Isha Ambani Biography In Hindi – ईशा अंबानी की जीवनी

नमस्कार मित्रो आज के हमारे इस आर्टिकल में आपको हम Isha Ambani Biography की जानकारी से वाकिफ कराने जा रहे है , भारत में मुख्य और धनिक बिज़नेस मेन मुकेश अम्बानी की बेटी ईशा अम्बानी के जीवन की कहानी बताने वाले है। 

पुरे भारत में मुक्त में इंटरनेट उपलब्ध करने वाले इस महान बिज़नेस मेन महिला isha ambani education ,isha ambani net worth , और isha ambani age जैसी माहिती को इस लेख में आज आपको हम बताने वाले है।  23 अक्टूबर 1991 के दिन जन्मी ईशा अंबानी भारत देश की युवा मजबूत व्यापारिक व्यक्ति है।

उन्होंने अपने भाई akash ambani से मिलके बिज़नेस की शुरुआत करके 2008 की साल  में 471 करोड़ रुपये के आय  के साथ एशिया की सबसे यंगेस्ट अरबपतियों में अपना स्थान दूसरे नंबर पे दर्ज करवा दिया है। उसकी माता nita ambani और उनके पिताजी मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष है। 

नाम

ईशा मुकेश अंबानी

निकनाम

ईशु

जन्म

23 अक्टूबर 1991

जन्म स्थान

मुंबई, भारत

लम्बाई

1.61 मीटर 

वजन

60 कि.ग्रा 

उम्र

29 वर्ष

माता

नीता अंबानी

पिता

मुकेश अंबानी

भाई

आकाश अंबानी, अनंत अंबानी

 

पति

आनंद पीरामल 

शिक्षा

मनोविज्ञान,दक्षिण एशियाई अध्ययन में स्नातक 

गृहनगर

मुंबई, भारत

धर्म

हिन्दू 

जाति

मोध वाणिक

पेशा

भारतीय व्यवसायी

राष्ट्रीयता

भारतीय

Isha Ambani Biography In Hindi –

ईशा अंबानी ने साउथ एशियन स्टडीज और मनोविज्ञान में स्नातक की पदवी प्राप्त करके 2014 की साल से रिलायंस रिटेल और रिलायंस जिओ के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में अपना कार्य संभालना शुरू किया है।वर्ष 2015 की साल में एशिया की पावरफुल अपकमिंग बिजनेस महिलाओं  के बीच ईशा अम्बानी को नामित किया गया था। पुरे भारत देश में अंबानी परिवार सबसे अमीर परिवार है। अंबानी परिवार में ईशा अंबानी बेटीयो में इकलौती बेटी है। 2015 की साल में अपने भाई के साथ मिलके रिलायंस जिओ 4जी को लॉन्च किया था। 

इसे भी पढ़े :- हर्ष बेनीवाल की जीवनी

Birth and Education

ambani date of birth 23 अक्टूबर 1991 है। भारत के बहुत अमीर परिवार में जन्मी ईशा अंबानी शिक्षा की बात करे तो अपनी प्रायमरी शिक्षा धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई शहर से प्राप्त की हुई है। फिर वह अमेरिका चली गयी पढ़ने के लिए Stanford School of Business, California एव Yale University, New Haven, Connecticut से साउथ एशियन स्टडीज और मनोविज्ञान में स्नातक की पदवी प्राप्त की हुई है। 

ईशा अंबानी का परिवार

वर्तमान समय में उनकी उम्र 29 साल की हो चुकी है। और उनके फेमिली की जानकारी बताई जाये तो उनके पिता का नाम मुकेश अम्बानी है। वह भारत देश के बहुत बड़े बिज़नेस मेन है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चैयरमेन और अध्यक्ष है। उनकी माता का नाम नीता अंबानी है। नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन के संस्थापक है।

ईशा अंबानी के दो भाई भी है Isha ambani brother नाम आकाश अंबानी और अनंत अंबानी है। आकाश अंबानी ईशा अंबानी के जुड़वा भाई है।  Isha ambani height 1.61 मीटर है। Isha ambani lifestyle की बात करे तो एक Luxurious लाइफ स्टाइल जी रही है। इनके दादा का नाम धीरूभाई अम्बानी और वह एक मशहूर बिजनेसमैन थे उनकी दादी का नाम कोकिलाबेन है।

ईशा अंबानी की सगाई और शादी 

Isha ambani engagement हो चुकी है। उनके पति का नाम आनंद पिरामल है। थोड़े वक्त के बाद Isha ambani marriage भी कर लेंगे आनंद पिरामल के साथ और  Isha ambani husband age की बात करे तो 35 वर्ष है। यानि ईशा अंबानी से आनंद पिरामल 6 साल बड़े है। आनंद पिरामल  भी अंबानी परिवार की तरह बहुत आमिर फेमिली और बड़े बिज़नेस मेन अजय पीरामल के बेटे  है। और तक़रीबन 37 हजार करोड़ की संपत्ति के मालिक है।

अजय पीरामल पीरामल एंटरप्राइज के चेयरमैन है। Isha ambani wedding date 12 दिसंबर 2018 थी।उनकी शादी में Isha ambani 90 crore dress पहनी हुई दिखाई दीथी उनकी शादी में देश-विदेश के लाखो वीवीआईपी बाराती आये हुए थे। मीडिया रिपोर्ट्स में  अनुसार शादी में तक़रीबन 723 करोड़ रुपये खर्च उनके पापा ने किया था। 

भारत देश की जनिमानी हस्तिया जैसे की प्रणब दा,गृहमंत्री राजनाथ सिंह,उद्योगपति रतन टाटा,पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी,केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी,पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम,विजय रूपाणी,सचिन तेंडुलकर अम्बानी के मुख्य मेहमान बने थे। 

Isha mukesh ambani की शादी द ओबरॉय उदयविलास उदयपुर के सबसे यूनीक और लग्जरी होटल्स में हुई थी। और Isha ambani house  एंटिलिया में शादी हुई है । और एंटिलिया को खास तौर पे सजाया गया है। उनका घर दुनिया के सबसे मंहगे घरों में से एक कहा जाता है। उनके घर को लाइट और फूलो से 27 मंजिला तक सजाया गया था। 

इसे भी पढ़े :- अक्षय कुमार की जीवनी

ईशा अंबानी का करीयर

साउथ एशियन स्टडीज और साइकोलॉजी से ग्रेजुएशन येल यूनिवर्सिटी से पूर्ण करके 2014 साल के अक्टूबर माह में उन्होंने रिलायंस रिटेल और रिलायंस जिओ के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में अपना कार्य शुरू करने वाली ईशा अम्बानी ने 2008 की साल में बहार निकाली गयी यादी जो फ़ोर्ब्स ने निकली थी।

उस लिस्ट में 471 करोड़ रुपये के net worth के साथ एशिया की सबसे यंगेस्ट अरबपतियों में अपना स्थान दूसरे नंबर पे दर्ज करवा दिया है।वर्ष 2015 में एशिया की सबसे पावरफुल 12 महिला उध्योग पतियों में उन्होंने अपना नाम कर दिखाया है। आपको ज्ञात होने के लिए बता देते है की उन्होंने मैककिंसेय एंड कंपनी में भी काम किया हुआ है। 

Isha Ambani Biography  आपको बतादे की वर्ष 2015 की साल में अपने भाई के साथ मिलक के रिलायंस रिटेल और रिलायंस जिओ को लॉन्च किया था और पुरे भारत में तक़रीबन 12 महीने तक रिलायंस जिओ की सेवा फ्री में प्रदान की हुई है। अपने ग्राहकों के पास से एक भी रूपया नहीं कमाया था। भारत देश में सबसे पहले 4G नेटवर्क का उद्भव करने वाली बिज़नेस मेन है।

Isha Ambani Social Media Profile 

Facebook –  https://www.facebook.com/IshaAmbaniOfficial/

Instagram –  https://www.instagram.com/ishaambaniii/?hl=hi

Twitter –  https://twitter.com/_ishaambanis

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Isha Ambani Instagram

  • ishaambaniii
  • posts – 114 
  • followers – 125k 
  • following – 27 

इसे भी पढ़े :- धनुष की जीवनी

Isha Ambani Life style Video – 

10 Interesting Facts of Isha Ambani

  • ईशाअम्बानीनेजियोकी 4 जीसेवाओंकाशुभारंभदिसंबर 2015 मेंकियाथा।
  • 2015 के वर्ष में ईशा अम्बानी को एशिया की 12 शक्तिशाली भावी कारोबारी महिलाओं की लिस्ट में समाय गया है।
  • ईशाअम्बानीबिज़नेसमहिलाकेअलावाएकप्रशिक्षितपियानोवादकभीहै।
  • ईशाअंबानीअपनीपढाईकेवक्तयूनिवर्सिटीमेंएकअच्छीफुटबॉलखिलाड़ीथी।
  • ईशाकेजुड़वाभाईआकाशअंबानीहैं।
  • ईशाअम्बानीकाजन्मबहुतबड़ेआमिरअंबानीपरिवारमेंहुआहै।
  • आमिरपरिबारमेंजन्मलेनेकीवजहसेवहबहुतकमउम्रमेंहीदुनियाकीटॉपआमिरमहिलाओमेंशामिलहोचुकीहै।
  • 2008  के साल की फोर्ब्स पत्रिका के रिपोर्ट के अनुसार उनकी गिनतीयुवा अरबपति की सूची में दूसरे स्थान पे की जाती है। 
  • ईशाअंबानीनेवर्ष2014 मेंन्यूयॉर्ककीमैकिन्सेएंडकंपनीमेंएकव्यापारविश्लेषककेरूपमेंकार्यकियाथा।
  • उनकेपतिभीतक़रीबन37 हजारकरोड़कीसंपत्तिकेमालिकहै।

Questions –

1 .ईशा अंबानी की योग्यता क्या है?

वह साउथ एशियन स्टडीज और साइकोलॉजी में स्नातक है।

2 .ईशा अंबानी से शादी में कितना खर्च होता है?

उनकी शादी में तक़रीबन 723 करोड़ रुपये खर्च कर दिए थे।

3 .क्या ईशा अंबानी बुद्धिमान है?

हा ईशा अंबानी बहुत बुद्धिमान है।

4 .ईशा अंबानी के ड्रेस की कीमत कितनी है?

उनके ड्रेस की कीमत 90 करोड़ रूपये है।

5 .ईशा अंबानी के पिता कोन है?

उनके पिता का नाम मुकेश अंबानी है।

6 .ईशा अंबानी का पूरा नाम क्या है?

उनका पूरा नाम ईशा मुकेश अंबानी है।

7 .ईशा अंबानी की जन्म तिथि क्या है?

उनकी बर्थ ऑफ़ डेंट 23 अक्टूबर 1991 है।

8 .ईशा अंबानी को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में कब शामिल किया गया?

उनको 2014 के अक्टूबर में शामिल किया गया था।

9 .ईशा अंबानी ने ऑनलाइन फैशन रिटेलर की शुरुआत कब की थी?

ऑनलाइन फैशन रिटेलर की शुरुआत अप्रैल 2016 से की हुई है।

10 .ईशा अंबानी के पति का नाम क्या है?

उनके पति का नाम आनंद पीरामल है।

इसे भी पढ़े :- सुरेश रैना की जीवनी

निष्कर्ष – 

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल Isha Ambani Biography पूरी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के द्वारा हमने isha ambani husband anand piramal के सबंध की सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। धन्यवाद।

3 thoughts on “Isha Ambani Biography In Hindi – ईशा अंबानी की जीवनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Sorry Bro