Mayank Agarwal Biography In Hindi – मयंक अग्रवाल की जीवनी

नमस्कार मित्रो आपका हमारी आज की पोस्ट Mayank Agarwal Biography में स्वागत करता हु , भारतीय क्रिकेट टीम में नए उभरते खिलाडी ने अपनी जगह क्रिकेट टीम में बनाली है। 

आज आपको हम mayank agarwal marriage कब हुए थे , aashita sood से उनका क्या रिस्ता है ? नए उभरे खिलाडी mayank agarwal net worth बहुत ज्यादा कैसे है। समय के साथ साथ भारतीय क्रिकेट टीम में हमेशा बदलाव हुआ करते है चाहे खिलाडी की बात हो या कप्तान समय समय पर किसी न किसी कारन कोई दूर होता है तो कोई नए चेहरे शामिल भी हुआ करते है।

दुनिया भरा की क्रिकेट टीमों में भी कई बदलाव किये जाते है क्योकि हर किसी को अपनी क्रिकेट टीम को हमेशा जित दिलाके आगे रखने की कोशिश में सभी जुटे रहते है। भारतीय खिलाडी के ख़राब प्रदर्शन , फिटनेस या रिटायरमेन्ट की वजह से कई नए चेहरे को भी चांस मिलता है। mayank agarwal wife age कितनी है। ? इस सभी का उतर पाने के लिए चलिए उस की जानकारी बताने की शुरुआत करते है।

 पूरा नाम  मयंक अग्रवाल
 निक नाम  मॉन्क्स,प्रणव कुमार पांडे
 जन्म  16 फरवरी 1991
 जन्म स्थल  बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत
 उम्र  30 साल
 ऊंचाई  5 फुट 9 इंच
 माता  सुचित्रा सिंह
 पिता  प्रणव कुमार पाण्डेय
 भाई  राजकिशन
 पत्नी  आशिता शूद (4 June 2018)
 शैली  भारतीय खिलाड़ी
 पेशा  क्रिकेटर
 जाति  अग्रवाल पंडित
 घर  बेंगलुरु ,भारत 
 राष्ट्रीयता  भारतीय

Mayank Agarwal Biography In Hindi –

ऐसे ही तो कई खिलाड़िओ को चान्स मिलते है इस चांस का सदउपयोग करके कुछ नए खिलाडी का नाम भी बहुत चर्चा में रहा करता है। जिसका नाम मयंक अग्रवाल है। मयंक अग्रवाल बहुत प्रभावशाली क्रिकेटर है और अपने बचपन में ही कई रिकॉर्ड अपने नाम करके अपना नाम बहुत ऊँचा कर दिखाया है। आज की पोस्ट में आपको हम मयंक अग्रवाल का जीवन परिचय की जानकारी से ज्ञात करवाने वाले है। जो इंडियन क्रिकेट टीम में अपने दाएँ हाथ से बल्लेबाज़ी किया करते है। 

इसे भी पढ़े :- Washington Sundar Biography

Birth And Education –

mayank agarwal cricketer का जन्म 16 अप्रैल 1991 के दिन भारत के कर्नाटक राज्य के बड़े शहर बैंगलोर में हुआ था। मयंक ओरिजनल नाम मयंक अनुराग अग्रवाल है उनके नजदी की रिश्तेदार और सम्बधी प्यार से मॉन्क्स और प्रणव कुमार पांडे भी कहा करते है। मयंक अग्रवाल ने अपनी शुरुआती शिक्षा Bishop Cotton Boys’ School, Bengaluru से प्राप्त की हुई है। अपनी प्रायमरी पढाई पूर्ण करके जैन विश्वविद्यालय बैंगलोर से अपने कॉलेज काल का अभ्यास किया है।Mayank Agarwal Age 30 है। Mayank Agarwal Height 5 फुट 9 इंच है। 

Mayank Agarwal Biography में आपको बतादे की उन्हें बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शोख था। मयंक अपनी पढाई के वक्त ही कहा करते थे की में एक दिन बहुत बड़ा क्रिकेटर बनके दिखाऊंगा लेकिन अपना समय आने दो और वह उन्होंने करके दिखाया है। अपनी कड़ी मेहनत के फल स्वरुप उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाली है। अग्रवाल को डांस और म्यूजिक का भी बहुत शोख है। उनका बचपन बेंगलुरु शहर में ही बिता हुआ है। 

मयंक अग्रवाल का परिवार –

Mayank Agarwal Family की बात करू तो उनके पिता का नाम अनुराग अग्रवाल है। और वह एक बिल्डर है। उन्होंने अपने बेटे को बहुत साथ देके क्रिकेट टीम में शामिल होने तक बहुत मेहनत करवाई है। उनकी mother का नाम सुचित्रा सिंह है एव वह गृहिणी है। मयंक के दादा जी का नाम रवीन्द्र अग्रवाल है। उनका एक भाई भी है जिसका नाम राजकिशन है।राजकिशन भी क्रिकेट खेलते है उन्होंने स्टेट लेवल पर भी अपना खेल खेल चुके है। mayank agarwal birthday 16 अप्रैल है। 

मयंक अग्रवाल की शादी –

mayank agarwal wife और उनकी girlfriend की जानकारी बताये तो उन्होंने अपनी बचपन की दोस्त आशिता शूद से 4 June 2018 के दिन शादी के पवित्र बंधन में बंध गए थे मयंक अग्रवाल आशिता सूद पति पत्नी है और अशिता बेंगलुरु पुलिस कमिश्नर प्रवीण सूद की बेटी है। और उनके सुखी दाम्पत्य जीवन से उनके घर एक बेटे ने जन्म लिया है। 

इसे भी पढ़े :- Harshad Mehta Biography

Mayank Agarwal Career –

mayank agarwal stats की जानकारी बताये तो उन्हें सबसे पहले कर्नाटक क्रिकेट टीम में वर्ष 2008-09 की साल में अंडर -19 टीम में खेलते है। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप  के लिए भी पसंद किया गये थे और सबसे अच्छे स्कोरर भी रह चुके है। भारतीय अंडर -19 में खेलते हुए वर्ष 2010 में कर्नाटक प्रीमियर लीग के लिए  मैन ऑफ द सीरीज़ बने थे। और इसी मैच में उन्होंने अपना पहला शतक भी जड़दिया था। 2015 की साल में मयंक अग्रवाल ने दक्षिण अफ्रीका-ए टीम के सामने मनीष पांडे के साथ खेल के 203 रन की साझेदारी बनाई थी।

उसी मैच में mayank agarwal test record की बात करे तो उन्होंने कुल 372 रन खड़े करदिये थे। और उस स्कोर को दक्षिण अफ्रीका की टीम नहीं पहुंच पाई थी। वर्ष 2017-18 के रणजी ट्रॉफी में 2017 के नवंबर माह में महाराष्ट्र क्रिकेट टीम के सामने 304 रन बनाए थे। वह शतक क्रिकेट में उनके प्रथम श्रेणी करियर का पहला तिहरा शतक जड़ा था भारत देश क्रिकेट इतिहास में 50वां तिहरा शतक था। रणजी ट्रॉफी में मयंक अग्रवाल ने 1160 रन बनाकर अपने शानदार प्रदर्शन से खेलते हुए अपने खेलते हुए बहुत सुधर किया है।

Mayank Agarwal International Career –

Mayank Agarwal Biography में आपको बतादे की उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत वर्ष 2015 की साल में दक्षिण अफ्रीका की टीम A के सामने खेलते हुए की हुई है एव मनीष पांडे के साथ साझेदारी में खेलते हुए 203 रन बना के अकेले ही 176/133 रन बनके भारतीय क्रिकेट इतिहास में अपना नाम बहुत अच्छे काम के लिए दर्ज करा चुके है। 2018 में अंतरराष्ट्रीय खेल में मयंक अग्रवाल को वेस्टइंडीज के सामने खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया था। लेकिन उस मैच में मयंक को ग्राउंड पर जाने का मौका ही नहीं मिला था।

2018 के वर्ष में ऑस्ट्रेलिया के सामने खेलते हुए मेलबर्न स्टेडियम में अपनी पहली ही मैच में 76 रन बनाके 71वर्ष पुराना रिकॉर्ड को तोड़ के नया इतिहास बना दिया है। मयंक अग्रवाल ने वर्ष 2019 में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम में पसंद किया गया था क्योकि विजय शंकर नाम के एक खिलाडी के घायल होने के कारन उन्हें भारतीय टीम में उन्हें उनकी जगह दी गयी थी। 

इसे भी पढ़े :- Arnab Goswami Biography

Mayank Agarwal Ipl Career –

अपने खेल में उन्होंने वक्त के साथ साथ अपने खेल में बहुत सुधर करके अपने प्रदर्शन को बेहतरीन करदिया है। वर्ष 2011 में आईपीएल में आरसीबी टीम ने खरीद लिया था। आईपीएल मैच में मुंबई इंडियंस की बहुत तेज गेंदबाजी का सामान करते हुए 41 रन बनाए थे। इस टूर्नामेंट में उन्होंने अपनी बहुत अच्छी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया था। 8 मैचों में खेलते हुए उन्होंने 723 रन बनाये थे। और अपने नाम का एक नया इतिहास लिख दिया था।

रणजी ट्रॉफी में मयंक अग्रवाल को सबसे ज्यादा स्कोर बनाने के लिए माधवराव सिंधिया अवार्ड का सम्मान प्राप्त हुआ था। 2015 साल में अपनी शारीरिक समस्याओं को हरा करके टीम में वापसी कर्ली थी और भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई हुई है। 2014 की साल में मयंक को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2 साल के कॉन्ट्रैक्ट करके खरीद लिया था। 2015 की साल में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के साथ मिलके आईपीएल  खेले थे।

2016 के वर्ष में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने मयंक अग्रवाल को अपनी और से खेलने के लिए ख़रीदा था लेकिन वह कुछ खास प्रदर्शन नहीं दिखा पाए थे। मयंक अग्रवाल ने ipl 2017 और ipl 2018 में किंग्स-XI पंजाब एक करोड़ रुपये में खरीदने में कामयाब रही थी और उसके बाद ही mayank agarwal batting स्टाइल बहुत अच्छी बनके अपना नाम बहुत अच्छा कर दिखाया है। 

Mayank Agarwal Instagram –

  • mayankagarawal
  • posts – 408 
  • followers – 1.1m 
  • following – 220 
  • Cricketer by Profession!

Mayank Agarwal Social Media Profile –

Facebook – https://www.facebook.com/MayankIndia/

Instagram – https://www.instagram.com/mayankagarawal/?hl=en

Twitter – https://twitter.com/mayankcricket?

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

इसे भी पढ़े :- Harsh Beniwal Biography

Life Style Video –

Interesting Facts –

  • मयंक अग्रवाल सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा अधिक सक्रिय रहते हैं आप विश्वास नहीं करेंगे कि ट्विटर पर उनके 145 हजार से भी ज्यादा फॉलोअर्स है और इंस्टाग्राम पर 260 हज़ार से भी ज्यादा फॉलोअर्स उन्हें फॉलो करते हैं।
  • मयंक अग्रवाल के खाते में भारतीय घरेलू सत्र में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है। 2017-18 के सत्र में उन्होंने सभी प्रारूपों में 2141 रन बनाए थे।
  • मयंक सचिन तेंदुलकर के बहुत बड़े फैन है और उन्हें अपना रोल मॉडल भी मानते है इसी वजह से उन्होंने अपने घर में सचिन की मूर्ति लगाई और एक बार स्वीकार किया कि उनकी वजह से उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया। 
  • भारतीय टीम में वैसे तो एक से बढ़कर एक खिलाड़ी है सभी अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं लेकिन अपने सपने को पूरा करके आगे बढ़ने वाले लोग कम ही नजर आते हैं। उन्हीं में से एक है मयंक अग्रवाल जिन्होंने बचपन से ही यही सपना देखा था। 
  • मयंक अनुराग अग्रवाल का जन्म बेंगलुरु, कर्नाटक में हुआ। भारतीय क्रिकेट टीम में बेहतरीन 15 खिलाड़ियों में से एक नाम मयंक अग्रवाल का है जिन्होंने अपने जीवन के कड़े संघर्ष के बाद भारतीय क्रिकेट टीम में अपना एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त कर लिया है। 

Questions – 

1 .क्या मयंक अग्रवाल सलामी बल्लेबाज हैं?

हा मयंक अनुराग अग्रवाल एक बहुत अच्छे भारतीय क्रिकेटर हैं और अपने दाएं हाथ से सलामी बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपने 26 दिसंबर 2018 के दिन ऑस्ट्रेलिया के सामने भारतीय क्रिकेट टीम की और से अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय खेल खेला था। 

2 .क्या मयंक अग्रवाल शाकाहारी हैं?

हा वह शाकाहारी हो गया है और वह अपनी फिटनेस के लिए एक प्रशिक्षक भी रखे हुए है।  उनका नाम आर मुरलीधर हैं।

3 .मयंक अग्रवाल कहां से हैं?

वह भारत देश के कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु शहर से बिलॉन्ग करते है।  

4 .मयंक अग्रवाल को क्यों नहीं चुना गया?

मयंक अग्रवाल को दूसरे खिलाडी की जगह पर लिया गया था उनके फिट होते है। उनको टीम में शामिल नहीं किया गया था। 

5 .क्या मयंक अग्रवाल फिट हैं?

हा वर्तमान समय में वह एकदम  फिट है। 

6 .मयंक अग्रवाल की ऊंचाई कितना है?

मयंक अग्रवाल की ऊंचाई 5 फुट 9 इंच है। 

7 .मयंक अग्रवाल की उम्र क्या है?

उनका जन्म 16 फरवरी 1991 दिन हुआ था उनकी उम्र 30 साल है। 

8 .क्या मयंक अग्रवाल घायल हैं?

 Mayank Agarwal Biography  में आपको बतादे की इंडिया टुडे में छपी एक खबर के अनुसार सिडनी टेस्ट के लिए ओपनर मयंक अग्रवाल को चोट लगी है और उनके हाथ में स्कैन के लिए अस्पताल ले जाया गया है। अगर फिट घोषित किया जाता है। 

9 .क्या मयंक अग्रवाल शादीशुदा हैं?

हा वह शादीशुदा हैं और उनकी पत्नी का नाम आशिता शूद है।

10 .कौन है मयंक अग्रवाल पत्नी?

उनकी  पत्नी की बात करे तो बेंगलुरु पुलिस कमिश्नर प्रवीण सूद की बेटी जिसे का नाम आशिता शूद है।

इसे भी पढ़े :- T Natarajan Biography 

निष्कर्ष :-

हमारी यह पोस्ट  Mayank Agarwal Biography आपको बहुत पसंद आई होगी। इस पोस्ट में मैंने आपको mayank agarwal bowling औरmayank agarwal jersey number की सम्पूर्ण  माहिती देने की कोशिश की है लेकिन यदि हमारी पोस्ट से संबंधित आपका कोई भी प्रश्न हो, तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में वह प्रश्न पूछ सकते हैं, इसके साथ-साथ हमारी पोस्ट यदि आपको अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करके कमेंट सेक्शन में जरूर बता सकते है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Sorry Bro