Washington Sundar Biography In Hindi – वाशिंगटन सुंदर की जीवनी

नमस्कार दोस्तों आजके हमारे इस लेख में आपको हम Washington Sundar Biography की जानकारी से वाकिफ कराने जा रहे है ,क्रिकेट की दुनिया के एक नए और उभरते हुए एक बेहतरीन खिलाडी के जीवन सफर की कहानी बताने वाले है। 

हमारे आज के आर्टिकल में आपको हम washington sundar wife , shailaja sundar और washington sundar house address की जानकारी बताने वाले है। भारतीय क्रिकेट टीम में कई नए खिलाडीयो की एंट्री हुई है उसमे कई सफल हुए है और अपनी जगह टीम में बना चुके है। तो कई विफल भी साबित हुए है ऐसे ही एक नए और उभरते हुए सितारे वाशिंगटन सुंदर जीवनी की जानकारी हम आज की पोस्ट में देने वाले है।

जन्म 5 अक्टूबर 1999 के दिन जन्मे washington sundar real name क्या है ? उन्होंने कैसे अपनी जगह वर्तमान समय में भारतीय क्रिकेटर टीम में बनाई है उस पुरे सफर को जानने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल पूरी तरह से पढ़ना पड़े गए तो चलिए उसकी सम्पूर्ण माहिती से आपको ज्ञात कराते है। 

पूरा नाम वाशिंगटन मणि सुंदर
जन्म 5 अक्टूबर 1999
जन्म स्थल डिंडीगुल,चेन्नई,तमिल नाडु, भारत
ऊंचाई 6 फिट 2 इंच
वजन 75 कि० ग्रा०
उम्र 21 (वर्ष 2021 के अनुसार)
पिता मणि सुन्दर
बहन शैलेजा सुन्दर
स्कूल सेंट बेडे स्कूल, चेन्नई
शिक्षा 12 th पास
बल्लेबाजी बाएँ हाथ से
गेंदबाजी राईट आर्म ऑफ़ ब्रेक
फ़स्ट अंतर्राष्ट्रीय वनडे 13 दिसंबर 2017
फ़स्ट टी20ई 24 दिसंबर 2017
कोच एम. सेंथिलनाथन और वेंकटरमना
गृहनगर चेन्नई, तमिलनाडु, भारत
धर्म हिन्दू
पेशा भारतीय क्रिकेटर
कुल संपत्ति 3.2 करोड़
राष्ट्रीयता भारतीय

Washington Sundar Biography In Hindi –

वह हमेशा दाएं हाथ से ऑफ स्पिनर और बाएं हाथ से बल्लेबाजी किया करते है। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय अंडर 19 टीम में बल्लेबाजी करके अंतरराष्ट्रीय टीम में अपनी जगह भी बनाना शुरू कर लिया था । उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय खेल 24 दिसंबर 2017 के दिन श्रीलंका क्रिकेट टीम के सामने खेला था। उन्होंने अपने प्रदर्शन में बहुत सुधर करके अपने खेल को बेहतरीन बना दिया है। 

इसे भी पढ़े :- मयंक अग्रवाल की जीवनी

Birth And Education –

भारत के तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर के नन्हे से डिंडीगुल गांव में 5 अक्टूबर 1999 के दिन जन्मे वॉशिंग्टन सुंदर एक भारतीय क्रिकेटर है। w sundar का नाम उनके पिताजी ने अपनी क्रिकेट प्रेम के कारन प्रेरित होकर रखा था। उन्होंने अपने कोच पीडी वॉशिंगटन की याद में रखा गया है। उन्होंने अपनी पढाई बेडेज स्कूल चेन्नई से 12 th की पढाई में उत्तीर्ण हो करके अपनी इंटरमीडिएट में पढाई कर रहे है। उन्होंने अपने पिता से ही क्रिकेट खेलने की रूचि प्राप्त की हुई है। उनके पिताजी तमिलनाडु के पूर्व रणजी खिलाड़ी है।

Washington Sundar Family –

भारतीय क्रिकेटर washington sundar Biography में उनकी फॅमिली की बात करे तो उनके father का नाम मणि सुन्दर है और वह तमिलनाडु टीम के पूर्व रणजी खिलाड़ी है। उनके पिताजी को क्रिकेट खेलने में बहुत रूचि है इसी वजह से उन्होंने अपने बेटे का वॉशिंगटन सूंदर name रखा है। उनके परिवार में माता पिता के अलावा एक बहन भी है। उसका नाम शैलेजा सुन्दर और वह भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाडी है।

ऐसे कहा जाये तो कुछ गलत नहीं है की उनका परिवार का बैकग्राउंड ही क्रिकेट का खेल है। वाशिंगटन के जन्म उनके एक कान में सुनाई नहीं देता है। लेकिन कुछ समय के बाद ही यह प्रॉब्लब का सॉल्यूशन हो गया था। और उनके पिता के मार्गदर्शन में इन्होने क्रिकेट सीखने की शुरुआत की हुई थी।अपनी पढाई के वक्त वाशिंगटन विकेट कीपर बनाना चाहते थे।

लेकिन बाद में उन्होंने स्कूल की टीम में ऑफ स्पिनर बोलर और ऑल राउंडर खिलाड़ी बन गए है। वर्तमान समय 2021 की साल में washington sundar age 21 वर्ष है। वह हिन्दू धर्म से बिलोंग करते है। washington sundar height 6 फिट 2 इंच है। उनकी जीवन संगिनी यानि पत्नी की बात करे तो उनकी शादी नहीं हुई है। 

इसे भी पढ़े :- रकुल प्रीत सिंह की जीवनी

Washington Sundar Career –

washington sundar stats की जानकारी बताई जाये तो वर्ष 2014 में सिर्फ 15 साल की आयु में वाशिंगटन सुंदर ने ICC अंडर – 19 वर्ल्ड कप के लिए अपना पहला खेल खेला था। उसके पश्यात 2016 की साल में उन्होंने तमिलनाडु टीम और से रणजी ट्रॉफी में खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में ही अपने खेल में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर दिखाया है। वह batting भी बहुत अच्छी किया करते है। 

विजय हजारे ट्रॉफी और देवधर ट्रॉफी की और से खेलते हुए तमिलनाडु को जीत दिलाई थी। वर्ष 2016 में तमिलनाडु प्रीमियर लीग की और 9 मैचों में खेलते हुए 11 विकेट उड़ाए थे और 140 रन बनाये थे। उस वक्त उनके कोच राहुल हुआ करते थे। उसके बाद उन्होंने अपनी बॉलिंग को सुधर ने की शुरूआत करदी थी। 

domestic career –

वाशिंगटन सुंदर ने अपने कोच एम. सेंथिलनाथन से ट्रैनिग और मार्गदर्शन में washington sundar bowling और गेंदबाजी करियर की शुरुआत करने के कुछ वक्त के बाद दूसरे कोच वेंकटरमना ने उन्हें शिक्षा दी और उनके खेल में बहुत सुधर करलिया था। उन्होंने अपने जीवन का पहला मैच तमिलनाडु टीम की और से 6 अक्टूबर 2016 के दिन खेला रणजी ट्रॉफी में खेलते हुए उन्होंने टीम में एक आलराउंडर की जगह बनाली थी। अक्टूबर 2017 में वाशिंगटन सुंदर ने अपने करियर का फ़ास्ट शतक बनाया था। तमिलनाडु रणजी ट्राफी टीम की और से 2017–18 की साल में त्रिपुरा के सामने लगाया था। 

International Match –

washington sundar Biography में आपको बतादे की 13 दिसंबर 2017 के दिन उन्होंने अपने करियर का फ़स्ट अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेला था इन्होने श्रीलंका के सामने अपनी शुरुआत की थी उस मैच में वह कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे।

अपने पहले ही मैच में 10 ओवरों का खेल में बॉलिंग करते हुए एक विकेट लेकर 65 रन दिए थे। उन्होंने अपना फस्ट अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच 24 दिसंबर के दिन श्रीलंका क्रिकेट टीम के सामने ही खेला था उस मैच में वाशिंगटन सुन्दर ने 4 ओवरों 22 रन देकर एक विकेट चटकाया था। उस वक्त उन्होंने अपनी गेंदबाजी का प्रदर्शन बहुत अच्छा किया था।

इसे भी पढ़े :-नताशा स्टेनकोविक की जीवनी

Ipl Career –

वाशिंगटन सुन्दर का आईपीएल करियर की बात करे तो वर्ष 2017 में  उनके करियर के लिए बहुत अच्छा साबित हुआ था। उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम की और से 11 मैच में हिस्सा लिया है और इसमें 10 मैचों में  गेंदबाजी की थी और 2017 की साल में आईपीएल में खेलते हुए सिर्फ 185 रन दिए वह भी 180 गेंदों में और 10 विकेट भी उड़ाए थे। उन्होंने 2017 की आईपीएल मैच में औसत 23.12 और इकॉनमी रेट 6.17 से अपना खेल खेला था।

2017 की साल में पुणे टीम में उनके दमदार प्रदर्शन के कारन उन्हें 2018 के वर्ष में रॉयल चैलेंजर्स ने वाशिंगटन सुन्दर को 3.3 करोड़ में खेलने के लिए खरीदा था। sundar IPL 2020 में सुंदर ने 10 गेंदों में 10 रन बनाये थे और छोटे से खेल में उन्होंने बहुत अच्छा और एक शानदार छक्का जड़ा था। उनका यह छक्का आरसीबी के ड्रेसिंग रूम में जा गिरा था इतना लंबा मारा था। 

Batting And Bowling Style –

वाशिंगटन सुन्दर के खेलने का तरीका बहुत अच्छा है वह दायें हाथ के बल्लेबाज और गेंदबाजी में राइट आर्म ऑफ ब्रेक गेंदबाजी किया करते हैं। वह अपने खेल में टी-20 मैचों में अपनी शुरूआती ओवरो में गेंदबाजी किया करते हैं। वाशिंगटन सुन्दर नई गेंद की सहायता से किसी भी क्रिकेट टीम के लिए बहुत लाभदायक साबित हुआ करते है और हमेशा टीम को फायदेमंद ही रहते हैं। वह अपने ओवरों में हमेशा बहुत कम रन ही देते हैं। 

Salary And Net worth –

Year Team Salary 
2020 Royal Challengers Bangalore 32,000,000
2019 Royal Challengers Bangalore 32,000,000
2018 Royal Challengers Bangalore 32,000,000
2017 Rising Pune Supergiant 1,000,000

इसे भी पढ़े :- जया किशोरी की जीवनी

Washington Sundar Instagram –

Instagram – https://www.instagram.com/washisundar555/

  • washisundar555
  • posts -329 
  • followers -702k 
  • following – 225 

Social Media Profile –

Facebook – https://www.facebook.com/washisundar555/

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Twitter – https://twitter.com/Sundarwashi5?

Life Style Video – 

Washington Sundar Interesting Facts –

  • वाशिंगटन सुंदर के पिता मणि सुन्दर रणजी स्तर के क्रिकेटर थे। और अपने बेटे का नाम अपने गॉडफादर पीडी. वाशिंगटन के नाम पर रखा है।
  • वाशिंगटन सुंदर दायें हाथ के बल्लेबाज और गेंदबाजी में राइट आर्म ऑफ ब्रेक गेंदबाजी किया करते हैं। अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सभी दर्शको को मंत्र मुग्ध कर देते है।  
  • वॉशिंगटन ने वर्ष 2016 में अपने पहले मैच में दूसरी पारी के दौरान सलामी बल्लेबाज के रूप में 40 रन बनाए थे।शुरुआत में वॉशिंगटन एक बल्लेबाज हुआ करते थे लेकिन थोड़े ही वक्त में उन्होंने स्वयं को एक ऑफ-स्पिनर रूप में ढाल लिया था। 
  • 2017 की साल में पुणे टीम में उनके दमदार प्रदर्शन के कारन उन्हें 2018 के वर्ष में रॉयल चैलेंजर्स ने वाशिंगटन सुन्दर को 3.3 करोड़ में खेलने के लिए खरीदा था।
  • अपने फर्स्ट क्लास के करियर में भी वाशिंगटन सुन्दर का प्रदर्शन अपनी पहली ही मैच से एक काबिल खिलाडी जैसा रहा है उन्होंने कुल 12 मैचों में 532 रन बनाये थे और इन मैचों में 2 अर्धशतक और एक शतक भी बनाया हुआ है उनका ज्यादा स्कोर 159 था।
  • वाशिंगटन तो एक कान से सुन नहीं सकते। फिर भी दर्शकों के भारी शोर-गुल में भी सबकुछ अच्छे से मैनेज कर लेते है और अपना शानदार प्रदर्शन करने में सफल रहते है।

इसे भी पढ़े :-  सनी देओल की जीवनी

Questions –

1 .वाशिंगटन सुन्दर बहरा है?

नहीं उनके बचपन में एक कान में नहीं सुनाई देता था लेकिन अस्पताल की दवाई लेने के बाद उनको ठीक हुआ था। 

2 .वाशिंगटन को सुंदर क्यों कहा जाता है?

washington sundar Biography में आपको बतादे की उनके पिता ने उनके कोच P.D नाम के एक व्यक्ति की याद में रखा था। वाशिंगटन ने सुंदर से नाम और भी सुंदर बना दिया है। 

3 .क्या वाशिंगटन सुंदर एक अच्छे बल्लेबाज हैं?

हा वाशिंगटन सुंदर एक बहुत ही अच्छे बल्लेबाज हैं उन्होंने अपनी पहली ही मैच में 89 रन देकर तीन विकेट लिए थे और बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए 62 रन बनाए थे। 

4 .वाशिंगटन सुंदर बल्लेबाजी कर सकते हैं?

हा सुंदर बल्लेबाजी कर सकते हैं और अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से कई समय अपनी टीम को जित दिलाई है। 

5 .वाशिंगटन सुंदर के पिता कौन हैं?

वाशिंगटन के पिता का नाम मणि सुन्दर है और वह तमिलनाडु टीम के पूर्व रणजी खिलाड़ी है।

6 .वाशिंगटन सुंदर का जन्म कहाँ हुआ है?

उसका जन्म 5 अक्टूबर 1999 के दिन डिंडीगुल,चेन्नई,तमिल नाडु, भारत में हुआ था। 

7 .अब वाशिंगटन सुंदर कहां है?

वर्तमान समय में उन्हें Royal Challengers Bangalore की टीम में खेल ने के लिए शामिल किया गया है। 

8 .वाशिंगटन सुंदर की आयु क्या है?

वर्तमान समय 2021 की साल में उसकी उम्र 21 वर्ष है। 

9 .सुंदर का जन्म कब हुआ था?

उनका  जन्म डिंडीगुल,चेन्नई,तमिल नाडु, भारत में 5 अक्टूबर 1999 के दिन हुआ था। 

10 .वाशिंगटन सुंदर कौन है?

सुंदर एक भारतीय क्रिकेट खिलाडी है जो अपने दाएं हाथ से ऑफ स्पिनर और बाएं हाथ के बल्लेबाज है।

निष्कर्ष – 

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल Washington Sundar Biography पूरी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के द्वारा हमने washington sundar batting and washington sundar religion की सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Sorry Bro