Michael Jackson Biography In Hindi – माइकल जैक्सन की जीवनी

नमस्कार मित्रो आज के हमारे लेख में आपका स्वागत है ,आज हम Michael Jackson Biography In Hindi में आज करोड़ों दिलों पर राज करते लाखों लोगों के आदर्श माइकल जैक्सन का जीवन परिचय बताने वाले है। 

वर्तमान समय मे सार्वजनिक हुई एक पुलिस रिपोर्ट में उनका एक ऐसा चेहरा दिखता है ,जिससे काफी लोगों को घिन हो सकती है.2003 में पुलिस ने जैक्सन के नेवरलैंड स्थित घर पर छापा मारा था , और वहां से जो मिला था, वह माइकल जैक्सन के बारे में कई कड़वी सच्चाइयां उजागर करता है। आज हम michael jackson daughter ,michael jackson parents और michael jackson net worth से सम्बंधित जानकारी बताने वाले है। माइकल जैक्सन सर्जरी करके अपना चेहरा बहुत हेंडसम रखा करते थे।  

20वीं सदी के महान सिंगर और डांसर माइकल जैक्सन को पोर्न की लत थी और उन्हें बच्चे भी आकर्षित करते थे। आज की पोस्ट में हम 29 अगस्त, 1958 में शिकागों के पास एक टाउन में जन्मे माइकल जैक्सन की मौत कैसे हुई ?,माइकल जैक्सन की बीमारी क्या थी ? और माइकल जैक्सन की बेटी का नाम क्या है ? जैसे कई सवालों के जवाब आज हमारे आर्टिकल में मिलने वाले है। तो चलिए उनकी सभी माहिती से महितगार करते है।

 नाम

 माइकल जोसेफ जैक्सन

 जन्म

 29 अगस्त 1958

 जन्म स्थान 

 अमेरिका

 पिता

 जोसेफ वाल्टर जैक्सन

 माता

 कैथरीन एस्थर

 विवाह

 लिसा प्रेस्ली, डेबी रो

 बच्चे

 प्रिंस माइकल जैक्सन जूनियर पेरिस माइकल केथरीन

 पुरस्कार

 सबसे ज्यादा पुरस्कार पाने वाले पॉप सिंगर 23 गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड्स भी जैक्सन के नाम पर हैं

 मृत्यु

 25 जून, 2009 (हार्ट अटैक)

Michael Jackson Biography In Hindi –

2005 में जैक्सन पर बच्चों के यौन शोषण का मुकदमा चला था ,14 हफ्ते की सुनवाई के बाद उन्हें बरी कर दिया गया था।  लेकिन गॉसिप वेबसाइट रडार ऑनलाइन ने उस केस से जु़ड़े कुछ तथ्य छापे हैं। पुलिस की एक रिपोर्ट के आधार पर छापे गए इन तथ्यों के मुताबिक 2003 के नवंबर में कैलिफोर्निया में पुलिस ने जैक्सन के घर पर छापा मारा था ,इस छापे में कई किताबें, पत्रिकाएं और दस्तावेज बरामद हुए थे। पुलिस रिपोर्ट में लिखा है कि ये दस्तावेज गैरकानूनी नहीं थे लेकिन “इस तरह की चीजों का इस्तेमाल बच्चों का यौन शोषण करने वाले लोग अपने शिकार की झिझक को कम करने के लिए करते हैं।

इसके बारेमे भी जानिए :- Upendra Rao (Actor) का जीवन परिचय

माइकल जैक्सन का पारंभिक जीवन –

michael jackson dance 29 अगस्त, 1958 में शिकागों के पास एक टाउन में अपने माता-पिता के सबसे छोटी संतान के रुप में पैदा हुए थे। उनकी मां का नाम केथरीन था, वे भी म्यूजिक के काफी शौकीन थी और अपने बच्चों को अक्सर म्यूजिक सुनाती थीं, जबकि उनके पिता जोसेफ एक क्रेन ऑपरेटर थे, लेकिन वे भी एक लोकल बैंड ”फॉल्कन” में गिटार बजाते थे। अपने परिवार को देखते हुए ही जैक्सन के अंदर बचपन से ही म्यूजिक में दिलचस्पी बढ़ने लगी थी। उनके पिता के रिश्ते शुरु से ही बेहद खराब थे। एक इंटरव्यू में जैक्सन ने अपने पिता के हिंसक स्वभाव का जिक्र करते हुए बताया था। 

उनके पिता उनके भाईयों और उनको पैसे कमाने की एक मशीन समझते थे। इसके साथ ही उन्होंने कभी अपने बचपन नहीं जीने की भी बात कही थी। वे बचपन में घर पर करीब 3 घंटे तक ट्यूशन टीचर से पढ़ाई करते थे। इसके बाद स्टूडियों में घंटों रिकॉर्डिंग करते थे, और फिर थककर सो जाते थे एवं बचपन में वे खेलने के लिए तरसते थे। वे अपने पिता के सख्त और हिंसक व्यवहार से काफी दुखी रहते थे। यही नहीं michael jackson dance के पिता उनके चेहरे एवं नाक को लेकर भी कई बार तंज कसते थे

और उन्हें बदसूरत होने का एहसास दिलवाते थे। वहीं बचपन में माइकल अपने पिता से इस कदर डरते थे कि बीमार हो जाते थे। वहीं कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्तमान में माइकल की स्टाइल स्टेटमेंट बन चुकी उनके हैट और चेहरे पर बाल रखने की वजह भी उनके पिता ही थे, दरअसल अपने पिता की बातें सुनने के बाद जैक्सन काफी कॉम्पलेक्स फील करते थे , यहां तक भी वे लोगों से नजरें मिलाकर भी बात नहीं करते थे और इस वजह से हैट लगाते थे और चेहरे पर बाल रखते थे। हालांकि जैक्सन ने अपनी सफलता का क्रेडिट भी अपने पिता के कड़क एवं सख्त अनुशासन को ही दिया था।

माइकल जैक्सन डान्स करते समय 45 डिग्री कैसे झुकते थे –

प्रकाशित अपने शोध में मंजुल त्रिपाठी और चंडीगढ़ के ग्रैजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ़ एजुकेशन एंड मेडिकल रिसर्च के उनके साथी कहते हैं कि, “कई अच्छे डांसर, जिनके पैर काफी मज़बूत होते हैं। वो भी इस स्टेप को करते वक्त केवल 25 या फिर अधिकतम 30 डिग्री के कोण मे ही झुक सकते हैं. लेकिन माइकल जैक्सन इस स्टेप में 45 डिग्री का कोण आसानी से बना लेते थे। किसी ने उनकी नकल करने की कोशिश भी की तो उन्होंने महसूस किया होगा कि ऐसे करते वक्त टांगों से पिछले हिस्सों की मांसपेशियों पर अधिक दवाब पड़ता है लेकिन रीढ़ की हड्डी़ पर उतना दवाब नहीं पड़ता। 

मंजुल त्रिपाठी कहते हैं कि इस कारण माइकल जैक्सन की सबसे बेहतर नकल करने वाले के लिए आगे की तरफ ठीक उनकी तरह झुकना लगभग नामुमकिन है। लेकिन जैक्सन के लिए ऐसा करना आसान था क्योंकि उनके लिए इस कारनामे को अंजाम देने के लिए ख़ास जूते थे। उनके जूतों में वी-आकार का एक टुकड़ा लगा होता था जो ज़मीन से निकली एक कील पर ठीक से फिट हो जाता था. इस कारण जैक्सन सामने की तरफ आसानी से झुक पाते थे। लेकिन इससे पहले उन्हें ऐसा करने के लिए कमर पर बांधने वाली सुरक्षा रस्सियों की ज़रूरत होती थी। 

माना जाता है कि माइकल जैक्सन और हॉलीवुड में काम कर चुके उनके दो साथी अमरीकी अंतरिक्षयात्रियों के लिए बनाए गए ख़ास जूतों से प्रेरित थे. ये जूते किसी भी सतह पर आसानी से चिपक जाते थे और शून्य गुरुत्वाकर्षण की स्थिति में भी व्यक्ति को सतह पर ही रखने में मदद करते थे। हालांकि जानकार मानते हैं कि ऐसे जूतों के साथ भी शरीर को एक कोण पर कुछ देर के लिए रखना आसान काम नहीं है क्योंकि इसके लिए आपको अपनी टांगों. रीढ़ की हड्डी और मांसपेशियों की मज़बूती की ज़रूरत होती है।

इसके बारेमे भी जानिए :- Prafulla Chaki का जीवन परिचय

माइकल जैक्सन का करियर –

माइकल ने महज 5 साल की उम्र से ही अपने अद्भुत सिंगिंग टैलेंट को दिखाकर लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया था। उन्होंने अपने पिता जोसेफ के डायरेक्शन में अपने बड़े भाईयों के साथ ”जैक्सन ब्रदर्स” बैंड से म्यूजिक की दुनिया में अपना कदम रखा था। मोटॉउन रिकॉर्ड्स ने माइकल के अनोखे डांसिंग और सिंगिग की प्रतिभा को देखते हुए कम उम्र में ही साइन कर दिया था। 1966 में जैक्सन के बैंड का नाम बदलकर ”जैक्सन 5” कर दिया गया था। 1969 में माइकल जब महज 11 साल के थे, तब उनका पहला सिंगल सॉन्ग ”आई वॉन्ट यू बैक” रिलीज हुआ था और यह काफी हिट हुआ था। इसके बाद 1970 माइकल के ”द लव यू सेव’ और ”इट विल बी देयर” गाने ने मार्केट में धूम मचा दी और फिर उन्होंने अपने करियर में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

साल 1975 में michael jackson dance एपिक रिकॉर्ड से जुड़ गए और अपने ग्रुप का नाम बदलकर जैक्सन्स कर दिया। इस दौरान उन्होंने ”शेक य्योर बॉडी” और ”एंजॉय य्योरसेल्व” जैसे हिट पॉप गाने गाकर सफलता के नए आयाम रचे। साल 1979 में माइकल जैक्सन ने एपिक रिकॉर्ड के साथ मिलकर अपना पहला सोलो एलबम ”ऑफ द वॉल” निकाला। इस एलबम में ‘रॉक विथ यू’, ”डॉन्ट स्टॉप”, और ”टिल यू गेट इनफ” जैसे सुपरहिट पॉप गाने शामिल थे। यह एलबम भी लोगों द्धारा काफी पसंद किया गया इस एलबम की करीब 7 मिलियन कॉपी मार्केट में बिकी थी। जैक्सन के कामयाबी का सिलसिला लगातार बरकरार था

उन्होंने इसके तीन साल बाद साल 1982 में अपना दूसरा सोलो एलबम ”थ्रिलर” रिलीज किया। इस एलबम में ”बीट इट” और ”बिली जीन” जैसे सुपरहिट पॉप सॉंग्स ने उन्हें दुनिया के सबसे पॉपुलर सुपर स्टार बना दिया। उनके इस एलबम के गाने कई सालों तक टॉप रैंकिंग पर रहे। इसके साथ ही उनका ”थ्रिलर” एलबम अब तक के सबसे ज्यादा बिकने वाले एलबमों में से एक है। इसके बाद माइकल जैक्सन ने अपने ”बैड” एलबम में ”डर्टी डायना”, ”मैन इन द मिरर” जैसे सुपरहिट पॉप सॉन्गस से असीम सफलता हासिल की। माइकल जैक्सन ने साल 1990 में अपना चौथा एलबम ”डेंजरस” बनाया। इस एलबम ने भी काफी प्रसिद्धि हासिल की। इसकी करीब 20 मिलियन कॉपी बाजार में बिकी थी। 

इसके बारेमे भी जानिए :- Khudiram Bose का जीवन परिचय 

माइकल जैक्सन का पुरस्कार –

  • माइकल जैक्सन के थ्रिलर एलबम के लिए उन्हें 1984 में 11 में से 8 ग्रेमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
  • पॉप म्यूजिक को एक नए मुकाम पर पहुंचाने वाले जैक्सन को 1987 में ”किंग ऑफ पॉप” की उपाधि से नवाजा गया।
  • माइकल को अपने एलबम ”बैड” के लिए 4 प्लेटिनम सर्टिफिकेट मिले जबकि उनके थ्रिलर एलबम को 20 प्लेटिनम से सर्टीफाइड किया गया था।
  • माइकल जैक्सन को अब तक के सबसे ज्यादा अवॉर्ड्स मिले हैं, इसके अलावा उन्होंने अपने नाम पर 23 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स भी दर्ज किए हैं।

माइकल जैक्सन की शादी –

पॉप सिंगिंग एवं अद्भुत मून वॉक के लिए पहचाने जाने वाले माइकल जैक्सन ने 18 मई, 1995 में 35 साल की उम्र में लिसा प्रेस्ली से शादी कर ली। हालांकि उनकी यह शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकी। 18 जून, 1996 में दोंनो ने एक-दूसरे से तलाक ले लिया। इसके कुछ दिनों बाद ही माइकल अपनी नर्स डेबी रो के साथ शादी के बंधन में बंध गए। शादी के बाद दोनों को प्रिंस माइकल जैक्सन जूनियर और पेरिस माइकल केथरीन नाम के दो बच्चे पैदा हुए। हालांकि, उनकी दूसरी शादी भी ज्यादा दिन तक नहीं चल सकी 1999 में दोनों के बीच तलाक हो गया, लेकिन तलाक के बाद बच्चे माइकल के पास ही रहे।

इसके बारेमे भी जानिए :- Dr. Sarvepalli Radhakrishnan जीवन परिचय

माइकल जैक्सन की मृत्यु –

माइकल जैक्स्न को अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में कुछ नशीली दवाओं के सेवन की लत लग गई थी। वहीं इसके बाद 25 जून, 2009 में लॉस एंजिल्स में स्थित अपने घर में माइकल जैक्सन को हार्ट अटैक पड़ा और उनकी मौत हो गई। इस तरह दुनिया में पॉप म्यूजिक को एक मुकाम पर पहुंचाने वाले माइकल जैक्सन हमेशा के लिए दुनिया छोड़कर चले गए। उनकी मौत पर पूरी दुनिया में सन्नाटा छा गया। वहीं उन्होंने अपनी मौत से कुछ दिन पहले अपना आखिरी स्टेज शो ”दिस इज इट” का वादा किया था। माइकल जैक्सन आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन आज भी माइकल जैक्सन को लोग उनके अनोखे मून वॉक डांसिंग स्टाइल के लिए याद करते हैं। वहीं माइकल जैक्सन ने एक सिंगर और डांसर के रुप में जितनी अधिक प्रसिद्धि पूरी दुनिया में हासिल की है, शायद ही इतिहास में अब तक किसी गायक ने की हो।

Michael Jackson Life Style Video –

Michael Jackson Facts –

  • माइकल जैक्सन की बेटी का नाम पेरिस माइकल केथरीन है। 
  • माइकल जैक्सन की मौत का रहस्य कहा जाये तो 25 जून, 2009 को उनके लॉस एंजिलिस स्थित घर में हार्ट अटैक से हुई थी। तब वह उम्र 50 साल  के थे ऐसा भी कहाजाता कि उनकी मौत पावरफुल एनेस्थेटिक प्रोफोल नाम की दवा के से हुई थी। 
  • माइकल जैक्स्न को अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में कुछ नशीली दवाओं के सेवन की लत लग गई थी।
  • माइकल जैक्सन का घर 2676 एकड़ में स्थित है इस दो मंजिला घर में 5 लग्जरी बेडरूम और एक मीडिया रूम, बड़ा किचन और बड़ी लाइब्रेरी है। 
  • माइकल जैक्सन ने 23 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स भी दर्ज किए हैं।

माइकल जैक्सन प्रश्न –

1 .माइकल जैक्सन की डेथ कैसे हुई ?

25 जून 2009 दिन माइकल जैक्सन की मौत पावरफुल एनेस्थेटिक प्रोफोल नाम की दवा के से हुई थी।

2 .माइकल जैक्सन के कितने बच्चे थे ?

माइकल जैक्सन को प्रिंस माइकल जैक्सन जूनियर और पेरिस माइकल केथरीन नाम के दो बच्चे थे। 

3 .माइकल जैक्सन कब मरा था ?

25 जून 2009 दिन माइकल जैक्सन की मौत हुई थी। 

4 .माइकल जैक्सन कौन से देश का है ?

माइकल जोसेफ जैक्सन एक लोकप्रिय अमरीकी पॉप गायक है उन्हें किंग ऑफ पॉप के नाम से भी जाना जाता है।

5 .क्या माइकल जैक्सन जिंदा है ?

नहीं 25 जून 2009 दिन माइकल जैक्सन की मृत्यु हो चुकी है। 

इसके बारेमे भी जानिए :- Damodar हरी चापेकर जीवन परिचय

निष्कर्ष – 

दोस्तों आशा करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल Michael Jackson Biography In Hindi आपको बहुत अच्छी तरह से समज आ गया होगा और पसंद भी आया होगा । इस लेख के जरिये  हमने michael jackson height और michael jackson family से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। जय हिन्द ।

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: