Dinesh Karthik Biography In Hindi – दिनेश कार्तिक की जीवनी

नमस्कार मित्रो आज के हमारे लेख में आपका स्वागत है आज हम Dinesh Karthik Biography In Hindi में भारतीय क्रिकेटर टीम के खिलाडी दिनेश कार्तिक का जीवन परिचय बताने वाले है।  

वैसे तो क्रिकेट की दुनिया में समय-समय पर कोई ना कोई बड़ा विवाद होता रहता हैं जिसमें खिलाड़ियों के नाम भी जुड़ते रहते हैं। इन खिलाड़ियों द्वारा कोई न कोई ऐसे बयान व हरकतें की जाती है जिसके कारण वो चर्चा में आ ही जाते हैं। आज हम murli vijay wife , nikita vijay दिनेश कार्तिक की पहली पत्नी थी। लेकिन क्या कोई ऐसा भी दोस्त हो सकता है जो अपने ही दोस्तका जीवन बर्बाद कर दें जी हां, ऐसा ही एक घटना है जिसमें दोस्त ने दोस्त की पत्नी से शादी कर ली और अपने ही दोस्त के साथ विश्वासघात किया। 

उनकी सारि कहानी बताने वाले है की किस तरह उनके दोस्त ने उनकी पत्नी ने से पहचान करके उनकी शादी तुड़वाई थी। भारतीय टीम के विकेटकीपर क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने भारतीय टीम के लिए कई अहम् पारीयां भी खेली है। बताना चाहूँगा की इनके पुराने मित्र मुरली विजय से इनकी बेहद गहरी दोस्ती थी। इन दोनों ने एक साथ फर्स्ट क्लास क्रिकेट भी खेला है। आज दिनेश कार्तिक वाइफ दीपिका पल्लीकल क्या करती है उसकी जानकारी भी बताने वाले है। तो चलिए शुरू करते है। 

नाम कृष्णकुमार दिनेश कार्तिक
जन्म  1 जून, 1985
जन्म स्थान चेन्नई, तमिलनाडु, भारत
पिता कृष्णकुमार
माता पद्मिनी कृष्ण कुमार
पत्नी  निकिता 2007- 2012 दीपिका पल्लिकल 2015
पेशा क्रिकेटर और विकेटकीपर
लंबाई 5’7
वजन 65 किलो
कोच के नाम रोबिन सिंह
टीमों के लिए खेला भारतीय टीम और वर्तमान में आईपीएल की कोलकाता नाइट राइडर्स टीम
गेंदबाजी करने का तरीका राइट हैंड बैट

Dinesh Karthik Biography In Hindi –

मुरली विजय भी भारतीय क्रिकेटर है जो आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब टीम से खेला करते थे। आईपीएल के दौरान ही दिनेश कार्तिक ने अपनी पत्नी निकिता का परिचय अपने दोस्त मुरली विजय से करवाया था। आपको बता दें कि निकिता ,Dinesh Kartik की बचपन की दोस्त भी थी। लेकिन ये परिचय ही दिनेश कार्तिक की सबसे बड़ी भूल साबित हो गयी  जब दोस्त ने ही दोस्त के साथ विश्वासघात किया और उसी के पत्नी से शादी कर ली और इस तरह से कार्तिक का खुशहाल जीवन बर्बाद हो गया। एशिया कप में हिस्सा ले रही टीमों के प्रदर्शन का विश्लेषण किया था। 

आपको बता दें कि तलाक के वक्त निकिता प्रेग्नेंट थीं। तलाक होते ही निकिता ने मुरली विजय से शादी कर ली। इस घटना के बाद ये दोनों क्रिकेटर एक दूसरे को देखना भी नहीं चाहते। अपने निजी जीवन के कारण दिनेश कार्तिक काफी दिनों तक दुखी थे। उनके इस बुरे वक्त में स्क्वाश खिलाड़ी दीपिका ने उनका साथ दिया। कुछ दिनों बाद कार्तिक ने दीपिका पल्लिकल से शादी कर ली। गौरतलब है कि दीपिका पल्लीकल एक भारतीय स्क्वाश खिलाड़ी हैं और ये अंडर 19 की कैटेगरी में उन्हें नंबर वन महिला स्क्वैश खिलाड़ी का दर्जा दिया गया था।

इसकेबारे में भी जानिए :- Amrish Puri Biography In Hindi 

दिनेश कार्तिक का जन्म और शिक्षा –

दिनेश कार्तिक का जन्म 1 जून 1985 में तमिलनाडु राज्य के चेन्नई में एक तमिल परिवार में हुआ था। वह भूतपूर्व क्रिकेटर कृष्णा कुमार और पद्मिनी कृष्णा के बटे हैं। दिनेश कार्तिक के बचपन वास्तविक नाम कृष्णा कुमार दिनेश कार्तिक हैं। दिनेश कार्तिक के पिता चेन्नई की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते थे उन्होंने ही दिनेश कार्तिक को क्रिकेट खेलना सिखाया, अपने पिता की चाहत पर दिनेश भी बहुत ही खरे उतरे उन्होंने भी अपना कैरियर क्रिकेट को ही बनाया था। 

दिनेश कार्तिक का परिवार –

उनके पिता एक तंत्र विश्लेषक थे ,उनका नाम कृष्ण कुमार है , इनकी मां का नाम पद्मिनी कृष्ण कुमार है, जो कि एक कामकाजी महिला हैं।  कार्तिक के परिवार में इनका एक छोटा भाई भी है जिसका नाम विनेश है , कार्तिक ने अपने जीवन काल में अभी तक दो बार विवाह किया हुआ है। इनकी पहली पत्नी का नाम निकिता था और दूसरी पत्नी का नाम दीपिका पल्लिकल जो वर्ष 2015 मेदिनेष के साथ शादी की हुई है।  उनकी पहली पत्नी से dinesh karthik children भी है। 

दिनेश कार्तिक की क्रिकेट ट्रेनिंग और सफलता –

कुवेट में 2 साल रहने के बाद कार्तिक ने 10 साल की उमर में क्रिकेट खेलना शुरू किया था। Dinesh Kartik को क्रिकेट की शुरुआती ट्रैनिंग अपने पिता से ही मिली जो चेन्नई के फर्स्ट क्लास क्रिकेटर थे। दिनेश के पिता अपने क्रिकेट करियर से निराश थे कुकी उनके पेरेंट्स ने स्टडीस को आयेज रखा. वो नही चाहते थे के दिनेश की क्रिकेट में कभी कोई बढ़ा आए उन्होने दिनेश को कम उमर में ही हार्ड वर्क करवाया ओर बाद में उन्हे रॉबिन सिंग से ट्रैनिंग मिली, जिसका परिणाम अभी सामने है।

इसकेबारे में भी जानिए :- Sadhana Shivdasani Biography in Hindi 

दिनेश कार्तिक करियर –

भारतीय क्रिकेट टीम में दिनेश Dinesh Kartik का आना-जाना लगा रहता है। 2004 में जब पार्थिव पटेल घायल हुए थे तब इंग्लैंड टूर में उन्होंने भारतीय टीम में जगह बनाकर डेब्यू किया। मैच में उन्होंने केवल 1 ही रन बनाया लेकिन विकेट के पीछे ग्लव्स से उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। इसके तुरंत बाद जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आयी तो दिनेश ने टेस्ट डेब्यू भी किया। टेस्ट डेब्यू करने के बाद उन्हें कुछ मौके भी मिले लेकिन बल्ले से अच्छा प्रदर्शन ना दिखा सकते थे। 

उन्होंने अपना पहले t20 इंटरनॅशनल मॅच साउथ आफ्रिका के खिलाफ 2006 में खेला था जिसमे इन्होने 28 गेंदो पर 31रन बनाए ओर इस मॅच को इंडिया ने 6 विकेट्स से जीता था । आईपीएल में भी दिनेश कार्तिक के ताबड़तोड़ बल्लेबाज के रूप जाने जाते है। आईपीएल प्लेयर ऑक्शन में वे फ्रेंचाइजी के पसंदीदा खिलाडियों में से एक है| साल 2008 में कार्तिक ने अपना पहला इपल् सीज़न देल्ही डरेदेविल्स टीम की तरफ से खेला ओर अगले 2 साल तक उसी टीम से जुड़े रहे। इसके बाद साल 2011 में किंग्स इलेवेन पंजाब ओर 2012-13 में मुंबई इंडियन इंडियन्स की तरफ से खेले है। 

2015 में ओर 2016-17 में गुजरात लाइयन्स की तरफ से खेले थे ,इस साल होने वाले IPL मे 7.4 क्रोरे में खरीदे गये थे। उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की तरफ से खेलने जा रहे हैं, इतना ही नही इस साल उन्हे टीम की ज़िम्मेदारी सोपते हुए हुए टीम का कप्तान बनाया गया है। दोस्तो हाल ही में हुए इंडिया स्ट्रीट बांग्लादेश 2018 के फाइनल के बाद कार्तिक की तुलना महेंद्रसिंह धोनी से होने लगी है, लेकिन इस बारे में dinesh karthik ने कहा- मैं अभी उस यूनिवर्सिटी में पढ़ रहा हूं जहां (धोनी) टॉपर रहे हैं।

दिनेश कार्तिक की पहली शादी की तलाक –

उन्हों ने निकिता के साथ चले लंबे अफेयर के बाद 2007 में उनसे शादी कर ली थी दोनों लगभग पांच साल साथ रहे, लेकिन कुछ ऐसा हो गया कि उनका यह रिश्ता 2012 में टूट गया। हुआ यह कि तमिलनाडु से ही क्रिकेट खेलने वाले और वर्तमान में टीम इंडिया के टेस्ट ओपनर मुरली विजय की नजदीकियां कार्तिक की पत्नी निकिता से बढ़ने लगीं। एक समय विजय और कार्तिक पक्के दोस्त थे, लेकिन इस वजह से उनकी दोस्ती भी टूट गई। 2012 में आईपीएल-5 के दौरान dinesh karthik की पत्नी निकिता और मुरली विजय के अफेयर का पता चला। जब यह बात कार्तिक को पता चली, तो उन्होंने निकिता से तलाक लेने का फैसला कर लिया। 2012 में तलाक होते ही निकिता ने मुरली विजय से शादी कर ली थी। 

दिनेश कार्तिक की दूसरी शादी –

निकिता से तलाक के बाद दुखी कार्तिक काफी हताश थे और उनके लिए कुछ भी अच्छा नहीं चल रहा था, तभी उनके जीवन में भारत की इंटरनेशनल प्लेयर दीपिका पल्लीकल की एंट्री हुई थी । दिनेश Dinesh Kartik और दीपिका की मुलाकात 2013 में हुई थी। दीपिका ने कार्तिक को सहारा दिया और उनके लिए सबकुछ सामान्य होने लगा। बहुत जल्दी ही दोनों ने सगाई कर ली, लेकिन इसका खुलासा नहीं किया था। 

अक्टूबर 2014 में एक इवेंट के दौरान दोनों ने कहा कि वह 2015 में शादी कर सकते हैं। कार्तिक ने दीपिका से लगभग दो साल तक चले अफेयर के बाद अगस्त 2015 में शादी की। दीपिका क्रिश्चियन हैं, जबकि दिनेश हिंदू हैं, इसलिए दोनों ही धर्मों के रीति-रिवाजों से उनकी दो बार शादी हुई। दोनों ने 18 अगस्त 2015 को पहले क्रिश्चियन रीतिरिवाज और फिर 20 अगस्त को हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार फेरे लिए थे।

इसकेबारे में भी जानिए :- Mariyappan Thangavelu Biography In Hindi 

दिनेश कार्तिक ने खेला पहला आईपीएल –

साल 2008 में कार्तिक ने अपना पहला आईपीएल मैच दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के लिए खेला था. इनके पहले मैच में इनकी टीम का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स की टीम के साथ हुआ था. वहीं साल 2011 में कार्तिक ने किंग्स इलेवन पंजाब टीम के लिए भी मैच खेला था. साल 2012 और 2013 में इन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए मैच खेले थे. जिसके बाद साल 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और साल 2016 और 2017 में गुजरात लायंस टीम की और से कार्तिक ने मैच खेले हुए है। 

Dinesh Karthik Instagram –

Instagram – https://www.instagram.com/dk00019/?hl=en

  • dk00019
  • posts 256
  • followers – 1.1m 
  • following – 95
  • Proud Indian 🇮🇳
  • Cricketer 🏏

Dinesh Karthik Social media profile –

Facebook – https://www.facebook.com/dineshdkkarthik/

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Twitter – https://twitter.com/hashtag/dineshkarthik?lang=en

Dinesh Karthik Life Style Video-

Dinesh Karthik Facts –

  • दिनेश कार्तिक ने अपने पहले ही t20 इंटरनॅशनल मॅच साउथ आफ्रिका के खिलाफ 2006 में खेला था जिसमे इन्होने 28 गेंदो पर 31रन बनाए ओर इस मॅच को इंडिया ने 6 विकेट्स से जीता था ।
  • 2004 में जब पार्थिव पटेल घायल हुए थे तब इंग्लैंड टूर में दिनेश कार्तिक ने भारतीय टीम में जगह बनाकर डेब्यू किया।
  • उन्होंने क्रिकेट की शुरुआती ट्रैनिंग अपने पिता से ही मिली जो चेन्नई के फर्स्ट क्लास क्रिकेटर हुआ करते थे।
  • र्मों के रीति-रिवाजों से उनकी दो बार शादी हुई। दोनों ने 18 अगस्त 2015 को पहले क्रिश्चियन रीतिरिवाज और फिर 20 अगस्त को हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार फेरे लिए थे।

इसकेबारे में भी जानिए :- Manohar Parikar Biography Hindi

दिनेश कार्तिक के प्रश्न –

1 .दिनेश कार्तिक का जन्म कब हुआ ?

1 जून 1985 के दिन चेन्नई शहर में दिनेश कार्तिक का जन्म हुआ था। 

2 .दिनेश कार्तिक की उम्र कितनी है ?

वर्तमान समय 2021 में दिनेश कार्तिक की उम्र 35 वर्ष है। 

3 .दिनेश कार्तिक की जाति क्या है ? 

हिन्दू ब्राह्मण परिवार से दिनेश कार्तिक बिलोंग करते है। 

4 .दिनेश कार्तिक के कितने बच्चे हैं ?

उनको परिवार में अब तीन बच्चे है। 

5 .कार्तिक की पत्नी कौन है ?

दिनेश कार्तिक पहली पत्नी का नाम निकिता और दूसरी पत्नी का नाम दीपिका पल्लिकल है ?

इसकेबारे में भी जानिए :- Allu Arjun Biography In Hindi

निष्कर्ष – 

दोस्तों आशा करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल Dinesh Kartik Biography In Hindi आपको बहुत अच्छी तरह से समज आ गया होगा और पसंद भी आया होगा । इस लेख के जरिये  हमने dinesh kartik wife और dinesh karthik net worth से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द ।

Leave a Reply

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: