Ratan Tata Biography, Success Story, family In Hindi

भारत देश की भूमि हमेशा महान इंसानो को जन्म देने वाली भूमि रही है ,ऐसे ही एक बिज़नेस मेन Ratan Tata Biography in Hindi की जानकारी बताने वाले है।

हमारी आज की इस पोस्ट में आपको हम ratan tata family tree , ratan tata net worth और ratan tata children से जुडी सभी माहिती की आपको जानकारी देने वाले है। महान भारतीय बिज़नेसमेन रतन टाटा एक जानेमाने उद्योगपति है। जिन्होंने वर्ष 1991 से 2012 के वक्त तक टाटा ग्रुप के अध्यक्ष पद को शुशोभित किया है। 

28 दिसंबर 2012 के दिन अपने पद पर से रिटायर्ड होने वाले रतन टाटा एक महान इंसान है। वह आज भी चैरिटेबिल ट्र्स्ट के अध्यक्ष है। वह अपने काम में इतने महान थे की पुरे विस्व की सबसे छोटी कार बनाने के पुरे विस्व में  अपना नाम रोशन कर दिखाया है। अपने बुद्धि चातुर्य और योग्यता से अपनी कंपनी टाटा ग्रुप को नई ऊंचाइयों पर पहुचा के पुरी दुनिया में उसका नाम रोशन किया इसके बारे में हम जानेंगे। 

पूरा नाम रतन नवल टाटा
उपनाम आर. एन. टी.
जन्म 28 दिसम्बर 1937
जन्म स्थान  सूरत, गुजरात, भारत
पिता का नाम नवल टाटा
माता का नाम सोनू टाटा
सौतली माँ सिमोन टाटा
चाचा जे आर डी टाटा 
भाई नोएल टाटा
उम्र 2021 की साल में   84 साल 
 वजन 85 कि० ग्रा०
ऊंचाई फीट इन्च- 5’ 10”
house कुलाबा मुंबई, भारत
धर्म और जाति पारसी
स्कूल कैंपियन स्कूल, मुंबई और  कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई
कॉलेज कॉर्नेल विश्वविद्यालय, इथाका, न्यूयॉर्क और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, बोस्टन, मैसाचुसेट्स 
संपत्ति अंदाजित 6748 करोड़ ($1 बिलियन)
पेशा बिजनेसमैन और निवेशक
अवार्ड  पद्म भूषण
राष्ट्रीयता भारतीय

Ratan Tata Biography In Hindi –

भारत देश की भूमि हमेशा वीर और महान इंसानो को जन्म देने वाली भूमि रही है ऐसे ही एक महान बिज़नेस मेन के जीवन संघर्ष से आपको परिचित करने जा रहे है कैसे उन्होंने अपनी डूबती हुई कंपनी को अपनी सुजबुझ और बुद्धि कौशल्य से करोडो रुपयों की बनादि और सिर्फ इतना ही नहीं अपनी मेहनत और लगन से पुरे विस्व में सिर्फ अपने साथ पुरे भारत का नाम रोशन कर दिखाया है। कुछ कुर्शी ऐसी होती है जिनसे व्यक्ति की छवि निखरती है लेकिन कुछ अच्छे इंसान होते है जिनके कारन खुद कुर्शी की छवि निखरती है। 

इसे भी पढ़े :- गुरु गोबिंद सिंह की जीवनी

Ratan Tata Birth And Education –

महान उधोगपति रतन टाटा का जन्म भारत देश के सूरत शहर में 28 दिसंबर 1937 के दिन दुआ था। वह नवल टाटा के पुत्र हैं उन्हें नवजबाई टाटा ने अपने पति की मृत्यु के पश्यात गोद लिया था जब रतन टाटा सिर्फ और सिर्फ दस साल की उम्र के थे तब ही उनके माँ और पापा एक दूसरे से अलग हो चुके थे। इसके पश्यात उनका पालन पोषण दादी नवजबाई टाटा ने की थी। रतन टाटा धर्म की बात करे तो वह पारसी धर्म से बिलॉन्ग करते है। 

Ratan Tata Biography में सबको बतादे की रतन टाटा की शुरुआती पढाई कैंपियन स्कूल मुंबई से और कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल से उन्होंने माध्यमिक शिक्षा प्राप्त की हुई है। इसके पश्यात रतन टाटा ने कॉर्नेल विश्वविद्यालय से बी एस वास्तुकला में स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग की हुई है और 1975 की साल में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एडवांस्ड मैनेजमेंट की डिग्री प्राप्त की हुई है। 

Ratan Tata Family –

उनके परिवार की बात बताई जाये तो उनका  birthday 28 दिसंबर के दिन आता है। उनके माता का नाम सोनू टाटा और father का नाम नवल टाटा है रतन सिर्फ 10 साल की उम्र के और उनके भाई सात साल के थे तब ही उनके माता पिता अलग हो चुके थे इन्ही कारन उनकी परवरिश उनकी दादी नवजबाई टाटा ने की हुई है। ratan tata son,और ratan tata wife के बारे में बताया जाये तो उन्होंने शादी नहीं की हुई है।

करियर –

उनके शुरुआती करियर और मुख्य करियर की बात करे तो 1961 की साल में की हुई है। शुरूआती सफर में उन्हों ने युवा होते ही शॉप फ्लोर जैसे छोटे काम किये हुए है। थोड़े वक्त ऐसी सर्विस देने के पश्यात रतन जी टाटा ग्रुप और उसके समूह से जॉइन्ट हुए थे। वर्ष 1971 में रतन टाटा रेडियो और इलेक्ट्रॉनिक की नेल्को कंपनी के डायरेक्टर पद पर विराजमान हुए थे। वर्ष 1981 में रतन को टाटा ग्रुप के अध्यक्ष नियुक्त किये गए थे यह पदवी उन्हें जमशेदजी टाटा ने  दी हुई थी।

उनकी छाँव में चलते हुए टाटा इंड्रस्ट्री ने बहुत बड़ा मुकाम हासिल किया था 1998 की साल में फ़ास्ट समय रतन टाटा के अध्यक्ष पद के निचे टाटा मोटर्स ने एक न्यू भारतीय कार टाटा इंडिका का लॉचिंग किया और उसको बाजार में उतारा था। इसी मनमोहक और अच्छे मॉडल के जन्मदाता की परहेज में टाटा समूह की पहचान पूरी दुनिया भर में धीरे धीरे बढ़ती जी गयी और एक नए मुकाम को हासिल कर लिया है।

इसे भी पढ़े :- अमित शाह की जीवनी

अपमान –

Ratan Tata Biography में सबको ज्ञात करदे की उन्होंने कुछ साल पहले जब उनकी टाटा मोटर्स डूबती हुई दिखाई थी तब उन्हें बेचने के लिए फोर्ड कंपनी के पास अपना बेचने का प्रस्ताव रखा था उस वक्त उन्होंने कहा था की टाटा मोटर्स को खरीद कर हम आपके ऊपर एक एहसास कर रहे है। इसी कारन उन्होंने अपनी कंपनी को नहीं बेचा था। और यह प्रस्ताव उन्होंने रद करदिया था बाद में उन्होंने सिर्फ दस वर्ष के बाद 26 मार्च 2008 के दिन ही रतन टाटा ने अपमान का बदला ले लिए थे। इन्होने लैंड रोवर और जैगुआर जैसी कार खरीद कर फोर्ड कंपनी को जवाब दे दिया था। 

Tata Nano Car Start –

इस महान उद्योगपति ने अपने करियर में बहुत सफल होने के पश्यात एक छोटी कार टाटा नैनो को 10 जनवरी 2008 के दिन बाजार में उतरा था जिसकी बनावट भारत में हुई थी यह कर भारत देश के पुरे इतिहास की सबसे सस्ती कार कही जाती है। उसको सिर्फ और सिर्फ काम बजट वाले इंसानो के लिए ही बनाई गयी थी क्योकि उसकी कीमत ही कुछ इस तरह राखी गयी थी।

 कोई भी सामान्य इन्सान भी इस कार को खरीद सकता है। उसके कुछ वक्त के बाद ही इस महान उध्योग पति ratan tata age 75 की साल में वर्ष 2012 में टाटा ग्रुप के सभी मुख्य पदों से अपनी सेवा मुक्त की घोषणा करते हुए पद को छोड़ दिया और सिर्फ चेरीटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष को ही देखने की जिम्मेदारी अपने सर रखी हुई है।

Net Worth –

भारत के सबसे बड़े उद्योगपति की जानकारी में रतन जी के आय और कुल संपत्ति की जानकारी बताई जाये तो तक़रीबन 6748 करोड़ जो $1 बिलियन डोलर बताई जाती है किसी भी इंसान की आय या सम्पति का अंदाज लगाना बहुत मुश्किल है लेकिन सोसियल मिडिया के रिपोर्ट के मुताबिक यह अंक प्रचलित किये जाते है। वैसे तो उनके पास बहुत ज्यादा सम्पति मानी जाती है क्योकि उनका नाम भारत देश के सबसे बड़े बिज़नेस मेन में उसका नाम लिया जाता है। 

इसे भी पढ़े :- राकेश टिकैत की जीवनी

Award –

महान उद्योग पति रतन जी को भारत सरकार ने वर्ष 2000 की साल में पद्म भूषण अवार्ड से सन्मानित किये थे इसके पश्यात वर्ष 2008 की साल में फिर से उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था यह सन्मान भारत देश का सबसे दूसरा और तीसरा नागरिक सम्मान कहा जाता है इसके अलावा भी रतन टाटा को  एवार्ड प्राप्त हुए है। उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी सामाजिक कार्य में समर्पित करदी है।

उनके दान की बात करे तो उन्होंने कई वक्त सामाजिक कार्यो में अपना राशि दान किया हुआ है। जैसे की वर्तमान समय में चल रहे महामारी  कोरोना में बहुत ही बड़ा दान किया था। ratan tata history की बात करे तो कई वक्त उन्होने अपने दिल की उदारता दिखाई हुई है। उनकी बोली बहुत ही मीठी और मधुर है। 

Ratan Tata Instagram –

Instagram – https://www.instagram.com/ratantata/?hl=en

  • posts – 39 
  • followers – 3.5m 
  • फोल्लोविंग – 1 
  • I made it to the ‘Gram!
  • Chairman, Tata Trusts
  • Chairman Emeritus, Tata Sons

Social Media Profile –

Ratan Tata Life Style Video –

Interesting Facts –

  • भारत के प्रमुख बिजनेस मैन रतन टाटा ने भारत के साथ दुनिया के कई दूसरे देशों के कई संगठनो में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाया करते है।  प्रधानमंत्री मोदी की व्यापार और उद्योग परिषद और राष्ट्रीय विनिर्माण प्रतिस्पर्धात्मकता परिषद के सदस्यो में से एक  हैं।
  • रतन टाटा का जन्म  भारत के सूरत शहर में 28 दिसंबर 1937  दिन हुआ था । रतन टाटा नवल टाटा के बेटे हैं जिन्हे नवजबाई टाटा ने अपने पति रतनजी टाटा के मृत्यु के बाद गोद लिया था।
  • भारत सरकार ने वर्ष 2000 की साल में पद्म भूषण अवार्ड से सन्मानित किये थे इसके पश्यात वर्ष 2008 की साल में फिर से उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था
  • Ratan Tata Biography में आपको एक रोचक तथ्य बतादे की रतन टाटा एक प्रशिक्षित पायलट भी हैं। 8 फरवरी 2007 के दिन रतन टाटा ने एफ -16 की उड़ान भरी थी इसी उड़ान भरने वाले वह पहले भारतीय नागरिक हैं।
  • अपने करियर में बहुत सफल होने के पश्यात एक छोटी कार टाटा नैनो को 10 जनवरी 2008 के दिन बाजार में उतरा था जिसकी बनावट भारत में हुई थी यह कर भारत देश के पुरे इतिहास की सबसे सस्ती कार कही जाती है।
  • वर्ष 1961 में रतन टाटा  ने टाटा समूह में शामिल होते अपने करियर की शुरुआत की हुई थी और उन्हें सबसे पहले विस्फोटक भट्टी को संभालनाकाम और चूने के पत्थरों को तोड़ना दिया गया था।

इसे भी पढ़े :- आमिर खान की जीवनी

Questions –

1 .रतन टाटा का बेटा कौन है ? रतन टाटा के कितने बच्चे हैं ?

उनका कोई बेटा नहीं है उन्होंने शादी नहीं की हुई है। 

2 .क्या रतन टाटा दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं ?

नहीं वह दुनिया के सबसे अमीर आदमी नहीं हैं। 

3 .रतन टाटा की कुल संपत्ति कितनी है ?

उनकी कुल संपत्ति 6748 करोड़ ($1 बिलियन) बताई जाती है। 

4 .रतन टाटा के पास कितना पैसा है ?

उनके के पास कितना पैसा है तो बतादे की उनके पास बहुत रुपये है उनकी पुरी कमाई 7,350 करोड़ रुपये है।

5 .टाटा बिरला कौन है?

वह भारत देश के बहुत बड़े  उद्योगपति है उनकी  100 से भी ज्यादा कंपनिया है विस्व के 150 से भी ज्यादा देशों मैं चलाई जाती है। 

6 .कौन है रतन टाटा ?

वह भारत देश के जाने माने उद्योगपति है जिनकी 100 से भी ज्यादा कंपनिया है जो पूरे 150 से भी ज्यादा देशों मैं फैली हुई है इन वजह से उनकी इनकम भी बहुत ज्यादा होती है और अब तक कि उनकी पुरी कमाई 7,350 करोड़ रुपये है। 

7 .रतन टाटा का जन्म कब हुआ?

उनका जन्म भारत देश के सूरत शहर में 28 दिसंबर 1937 के दिन दुआ था।

8 .रतन टाटा की कौन सी कंपनी है? 

टाटा ग्रुप के मालिक और उनकी 100 से भी ज्यादा कंपनिया है। 

9 .रतन टाटा की पत्नी का नाम क्या है ? क्या रतन टाटा ने शादी की है?

उन्होंने शादी नहीं की है उनकी कोई पत्नी नहीं है। 

10 .रतन टाटा की 1 दिन की कमाई कितनी है ?

उनकी कुल आय का अंदाज लगाना मुश्किल है क्यों की उनकी कई कंपनिया चलती है। 

निष्कर्ष –

हेल्लो फ़्रेन्ड उम्मीद करता हु की हमारा यह पोस्ट Ratan Tata Biography In Hindi आप को जरूर पसंद आया होगा तो दोस्त इसी तरह की जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये और आपके मन मे कोई भी प्रश्न हो जैसे की Ratan Tata house कैसा है ? तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताये।

Leave a Reply

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: