Baba Ramdev Biography in Hindi | बाबा रामदेव का जीवन परिचय

हमारे देश की जानी मानी पतंजलि आयुर्वेद के फाउंडर Baba Ramdev Biography in Hindi में आपका स्वागत है। सिर्फ भारत में ही नहीं लेकिन देश विदेश सभी जगह पर पतंजलि और योग के माध्यम से प्रसिद्ध बाबा रामदेव का जीवन परिचय देने वाले है। 

स्वामी रामदेव को सभी लोग पहचानते है। क्योकि वह हमारे भारत में सबसे स्वदेशी चीजें उपयोग करने के लिए समजाते है। उन्हें योग गुरु, आध्यात्म गुरु या नेता भी कहते है। उन्होंने आचार्य बालाकृष्णा  मिलके पतंजलि के साथ दिव्य योगा मंदिर संस्थान की स्थापना की हुई है। उस संस्था का मुख्य उद्देश्य योग  और आयुर्वेद का प्रचार-प्रसार करना है। आज हम Baba Ramdev Patanjali Ayurvedic, Baba Ramdev Wife और Baba Ramdev ke Upay की माहिती के साथ उनसे जुडी माहिती से ज्ञात करवाने वाले है। 

Ramdev Baba आयुर्वेद, घर्म, वेद, ग्रंथों, योग और साहित्य के साथ राजनीती के धनि ज्ञानी व्यक्तित वाले  योग गुरु है। हमारे भारत देश को विदेशी दवाओं और भ्रष्टाचार से बचने के लिए कई प्रयास किये है। उन्होंने योग एव आयुर्वेद के उपयोग करने और लोकप्रिय बढ़ाके जनता को योग का महत्व समजाने का काम किया है। वह योग गुरु के साथ एक अच्छे कथावाचक है। तो चलिए बाबा रामदेव जी का पुराना इतिहास के साथ Baba Ramdev Corona Kit की जानकारी बताना शुरू करते है। 

Baba Ramdev Biography in Hindi –

Real Name रामकृष्ण यादव (Baba Ramdev)
Nick name

योग गुरु, बाबा रामदेव 

Date of birth 25 दिसंबर 1965
Birth Place सैयद अलीपुर, कस्बा-नांगल चौधरी, महेन्द्रगढ़, हरियाणा
Father Name रामनिवास यादव
Mother Name गुलाबो देवी
Sister
Brother राम भारत
Marital status अविवाहित 
Wife
School  गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार
Education Qualification
Cast   यादव 
Religion   हिन्दू धर्म 
Baba Ramdev Age 65 वर्ष (2021)
Hobby  योग करना
Zodiac Sign  मकर
Net Worth   25600 करोड़ 
Professionals  योग गुरु, व्यापारी
Home town  पतंजलि योगपीठ, महर्षि दयानन्द ग्राम, दिल्ली-हरिद्वार नेशनल हाईवे, नियर , हरिद्वार, उत्तराखंड
Nationality   भारतीय 

बाबा रामदेव का जन्म और शिक्षा –

25 /12/1965 के दिन हरियाणा राज्य के महेंद्रगढ़ जिले में बाबा रामदेव का जन्म हुआ था। (बाबा रामदेव का जन्म कब हुआ था ?)बाबा रामदेव का पूरा नाम यानि उनका बचपन का नाम रामकिशन यादव था। Baba Ramdev ji के शिक्षा और अभ्यास ककी बात करे तो उन्होने शाहजपुर में 8 कक्षा तक शिक्षा प्राप्त की हुई है। बस में बाबा ने योग और संस्कृत का अध्ययन करने के लिए खानपुर के एक गुरुकुल में दाखिला लिया था। बाद में उन्होंने सांसारिक जीवन को छोड़ के संन्यास ले लिया और हमारे योग गुरु बाबा रामदेव का जन्म हुआ। यानि उन्होंने संन्यास लेने के पश्यात अपना नाम बाबा रामदेव रख लिया था। 

इसके बारेमे भी पढ़िए :- अलका याज्ञिक का जीवन परिचय

बाबा रामदेव का परिवार –

Baba Ramdev Family की बात बताये तो उनका परिवार खेती करके अपना गुजारा किया करता था। Baba Ramdev mother का नाम गुलाबो देवी है। और उनके पिताजी का नाम रामनिवास यादव है। बाबा का एक भाई भी है, जिसका नाम राम भारत है। वह पतंजलि आयुर्वेद का रोजमर्रा का काम देखते है। जब बाबा ढाई साल की उम्र के थे ,तब ही उन्हें शरीर के एक हिस्से को लकवा लगा था। अपने परिवार की परिस्थिति ठीक नहीं होने के कारन उन्होंने आयुर्वेद एव हररोज योगा करने से ठीक हो गये थे। वह चमत्कार होने के कारन बाबा का मन बचपन से ही योगा से जुड़ चूका था।

बाबा रामदेव की शारीरिक संरचना –

Hair color काला 
Eye color भूरा
Height
173 सेंटीमीटर 
1.73 मीटर 
5′ 8 ” फिट इंच 
Weight 65 किलोग्राम 
Body Measurements
Chest 38 इंच
Wast – 30 इंच
Biceps 11 इंच

Baba Ramdev Social Media –

Social Media Media Followers 
Twitter 2.4M Followers
Email Id  No
Instagram 1.3m Followers
Website No
Facebook 1.1 Crore Followers
Youtube  No
Linkedin No
Whatsapp Number No

इसके बारेमे भी पढ़िए :- अविका गौर का जीवन परिचय

Baba Ramdev Instagram –

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Swami Ramdev (@swaamiramdev)

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Swami Ramdev (@swaamiramdev)

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Swami Ramdev (@swaamiramdev)

बाबा रामदेव शुरूआती जीवन –

संन्यास लेने के बाद बाबा ने हरियाणा राज्य के ग्रामीण लोगो को मुफ्त में योग का शिक्षण देना शुरू किया था। उनका शुरुआती जीवन बहुत ही कठिनाईओ से भरा व्यतीत हुआ था। बाबा स्वामी दयानंद सरस्वती से बहुत प्रभावित हुए थे। क्योकि वह भी समाज सेवक और धार्मिक व्यक्ति थे। उन्होंमे अपनी शिक्षा प्राप्त करने के लिए गुरुकुलो को पसंद किया था। बाबा की मुलाकात आचार्य बालकृष्ण के साथ हुई थी। आचार्य से मिलने के पश्यात बाबा का किस्मत बदल गया था। रामदेव बाबा पतंजलि दवा पुरे देश में प्रसिद्ध है। 

दिव्य योग्यपीठ ट्रस्ट –

आचार्य से मिलने के बाद 1995 की साल में दिव्य योग्य मंदिर ट्रस्ट की स्थापना की थी। यह प्रोग्राम आस्था चैनल पर सुबह 5 बजे प्रदर्शित किया जाता है। उनके प्रोग्राम को देश विदेश के लोग घर बैठे योग करते है। उस संस्था का मुख्य ऑफिस हरिद्वार के कृपालु बाग आश्रम में उपस्थित है। Baba Ramdev Ashram में ज्यादातर Baba Ramdev ka Yog की शिक्षा यही आश्रम में देते है। बाबा और आचार्य के अनेक प्रयत्नों के कारन भारत नहीं लेकिन पुरे विस्व में योग प्रचलित हुए है।

उन्होंने 21 जून को अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के नाम से मनाने की शुरुआत करवाई है। दुनिया के कई प्रसिद्ध लोग बाबा के योग प्रोग्राम से जुड़े हुए है। उन्होंने शिल्पा शेट्टी और अमिताभ बच्चन जैसे कई बड़े कलाकारों को योग की शिक्षा दी हुई है। उन्होंने हिन्दुओ के साथ मुस्लिम मौलवियों को भी योग की शिक्षा दी हुई है। अपनी योग विद्या का ज्ञान उन्होंने ब्रिटेन, जापान और अमेरिका जैसे बड़े देशो के लोगो को भी दी हुई है।

इसके बारेमे भी पढ़िए :- सुगंधा मिश्रा का जीवन परिचय

पतंजलि योगपीठ आयुर्वेद –

1990 में आचार्य बालकृष्ण से बाबा रामदेव मिले थे। बालकृष्ण के साथ मिलके पतंजलि आयुर्वेद की स्थापना वर्ष 2006 में की थी। पतंजलि योगपीठ में आयुर्वेद और योगा का ज्ञान साथ में दिया जाता है। उनके हमारे भारत में दो संस्थान मौजूद है। पतंजलि योगपीठ 1 एव पतंजलि योगपीठ 2 उनकी शुरुआत भारत के साथ साथ नेपाल, मौरिशिश, यूके, कैनेडा और अमेरिका में भी शुरू की गयी है। वर्तमान समय में कंपनी का टर्नओवर करोड़ो रूपये का हो चूका है। और आज उनकी कंपनी ने दैनिक जीवन के उपयोग की प्रत्येक वस्तु का उत्पादन शुरू करदिया है। Baba Ramdev yoga classes & Baba Ramdev lifestyle बहुत ही लाजवाब है। 

जिसमे सौन्दर्य प्रसादन आचार, पापड़, मुरब्बा, चोकलेट, पेस्ट, शैम्पू, राशन, बिस्किट जैसे कई प्रोडक्ट मौजूद है। आचार्य और बाबा का मानना है। की हमारे भारत का पैसा देश में ही रहना चाहिए। पतंजलि का शॉप हर शहर एव गालियो में मौजूद है। और लाखो लोगो को रोजीरोटी कमाने में सहाय करता है। बाबा ने पतंजलि चिकत्सालय की भी शुरुआत की हुई है। और यहाँ के वैद्य पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाई देके इलाज को ठीक करते है। वर्तमान चलती कोरोना महामारी में Baba Ramdev Corona दवाई भी बनाई है। 

बाबा रामदेव राजनितिक –

2010 की साल में बाबा ने राजनीती में कदम रखते हुए भारत स्वाभिमान नाम  की एक राजकीय पार्टी का गठन किया था। वह चुनाव में हिस्सा लेना चाहते थे। लेकिन राजनीती में उन्हें दिलचस्पी नहीं थी। इसी लिए उन्होंने राजकरण के लिए 2014 में वह नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री कैम्पेन को समर्थन किया था। वर्ष 2011 में देश को भ्रष्टाचार से मुक्त करने के लिए रामलीला मैदान में अनशन पर बैठे थे। उनकी मांग को पूरी करने लिए सरकार ने एक कमिटी बनाई जो भ्रष्टाचार को रोक सके। उस समय में बाबा पर कई आरोप लगे थे। जिसमे पतंजलि प्रोडक्ट में मिलावट और आचार्य बालकृष्ण पर नकली पासपोर्ट का आरोप लगा था। 

बाबा रामदेव की उपलब्धियां और सम्मान –

  • रामदेव जी को महाराष्ट्र सरकार के राज्यपाल के. शंकरनारायण ने ‘ चंद्रशेखरानंद सरस्वती अवार्ड ‘ दिया था। 
  • स्वामी रामदेव जी को भारत सरकार ने  ” पद्म विभूषण ” से सम्मानित किया था। 
  • योगगुरु बाबा रामदेव जी को ग्राफिक एरा विश्वविध्यालय ने ऑनरेरी डॉक्टरेट की उपाधि दी हुई है। 
  • भारत के मुख्य अखबारों ने दो वर्षो तक देश के 50 सबसे अधिक प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट में बाबा का नाम शामिल किया। 
  • रामदेव जी को बेरहामपुर विश्वविध्यालय ने डॉक्टरेट की उपाधि से सन्मानित किया है।  
  • डी.वाई. पाटिल यूनिवर्सिटी और एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा ने बाबा रामदेव जी को 2020 में डी. एससी ऑनर्स की उपाधि प्रदान की हुई है। 

इसके बारेमे भी पढ़िए :- सुनंदा शर्मा जीवन परिचय

टीवी पर बाबा रामदेव के योग कार्यक्रम –

योग और व्यापार से पूरे विश्व में पतंजलि का प्रचार प्रसार करते हुए बाबा ने अपना खुद का टीवी चैनल शुरू किया है। आध्यात्म पर निर्भर यह चैनल का नाम वैदिक रखा गया है। बाबा रामदेव के कार्यक्रम धार्मिक टीवी चैनल आस्था, ज़ी नेटवर्क, इंडिया टीवी और सहारा वन पर प्रसारित किये जाते है। बाबा टीवी चैनल जरिये नियमित रूप से हमारे देश एव विदेशों में भी योग शिबीर का आयोजन करते है। 2002 की साल में बाबा रामदेव ने संसार टीवी पर अपने पेट को घुमाने वाले व्ययाम से पुरे भारत में प्रसिद्धि प्राप्त की थी।

पतंजलि आयुर्वेद भारत देश का मुख्य दस विज्ञापनदाताओं में शामिल है। उनके विज्ञापन करते हुए बाबा रामदेव का चेहरा सभी का पहचान वाला बन गया है। उनके टीवी चैनल से लोगो ने योग सीखना शुरू किया था। यह योग अभ्यास एक बहुत बड़ी क्रान्ति साबित हुई है। वर्तमान समय में बहुत ही लोकप्रिय होने के साथ अनुयायीयों की संख्या करोडो की हो चुकी है। 

योग गुरु बाबा रामदेव के अनमोल विचार –

  • अच्छा स्वस्थ हर मानव का जन्म सिद्ध अधिकार है। 
  • मानव के मन के दुखो को योग समाप्त करता है। 
  • योग मनुष्य के मन के उतार-चढ़ाव की स्थिरता कहा जाता है। 
  • चित्त की वृत्तियों का रोक योग है। 
  • योग मनुष्य के मन को शान्त करने का एक अभ्यास है।
  • योग मनुष्य के मन के भ्रमो का ध एन्ड है। 

बाबा रामदेव के विवाद –

  • बाबा ने बिना परमिशन लिए दिल्ली के रामलीला मैदान में अनशन किया। उसी कारन स्थानीय पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने गयी थी। 
  • 2013 की साल में बाबा को लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर कोई वजह से 8 घंटे तक हिरासत में लिया था।
  • आमिर खान की फिल्म पीके को हिंदू धर्म की छवि ख़राब करने वाली बता कर  रोक लगाने के लिए आग्रह किया। 
  • 2006 की साल में बाबा ने एड्स को रोकने के लिए एक निवेदन दिया था। 
  • 2016 के दिसंबर में पतंजलि कम्पनी को गलत नामकरण 11 लाख का जुर्माना लगाया था

इसके बारेमे भी पढ़िए :- अर्जुन तेंदुलकर का जीवन परिचय

Baba Ramdev Biography in Hindi | Success Story of Patanjali –

Baba Ramdev Biography in Hindi

Interesting Facts

  • संसार त्याग काने के पश्यात बाबा ने रामकृष्ण यादव से अपना नाम बाबा रामदेव रख लिया था। 
  • Baba Ramdev Yoga के साथ हिन्दू वेदों-शास्त्रों के बहुत अच्छे जानकार हैं। 
  • रामदेव जी ने हरिद्वार में अलग-अलग गुरुओं से अभ्यास किया है। 
  • बाबा रामदेव को बचपन में लकवा लगा था। लेकिन योग और आयुर्वेद से उन्हें ठीक हुआ था। 
  • उत्तराखंड के हरिद्धार में 2006 की साल में बाबा ने पतंजली योगपीठ की स्थापना की थी। 
  • पतंजलि योगपीठ योग एव आयुर्वेद में विश्व का सबसे बड़ा केन्द्र है।
  • बाबा रामदेव कोई भी अनाज नहीं खाते है। 
  • Baba Ramdev Net Worth 25600 करोड़ है। 
  • रामदेव जी सिर्फ गाय का दूध, उबली हुई सब्जियां और  फल का भोजन करते है। 
  •  पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड में बाबा की कोई हिस्सेदारी नहीं है। 
  • पतंजलि आयुर्वेद उनके दाहिने हाथ जामाने ने वाले आचार्य बालकृष्ण का 94 % हिस्सा है। 
  • बाबा स्वदेशी उत्पादों के स्वीकार करने को कहते है। 
  • रामदेव जी ने वर्तमान समय में भी 90 के दशक का स्कूटर संभाल रखा है। 
  • क्योकि वह उस स्कूटर पर बैठकर वो दवाइयां बेचते थे।

FAQ –

1 .पतंजलि का मालिक कौन है ?

बाबा रामदेव & आचार्य बालाकृष्ण

2 .रामदेव बाबा की कोरोना की दवा बाजार में आई कि नही ?

हा 

3 .बाबा रामदेव ने कोरोना की दवाई बनाई ?

हा 

4 .बाबा रामदेव के 2012 में आंदोलन का कारण क्या था ?

देश में भ्रस्टाचार को रोकने 

5 .Baba Ramdev’s Namaj padhati ?

 नहीं 

6 .बाबा रामदेव के पिता का नाम ?

रामनिवास यादव

7 .बाबा रामदेव की उम्र कितनी है ?

65 वर्ष (2021)

इसके बारेमे भी पढ़िए :- सुशील कुमार (पहलवान) का जीवन परिचय

Conclusion –

आपको मेरा Baba Ramdev Biography बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये Ramdev Baba College Nagpur और Patanjali Baba Ramdev से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है। तो कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

Note –

आपके पास Baba Ramdev News, Baba Ramdev Contact Number या Baba Ramdev Diet Plan Weight Loss in Hindi की कोई जानकारी हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो दिए गए सवालों के जवाब आपको पता है। तो तुरंत हमें कमेंट और ईमेल मैं लिखे हम इसे अपडेट करते रहेंगे धन्यवाद 

1 .पतंजलि का असली मालिक कौन है ?

2 .पतंजलि की शुरुआत कैसे हुई ?

3 .बाबा रामदेव जी की वंशावली ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: