Himesh Reshammiya Biography In Hindi – हिमेश रेशमिया की जीवनी 

नमस्कार दोस्तों आज के हमारे आर्टिकल में आपका स्वागत करता हु आज आपको में himesh reshammiya Biography बताने वाले है , भारतीय फिल्म संगीत में जिन्होंने अपनी बहुत बड़ी कामियाबी हासिल कर दिखाई है। 

23 जुलाई 1973 के दिन भारत देश के मुंबई शहर में जन्मे himesh reshammiya songs बहुत लाजवाब हुआ करते है , वह बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्रीज़ के महान गायक, संगीत निर्देशक, संगीतकार , गीतकार, कहानी लेखक ,फिल्म वितरक और निर्माता हैं। वह मूल रूप से गुजराती है और बॉलीवुड फिल्मो के लिए अपना व्यवसाइक काम करते हैं। आज himesh reshammiya new album song की पूरी जानकारी आपको बताने वाले है।

आज आपको himesh reshammiya birthplace , himesh reshammiya net worth और himesh reshammiya brother की मौत कब हुई थी। उन्होंने  कई सुपर हिट सॉन्ग गाये है। तंदूरी नाइट्स, आशिक बनाया आपने , चालो ना नैनो से , तेरा सुरूर , ज़रा झूम झूम, अंदाज़ अपना अपना ,झलक दिखलाजा , शकलका बूम बूम और हुक्का बार जैसे हिट गाने गाये और अपना संगीत भी दिया है।  तो चलिए आपको ले चलते है उसकी सम्पूर्ण माहिती के लिए। 

नाम

हिमेश रेशमिया

जन्म

23 जुलाई 1973

जन्म स्थल

मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

उम्र

47 वर्ष

लम्बाई 

1.63 m

वजन

72 Kg

 

पिता

विपिन रेशमिया

माता

मधु रेशमिया 

पत्नी

कोमल , सोनिया कपूर 

घर

भावनगर, गुजरात, भारत

पेशा

गायक, निर्माता,गीतकार,निर्देशक,कहानी लेखक,फिल्म अभिनेता 

राष्ट्रीयता

भारतीय

Himesh Reshammiya Biography In Hindi –

उनके पिताजी का एक सपना था की उनका बड़ा बेटा संगीत कलाकार बने लेकिन उनकी मौत हो जाने की वजह से उनके पिताजी के सपने पुरे करने के लिए हिमेश रेशमिया को फ़िल्मी दुनिया में अपना कदम रख ना पड़ा था और ऐसी एंट्री मारी की जो भी काम किया सभी काम सुपर हिट होकर ही रह गया था। वह मूल रूप से गुजराती होने के कारन उनकी बोली भी बहुत मीठी इतना ही नहीं लेकिन उनके खाने में भी शक्कर और गुड़ मिलाया जाता है। 

इसे भी पढ़े :- स्वरा भास्कर की जीवनी

हिमेश रेशमिया का जन्म और शिक्षा –

एक्टर हिमेश रेशमिया का जन्म 23 जुलाई 1973 मुंबई में हुआ था उन्हों ने अपनी प्रायमरी पढाई मुंबई शहर से प्राप्त करके हिल ग्रैड स्कूल मुंबई से अपनी पढाई पूरी करके संगीत का शिक्षण लेना शुरू करदिया क्योकि उनको एक संगीतकर बनने के खाव्ब को पूरा करना था। himesh reshammiya age 47 वर्ष है। उनकी माता का नाम मधु रेशमिया और पिता का नाम विपिन रेशमिया है। उनके पिताजी का एक सपना था की उनका बड़ा बेटा संगीतकार बने लेकिन उसकी मृत्यु हो गई थी। 

उनकी मौत हो जाने की वजह स्वे हिमेश रेशमिया ने अपने पिताजी का ख्वाब पूरा करने के लिए संगीत में एंट्री मारी थी। और अपनी तनतोड़ मेहनत के फल में सफलता की सीढिया चढ़ते ही गए और आज के समय के एक महान संगीतकार और अभिनेता के नाम से उभर आये है। वह अपनी सुरीली आवाज में कई गाने गए चुके है। himesh reshammiya height 1.63 m है। 

 Himesh Reshammiya Family – 

अभिनेता himesh reshammiya femily की जानकारी की बात की जाये तो उनके पिता का नाम विपिन रेशमिया और माता का नाम मधु रेशमिया है उनको एक बड़ा भाई भी था लेकिन उनकी कुछ वजह से मृत्यु हो गई थी। इसी लिए उनके अधूरे सपने पुरे करने के लिए हिमेश रेशमिया ने संगीत कलाकार बनने के लिए संगीत का प्रशिक्षन लेना शुरू कर लिया।  

himesh reshammiya wife  की बात की जाय तो उनकी शादी 1995  साल में हिमेश रेशमिया जब 21 साल की उम्र के थे तब हुई थी।himesh reshammiya first wife का नाम  कोमल है और कोमल से एक बेटा भी है। himesh reshammiya son नाम  स्वयं रेशमिया है।

हिमेश रेशमिया को कभी किसी भी प्रोग्राम या कही जगह पर कोमल के साथ नहीं देखा गया है ऐसा मिडिया का दावा है। कोमल से उन्होंने 2017 की साल में अलग होके दूसरी शादी 2018 के वर्ष में रचाई थी  और उनकी पत्नी का नाम सोनिआ कपूर है सोनिया कपूर और कोमल अच्छे दोस्त रहा करते थे। himesh reshammiya teri meri kahani सॉन्ग सुपर हिट साबित हुआ था। 

अभिनेता हिमेश रेशमिया मूल गुजरात के भावनगर शहर के थे इसी लिए  हमेशा गुजरात से अपना लगाव और जुड़े रहने की वजह से सभी लोग उनको पहचानते है। उनके पिताजी इक संगीतकार होने के कारण उनका गुजरान संगीत की कमाई से होता आ रहा था।  himesh reshammiya naam hai tera सॉन्ग सबसे हिट साबित हुआ था। 

हिमेश रेशमिया का टीवी प्रोग्राम –

मुंबईशहर के हिल ग्रैंज स्कूल से अपनी पढाई पूरी करने वाले हिमेश रेशमिया के एक भाई भी थे उनकी देहांत वह सिर्फ 11 वर्ष के थे तभी एक्सीडेंट में ब्रेइन हेमरेज हो जाने की वजह से हो चुकी थी। अपने बड़े भैया के अधूरे सपने को पूरा करने हिमेश  रेशमिया संगीत विषय सीखते गए एव एव अपने स्कूल की शिक्षा पूर्ण करते ही उन्हों ने टीवी प्रोडक्शन में भाग लेना और काम करना शुरू करदिया था। हिमेश रेशमिया ने सिर्फ 16 साल की उम्र में म्यूजिक डायरेक्टर और टीवी प्रोडूसर का काम शुरू करदिया था।

हिमेश रेशमिया ने अपनी डिस्ट्रीब्यूशन और प्रोडक्शन कंपनी HR Musik से  जी टीवी और दूरदर्शन अहमदाबाद के लिए कई शो बना के दिए है। जैसे की आशिकी आते रहे, दम दमा दम, अंदाज और अमर प्रेम इसे काम करते करते उनकी भेट बॉलीवुड फिल्म अभिनेता सलमान खान से हुई और उनकी किस्मत चमक गई। हिमेश रेशमिया ने बड़े प्रोग्राम के आलावा नन्हे पर्दे पर भी सक्रियता निभाई है। कई रियालिटी शो में  हिमेश रेशमिया जज रह चुके है।

इसे भी पढ़े :- इमरान हाशमी की जीवनी

हिमेश रेशमिया का फ़िल्मी सफर – 

 अभिनेता हिमेश रेशमिया ने संगीतकार के रूप अपनी शुरुआत फिल्म प्यार किया तो डरना क्या 1998 जो सलमान खान की फिल्म से की थी उस फिल्म  सफल रहने के कारन इसके बाद himesh reshammiya hindi song में अपना जादू चलना शुरू कर दिया था। himesh reshammiya aashiq banaya aapne गाना बहुत ही प्रसिद्ध रहा है। फिल्म प्यार किया तो डरना क्या के बाद ही उन्हों ने हेलो ब्रदर फिल्म में काम किया और अपनी पर्सनालिटी और नए अंदाज से हमेशा सफलता को प्राप्त करते रहे है। 

 उन्हों ने फिल्म अक्सर में himesh reshammiya jhalak dikhlaja गाना बहुत ही पॉप्युलर रहा था। उन्हों ने संगीतकर के साथ साथ अभिनय भी किया है। उन्हों ने अपने जीवन काल में गायक, निर्माता,गीतकार,निर्देशक,कहानी लेखक जैसे कई काम किये है वह कुछ भी करके अपना नाम बनाना चाहते थे इसी लिए उन्हों ने कई दिनों सख्त मेहनत किहुई है। himesh reshammiya audio song कई प्रसिद्ध हुए और सुपर हिट साबित हुए है। himesh reshammiya new song भी आने वाले है वह वर्तमान समय में बहुत ही सक्रीय संगीतकार है। 

Himesh Reshammiya Movies List –

  • Happy Hardy and Heer – 2020
  • Teraa Surroor – 2016
  • The Xposé – 2014
  • A New Love Ishtory – 2013
  • Khiladi 786 – 2012
  • Damadamm! – 2011
  • Kajraare – 2010
  • Radio – 2009
  • Karzzzz – 2008
  • Aap Kaa Surroor – 2007

Himesh Reshammiya Album Song –

हिमेश रेशमिया के कुछ मुख्य एल्बम लिस्ट से आपको परिचित करवाते है। 

  • आशिक़ बनाया आपने
  • एक हसीना थी
  • बेवजह
  • झलक दिखला जा
  • मेनू केहन दे
  • तू याद ना आए
  • समझो ना
  • अफसाना
  • फोटोकॉपी
  • तेरा मेरा मिलना
  • मुझको याद सताये तेरी
  • तेरा सरूर
  • नाम है तेरा

इसे भी पढ़े :- तृषा कृष्णन की जीवनी

Himesh Reshammiya Media Profile –

Facebook – https://www.facebook.com/HimeshReshammiyaOnline/

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Twitter – https://twitter.com/himeshonline?lang=en

Himesh Reshammiya instagram Account –

Himesh Reshammiya Life Style Vidio – 

इसे भी पढ़े :- नयनतारा की जीवनी

Himesh Reshammiya Interesting Facts – 

  • एक बार सोनू निगम ने खुद को हिमेश के साथ तुलना करने पर खुद की बेइज्जती बताई, जिसके बाद इन्हे काफी बुरा लगा था।
  • हिमेश रेशमिया को वर्ष 2005 में बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 
  • हिमेश रेशमियां ने दो शादियां की है पहली शादी कोमल से 1995 की साल में की हुई थी  उस वक्त हिमेश मात्र 21 साल के थे। एव साल 2017 में कोमल से जुदा हो कर सोनिआ कपूर से 2018 की साल में शादी की हुई है। 
  • 2003 की साल में सुपर हिट फ़िल्म तेरे नाम में हिमेश रेशमियां के संगीत को बॉलीवुड एल्बम की सबसे ज्यादा बिक्री के रूप में माना जाता है।
  • एक्टर हिमेश रेशमियां ने16 साल की में ही म्यूजिक डायरेक्टर और टीवी प्रोडूसर के रूप में कार्य करना शुरू कर दिया था। हिमेश को पढ़ाई में ज्यादा रूचि नहीं थी। इसी वजह से इन्होने पढ़ाई छोड़ के म्यूजिक में अपना कार्य शुरू किया था। 
  • हिमेश रेशमियां ने अपने करियर में एक ही वर्ष में 36 हिट सॉन्ग कंपोज़ करके रिकॉर्ड बनाया है। जो कोई संगीतकार नहीं कर पाया है। 

Himesh Reshammiya Questions – 

1 .हिमेश रेशमिया की संपत्ति कितनी है?

 एक मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक गायक हिमेश रेशमिया की कुल संपत्ति तक़रीबन 164 करोड़ है।

2 .अब हिमेश रेशमिया क्या कर रहे हैं?

हिमेश रेशमिया वर्तमान समय 2021 की साल में फिल्मों में अभिनय करने के अलावा हिमेश रेशमिया लाइव शो भी किया करते है। वर्तमान में इंडियन आइडल के जज भी रहे हैं और सलमान खान की राधे योर मोस्ट वांटेड भाई और फिल्म  बैड बॉय जो राजकुमार संतोषी के लिए काम कर रहे हैं। 

3 .क्या है हिमेश रेशमिया धर्म?

हिमेश रेशमिया Religion यानि धर्म की बात करे तो उनका धर्म हिन्दू है। और मूल रूप से वह गुजराती है। 

4 .WHO ने लॉन्च किया हिमेश रेशमिया?

इंटरनेट गायन सनसनी रानू मोंडल ने संगीतकार हिमेश रेशमिया के साथ  मुंबई में अपना बॉलीवुड डेब्यू गीत लॉन्च किया था। 

5 .हिमेश रेशमिया की उम्र क्या है?

अभिनेता हिमेश रेशमिया की उम्र की बात करे तो उनका जन्म 23 जुलाई 1973 के दिन भारत देश के मुंबई शहर हुआ था और वर्तमान समय 2021 की साल में हिमेश रेशमिया की उम्र 47 साल है। 

6 .हिमेश रेशमिया की पत्नी कौन है?

अभिनेता हिमेश रेशमिया की पत्नी की बात करे तो उनकी पहली शादी कोमल से 1995 की साल में की हुई थी और कोमल से अलग होके वर्ष 2018 में दूसरी शादी की हुई है। 

7 .क्या हिमेश रेशमिया शादीशुदा हैं?

हां हिमेश रेशमिया शादीशुदा है। उनकी दो बार शादी हुई है। 

8 .कौन हैं हिमेश रेशमिया पिता?

हिमेश रेशमिया के पिता का नाम विपिन रेशमिया है। उनके पिताजी एक संगीतकार थे। 

9 .हिमेश रेशमिया का कद कितना है?

हिमेश रेशमिया का कद बताया जाये तो उनकी ऊंचाई 1.63 m और उनका वजन 72 Kg है। 

10 .क्या हिमेश रेशमिया गुजराती हैं?

हां हिमेश रेशमिया गुजराती हैं। उनके दादाजी गुजरात के रहने वाले है। 

इसे भी पढ़े :- यश अभिनेता की जीवनी

Conclusion –

दोस्तों आशा करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल himesh reshammiya Biography पूरी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के जरिये  हमने himesh reshammiya cast से सबंधीत सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द ।

Leave a Reply

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: