Yash Actor Biography In Hindi – यश अभिनेता की जीवनी

नमस्कार दोस्तों आज के हमारे लेख में आपका स्वागत है ,आज हम आपको हम Yash actor Biography की जानकारी देने वाले है। फिल्म अभिनय में एक बेहतरीन फिल्म अभिनेता के जीवन संघर्ष की कहानी बताने वाले है।

आज के आर्टिकल में हम yash actor wife , radhika pandit और yash Twitter से सम्बंधित सम्पूर्ण माहिती देने वाले है ,अगर वह अभिनेता नहीं बनते तो दूसरा क्या काम करना उन्हें पसंद था। उन्होंने अपने बालयकाल में क्या क्या सपने देखे थे yash actor height कितनी है ? yash full name नविन कुमार गौड़ा है। अपने बेहतरीन अभिनय किरदार से उन्होंने बहुत प्रसिद्धि प्राप्त की हुई है। 

नविन कुमार को फिल्म दुनिया में यश के नाम से लोग पहचानते है। उन्होंने फ़िल्मी दुनिया में काफी सफलता प्राप्त की है वह कन्नड़ सिनेमा में अभिनय के लिए ज्यादा प्रसिद्ध हुए है। अपने बलबूते पर अभिनय में सफल हुए इस हीरो की सम्पूर्ण माहिती से आपको हम ज्ञात करने जारहे है। तो चलिए आपको ले चलते है हमारे आर्टिकल की पढाई के लिए।  

पूरा नाम

नविन कुमार गौड़ा

जन्म

8 जनवरी 1986 

जन्म स्थान

कर्णाटक 

पिता

अरुण कुमार

माता

पुष्पालता 

बहन

नंदिनी 

पत्नी

राधिका पंडित 

बेटी

आयरा 

yash son

आयुष

मातृ भाषा

कन्नड़ 

 

पेशा

अभिनेता 

स्कुल

महाजन हाई विध्यालय मैसूर ,कर्णाटक 

प्रथम फिल्म

जम्बादा हुदुग़ी 

yash age

2020 के अनुसार 34 साल 

yash height

5’11 फिट 

वजन 

75 kg

छाती

42 inch 

कमर

32 inch 

बाइसेप्स

14 inch 

Yash Actor Biography In Hindi – 

नविन कुमार गौड़ा ने कई सारी फिल्मो में रोमेंटिक और एक्शन रोल का kgf hero का अभिनय किया है। और यश को बड़ी अच्छी सफलता मिली है। यश को south hero के नाम से भी जाने जाते है। उन्होंने कई फिल्मे तो उनकी पत्नी के साथ भी उन्होंने फिल्म में अभिनय किया है।  भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज़ में अपने अभिनय किरदार दे तहलका मचाने वाले अभिनेता को सभी लोग ऐसे तो पहचानते ही है। 

इसे भी पढ़े :- आर्या बैनर्जी की जीवनी

यश का जन्म और शिक्षा  – 

नविन कुमार गौड़ा को rocking star yash के नाम से पहचाना जाता है। yash birthday 8 जनवरी 1986 को हुवा था। यश का जन्म कर्णाटक राज्य के हसन शहर के नजदीकी भुवनहल्ली गांव में हुवा था। यश का जन्म कन्नड़ समुदाय में हुवा था। यश के पिता का नाम अरुण कुमार और माता का नाम पुष्पालता है उनके पिताजी का व्यवसाय k.s.r.t.c परिवहन सेवा में कार्य करते थे। और माता गृहिणी है।

यश की एक छोटी बहन है जिसका नाम नंदिनी है यश का बचपन मैसूर में ही बिता और उनकी शिक्षा महाजन हाई विध्यालय मैसूर में पूरी की। यश ने महाजन एजुकेशन सोसाइटी में अपना प्री यूनिवर्सिटी कोर्स की शिक्षा पूरी की यश ने पढाई पूरी करने के बाद यश बेनका नाटक मंडली में शामिल हो गए जिसका संगठन प्रसिद्ध नाटककार v.v कारंथ ने किया था। 

यश का विवाह – 

पहले काफी समय से ही यश एक्टर राधिका को पहचानते थे और दोनों बहोत अच्छे मित्र भी थे। यश और राधिका की मिस्टर एंड मिसेज रामाचारी फिल्म के बाद उनकी जोड़ी को बेस्ट जोड़ी से पहचाना गया। यश और राधिका कई फिल्मो में एक साथ अभिनय किया हुवा नजर आता है। और उनकी फिल्म बहोत अच्छी होती है।

yash wife राधिका के नाम से पहचानी जाती है। उनकी की सगाई 12 अगस्त 2016 में गोवा में हुवा था इसके बाद 9 दिसंबर 2016 में बेंगलोर में विवाह किया था। और यश ने अपने सबंधियो को कर्णाटक से बैंगलोर पैलेस में आमंत्रित किया था। 

यश का परिवार – ( Yash Family )

yash actor family की बात करे तो उनके पिताजी का नाम अरुण कुमार और माता का नाम पुष्पा लता है। यश की एक छोटी बहन है जिसका नाम नंदिनी है। यश की पत्नी का नाम राधिका पंडित है और यश और राधिका के दो बचे है बड़ी बेटी का नाम आयरा और छोटे बेटे का नाम आयुष है। यश और राधिका के दो बच्चे है जिसमे yash daughter जिसका जन्म 2 दिसंबर 2018 में हुवा था इसका नाम ayra yash रखा गया है और छोटा बीटा है जिसका जन्म 30 अक्टूबर 2019 में हुवा था जिसका नाम आयुष रखा गया है। 

इसे भी पढ़े :- सोनू सूद की जीवनी हिंदी

Yash Instagram Account – 

Yash Social Media Profile – 

Facebook – https://www.facebook.com/TheOfficialYash/

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Twitter – https://twitter.com/thenameisyash?lang=en

यश का फ़िल्मी करियर –

अभिनेता यश ने अपने फ़िल्मी करियर का प्रारंभ अशोक कश्यप ध्वारा निर्देशित टीवीसीरियल नंदा गोकुला से अभिनय करना प्रारंभ किया था। यह सीरियल ईटीवी कन्नड़ पर प्रसारित हुई थी। और कई अन्य तेविसीरियल जैसे की मालेबिल्लू और प्रीति इलादा मेले यश ने प्रारंभिक अभिनय किया था। साल 2007 में प्रिया हसन के माध्यम से निर्देशित मूवी जंबड़ा हुदुगी में उन्होंने एक छोटा रोल का अभिनय किया था।

इसके बाद यश ने 2008 में शशांक ध्वारा निर्देशित फिल्म मोगिना मनसु में काम किया था। और उनकी नंदा गोकुला की सह कलाकार राधिका पंडित के साथ ही उन्होंने भूमिका निभाई थी। यश ने कई फिल्मो में अभिनय करने के बाद उनको सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

इसे भी पढ़े :- ब्रह्मानंदम की जीवनी

यश के सामाजिक कार्य  – 

समाज सेवा की बात करे तो यश ने साल 2017 में अपनी पत्नी राधिका के साथ मिलकर एक संगठन की स्थापना की और संगठन का नाम यशो मार्ग फाउंडेशन नाम रखा। यह संगठन समाज के कल्याण के योगदान के लिए किया गया था।  इसके बाद यश ने प्रथम कदम के रूप में नींव के कर्णाटक राज्य के कोप्पल जिले में जलसंकट के मुद्दे को उठाया और झीलों के निर्माण के लिए उन्होंने 4 करोड़ का निवेश किया और सूखे विस्तार को शुद्ध जल का प्रदान किया। 

यश की मूवी – ( Yash Actor Movies List ) – 

हम yash movies की बात करे तो उनकी कई लव स्टोरी और एक्शन yash kgf वाली फिल्मे देखने को मिलेंगी। हम निचे उनकी फिल्मो के बारे में जानेंगे। 

  • 2007 – Jambada Hudugi
  • 2008 – Moggina
  • Rocky
  • 2009 – Kallara Santhe
  • Gokula
  • Thamassu
  • 2010 – Modalasala
  • 2011 – Rajadhani
  • Kirataka
  • 2012 – Lucky
  • Jaanu
  • Drama
  • 2013 – Chandra
  • Googly
  • Raja Huli
  • 2014Gajakesari
  • Mr. and Mrs. Ramachari
  • 2015 – Masterpiece
  • 2016 – Santhu Straight
  • 2018 – K.G.F: Chapter 1
  • 2021 – K.G.F: Chapter 2

Yash Life Style Video – 

इसे भी पढ़े :- रवि किशन की जीवनी

यश के 6 रोचक तथ्य –

  • यश ने अभिनय किरदार के अलावा पार्श्व गायक होने के कारन कई फिल्मों में  अपने आवाज से गायन किया है।
  • 2015 की साल में अभिनेता यश को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए SIIMA फिल्मफेयर अवार्ड और साउथ फिल्म में बेस्ट अभिनेता का अवार्ड मिला था। 
  • अभिनेता यश ने अपनी पत्नी राधिका पंडित के साथ अभिनय में एक टीवी ऐड में भाई बहन का रोल निभाया हुआ है। 
  • 2013 की साल में अभिनेता यश को फ़िल्म ड्रामा 2014 की साल में गुगली फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ एक्टर के लिए कन्नड़ फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार से सन्मान किया गया था।
  • 2009 की साल में अभिनेता यश को अपनी फिल्म मोगिना मनसु के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक एक्टर  के लिए कन्नड़ फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मान किया गया था ।
  • अभिनेता यश समाज सेवा भी बहुत अछि किया करते है। 2017 के वर्ष में अपनी पत्नी राधिका के साथ एक संगठन को स्थापित किया था और इस संगठन का नाम यशो मार्ग फाउंडेशन नाम रखा गया था इस संगठन से समाज के कल्याण के के कार्य किये जाते है। 

यश के कुछ प्रश्न – 

1 .कौन है अभिनेता यश  के चचेरे भाई?

दीपिका दास और यश की मां भाई बहन हैं। फिरभी उन्होंने कभी भी फिल्म इंडस्ट्रीज़ में व्यक्तिगत लाभ प्राप्त करने केहेतु उसके नाम का प्रयोग नहीं किया है। यश ने अपनी मेहनत के दम से अपनी पहचान बनाई है और अपने नाम को महान किया है। 

2 .क्या दीपिका यश की रिश्तेदार है?

हा दीपिका यश की रिश्ते में चचेरी बहन है। 

3 .यश का पिता कौन है?

उनके पिताजी का नाम अरुण कुमार है। 

4 . यश का नेट वर्थ क्या है?

किसी भी व्यक्ति का सम्पूर्ण नेट वर्थ का अंदाजा लगाना मुश्किल है लेकिन सोसियल मिडिया में रिपोर्ट के मुताबिक उनकी कुल 2021 तक $ 5 मिलियन डॉलर है। 

5 . केजीएफ चेप्टर 2 में अभिनेता यश के बजाय संजय दत्त को क्यों दी गई?

के जी फ चैप्टर २ फिल्म में अभिनेता यश को हटाया नहीं गया है लेकिन संजय दत्त इस सीक्वेल में विलेन के तौर पर इंट्री लेंगे वाले है। 

6 .यश का असली नाम क्या है?

उनका ओरिजनल नाम  नवीन कुमार गौड़ा है। 

इसे भी पढ़े :- नोरा फतेही की जीवनी

निष्कर्ष – 

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल Yash actor Biography पूरी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के द्वारा हमने yash net worth  से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। धन्यवाद।

Leave a Reply

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: