Amit Shah Biography Hindi – अमित शाह की जीवनी

नमस्कार दोस्तों आजके हमारे आर्टिकल Amit Shah Biography में आपका स्वागत है, भारतीय जनता पार्टी वर्तमान समय की सत्ता पार्टी है उनके एक प्रमुख और मजबूत राजनेता की आज बात करेंगे। 

किसकी सहायता से वर्तमान समय में BJP ने पुरे भारत देश पर अपने झंडे गाड़े हुए है ? amit shah son ,jay shah क्या करते है ? amit shah net worth कितना है। पुरे भारत पर राज करने वाली भाजपा के मुख्य नेता amit shah education की जानकारी हम बताने वाले है। 

भारतीय जनता पार्टी के ex-president अमित शाह केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार के चुनावो में भी अपनी पार्टी को जित दिलाने के लिए कई रेलिया और सभाओ में उपस्थित रहते है। उन्होंने अपने परिश्रम से भारतीय जनता पार्टी को बहुत ही मजबूत कर दिखाया है। चले आपको बताते है की यह महान इन्सान कोन है जिसने देश की भागडौर नरेंद्र मोदीजी के हाथ में थमाई है।  

नाम अमित अनिलचन्द्र शाह
उपनाम अमित
जन्म 22 अक्टूबर 1964
जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र,भारत
ऊंचाई 5’ 6” फीट इन्च- 
वजन 81 किलो
माता का नाम कुसुम बेन शाह
पिता का नाम अनिल चन्द्र शाह
पत्नी का नाम सोनल शाह
बेटा जय शाह
धर्म हिंदू
जाती वणिक 
पेशा भारतीय राजनेता
गृहनगर महेसाना, गुजरात, भारत
पद भारतीय जनता पार्टी के वर्तमान अध्यक्ष, पूर्व विधायक, राज्यसभा के सांसद, भारत के गृहमंत्री
चुनाव क्षैत्र गांधीनगर 
पार्टी/दल भारतीय जनता पार्टी
राष्ट्रीयता भारतीय

Amit Shah Biography Hindi –

वर्तमान समय के भाजपा के सबसे सफल अध्यक्ष के रूप में उभरे हुए राजनेता है। BJP उनके दिशा- निर्देश का पालन करते हुए पुरे भारत देश में अपना शासन चलाया करते है। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमित शाह को गृह राज्य मंत्री का पद दिया हुआ है। आज की पोस्ट में आपको हम अमित शाह का जीवन परिचय की जानकारी बताने वाले है। है और महारथी की पेश है। 

इसे भी पढ़े :- Akshay Kumar Biography In Hindi

Birth And Education –

भाजप के गृहमंत्री शाह का जन्म महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में हुए था उनका परिवार व्यापार से अपना पालन पोषण किया करता था। और मूल रूप उनका परिवार गुजरात के मेहसाणा जिले के पाटन शहर के से अपना तारलूक़ात रखता है। और वह हिन्दू वणिक परिवार से बिलोंग करते है। उनका गांव पाटण जिले के चँन्दूर में है। उसके education की बात करे तो गुजरात के मेहसाणा की एक स्कूल से प्राप्त की हुई है। 

इसके पश्यात बॉयोकेमिस्ट्री की शिक्षा प्राप्त करने के लिए उन्होंने अहमदाबाद को पसंद किया था। सी.यू शाह साइंस कॉलेज, अहमदाबाद से उन्होंने बॉयोकेमिस्ट्री विषय मे बीएससी की पदवी प्राप्त करके अपने पिताजी अनिलचन्द्र शाह का व्यापर का बिजनेस संभालने लगे थे और बहुत छोटी 14 वर्ष की आयु में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से ज्वाइन हो चुके थे। 

Amit Shah Family –

गृह मंत्री शाह के परिवार की जानकारी बताई जाये तो उनके पिताजी का नाम अनिलचन्द्र शाह है और उनका मुंबई शहर में ही खुद का व्यापर यानि प्लास्टिक पाइप का बिज़नेस था और उनकी माता का नाम कुसुम बेन शाह है । amit shah wife का नाम सोनल शाह है। अमित शाह विवाह दिनांक 1987 की साल के December में उनकी शादी हुई थी। उनका परिवार मूल रूप से गुजरती है और amit shah caste की बात करे तो हिन्दू वणिक (बनिया)है। उनको एक बेटा भी है। उसका नाम जय शाह है। वर्तमान समय 2021 की साल में amit shah age 57 साल है। 

Political Career –

राजनीती के मास्टर ब्लास्टर अमित शाह ने अपने कॉलेज काल में ही तय करलिया था की वह राजनीती में अपना करियर बनायेगे। वर्ष 1983 में अमित शाह abvp (अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद) से जॉइंन हुए थे और कुछ समय के बाद ही उन्होंने 1983 की साल में ही आरएसएस में एंट्री लेली थी इसके बाद 1986 की साल में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में शामिल कर दिया गया।

अमित शाह ने अपनी पार्टी के लिए कार्य करना शुरू कर दिया और अपनी बुद्धि और विचार कौशल्य से अपनी पार्टी को बहुत ही नयी ऊंचाइयों को छू लिया था। और वर्ष 1997 में बीजेपी की और से विधानसभा चुनाव में पक्ष के लिए खड़े हुए थे। उन्होंने सरखेज विधानसभा चुनाव क्षेत्र से अपनी जित दर्ज करवाई थी। एक वक्त नहीं लेकिन तीन वक्त लगातार उन्होंने जित हासिल कर दी है।

इसे भी पढ़े :- Dhanush Biography In Hindi

Minister in 2002 –

गुजरात राज्य के विधानसभा चुनाव वर्ष 2002 में भारतीय जनता पार्टी ने बहुत ही भारी मतों से अपनी जीत हासिल करली और मुख्यमंत्री पद पे नरेंद्र मोदी को बिठाया गया था। अमित शाह ने अपनी मेहनत से पार्टी को जित दिलाई थी इन्ही कारन ही उन्हें मंत्री पद से सम्मानित किया और बहुत ही महत्व वाले विभाग का काम भी उन्हें ही दिए गए थे। अपने कार्य को बहुत ही खूबी से करने वाले शाह वर्तमान समय में पार्टी को सँभालने वाले मुख्य राजनेता है।  

अमित शाह और नरेंदर मोदी –

ऐसा कहा जाता है की अमित शाह और नरेंद्र मोदी की पहली भेट उनके कॉलेज के वक्त ही हुई थी। लेकिन राजनीति में आने के बाद उनकी दोस्ती को चार चाँद लगचुके थे और उन दोनों ने मिलके भारतीय जनता पार्टी को बहुत भारी मतों से विजय दिलाई और नरेंद्र भाई मोदी प्रधान मंत्री बन गए और अमित शाह पार्टी के मुख्य अधक्ष बने हुए है। पहले नरेंद्र मोदी  आरएसएस का प्रचार किया करते थे। उस वक्त ही अमित शाह ने बीजेपी के लिए काम करना शुरू कर दिया था। 

जब भाजप के पास कोई ऐसा राजनेता नहीं था जो पुरे भारत में बीजेपी को जित दिला सके इसी वक्त ही अमित शाह और नरेंद्र मोदी की जोड़ी ने भाजप की भागदौड़ संभाली और वर्ष 2012 में नरेंद्र मोदी भाजप की और से गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए शाह को मंत्री पद दिया गया जो गृह मंत्री पद था। वर्ष 2014 में जब नरेंद्र मोदी भारत देश के प्रधानमंत्री बने तब उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया गया है।

जब पहले modi amit shah से मिलते थे तब एक ही बात कहा करते थे की ” नरेंद्र भाई आप देश के प्रधानमंत्री बनने की तैयारी करो “ लेकिन यह काम को पूरा करते करते उन्होंने तक़रीबन 10 साल लगा दिए थे और 20 वर्ष के बाद नरेंद्र मोदी को भारत देश के प्रधानमंत्री भी बना दिया इस प्रक्रिया में अमित शाह का योगदान बहुत बड़ा माना जाता है। 

2014 में लोकसभा के चुनाव –

भारत देश में वर्ष 2014 में लोकसभा के चुनाव लडे गए उसमे भाजपा की और से रेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी दर्ज करवाई दूसरी तरह बीजेपी ने सर्वसम्मति से स्वीकार किया और उत्तर प्रदेश राज्य के चुनावो में चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी अमित शाह को दी गयी थी उत्तरप्रदेश में भाजपा को 80 सीटों में से 71 सीटों में अपनी जित हासिल कर दी थी। जो भाजप के लिए बहुत अच्छी बात थी इस चुनाव में राजनाथ सिंह को भारत का गृहमंत्री बनाया गया था और अमित शाह को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया था। 

इसे भी पढ़े :- Isha Ambani Biography In Hindi

आम चुनाव 2019 में अमित शाह –

लोक सभा चुनाव 2019 में अमित शाह ने बहुत बड़ा रोल निभाया था नरेन्द्र मोदी के दाये हाथ माने जाने वाले अमित शाह की सहायता से ही मोदीजी प्रधान मंत्री बने हुए है क्योकि पार्टी के बड़े फैसले हमेशा वही लिया करते है। लोकसभा चुनाव 2019 की जानकारी बताये तो गुजरात राज्य के गांधीनगर से कांग्रेस के डॉ. सी. जे. चावड़ा हार देते हुए 5 लाख मतों से अपनी जित दर्ज करवाई थी जो बहुत बड़ा रिकॉर्ड बना दिया था।

सोसियल मिडिया के मुताबिक अमित शाह ने तक़रीबन 69.7 % वोट्स मिले था। और 8,80,000 मत हासिल हुए थे। लोकसभा चुनाव 2014 की मुताबिक ही 2019 की चुनाव रणनीति भी अमित शाह ने ही तैयार की और भाजपा को 303 सीट्स में जित दिला करके बहुत बड़ी जित हासिल करवाई थी मोदी लहर की क्रांति आ गई थी।इस चुनाव में अमित शाह ने बहुत सारी रैलियां करके लोगो के विश्वास को जित लिया था और गृह राज्य मंत्री बन गए थे। 

Big Decisions –

धारा 370 ख़त्म करने का फैसला भारत देश का बहुत बड़ा फैसला कहा जाता है जम्मू काश्मीर में आतंक रोकने रोक लगाने के लिए गृह राज्य मंत्री अमित शाह ने 35 ए का उन्मूलन किया और उन्होंने धारा 370 खत्म करता हुआ बिल पास करवा लिया इसके चलते जम्मू-कश्मीर का मुख्य हिस्सा भारत देश से जोड़ लिया था । amit shah speech on kashmir में धारा 370 और धारा 35 ए को ख़त्म करके नए नियम बनाए जो पुरे देश में ख़ुशी की लहर दिलाई थी  और लखाद को भी अलग कर दिया था । 

भारत देश में गैर कानूनी अपराध और आतंकवाद को ख़त्म करने के लिए एनआरसी का मुद्दा उठाया और उसे एनआरसी का नाम दिया और बांग्लादेशियों को बहार निकाल दिया जो कई वर्षों से भारत में रह है थे। विदेशियों को पहचान कर उन्होंने वापस उनके देश भेज दिया गया है। इससे आतंकवाद का खात्मा हो सके। 

देश में हो रहे नक्सलवाद को पड़कर ने के लिए अमित शाह ने जो भारत मे रहके ही भारतीय नागरिको को बेहद परेशान किया करते थे और पुरे भारत में बड़े धमाके करदिये थे। इन्हे समाप्त करने के लिए बहुत बड़े फैसले लिए और क्सलवादियों का उन्मूलन करके भारत से खदेड़ दिया है। उन्होंने ऐसी रणनीति बनाई की सभी को मजबूर करदिया जिसमे कई सुधर गए तो कई भाग भी गए थे।

अमित शाह के विवाद –

उन पर आरोप लगाया गया था की फेक एनकाउंटर करवाया गया था जो सोहाबुद्दीन शेख और उनकी जीवन साथी कौसर बी के मर्डर केस में उसका नाम आया था की उसमे अमित शाह ने पैसे दिए थे की सोहाबुद्दीन को ठिकाने लगा दे जो राजस्थान के व्यापारियों को परेशान करता था। लेकिन इसको शाह मानने को तैयार नहीं थे उसने कहा था की इसमें विपक्ष  साजिस छिपी हुई है।

गुजरात राज्य में हुए 2002 के दंगों में भी अमित शाह पर केस और आरोप लगे थे की उन्होंने इशरत जहाँ के एनकाउंटर केस से जो महिला जुडी हुई थी उस पर गैर क़ानूनी जासूसी करवाई थी। 25 जुलाई 2010 के दिन सोहाबुद्दीन फेक एनकाउंटर के लिए गिरफ्तार कर दिया गया था और अक्टूबर 2010 में इन्हे जमानत पर छोड़ दिये गए थे। भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बननेके बाद ही शाह के पुत्र जय शाह ने अपने उनके बिजनेस में बहुत ही तेजी से ग्रोथ किया था।

उन्ही वजह से amit shah news से पुरे देश में विवाद में रहे थे।भारत देश में nrc यानि नागरिकता बिल पास हुआ जिनके कारन भी शाह बहुत चर्चा में रहे थे वर्तमान समय 2021 की साल में हो रहे किसान आंदोलन में भी सरकार ने जो 3 कृषि बिल पास करवाए है जिनको ले करके दिल्ही बॉर्डर पे किसान और देश के जवान आमने सामने खड़े हुए है।  

इसे भी पढ़े :- Shubman Gill Biography In Hindi

Amit Shah Health –

वर्तमान समय 2021 की साल में चल रही कोरोना महा मारी में शाह को भी तकलीफ हुई थी शाह जी corona पॉज़िटिव हो गये थे जिसके चलते उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था और कुछ समय में अपनी तबियत को सुधर के वह अपने घर भी लौट चुके है। उन्होंने अपनी हेल्थ को बहुत साधारण कर लिया है। दूसरी कोई भी बीमारी शाह को नहीं हुई है। भगवन उन्हें सलामत रखे ऐसी प्राथना करते है सभी। अपनी निजी जिंदगी में भी अकसर अमित शाह मंदिरों में पूजा करवाते नजर आते है।  

Amit Shah Net Worth –

एक राजनेता की कुल सम्पति या उनके वेतन को देखना को संभव नहीं है फिरभी सोसियल मिडिया के रिपोर्ट के मुताबिक उनके पास 27.80 लाख जमा मिले थे और विरासत में मिलि संपत्ति को जोड़ के शाह के पास कुल 23.45 करोड़। रूपये है। ऐसे तो किसी भी इंसान की सम्पति कम या बढ़ भी सकती है ऐसे ही उनका भी हल ऐसा ही है।  

Instagram –

  • amitshahofficial
  • posts – 714 
  • followers – 3.5m 
  • फोल्लोविंग – 3 
  • Union Home Minister, Government of India | MP, Gandhinagar Lok Sabha

Amit Shah Social Media Profile –

Facebook – https://www.facebook.com/amitshahofficial/

Instagram – https://www.instagram.com/amitshahofficial/?hl=en

Twitter – https://twitter.com/AmitShah?

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Amit Shah Life Style Video –

Interesting Facts –

  • वह व्यवसाय में पहले शेयर ब्रोकर अर्थात दलाल का भी काम किया था। उनके पिता का मनसा में प्लास्टिक पाइप का बिज़नेस हुआ करता था जो बाद में अभित शाह ने संभाला था।
  • अमित जी बहुत धार्मिक वृत्ति के इंसान है क्योकि सदैव मंदिरों में पूजा-अर्चना किया करते  हैं और गरीबों लोगो में जाकर के भोजन इत्यादि का वितरण भी किया करते हैं। गुजरात राज्य के सोमनाथ मंदिर में हररोज जाया करते हैं और इस सोमनाथ मंदिर के ट्रस्ट के ट्रस्टी भी है।
  • अमित शाह को वर्ष 2009 में जीसीए (गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन) के अध्यक्ष बनाये गये थे और 2014 की साल में भाजपा के  राष्ट्रीय अध्यक्ष बनगए थे।
  • उन्होंने अपना अभ्यास सी.यू शाह साइंस कॉलेज, अहमदाबाद से पूर्ण हुआ है जिसके चलते उन्होंने बीएससी- बायोकेमिस्ट्री की डिग्री प्राप्त की हुई है। 

Questions –

1 .अमित शाह का जन्म कब और कहां हुआ?

उसका जन्म 22 अक्टूबर 1964  के दिन एक गुजरती वणिक परिवार में भारत देश के महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ था। 

2 .अमित शाह के कितने बच्चे हैं?

उसके एक पुत्र रत्न  है जिसका नाम जय शाह है। 

3 .अमित शाह का पूरा नाम क्या है?

उसका पूरा नाम अमित अनिलचन्द्र शाह है। 

4 .अमित शाह के बेटे का नाम क्या है?

उनके बेटे का नाम जय शाह है। 

5 .अमित शाह के पिता का नाम?

उनके पिताजी का नाम अनिलचन्द्र शाह है। 

6 .अमित शाह किस जाती से है ?

उसकी  जाती की बात करे तो उनका परिवार एक गुजराती वणिक जो हिन्दू धर्म का पालन करता है। 

7 .अमित शाह पर कितने केस है?

वैसे तो हरेक राजनेता पर कई केस हुआ करते है ऐसे ही उन पर भी केस दर्ज हुआ करते है और उसका उसका निवारण भी होही जाता है। 

8 .अमित शाह आज कहां पर है?

गृह मंत्री ने ट्वीट करके कहा, ”कोई भी दुष्‍प्रचार भारत की एकता को खत्‍म नहीं कर सकता. कोई भी दुष्‍प्रचार भारत को नई ऊंचाई हासिल करने से नहीं रोक सकता। 

9 .अमित शाह की उम्र कितनी है?

उनकी उम्र वर्तमान समय 2021 की साल में 57 वर्ष है। 

10 .अमित शाह कहां से हैं?

मूल रूप से  शाह गुजरात राज्य के पाटन जिले के रहने वाले है और गांधीनगर सीट से तीन बार अपनी जित दर्ज करवाने वाले राजनेता है। 

निष्कर्ष – 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Amit Shah Biography की सभी बाते बताई है ,हमारा यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा तो दोस्तो इसी तरह की जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये और आपके मन कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Sorry Bro