए आम रोल अदा किया। 2013 में सोलरसिटी यूनाइटेड में सोलर पावर system  में मोह्या कराने वाली सबसे बड़ी कंपनी बन गई और इसके बाद आगे चलकर 2016 में टेस्ला कंपनी ने सोलरसिटी को अपने अंतर्गत ले लिया और आजके समय में सोलरसिटी पूरी तरह के टेस्ला अंतर्गती काम करती है।

दिसंबर 2015 में एलन ने आर्टीफ़शल इंटरलेजेन्स  कंपनी की शरुआत की इसका नाम opan ai रखा गया। जिसके दात से वो मानवता के लिए आर्टीफ़शल इंटरलेजेन्स को फायदे मंद बनाना चाहते है। 2016 में न्यूरालिंक कंपनी के कोफाउंडर बने और ये कंपनी आर्टीफ़शल इंटरलेजेन्स इनको जोड़ ने की काम में लगी है। इस तरह एलन  ने अपना करियर बना लिया।

इसे भी पढ़े :-Ratan Tata Biography, Success Story, family In Hindi

एलन मस्क की कंपनीयो  का नाम –

  • SpaceX (including Starlink)
  • Tesla (including SolarCity)
  • The Boring Company.
  • OpenAI.
  • Neuralink.
  • Zip2.
  • X.com.
  • SolarCity.
  • OpenAI.
  • The Boring Company.

इसे भी पढ़े :-Rakesh Tikait Biography Hindi

एलन मस्क का विवाह –

उनका विवाह दो बार हुवा है। उनका पहला विवाह 2000 में जस्टिन विल्सन Justine Wilson से विवाह  किया था। इन जोड़े के 6 बच्चे थे।  2002 में उनके पहले बच्चे की अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम से 10 सप्ताह की उम्र में हो गई।मस्क और विल्सन के पांच अतिरिक्त बेटे थेइसमें  जुड़वाँ बच्चें ग्रिफिन और जेवियर 2004 जन्म हुवा था

और ट्रिपल, काई, सेक्सन और डेमियन (2006 में पैदा हुए)। विल्सन से एक विवादास्पद तलाक के बाद, मस्क अभिनेत्री तालुला रिले  से मिले। इस जोड़े ने 2010 में शादी की। वे 2012 में अलग हो गए लेकिन 2013 में फिर से एक-दूसरे से शादी कर ली। उनका रिश्ता आखिरकार 2016 में तलाक में समाप्त हो गया।

इसे भी पढ़े :-Amit Shah Biography Hindi 

Elon musk Social Media Profile –

 Elon musk Instagram –

एलन मस्क के प्रश्न –

1.एलन मस्क का जन्म कब और कहा हुवा था?

एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 ट्रांसवाल, साउथ अफ्रीका  में हुवा था

2.एलन मस्क के माता पिता का नाम क्या है?

एलन मस्क के माता का नाम माये मस्क और पिता का नाम एरोल मस्क है।

3.एलन मस्क बचपन में कोनसी किताबो  पढ़ते थे?

एलन मस्क बचपन में एजेडसिमोवे की किताबो पढ़ा करते थे

4.एलन मस्क की कंपनी यो का नाम क्या है?

SpaceX (including Starlink),  Tesla (including SolarCity),  The Boring Company,  OpenAI,Neuralink,Zip2,  X.com.

SolarCity, OpenAI,  The Boring Company.

5. एलन मस्क की पत्नी का नाम क्या है?

एलन मस्क की दो पत्निया थी। इनमे पहली पत्नी का नाम जस्टिन विल्सनहै।

उनका तलाक हो जाने के बाद उन्होंने दूसरा विवाह कर लिया उनकी दूसरी पत्नी का नाम तालुला रिले है।

6.एलन मस्क के पिता किस्म में काम करते?

एलन मस्क के पिता थेक्सेसफुल इंजीनियर और पायलोट थे

7.एलन मस्क ने कितने साल में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिख लिया था ?

एलन मस्क ने 12 साल की उम्र में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिख लिया था।

Conclusion –

दोस्तों आशा करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल elon musk biography पूरी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के जरिये  हमने elon musk से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द ।

Leave a Reply

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: