Upendra Rao (Actor) Biography In Hindi – उपेंद्र राव की जीवनी

नमस्कार मित्रो आज के हमारे लेख में आपका स्वागत है ,आज हम Upendra Rao (Actor) Biography In Hindi में एक्टर, फिल्म डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, पटकथा लेखक, गीतकार और गवैया उपेंद्र राव का जीवन परिचय बताने वाले है। 

उनका जन्म 18 सितंबर 1968 के दिन कर्नाटक के उडुपी जिले (पूर्व मैसूर राज्य) ब्राह्मण परिवार में थेक्कटे, कोटेश्वरा, कुंडापुर में हुआ था। उनकी माता का नाम अनुसूया और पिताजी का मंजूनाथ राव है। आज हम Upendra family में Aishwarya Upendra कौन है ? upendra wife ,Priyanka Upendra क्या करते है ? उन्होंने कैसे एक साधारण व्यक्ति से अभिनेता की सफर तय की उस से सम्बंधित सभी रोचक जानकारी बताने वाले है।

उन्हें एक आंख की समस्या थी, फिरभी जब वह कई फिल्म दृश्यों में अपनी आंखों की पुतलियों को रोल करते हैं। उन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री एपीएस कॉलेज ऑफ कॉमर्स, बैंगलोर से प्राप्त की। कॉलेज में अपने समय के दौरान, उन्होंने नाटकों में भाग लिया और अक्सर अपने दोस्तों के साथ मंडली बनाई थी । उनके दूर के रिश्तेदार और अभिनेता और निर्देशक काशीनाथ के साथ उनका जुड़ाव कॉलेज में अपने अंतिम वर्ष के दौरान शुरू हुआ था तो चलिए शुरू करते है।  

नाम   उपेन्द्र राओ
 दूसरा नाम  सुपर स्टार , रियल स्टार
 जन्म  18 सितंबर 1968
 जन्म स्थान  कोटेश्वरा ,कुन्दपुर , बैंगलोर , भारत
 पिता  मंजूनाथ राव
 माता   अनुसूया
  पत्नी   प्रियंका त्रिवेदी
 संतान   2
 निवास   बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत
 सक्रियता साल  1989
 पेशा  एक्टर, फिल्म डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, पटकथा लेखक, गीतकार, गवैया

Upendra Rao (Actor) Biography In Hindi – 

उन्होंने निर्देशक काशीनाथ को उनकी फिल्मों के लिए गीत, संवाद और पटकथा लिखने में सहायता करने के अलावा विभिन्न विभागों में सहायता की थी। उन्होंने काशीनाथ के साथ एक फिल्म का सह-निर्देशन किया। उन्होंने 1992 में एक ठेठ काशीनाथ स्टाइल कॉमेडी के साथ निर्देशक के रूप में शुरुआत की, जिसे थरले नान मागा कहा जाता था। इस फिल्म ने प्रसिद्ध हास्य अभिनेता जग्गेश को पेश किया। यह फिल्म सफल रही और तब से इसने एक पंथ हासिल किया। उपेंद्र ने हॉरर सस्पेंस थ्रिलर का निर्देशन किया था। 

जिसे शाह कहा जाता है! 1993 में। फिल्म में काशीनाथ और कुमार गोविंद नामक एक युवा निर्माता और अभिनेता थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी सफलता थी, और उपेंद्र एक स्वतंत्र निर्देशक के रूप में सामने आए। इश! कन्नड़ सिनेमा में सर्वश्रेष्ठ हॉरर / थ्रिलर फिल्मों में से एक माना जाता है। उनकी अगली फिल्म ओम नाम की एक गैंगस्टर फिल्म थी, जो 1995 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में शिवराजकुमार ने अभिनय किया था और असली कलाकारों को अपने कलाकारों में शामिल किया था।

इसके बारेमे भी जानिए :- प्रफुल्ल चौकी की जीवनी

 Upendra Rao (Actor) निर्देशक –

ओम एक ब्लॉकबस्टर बन गई और अपने समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कन्नड़ फिल्मों में से एक बन गई और राष्ट्रीय स्तर पर खबरें बनाईं। उपेंद्र रातोंरात स्टार निर्देशक बन गए। ओम के साथ, उपेंद्र ने शिवना के साथ अभिनेत्री प्रेमा को फिर से मिलाया, इससे पहले उन्होंने सव्यसाची नामक एक फिल्म में अभिनय किया था। ओम को भी कई भाषाओं में रीमेक किया गया। हिंदी संस्करण को अर्जुन पंडित कहा जाता था और इसमें सनी देओल ने शिवराजकुमार की भूमिका निभाई ।

उपेंद्र ने 1981 की फिल्म अंता के एक विस्तारित संस्करण को निर्देशित करने के लिए एक परियोजना की फिल्म में अंबरीश ने अंतरा से कंवर लाल के रूप में अपनी भूमिका को फिर से दोहराया था। फिल्म बहुत सफल नहीं रही थी। 1998 में, Upendra Rao (Actor) ने ए को निर्देशित किया, जिसके माध्यम से उन्होंने अभिनय में एक सफल बदलाव किया। ऐसी अफवाहें थीं कि यह उपेंद्र की अपनी कहानी थी, और फिल्म में अभिनेत्री ने अपनी प्रोटेक्ट प्रेमा को चित्रित किया था।

इसने रिलीज होने पर बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़े और अपने समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कन्नड़ फिल्मों में से एक बन गई। फिल्म का कर्नाटक में 175 दिनों का रन था जिसे तेलुगु में भी डब किया गया था, आंध्र प्रदेश में भी इसकी सफलता दोहराई जहाँ इसने 100 दिनों का रिकॉर्ड बनाया था। इस फिल्म ने अमिताभ बच्चन और अनिल कपूर जैसी बॉलीवुड हस्तियों से प्रशंसा हासिल हुई। 

 Upendra Rao (Actor) का कैरियर –

स्वास्थिक नाम की फिल्म में राघवेन्द्र राजकुमार थे 1998 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया । 1999 में उपेन्द्र ने एक स्व-शीर्षक फिल्म बनाई उपेंद्र। उपेन्द्र ने इस फिल्म में अनाम नायक (या प्रतिपक्षी) नानू (आई या माईसेल्फ) के रूप में काम किया। इस फिल्म में तीन अभिनेत्री दामिनी, प्रेमा और रवीना टंडन ने अभिनय किया था। नानू एक घमंडी चरित्र था और महिलाओं के प्रति बहुत ही घृणित था, जो गलतफहमी की सीमा पर था।

फिल्म पर बहुत आलोचना हुई  लेकिन फिल्म ने बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए और कर्नाटक और आंध्र प्रदेश दोनों में ए की तुलना में बहुत बड़ी हिट हुई। फिल्म ने कर्नाटक में 200-दिवसीय प्रदर्शन किया, और इसके तेलुगु संस्करण का आंध्र प्रदेश में 100-दिवसीय प्रदर्शन हुआ। उपेंद्र अब न केवल एक उल्लेखनीय सफल निर्देशक थे, बल्कि कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में एक बड़े प्रशंसक आधार के साथ एक बड़े स्टार थे। तब से, उपेंद्र ने निर्देशन छोड़ दिया और अपने अभिनय करियर पर अधिक ध्यान केंद्रित किया।

2010 में 10 साल बाद सुपर के साथ उपेन्द्र ने निर्देशक के रूप में वापसी की। फिल्म को पूरे कर्नाटक में एक रिकॉर्ड संख्या में रिलीज़ किया गया, तेलुगु में डब किया गया, और आंध्र प्रदेश में रिलीज़ किया गया। सुपर एक ब्लॉकबस्टर थी, जिसने रिलीज़ होने पर बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए और1 ब्लॉक 5 -दिवसीय थियेटर रन बनाया, जो 2010 की सबसे अधिक कमाई वाली और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित कन्नड़ फिल्मों में से एक बन गई। 

Upendra Rao फिल्म निर्देशक –

2011 में, तमिल अभिनेता रजनीकांत ने बैंगलोर में सुपर की एक निजी स्क्रीनिंग में भाग लिया। रजनीकांत ने उपेंद्र और कुछ दोस्तों के साथ फिल्म देखी। “उपेंद्र एक महान अभिनेता और निर्देशक हैं। भारतीय सिनेमा में शायद ही कोई हो, जो उनके जैसा सोचता हो। केवल वह ही ऐसा सोच सकता है। मुझे उपेंद्र की फिल्में देखना पसंद है, और यह कोई अपवाद नहीं था। अगर मुझे एक अवसर और प्रभावशाली मिले। स्क्रिप्ट, मैं भविष्य में एक उपेंद्र फिल्म में अभिनय करना चाहूंगा, “रजनी ने कहा।

2015 में, उपेंद्र ने अपनी 1999 की फिल्म उपेंद्र के सीक्वल में अभिनय किया जिसका शीर्षक उप्पी 2 था। जैसा कि यह 5 साल बाद एक निर्देशक के रूप में उपेंद्र और उनकी वापसी की अगली कड़ी थी, इससे पहले कि उम्मीदें और परिणामी प्रचार जारी था। यह फिल्म कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और अमेरिका में 600 से अधिक सिनेमाघरों में एक साथ रिलीज हुई थी। रिलीज होने पर, फिल्म ने एक कन्नड़ फिल्म के लिए सबसे ज्यादा कमा ई करने वाले शुरुआती दिनों का रिकॉर्ड बनाया। 

लेकिन यह 50-दिवसीय थियेटर रन के साथ व्यावसायिक रूप से सफल और लाभदायक थी।इसने 2015 में कन्नड़ फिल्मों के बीच बुकमायशो पर ऑनलाइन टिकटों की बिक्री में दूसरे नंबर पर टिकट बेचे। यह भारत के बाहर भी सफल रहा और यह यूएस में दूसरी सबसे अधिक कमाई वाली कन्नड़ फिल्म बन गई।

एक अभिनेता के रूप में कैरियर –

उपेंद्र पहली बार पर्दे पर काशीनाथ की 1989 की कॉमेडी फिल्म, अनंत अवंतारा में दिखाई दिए। वह “कम ऑन कम कमन्ना” गीत में भगवान कामदेव के रूप में दिखाई दिए। काशीनाथ के निर्देशन में बनी अजगाजंतारा में उन्होंने एक कैमियो उपस्थिति की। उनके निर्देशन में पहली फिल्म थी, शाह! (1993), उपेंद्र ने एक और कैमियो उपस्थिति की, जैसे एक पुलिस अधिकारी की पोशाक में एक पागल आदमी को फिल्म के सेट पर रोकना। 1995 के अपने निर्देशन ऑपरेशन अंता में, वह एक सड़क के किनारे की दीवार पर पेशाब करते हुए एक आदमी के रूप में दिखाई देता है और एक शिकायत मंदाकिनी (संगीता द्वारा निभाई गई) के लिए भारत के तरीके बताता है। 

इसके बारेमे भी जानिए :- सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जीवनी

Upendra 1999 -2005 तक का समय 1 –

1998 से 2005 तक, उपेंद्र को सबसे सफल अभिनेता के रूप में माना जाता था, जो अपने समकालीनों जैसे पुनीत राजकुमार, दर्शन, सुदीप और शिवराजकुमार से बहुत आगे थे, ए, उपेंद्र, प्रीथ्से, कुटुम्बा, जैसे आठ वर्षों में आठ दिनों में आठ सौ हिट फ़िल्मों में अभिनय किया। रक्था कन्नेरू, गोकर्ण, गौराम और ऑटो शंकर।1998 में, उपेंद्र ने ए में निर्देशन किया और अभिनय किया, जो एक निर्देशक के रूप में उनकी पांचवीं फिल्म थी लेकिन एक नायक के रूप में उनकी पहली मुख्य भूमिका थी।

कर्नाटक में एक ट्रेंड-सेटिंग ब्लॉकबस्टर बन गई, जिसके तेलुगु डब संस्करण को आंध्र प्रदेश में 100 दिनों तक चलाया गया। तेलुगु में उपेंद्र की नई लोकप्रियता के कारण, तेलुगु निर्देशक ई। वी। वी। सत्यनारायण ने उन्हें 1998 में तेलुगु फ़िल्म कन्यादानम में श्रीकांत और राचना के साथ कास्ट किया, जो व्यावसायिक रूप से भी सफल रही। 1999 में उपेन्द्र ने फिर से अपनी स्व-शीर्षक फिल्म उपेन्द्र में निर्देशन और अभिनय किया जिसमें बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन ने अभिनय किया।

यह फिल्म ए से भी बड़ी हिट बन गई, कर्नाटक के साथ-साथ आंध्र प्रदेश में भी। फिल्म का कर्नाटक में 200 दिन और आंध्र प्रदेश में 100 दिन चला था। 2000 में, उपेन्द्र ने बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे के साथ मनोवैज्ञानिक थ्रिलर प्रीथेस में अभिनय किया, जो बॉलीवुड फिल्म जूनियर का रीमेक थी। प्रीथसे उपेंद्र की लगातार तीसरी ब्लॉकबस्टर बनी जो1 से 5 दिनों तक चली। तीन बैक-टू-बैक अत्यधिक प्राप्त फिल्मों के साथ, उपेंद्र कन्नड़ और तेलुगु फिल्म उद्योगों में प्रसिद्ध हो गए।

Upendra 1999 -2005 तक का समय 2 –

2001 में उपेंद्र ने राया नामक एक तेलुगु फिल्म में लिखा और अभिनय किया, जो आंध्र प्रदेश में बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। राए एक विशिष्ट उपेंद्र शैली की फिल्म थी, जिसमें वह एक महिलावादी प्लेबॉय का किरदार निभा रही हैं। उपेन्द्र ने इस फिल्म में पहली बार अपनी भावी पत्नी प्रियंका त्रिवेदी के साथ अभिनय किया।2002 में, उपेन्द्र ने अपेक्षाओं को पूरा नहीं करने और बॉक्स ऑफिस पर औसत रूप से चलने के लिए एच 2 ओ, सुपर स्टार, और हॉलीवुड जैसी कम फिल्मों में अभिनय किया। नागवहु और नानू नाणे जैसी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हुईं थी ।

2003 से 2005 को उनकी सबसे सफल अवधि माना जाता है। उन्होंने 5 बैक-टू-बैक फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें से प्रत्येक 100 दिनों तक चली, जैसे कि कुटुम्बा, रक्था कननेरु, गोकर्ण, गोवर्मा और ऑटो शंकर; जिनमें से सभी बॉक्स ऑफिस पर अच्छी तरह से प्राप्त हुए थे। इस समय में उपेंद्र की केवल दो फ़िल्में खराब ही मिलीं ओंकारा और समाचार।

इसके बारेमे भी जानिए :- खुदीराम बोस की जीवनी

 Upendra Rao (Actor) का वर्तमान –

2010 में 10 साल बाद निर्देशन के लिए उपेंद्र की वापसी हुई। अपने अभिनय करियर में कई उतार-चढ़ाव के बाद, उपेन्द्र 2010 की फिल्म सुपर में निर्देशन और अभिनय करने के लिए वापस आए, जिसमें उन्होंने तमिल अभिनेत्री नयनतारा और ट्यूलिप जोशी के साथ अभिनय किया। यह फिल्म पूरे कर्नाटक में एक रिकॉर्ड संख्या में सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई और इसे तेलुगु में भी रिलीज़ किया गया और आंध्र प्रदेश में रिलीज़ किया गया। 

सुपर ने बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए और रिलीज़ के 175 दिन पूरे किए, जो 2010 की सबसे ज्यादा कमाई वाली कन्नड़ फिल्मों में से एक बन गई। उपेंद्र ने इसके बाद अपनी पत्नी प्रियंका त्रिवेदी और बॉलीवुड अभिनेत्री सेलिना जेटली और आरक्षक (2012) के साथ श्रीमति (2011) जैसी फिल्मों में अभिनय किया। 2012 में, उपेंद्र ने कई व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों में अभिनय किया, जैसे कि 3 डी फंतासी फिल्म कटरी वीरा सुरसुंदरंगी, जिसे अच्छी तरह से प्राप्त किया गया। 

यह वर्ष की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई, जिसके बाद गॉडडाउन ने औसत से ऊपर प्रदर्शन किया, और हॉरर-कॉमेडी फिल्म कल्पना जिसने बॉक्स ऑफिस पर औसत प्रदर्शन किया था ।2015 में, उपेंद्र ने तेलुगु फिल्म सत्यमूर्ति में अल्लू अर्जुन के साथ अभिनय किया, जिसे त्रिविक्रम श्रीनिवास ने निर्देशित किया था। फिल्म को हिट घोषित किया गया, 92 करोड़ और वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर 60 करोड़ से अधिक की कमाई हुई, दुनिया भर में सातवीं सबसे अधिक कमाई करने वाली तेलुगु फिल्म बन गई।

 Upendra Rao (Actor) का व्यक्तिगत जीवन –

14 दिसंबर 2003 को, उपेंद्र ने अभिनेत्री और पूर्व मिस कोलकाता प्रियंका त्रिवेदी से शादी की और upendra rao son भी है। जिन्होंने पहले तेलुगु फिल्म राए और फिर एच 2 ओ में उनके साथ अभिनय किया। उपेंद्र और उनका परिवार बैंगलोर में बानाशंकरी स्टेज में रहता है।

इसके बारेमे भी जानिए :- दामोदर हरी चापेकर की जीवनी

फिल्मो की शैली –

Upendra Rao (Actor) की फिल्मों को उनके असामान्य कथानक और पटकथा के लिए प्रशंसा और आलोचना मिली। एक रेडियो साक्षात्कार के दौरान, उपेंद्र ने अलग-अलग निर्देशक के रूप में लेबल किए जाने पर अपनी निराशा व्यक्त की और बताया कि उनके अधिकांश निर्देशकीय उद्यम उनके वास्तविक जीवन में आने वाली चीजों से संबंधित हैं। उन्होंने कहा, अपने गैर-रेखीय कथा के संबंध में, कि जब कोई अपने मन में उथल-पुथल को पकड़ना चाहता है तो यह एक गड़गड़ाहट बन जाती है। हमारा मन हमेशा की तरह भ्रमित होता है।

Upendra Kannada Movie List –

  • 1989 – Anantana Avantara
  • 1991 – Ajagajantara
  • 1992 – Sriramachandra
  • Tharle Nan Maga
  • 1993 – Shhh!
  • Om
  • 1995 – Operation Antha
  • 1997 – Omkaram
  • 1998 – Swasthik
  • 1998 – A
  • Kanyadanam
  • 1999 – Upendra
  • 2000 – Preethse
  • Oke Maata
  • 2001 – Raa
  • 2002 – H2O
  • Neethone Vuntanu
  • Super Star
  • Nagarahavu
  • Naanu Naane
  • Hollywood
  • 2003 – Kutumba
  • Rakta Kanneeru
  • Gokarna
  • 2004 – Omkara
  • 2005 – Gowramma
  • News
  • Auto Shankar
  • 2006 – Uppi Dada M.B.B.S.
  • Thandege Thakka Maga
  • Aishwarya
  • 2007 – Parodi
  • Masti
  • Toss
  • Anatharu
  • Lava Kusha
  • 2008 – Sathyam
  • Salute
  • Budhivanta
  • Mast Maja Maadi
  • 2009 – Dubai Babu
  • Rajani
  • 2010 – Super
  • 2011 – Shrimathi
  • 2012 – Aarakshaka
  • Katari Veera Surasundarangi
  • Godfather
  • Kalpana
  • 2013 – Topiwala
  • 2014 – Brahma
  • Super Ranga
  • 2015 – Shivam
  • S/O Satyamurthy
  • Uppi 2
  • 2016 – Kalpana 2
  • Mukunda Murari
  • 2017 – Upendra Matte Baa
  • 2019 – I Love You
  • Up cumming movie –
  • 2021 Home Minister
  • Thrishulam
  • Budhivanta
  • Kabzaa
  • Lagaam
  • Ghani 

Upendra Rao (Actor) Instagram – 

Upendra Rao (Actor) Social Media Profile –

Facebook – https://www.facebook.com/nimmaupendra/

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Twitter – https://twitter.com/nimmaupendra?

Upendra Rao (Actor) Life Style Video –

Upendra Rao (Actor) Facts –

  • उपेंद्र राव ने निर्देशक काशीनाथ को उनकी फिल्मों के लिए गीत, संवाद और पटकथा लिखने में सहायता करने के अलावा विभिन्न विभागों में सहायता की थी।
  • उनकी फिल्म ओम एक ब्लॉकबस्टर बन गई और अपने समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कन्नड़ फिल्मों में से एक बन गई और राष्ट्रीय स्तर पर खबरें बनाईं थी। 
  • उपेंद्र पहली बार पर्दे पर काशीनाथ की 1989 की कॉमेडी फिल्म, अनंत अवंतारा में दिखाई दिए थे। 
  • अभिनेता उपेंद्र राव के बड़े भाई का नाम सुधींद्र राव हैं ,उनका का परिवार गरीब था। 

उपेंद्र राव के प्रश्न –

1 .क्या उपेंद्र ब्राह्मण हैं ?

हा उपेंद्र का जन्म कन्नड़ के एक मध्यम वर्गीय ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वह हमेशा से फिल्म उद्योग में काम करना चाहते थे। 

2 .उपेंद्र की उम्र क्या है ? Upendra Rao age ?

उपेंद्र राव की उम्र 53 वर्ष है उनका जन्म 18 सितंबर 1968 के दिन हुआ था। 

3 .उपेंद्र की पत्नी कौन है ?

उनकी पत्नी का नाम प्रियंका उपेंद्र है। 

4 .उपेंद्र राव माता पिता कौन है ?

उनके पिता का नाम मंजूनाथ राव और माता का नाम अनुसूया है। 

5 .उपेंद्र राव का उपनाम क्या है ?

उन्हें सुपर स्टार और रियल स्टार के नाम से भी लोग बुलाया करते है। 

इसके बारेमे भी जानिए :- थॉमस अल्वा एडिसन की जीवनी

Conclusion –

दोस्तों आशा करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल Upendra Rao (Actor) Biography In Hindi आपको बहुत अच्छी तरह से समज आ गया होगा और पसंद भी आया होगा । इस लेख के जरिये  हमने Upendra Rao Net Worth और Upendra Rao directed movies से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द ।

4 thoughts on “Upendra Rao (Actor) Biography In Hindi – उपेंद्र राव की जीवनी”

  1. Pingback: Prafulla Chaki का जीवन परिचय हिंदी में जानकारी - THE BIO HINDI

  2. Pingback: Dr. Sarvepalli Radhakrishnan जीवन परिचय हिंदी में जानकारी - THE BIO HINDI

  3. Pingback: Dinesh Kartik का जन्म परिचय हिंदी में - THE BIO HINDI

  4. Pingback: Biography oF Prafulla Chaki in Hindi - प्रफुल्ल चौकी का जीवन परिचय हिंदी में

Leave a Reply

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: