Sachin Tendulkar Biography In Hindi – सचिन तेंदुलकर की जीवनी

आज के हमारे लेख में आपका स्वागत है। नमस्कार मित्रो आज हम Sachin Tendulkar Biography In Hindi बताएँगे। भारतीय क्रिकेट टीम के एक बेहतरीन खिलाडी सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय बताने वाले है। 

सचिन तेंदुलकर  को  द गॉड ऑफ क्रिकेट के नाम से पूरे विश्व में जाना जाता है। सचिन तेंदुलकर भारत देश का एक जाना माना क्रिकेटर है। खेल जगत में सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का मास्टरमाइंड माना जाता है। सचिन रनके मशीन के नाम से भी जाना जाता है। आज हम sachin tendulkar son, sachin tendulkar wife और sachin tendulkar net worth से भी बढ़कर सारी माहिती से वाकिफ कराने वाले है। सचिन के पिता जी ने सचिन तेंदुलकर का नाम  सचिन देव बर्मन  रखा था। उनका नाम संगीतकार  ‘सचिन  देव  बर्मन ‘ के  नाम पे रखा गया। 

सचिन तेंदुलकर को  क्रिकेट  में विश्व में भी इतना  विख्यात हे  की उनकी तुलना ऑस्ट्रेलिया  के सुप्रसिद्ध क्रिकेट खिलाडी  सर डोनाल्ड बैडमैन  से की जाती हे। सचिन तेंदुलकर क्रिकेट मेच में कई रनो का रिकॉड बनाया हे। सचिन तेंदुलकर का रिकॉड आजतक किसीने नहीं तोड़ पाया। sachin tendulkar net worth सचिन तेंदुलकर की माता एक बीमा कंपनी  में काम करती थी। जो रमेश तेंदुलकर की दूसरी पत्नी थी ।  सचिन तेंदुलकर का  विवाह  अंजलि तेंदुलकर के साथ हुआ था। उनके दो बच्चे भी हे अर्जुन और सारा है। 

Sachin Tendulkar Biography In Hindi –

Name सचिन रमेश तेंदुलकर
Birth 24 अप्रैल 1973
birth place मुंबई  के  राजापुर
height 5फुट  5 इंच (165 मीटर
Weight 62 kg
Father रमेश तेंदुलकर
mother रजनी  तेंदुलकर
brother अजित तेंदुलकर, नितिन तेंदुलकर
sister सविताई तेंदुलकर
wife anjali tendulkar
daughter/son  सारा और अर्जुन
famous मास्टर ब्लास्टर, क्रिकेट के भगवान, द मास्टर
work बोलिंग, बल्लेबाजी, कीपिंग
Batting दायां हाथ
Bowling दायां हाथ लेग स्पिन
religion हिन्दू
nationality भारतीय 

Sachin Tendulkar Birth Introduction – 

sachin tendulkar birthday 24 अप्रैल 1973  मुंबई के  राजापुर के मराठी ब्र्हामण परिवार में हुवा था। सचिन तेंदुलकर के पिता रमेश तेंदुलकर ने सचिन  तेंदुलकर का नाम सचिन देव बर्मन रखा था। sachin tendulkar age 47 years है। sachin tendulkar height 1.65 m है। sachin tendulkar wife का नाम अंजलि तेंदुलकर है।  sachin tendulkar son का नाम अर्जुन तेंदुलकर है। जब sachin tendulkar childhood थे। तब उनके  दोस्त  साइकल  चलाते थे।

इसके बारेमे भी जानिए :- सुषमा स्वराज की जीवनी

सचिन तेंदुलकर का बचपन –

सचिन तेंदुलकर के पास साइकल नहीं थी।  सचिन ने पिता से  कहा की  मुझे साइकल चाहिये। पिता ने  मना कर दिया। इस बात का सचिन तेंदुलकर को इतना गुस्सा आया की सचिन तेंदुलकर  5 दिन  तक घर से  खेलने ने के लिये  नहीं निकले  थे। सचिन तेंदुलकर उनकी घर की बालकनी से उनके दोस्त खेलते थे तब सचिन उनके दोस्तों को खेलते हुए देखते थे। लेकिन एक दिन ऐसा हुआ की सचिन तेंदुलकर का सिर उनकी बालकनी की खिड़की में फस गया।  सचिन तेंदुलकर की माता ने बोहोत सारा तेल डालके सचिन का सिर  निकाला।

इस घटना से सचिन के माता पिता  काफी गभरा गये।  सचिन फिर से ऐसी गिनहोनी हरकत ना कर बैठे इस लिए। सचिन तेंदुलकर के माता पिता डर गये थे। वह घटना के बाद सचिन तेंदुलकर को उनके माता पिता ने साइकल दिलवादी। सचिन तेंदुलकर को अभी भी मालूम नहीं है की मेरे पिता जी साइकल कहासे और कैसे लाये थे? 

Sachin Tendulkar Early Journey –

जब सचिन तेंदुलकर छोटे से 5 वर्ष के थे। तब से ही सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट खेलने का बहुत शोख था।  सचिन को उनके बड़े भाई अजित तेंदुलकर ने  क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया था। भाई के हरबार क्रिकेट के लिए प्रोत्साहित करने कीवजह से सचिन को क्रिकेटके प्रति लगाव हो गया क्रिकेट खेलना उनके लिए एक शौख बन गया। उनके बड़े भाई अजित तेंदुलकर ने सचिन को काफी  सपोर्ट किया था।

उनके लिए क्रिकेट खेलना एक पेशन बन गया था। सचिन तेंदुलकर  बचपन में उनके पुराने घर के मैदान पे दोस्तों के साथ टेनिस बोल से क्रिकेट खेलते थे।  सचिन तेंदुलकर के सभी दोस्त बड़े थे।सचिन छोटे थे,फिर भी सचिन उनके गेंदों पे बड़े बड़े लम्बे लमबे छक्के मारते थे। उनके दोस्त और सचिन तेंदुलकर के भाई अजित तेंदुलकर भी मनमे हेरान थे ,की इतना अच्छा क्रिकेट यह कैसे खेल लेता है।  

इसके बारेमे भी जानिए :- शिवाजी महाराज का जीवन परिचय

सचिन तेंदुलकर को कोच मिला – 

उनके भाई अजित तेंदुलकर को पता चला की सचिन को एक अच्छे कोच की जरूरत है। सचिन तेंदुलकर के भाई अजित तेंदुलकरने सचिन के लिए रामाकांत आचरेक नामक कोच को चुना।  रमाकांत आचरेक एक ब्राह्मण थे। जो क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी थे। अजित तेंदुलकर अपने 11 साल के छोटे भाई सचिन तेंदुलकर को सन 1984 में  एक दिन सुबह शिवाजी पार्क ग्राउन्ड में पहोंचे तब  द्रोणाचार्य रामाकांत बच्चो को क्रिकेट की a.b .c . सीखा रहे थे।  

अजित तेंदुलकर ने उनके छोटे भाई सचिन तेंदुलकर को रमाकांत आचरेक को अपने कोचिन क्लब में सामिल करने की गुजारिस की जब अजित तेंदुलकर और रमाकांत बिच में बात हो रही थे। तब सचिन तेंदुलकर मैदान में बच्चो को क्रिकेट की प्रेक्टिस करते हुए देख रहे थे। प्रैक्टिस करते हुए इन नन्हे खिलाडियों को देखकर सचिन तेंदुलकर के आँखों में क्रिक्केटर बनेका का खवाब पलने लगा। जब सचिन तेंदुलकर का पहले दिन था। तब रमाकांत आचरेक ने सचिन तेंदुलकर को पहले दिन क्रिकेट की बल्लेबाजी नहीं कराई, क्यों की सचिन तेंदुलकर ने पहले कभी मेचिस बोल से क्रिकेट नहीं खेला था।

सचिन के कोच रमाकांत –

उस दिन सचिन तेंदुलकर शिवाजी पार्क से वापस लौट रहे थे। तब अपने भाई अजित तेंदुलकर को उन्होंने कहा की बाकि बल्ले बाजो से वह बेहतरीन खेल सकता हे। उस दिन 11 साल के सचिन तेंदुलकर का आत्म विश्वास दूसरों बच्चो से काफी अधिक था। रमाकांत सचिन को क्रिकेट की प्रेक्टिस करा रहे थे तब रमाकांत के दिमाग में एक बात हमेशा खटकती थी की सचिन बेट को हमेशा नीचे से पकड़ते थे। जिसे क्रिकेट की भाषा में बॉटल हेन्ड गिफ्ट कहा जाता है।

जब सचिन तेंदुलकर सोटेसे से के थे तब सचिन तेंदुलकर के भाई अजित तेंदुलकरके बेट से खेलते थे। तब बेट बड़ा था और सचिन छोटे थे। तब से सचिन को नीव – निचे से बेट पकड़ ने की आदत पड गयी थी। कोच रमाकांत कहते थे की इस तरह से ताकत से शॉर्ट नहीं लगा सकते। इस बात को ध्यान में रखते हुए रामाकांत ने सचिन के बेट पकड़ ने का तरीका बदलवा दिया था।

इसके बारेमे भी जानिए :- टीपू सुल्तान की जीवनी

सचिन तेंदुलकर का पहला मैच –

सचिन तेंदुलकर इस तरह से बेट पकड़ ने की कारन से अच्छा नहीं खेल पाते थे। सचिन आज भी वही ट्रिक से खेलते हे। एक बार सचिन तेंदुलकर दो घंटे से प्रेक्टिस कर रहे थे। प्रेक्टिस करने के लिए ज़्यादा समय नहीं था। रमाकांत ने सचिन तेंदुलकर को जहा रहते थे। वहा एक टीम के साथ सचिन तेंदुलकर पहली मैच खेलने जा रहे थे। तब ये मैच 50 ओवर की थी। जिनमे सचिन तेंदुलकर पहेली ही दो मेचो में 0 रन से आऊट हो गये थे।  

तीसरी मैच में  51 .38 .45 रन बनाके रमाकांत का दिल जीत लिया  था। जब रमाकांत ने अपनी टीममें कामती मरियम को सामिल कर लिया तब उन्होंने सचिन को  चौथे नंबर पे बल्ले बाजी करने भेजा इसबार सचिनने 50 रन बनाये।  सचिन ज़्यादा रन बना सकते थे पर दुसरो खिलाड़ी का चान्स मिले इसलिए खिलाडी को 50 रन से रिटाइट कर दिया जाता था। ताकि उनके टीम वाले को खेल ने के लिये चान्स मिल सके,जब सचिन मैच में रिकॉड बनाते थे।

सचिन की डायरी –

तब सचिन तेंदुलकर उनकी डायरी मे वह लिखा करते थे। लेकिन सचिन तेंदुलकर वो डायरी खो गयी है। जब वो डायरी मिल जाये तो सचिन के काफी सारा रिकॉड के बारे में हम जान सकेंगे है। जब रामकंत मैच में सिक्का उछल के मैच चालू करवाते थे। तब सचिन तेंदुलकर बहोत खिलाड़ियों से कहते थे की जो भी सचिन को आऊट करेगा उसे ये सिक्का इनाम में मिलेगा। पर सचिन तेंदुलकर कभी आउट ही नहीं होते थे। रोज सिक्के सचिन ही जित के सिक्का घर ले जाते थे। सचिन तेंदुलकर ने  उनके गुरु के पास से 13 सिक्के जीते थे जो आज भी उनके पास हे। 

सचिन तेंदुलकर क्रिकेट क्षेत्र में प्रवेश –

1981 में सचिन तेंदुलकर ने 16 वर्ष की उम्र में आंतरराष्ट्रिय क्रिकेट में स्थान ले लिया। उन्होंने एक दिवसीय सामना और टेस्ट में ज़्यादा शतक संपन्न किए थे। सचिन तेंदुलकर सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले विश्व के एकमात्र खिलाड़ी है। सचिन तेंदुलकर पुरे विश्व के प्रथम बल्लेबाज़ है। 

तेंदुलकर अपना खेल पुरे हिम्मत और आत्मविश्वास से खेलते है । सन 2012 में सचिन तेंदुलकर राज्य सभा  के सदस्य  बनने के लिए  नामित कर दिया गया। उन्होंने  T20 इस सामना में अक्टूबर 2012 में सन्यास लिया और उन्होंने 16 नवबर 2013 को वेस्ट इंडीज़ के साथ sachin tendulkar last matchथा। 

इसके बारेमे भी जानिए :- सरदार वल्लभभाई पटेल जीवनी

सचिन तेंदुलकर की उपलब्धियां –

सचिन  तेंदुलकर को 1989 में  अर्जुन अवॉड मिला था।  उसके बाद 1997 में राजीव गांधी खेल रत्न  पुरस्कार से उन्हें सम्मानित किया गया था। 1999 में पद्मश्री ,सन 2008 में पदमविभूषण   पुरस्कारो से सन्मानित किया  गया था। सचिन तेंदुलकर एक मात्र  खिलाडी हे  जिन्हें इंडियन फोर्स के द्वारा ग्रुप कप्तान का रैंक मिला हे। वो भारत देश के सबसे बड़े खिलाडी हे सचिन को देश में अलग अलग नाम से जाना जाता है। जैसे की मास्टर ब्लास्टर और लिटिल  मास्टर ऐसे नामो से सचिन को जाना जाता हे।                     

Sachin Tendulkar Marriage –

सचिन तेंदुलकर की सगाई 1994 में न्यूज़ीलैंड में हुई थी। तब सचिन तेंदुलकर भारतीय टीम के साथ  न्यूज़ीलैंड दौरे पर थे। 24 एप्रील को सचिन के 21 वे बर्थडे पे दोनों की एंगेजमेंट हुई थी।  एक साल बाद 24 मई 1995 को सचिन तेंदुलकर की अंजलि के शादी के बंधन में बंध गए। सचिन तेंदुलकर की शादी के दो साल बाद अंजलि तेंदुलकर को दो बच्चे को जन्म दिया। जिनमें  बेटी सारा तेंदुलकर और बेटा अर्जुन तेंदुलकर थे।

सारा का जन्म 12 अक्टूबर 1997 और अर्जुन का जन्म 14 सितंबर 1999 में हुआ। सारा तेंदुलकर  यूनिवर्सिटी कॉलजे लंदन  से मेडिसिन  में ग्रेज्युट हुई है। हाल के दिनों में सारा के बॉलिवुड  में डेब्यु की अफावाये  भी उडी हाला की सचिन ने ऐसी खबरों को गलत बताया। अर्जुन तेंदुलकर अपने पिता की तरह क्रिकेटर बनना चाहते  है। अर्जुन T20 लीग और भारत की और से 19 लेबल पर क्रिकेट खेल चुके है। अर्जुन ऑलराउंडर है। वह गेंदबाजी भी  के अलावा  बल्लेबाजी  भी अच्छा कर लेते है। 

Sachin Tendulkar’s Record in the T20 Match-

  मैच  रन  सर्वाधिक शतक अर्धशतक औसत
टी20 अं 10  10  10.00 
आईपीएल 78  2334  100* 13  34.83 
चैंपियंस लीग टी20 13  265  69  20.38 

सचिन तेंदुलकर के शतक –

49· ODI
50· T20
51. test 

इसके बारेमे भी जानिए :- लिसा राय का जीवन परिचय हिंदी में

Sachin Tendulkar’s Record in IPL –

Ipl Season team  Match Inning Run HS Ave SR Four Six
2008  Mumbai Indians 7 7 188 65 31.33 106.21 26 2
2009  Mumbai Indians 13 13 364 68 33.09 120.13 39 10
2010  Mumbai Indians 15 15 618 89 47.54 132.62 86 3
2011  Mumbai Indians 16 16 553 100 42.54 113.32 67 5
2012  Mumbai Indians 13 13 324 74 29.45 114.49 39 4
2013  Mumbai Indians 14 14 287 54 22.08 124.24 38 5
total   78 78 2334 100 34.84 119.82 295 29

Sachin Tendulkar Awards – सचिन तेंदुलकर पुरस्कार

  • 1994 –

    • Cricket

    1997 –

    • Cricketers of the Year
    • Rajiv Gandhi Khel Ratna

    1998 –

    • Leading Cricketer in the World

    1999 –

    • Padma Shri

    2001 –

    • Maharashtra Bhushan Award

    2004 –

    • Team of the Year

    2007 –

    • Team of the Year

    2008 –

    • Padma Vibhushan

    2009 –

    • World Test XI

    2010 –

    • Team of the Year
    • Leading Cricketer in the World
    • Sir Garfield Sobers Trophy
    • LG People’s Choice Award
    • Outstanding Achievement in Sport
    • People’s Choice Award
    • World Test XI

    2011 –

    • Polly Umrigar Award
    • Cricketer of the Year
    • World Test XI

    2012 –

    • Outstanding Achievement Award 

    2014 –

    • Bharat Ratna

Sachin Tendulkar Social Media Profile –

Facebook – https://www.facebook.com/SachinTendulkar/

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Twitter – https://twitter.com/sachin

Sachin Tendulkar Instagram –

Sachin Tendulkar Twitter –

  • Sachin Tendulkar
  • @sachin_rt
  • Proud Indian
  • Following – 81
  • फोल्लोवर्स – 35.3M 

इसके बारेमे भी जानिए :- डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

Sachin Tendulka Biography Video 

Sachin Tendulkar Interesting Facts –

  • सचिन तेंदुलकर का पहला मैच टेस्ट 15 नवम्बर 1989 पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। 
  • पढाई की बात बताये तो सचिन 10th फ़ैल थे लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से अपना करियर बनाया है।
  • तेंदुलकर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच14 नवम्बर 2013 वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ खेला था। 
  • सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट में 51 और वनडे में 49 और तो और 100 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाले वह एक मात्र खिलाडी हैं। 

Sachin Tendulkar Questions –

( 1 ) क्या सचिन तेंदुलकर ऑल राउंडर हैं ?

हा सचिन तेंदुलकर एक वर्ल्ड क्लास ऑलराउंडर है। 

( 2 ) सबसे ज्याद शतक की संख्या का रिकॉर्ड किस के नाम है ?

सबसे ज्याद शतक की संख्या का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। 

( 3 ) सचिन तेंदुलकर नंबर क्या है ?

नंबर 10 सचिन तेंदुलकर नंबर है। 

( 4 ) क्या सचिन तेंदुलकर अरबपति हैं ?

हा सचिन बहुत ही आमिर क्रिकेट खिलाडी है। 

( 5 ) sachin tendulkar wife age ?

sachin tendulkar wife age 53 years

इसके बारेमे भी जानिए :- ताना रीरी का जीवन परिचय

Conclusion –

आपको मेरा Sachin Tendulkar Biography In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आया होगा। 

लेख के जरिये sachin tendulkar stats और सचिन तेंदुलकर वर्ल्ड रिकॉर्ड से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपको अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है। तो कमेंट करके जरूर बता सकते है।

हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द।

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: