Harsh Beniwal Biography In Hindi – हर्ष बेनीवाल की जीवनी

नमस्कार दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में आपको हम Harsh Beniwal Biography की जानकारी से वाकिफ करने जा रहे है ,अभिनय दुनिया  की एक बेहतरीन अभिनेता के जीवन सफर की कहानी बताने वाले है। 

हमारे आज के आर्टिकल में harsh beniwal house , harsh beniwal team और harsh beniwal income की जानकारी बताने वाले है। वर्तमान समय में अभिनय के लिए यूट्यूब बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म बनता चला जा रहा है। कोई भी कलाकार अपनी कलाकारी उसके माध्यम से सभी को दिखा सकता है। ऐसे ही एक उभरते हुए अभिनेता की जानकारी आज आपको हम देने वाले है।

harsh beniwal sister का नाम क्या है ? harsh beniwal friends उसके बारे में क्या कहते थे ? ऐसे ही कई सवालो के जवाज हम आपको देने वाले है। एक गरीब लड़के ने बालयकाल से अभिनेता बनने तक जो संघर्ष और अपनी मेहनत से  फिल्म इंडस्ट्रीज़ में अपने कदम रखे है इसकी संपुर्ण जानकारी से आपको वाकिफ करने वाले है। तो चलिए हम आपको बताते है इसकी सारी कहानी क्या है। 

नाम हर्षवर्धन बेनीवाल
उपनाम हर्षा 
जन्म 13 february 1996
माता सुनीता बेनीवाल
बहन priya beniwal
घर पीतमपुरा, नई दिल्ली, भारत
धर्म हिंदू
स्कूल Maharaja Agrasen model School
कॉलेज श्री औरोबिन्दो कॉलेज, न्यू दिल्ली
फस्ट मूवी Student of the year 2
पेशा यूट्यूबर
राष्ट्रीयता भारतीय 

Harsh Beniwal Biography In Hindi – 

पुरे विश्व में google और youtube ने वर्तमान समय में तहलका मचा दिया है उसमे काम करने वाले कुछ लोगो का किस्मत इस तरह बदल दिया है जैसे भगवान ने खुद उसकी किस्मत बदल दी हो ऐसा प्रतीत होता है। पीछले कई वर्षो से यूट्यूब का भारत देश में बहुत यूज़ और प्रचार होने लगा है। इसकी कारन उनके क्रिएटर्स को भी बहुत फायदा हुआ है।उनकी शानदार सूझबूझ के साथ बनी कॉमिक वीडियो बहुत पसंद की जाती है।

अपने क्रिएटर्स को फायदा देने के साथ साथ उनके टैलेंट को बहार लाके सबके आगे दिखाने का मौका भी दिया है। आपको harsh beniwal biography में बतादे की यह एक कॉमेडियन अभिनेता और बहुत बड़े यूट्यूबर है। उन्होंने यूट्यूब और सोशल मीडिया के जरिये बेहतरीन वीडियो बना के अपना नाम बहुत अच्छा नाम किया हुआ है। वर्तमान समय 2021 के वर्ष में harsh beniwal age 25 साल है। 

इसे भी पढ़े :-

T Natarajan Biography

Birth and Education

13 फरवरी 1996 के दिन दिल्ली शहर के पीतमपुरा गांव में जन्मे हर्ष बेनीवाल एक भारतीय यूट्यूबर है। उन्होंने अपनी प्रायमरी शिक्षा महाराजा अग्रसेन मॉडल स्कूल से प्राप्त करके अपने पढाई के वक्त ही उन्होंने नृत्य और अभिनय के लिए ट्रैनिंग लेना शुरू कर दिया था। अपने बचपन सही उनको डांस का शोख रहा है। कॉलेज अभ्यास के लिए बीए करने के लिए उन्होंने श्री औरोबिन्दो कॉलेज, न्यू दिल्ली में अपना दाखिला करवाया था।

लेकिन फेमिली वालो ने कहा की तुम बीसीए कोर्स करो इसी लिए उन्होंने Vivekananda institute of professional Studies में अपना दाखिला करवाया था और पढ़ने लगे थे। पढ़ते वक्त ही वह थिएटर सोसाइटी में जॉइन्ट हो गए थे और अस्मिता थिएटर ग्रुप शामिल हो गए थे। वह अपने बचपन से ही जानवरो से काफी लगाव रखा करते है इसी लिए उन्हें pet lover के नाम से भी बुलाया करते है। 

Harsh Beniwal Family

उनके परिवार की जानकारी बताई जाये तो सिर्फ चार लोग ही है। है उसकी mother का नाम सुनीता बेनीवाल है और वह अपनी माँ से बहुत ज्यादा प्यार करते है। उनको एक sister भी है जिसका नाम प्रिया बेनीवाल है। और वह एक फैशन ब्लॉगर का कार्य किया करती है | उनके Father का नाम अभी हमको ज्ञात नहीं है अगर आपको जानना है तो हमारे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये हम आपको जरूर अपडेट करवाएंगे। harsh beniwal girlfriend की बात करे तो कोई नहीं है लेकिन meghna gupta harsh beniwal के बिच में बहुत अच्छी दोस्ती जरूर है। 

हर्ष बेनीवाल को माता का साथ –

अपने स्टार बनेकी का सभी श्रेय हर्ष बेनीवाल हर हमेशा अपनी माँ ही दिया करते है। हर्ष अपने मुँह से ही बताया करते है की जब वह अपने वीडियो बनाया करते थे तब उनकी माँ सुनीता बेनीवाल उनको बहुत ही सपोर्ट करती थी एव कैमरे को सम्हाला करती थी। उनकी माता का सपना की वह अभिनेत्री बने लेकिन उनका ख्वाब पूरा नहीं हुआ था कुछ रीजन की वजह से इसी लिए अपने बेटे को वह अभिनेता बना के अपने सपने को अपने बेटे में पूरा होता देखना चाहती थी।

इसे भी पढ़े :-  Shubman Gill Biography

हर्ष बेनीवाल शुरुआती सफर – 

अपन जीवन में जिसको भी शून्य में से सर्जन करना होता है वह बहुत ही संघर्ष वाला साबित होता है। ऐसा ही सफर हर्ष बेनीवाल का रहा था Harsh Beniwal Biography में सभी को बता देते की उन्होंने सोशल मीडिया पर शुरुआत 5 मई 2015 से करदी थी उन्होंने 3 मई 2015 के दिन अपना DUBMASH इंस्टाग्राम बनाया और 5 मई 2015 के दिन ब्रेन हमर नाम का पहला फेसबुक पेज क्रिएट  किया था। और vine वीडियो बनाना शुरू किया था। harsh beniwal height in feet 5’5 इंच है। 

उनकी शुरुआती विडिओ के कारन ही उनके कई फ्रेन्डो ने मजाक उड़ाया था लेकिन उन्होंने अपना काम चालू ही रखा था उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी थी। और अपने अभिनय में बहुत ही सुधर लाते गए और एक बड़े यूट्यूब स्टार बन क सबको अपना परिचय दिखा दिया है। वह कभी बह नौकरी करना नहीं चाहते थे उनको अपने बालयकाल से ही अभिनेता बनने का शोख था। 

Harsh Beniwal career –

कोई भी Success स्टोरी के पीछे बहुत मेहनत लगती है वैसे ही हर्ष की कहानी कुछ ऐसा ही है। उन्होंने अपने विडियो instagram और facebook पर डालना शुरू किया था बाद मे youtube पर भी उपलोड करने लगे थे लेकिन कुछ खास रिस्पॉन्स नहीं मिलता था। इसी कारण उनकी माँ ने कहा की कुछ नया किया करो तो तेरी विडिओ चलेंगी। इसके पश्यात उन्होंने ‘वास्तव मे था कौन’ नाम की विडिओ बनाई और यूट्यूब पर डालते ही viral हो गई।

उनकी किस्मत के द्धार हमेशा के लिए खुल गए और फिर तो पुरे यूट्यूब पर वह छा जाने लगे थे। अपना पहला विडिओ वायरल होने के बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और youtube star बन गए है। और स्टार बनने के बाद ही उन्होने bollywood मे भी अपना अभिनय परिचय दिखाना शुरू करदिया है और कई अभिनेताओं के साथ web series में भी अभिनय करना शुरू करदिया है। 

हर्ष बेनीवाल की फिल्म –

हर्ष बेनिवाल बहुत अच्छे यूटूबेर है जिसको कपिल शर्मा के शो में अभिनय का मौका मिला था और इस मौका का हर्ष बेनिवाल ने फायदा उठाया और harsh beniwal in student of the year 2 फिल्म का निर्माण हुआ इसमें उन्हें एक्टिंग करने का चांस मिला है। हर्ष अपने मुख से ही बताया करते है की यह फिल्म के लिए दो वर्ष पहले 2018 के नवंबर माह में उन पर फ़ोन आया तो पहले तो उनको विस्वास ही नहीं हुआ था। की movie में अभिनय का मौका मिलेंगा ऐसा सोच भी नहीं सकते थे ।

 इस फ़ोन के जरिये उनको बताया गया था की आप अपनी कुछ वीडियो को हमें बता पाए तो आपको एक मूवी जो धर्मा प्रोडक्शन के बैनर ठाले बनने वाली है उसमे अभिनय करने का मौका मिलेंगा। हर्ष ने बताया की यूट्यूब वीडियो और फिल्म में काम करना बहुत अलग अलग काम करना होता है। जब वह जब शूटिंग के लिए कैमेरे के आगे आया करते थे तब ही अपने डायलाग भूल के नर्वस हो जाया करते थे। तभी टाइगर श्रॉफ ने उन्हें बताया की आप जिस तरह यूट्यूब वीडियो में अभिनय करते है वैसे ही इसमे भी ऐसे ही करे आपको कोई दिकत नहीं होगी। 

इसे भी पढ़े :- Isha Ambani Biography

Harsh Beniwal choice –

हर मनुष्य की पसंद अलग ही हुआ करती है ऐसे ही Harsh Beniwal Biography में भी हम उसकी पसंद बताये तो कुछ इस तरह है। उनको एनिमल में कुत्ता सबसे ज्यादा पसंद है। पसंदीदा खेल की बात करे तो उनको क्रिकेट खेलन ज्यादा पसंद है। हर्ष के मन पसंद हीरोइन दीपिका पादुकोण और करिश्मा कपूर बहुत पसंद है और अभिनेता वरुण धवन,शाहरुख़ खान और सलमान खान है। उनको काला रंग सबसे पसंदीदा रंग है। खाने की बात करे तो उनको चाइनीज नूडल्स और इटालियन फ़ूड बहुत पसंद है। 

Net Worth Of Harsh Beniwal

मित्रो harsh beniwal latest videos बनाते बनाते उनकी income and networth  की बात करे तो उनकी networth $230k से 1.38m तक और income की बात करे तो $7.71k के नजदीक बताया जाता है। 

Harsh Beniwal Instagram –

  • harshbeniwal
  • posts – 727 
  • followers – 3.4m
  • following – 305

Youtube Channel –

हर्ष बेनीवाल कॉमेडी वीडियो को बेहतरीन बनाते बनाते हर्ष बेनीवाल youtube अप्प पर channel भी क्रिएट किया है और इसकी चैनल का नाम ‘harsh beniwal’ रखा है। और इस पर तक़रीबन उनके 9 millions subscriber है। और वक्त के साथ साथ ज्यादा बढ़ते ही रहा करते है | harsh beniwal video की बात करे तो उनके बहुत सारे वीडियो हिट साबित हुए है।

उस सफलता का मुख्य राज और क्रेडिट अपने टीम members को ही दिया करते है। उनकी टीम की बात करे तो इसमें उनके कुछ खास दोस्तो हर्ष अपनी सफलता का जो उनके अच्छे दोस्त भी है उनकी टीम मे उनके मित्र mayank mishra,pratishtha Sharma और mohit chikra मुख्य रूप से शामिल है। वह उनके विडियो को बहुत ही मजेदार बनाने में उपयोगी हुआ करते है। 

इसे भी पढ़े :- Rakul Preet Singh Biography

Harsh Beniwal Social Media Profile-

Facebook – https://www.facebook.com/harshbeniwalofficial/

Instagram – https://www.instagram.com/harshbeniwal/?hl=en

Twitter – https://twitter.com/iamharshbeniwal?lang=en

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Life Style Video – 

Interesting Facts – 

  • हर्ष बेनीवाल ने 3 मई 2015 को डबस्मैश पर अपना पहला वीडियो अपलोड किया था। 
  • Beniwal एक कंटेंट क्रिएटर हैं. इनका जन्म 13 फ़रवरी 1996 को न्यू दिल्ली मे हुआ. इंडिया के टॉप यूट्यूबर मे इनको गिना जाता हैं. हर्ष अपने कॉमेडी वीडियो बना के लोगो के दिलो पे छा गए हैं। 
  • हर्ष बेनीवाल अपनी जिंदगी में कुछ अलग करना चाहते थे, इसलिए इन्होने यूट्यूब और इंस्टाग्राम को अपना जरिया बनाया।
  • हर्ष बेनीवाल का जन्म और परवरिश दोनों दिल्ली में हुई। इन्हे फिल्मे देखना व जिम करना काफी पसंद है।
  • हर्ष बेनीवाल एक अच्छे अभिनेता और उससे अच्छे कॉमेडियन हैं। 
  • Harsh Beniwal Biography में आपको ज्ञात करे की उनके ट्विटर अकॉउंट पर 240K और इंस्टाग्राम अकॉउंट पर 1.8 मिलियन और फेसबुक पर 1.7 मिलियन से भी ज्यादा फॉलोअर्स प्राप्त करलिए है। वर्तमान समय 2021 की साल में वह अपने YouTube चैनल से लाखों रूपये की कमाई हर महीने कर रहे है।
  • उन्हें एक Bollywood Movies स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर 2 में अभिनय करने का मौका भी मिला है। है। इस फिल्म हर्ष बेनीवाल टाइगर श्रॉफ के दोस्त बने है।

इसे भी पढ़े :- Mayank Agarwal Biography

Questions –

1 . हर्ष बेनीवाल कौन है? हर्ष बेनीवाल का GF कौन है?

हर्ष  बहुत अच्छे यूटूबेर है। उनकी अभी तक शादी नहीं हुई है। वह आज भी सिंगल लाइफ जी रहे है।  

2 .हर्ष बेनीवाल का शुद्ध मूल्य क्या है?

बेनीवाल एक भारत देश के स्टार YouTuber है उसकी  कुल संपत्ति 10 करोड़ है। और चैनल पर  तक़रीबन  11 मिलियन ग्राहक हैं।

3 .मैं हर्ष बेनीवाल से कैसे संपर्क कर सकता हूं?

आपको उनसे जुड़ने में हम मदद कर सकते हैं।

ईमेल आईडी: [email protected]

घर – नई दिल्ली, भारत।

4 .हर्ष बेनीवाल के कितने ग्राहक हैं?

हर्ष  की चैनल पर  तक़रीबन  11 मिलियन ग्राहक हैं।

5 .दुनिया का नंबर 1 YouTuber कौन है?

फेलिक्स केजेलबर्ग दुनिया में सबसे अधिक सब्सक्राइब्ड वाले Youtuber है

6 .सबसे अमीर YouTuber कौन है?

भारत देश की सबसे बड़े YouTuber में हर्ष बेनीवाल की नाम लिया जाता है। 

7 .सबसे अमीर सेलिब्रिटी कौन है?

पुरे भारत देश में कई बड़े YouTuber है और उसमे हर्ष बेनीवाल भी शामिल हो चुके है। 

8 .1 मिलियन यूट्यूब व्यूज कितने पैसे कमाते हैं?

1 मिलियन दृश्य – $ 2,000 और $ 40,000 (5 रचनाकारों) के बीच YouTuber को रुपये पे किये जाते है और उस पर लगाई एड के शो पर ज्यादा पैसे मिलते है।  

9 .1 बिलियन YouTube विचारों की कीमत कितनी है?

2013 की साल में प्रत्येक YouTube सामग्री निर्माता की औसत आय प्रति हजार व्यू पर 7.60 डॉलर दिए जाते थे लेकिन वर्तमान समय में उस पर लगी एड व्यू पर निर्भर रहता है। 

10 .क्या YouTubers को लाइक और कमेंट के लिए पैसे मिलते हैं?

ना YouTubers  को लाइक और कमेंट के लिए कुछ भी पैसे नहीं दिए जाते है ना कुछ मिलता है। मिलते हैं अगर कोई 1000 सब्सक्राइबर पूर्ण करता है और उनका प्रति वर्ष 4000 घंटे वॉच टाइम पूर्ण होता है तो उनको एड लगा के कमाने का मौका मिलता है।

निष्कर्ष – 

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको हमारा  यह आर्टिकल  Harsh Beniwal Biography के बारे में पूरी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के द्वारा हमने harsh beniwal movie के सबंध की सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। धन्यवाद।

2 thoughts on “Harsh Beniwal Biography In Hindi – हर्ष बेनीवाल की जीवनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Sorry Bro