Shubman Gill Biography In Hindi – शुभमन गिल की जीवनी

नमस्कार दोस्तों आज के हमारे आर्टिकल में आपको हम Shubman Gill Biography की जानकारी देने वाले है। अपने बेहतरीन खेल के कारन उन्होंने अपनी जगह भारतीय क्रिकेट टीम में बनाई हुई है इसके जीवन की कहानी बताने जा रहे है। 

shubman gill family में कितने लोग है ? और shubman gill stats कब किया था ? shubman gill wife कोन बनेंगी ? उसके साथ साथ में shubman gill net worth कितनी है ? जैसे कई प्रश्नो के जवाब देने हेतु हमने आज का यह लिखा लिखा है। भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते खिलाडी कितना अच्छा और बेहतरीन खेल दिखा सकते है उसकी माहिती से आपको ज्ञात करने वाले है।

8 सितम्बर 1999 के दिन फज़िल्का, पंजाब  जन्मे शुभमन गिल के पिता लखविंदर सिंह परिवार के साथ खेतो में  काम किया करते थे। और खुद की जमीन बोया करते थे। इन्हे अपने बालयकाल से ही क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था। वह बचपन से ही सिर्फ और बेट से ही खेला करते थे। उनके बालयकाल में उन्होंने कभी भी दूसरा खिलोने को पसंद नहीं किया था । तो चलिए आपको ले चलते है  उसकी सम्पूर्ण माहिती के लिए। 

 नाम

 शुभमन गिल

 उपनाम

 शुभी

 जन्म

 8 सितम्बर 1999

 जन्म स्थान

 फाजिल्का, पंजाब , भारत

 वजन

 65 किलोग्राम

 ऊंचाई

 1.78m 

 उम्र

 21 वर्ष 

 पिता

 लखविंदर गिल

 माता

 किरत गिल

 बहन

 शहनील कौर गिल

 

 धर्म

 सिख

 गृहनगर

 फाजिल्का, पंजाब, भारत

 बल्लेबाजी

 दाएं हाथ से, ओपनर

 पेशा

 भारतीय क्रिकेटर

 IPL

 KKR

 राष्ट्रीयता

 भारतीय

Shubman Gill Biography In Hindi –

उसके पिताजी ने बेटे की क्रिकेट में ज्यादा रूचि देख के प्रोफेशनल क्रिकेट ट्रेनिंग दिलवाने के लिए। सोचने पर मजबूर कर दिया था। और लखविंदर सिंह ने अपनी फेमिली के साथ मोहाली, पंजाब रहने के लिए आना पड़ा। मोहाली के PCA स्टेडियम में पूरे जोश और जब्बे से क्रिकेट की प्रेक्टिस करना शुरू करदी थी और कुछ ही वक्त में उनको रिजल्ट भी  मिलाना शुरू हो चूका था। 

इसे भी पढ़े :- करण कुंद्रा की जवानी

Birth And Education –

पंजाब राज्य के फज़िल्का के एक जमीन दार के घर जन्मे शुभमन गिल एक भारतीय क्रिकेटर है। shubhman gill barthday 8 सितम्बर 1999 है। shubhman gill height 1.78m है। वर्तमान समय में shubhman gill age 21 वर्ष है। पिता लखविंदर सिंह और माता किरत गिल के लाड़प्यार में पले और बड़े हुए शुभमन गिल शुरुआती शिक्षा और अभ्यास मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, मोहाली से प्राप्त की हुई है। 

शुभमन गिल का परिवार-

shubhman gill के परिवार के बारे में जानकारी बताई जाये तो उनके पिता का नाम लखविंदर गिल है। उनके पिताजी पंजाब राज्य में खेतीवाड़ी करते है। शुभमन गिल की  बहुत बड़ी सफलता के पीछे इनकी बहन और पिता का सहयोग ज्यादा बताया जाता है।

Shubman Gill Biography  आपको बतादे की उनके पिताजी को अपने बेट पर बहुत ही भरोसा था की वह बड़ा होके बहुत बड़ा क्रिकेटर बनेगा और उनका नाम रोशन करेगा। अपनी खेतो में शुभमन गिल ऐसी शर्त लगते थे की जो भी गेंदबाज उन्हें आउट करेंगा उन्हें 100 रुपये दिए जायेंगे। 

shubhman gill mother का नाम किरत गिल है और उनको एक बहन भी है। उनका नाम शहनील कौर गिल है। जो उन्हें क्रिकेट ट्रेनिंग में बहुत ही सहयोग दिया करती थी। शहनील कौर गिल ने अपने भाई को गलत तरीके से आउट होने पर मजाक करके बहुत अच्छा खेल खेलना शिखाया था। 

Shubman Gill Career –

11 साल की उम्र में शुभमन गिल को जिल्ला स्तर से क्रिकेट खेलने के लिए u -16 पंजाब क्रिकेट टीम में पसंद किया गया था। अपनी अपनी पहली मैच में ही उन्होंने पांच मैच में 330 रन बना दिए थे और पहली ही बार में एक रिकॉर्ड बना दिया था। 

shubhman gill ने अंडर -16 पंजाब में खेल के अपनी पहले विजय मर्चेंट ट्रॉफी में 2014 की साल में  200 रन से भी ज्यादा रन बनवाये थे। जिला स्तरीय क्रिकेट में अंडर -16 पंजाब से खेल के गिल ने एमएल मार्कन ट्रॉफी में 351 रन जड़ दिए थे।

इसके पश्यात निर्मल सिंह के साथ साझेदारी में जिला स्तर पर पे 587 जड़ दिए और विश्व रिकॉर्ड बना लिया था अपनी साझेदारी बहुत अच्छी तरह से साबित करदी थी। 

इसे भी पढ़े :- धनुष की जीवनी

घरेलू क्रिकेट करियर –

2017 के फरवरी माह में विजय हजारे ट्रॉफी से अपनी क्रिकेट करियर की शुभशरुआत करने वाले शुभमन वर्तमान समय के बहुत अच्छे खिलाडी है। 2017 के वर्ष में अंडर-19 टीम में पसंद हुए खिलाडी ने मैच इंग्लैंड क्रिकेट के सामने खेला और टीम अंडर-19 को जित दिलवाई उतना ही नहीं लेकिन मेन ऑफ द सीरीज भी शुभमन ही बने थे। 

shubhman gill ranji trophy के लिए 2017-18 में पसंद किया गया था इस में पंजाब टीम के लिए प्रथम श्रेणी  में पहला मैच खेला था इसके पश्यात प्रथम श्रेणी के दूसरे मैच में उन्होंने अपना पहला शतक जड़ दिया था। shubhman gill ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच में 21 मैच अपना बेटिंग किया हुआ है। और खेलते हुए 73.27 के स्ट्राइक रेट के बनाया है एव 2133 रन जड़ देने में सफल रहे है। इसके आलावा टी-20 में 37 मैच अपनी धुरंधर खेल से 777 रन बनाए हुए है। 

2018 की साल में शुभमन गिल को आईसीसी टीम अंडर -19 में विश्व कप में उप-कप्तान के लिए पसंद किया गया था। विश्व कप में 372 रन बनाने में सफल हुए थे। जो 124 के औसत से बना दिए थे और सिर्फ 5 मैचों ही बना दिए थे।

आईपीएल क्रिकेट करियर –

shubhman gill ipl 2018 की जानकारी बताई जाये तो KKR ने (कोलकाता नाइट राइडर्स) ने उनको तक़रीबन 1करोड़ 80 लाख में खेलने के लिए खरीदा था। shubhman gill kkr की और से आईपीएल में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया और लोगो का दिल जीतने में सफल रहे थे।

इस मैच में Shubman Gill suhana khan जो शाहरुख़ खान की बेटी है स्टैंड्स पर सपोर्ट करती देखी गईं थी क्योकी kkr टीम उनके पिता शाहरुख़ खान की है। Shubman Gill and sara tendulkar का कोई लेना देना नहीं है। लेकिन हार्दिक पांड्या सोशल मीडिया पर अपने कई साथियों के पैर खींचने के लिए लिखा था की सारा की नयी कार के पीछे सुभमन आ सकते है। 

shubhman gill ipl 2019 में उनके लगातार अच्छे प्रदर्शन से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए पसंद किया गया था। और उनकी एन्ट्री भारतीय क्रिकेट में हो चुकी है। उन्हें सबसे पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड के सामने खेलने के लिए पसंद किया गया था। इसके पश्यात टेस्ट के लिए दक्षिण अफ्रीका के सामने ओपनर रूप में पसंद किये गए थे। 

Shubman Gill Biography में आपको बतादे की  उनके बेहतरीन और बेस्ट प्रदर्शन की वजह से उन्हें आईपीएल 2020 में KKR की टीम में शामिल लिया गया है। और अपनी टीम के लिए बहुत अच्छे बल्लेबाज़ के तौर पे खेल रहे है। 

Interesting Fact –

  • शुभमन को अपने ख़ाली वक्त में तैरना पसंद है।
  • शुभमन के पिता लखविंदर गिल एक क्रिकेटर बनना चाहते थे,लेकिन उनको कभी मौका नहीं मिला था।
  • शुभमन गिल को अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप 2018 के लिए उप-कप्तान रह चुके है।
  • 2018 की साल में ipl 2018 (इंडियन प्रीमियर लीग) की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 1.8 करोड़ रुपए में खेलने के लिए खरीदा था।
  • shubhman gill ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत बहुत ही कम उम्र की हुई है। 
  • क्रिकेटर खेलने के वक्त शुभमन गिल अपने कमर में एक लाल रूमाल रखा करते है।
  • शुभमन गिल को वर्ष 2013 – 2014 की साल में बीसीसीआई ने सफल सीजन खेलने के लिए एम.ए.चिदंबरम ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।
  • एकदिवसीय श्रृंखला में इंग्लैंड के खिलाफ  शुभमन गिल ने अपना पहला मैच खेला था और  351 रन बनाकर वह मैन ऑफ द सीरीज़ बने थे ।
  • निर्मल सिंह और शुभमन गिल की 587 रनों की विश्व रिकॉर्ड की साझेदारी दर्ज है ।
  • उनके पिताजी ने शुभमन गिल क्रिकेट ट्रेनिंग के लिए अपना गांव छोड़ कर अपनी फेमिली के साथ मोहाली, पंजाब रहने के लिए आना पड़ा था। 

इसे भी पढ़े :- अक्षय कुमार की जीवनी

Shubman Gill Social Media Profile –

Facebook –  https://www.facebook.com/shubmangillofficialpage/

Instagram –  https://www.instagram.com/shubmangill/

Twitter –  https://twitter.com/realshubmangill?lang=hi

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Shubman Gill Instagram –

  • shubmangill
  • posts – 171 
  • followers – 1m 
  • फॉलोइंग – 208   

Life Style Video – 

Questions –

1 .शुभमन गिल कौन हैं?

वह एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है

2 .शुभमन गिल की ऊंचाई कितनी है?

उनकी ऊंचाई 1.78m है। 

3 .शुभमन गिल की उम्र क्या है?

वर्तमान समय में उसकी उम्र 21 वर्ष है। 

4 .शुभमन गिल के पिता कौन हैं?

उनके पिता का नाम लखविंदर गिल है। 

5 .क्या शुभमन गिल सिख हैं?

हा shubhman gill सिख हैं। 

6 .शुभमन गिल किस खेल में रूचि रखते हैं?

उनको अपने बाल्य काल से ही क्रिकेट में ही रूचि थी। 

7 .क्या शुभमन गिल विराट कोहली से बेहतर क्रिकेटर हैं?

नहीं अभी तक नहीं है लेकिन कुछ ही समय में ऐसे बन सकते है। 

8 .भारत में सबसे कम उम्र का क्रिकेटर कौन है?

शुभमन भारत के सबसे कम उम्र के क्रिकेटर है। 

9 .क्या शुभमन गिल सलामी बल्लेबाज हैं?

हा शुभमन गिल सलामी बल्लेबाज हैं। 

10 .शुभमन गिल बाउल कर सकते हैं?

हा शुभमन अपनी पढाई के लिए बाउल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :- ईशा अंबानी की जीवनी

निष्कर्ष – 

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल Shubman Gill Biography आपको अच्छी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के जरिये हमने shubman gill and sara tendulkar relationship के सबंध की भी सम्पूर्ण जानकारी देने की कोशिश की  है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। धन्यवाद।

4 thoughts on “Shubman Gill Biography In Hindi – शुभमन गिल की जीवनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Sorry Bro