Jaya Kishori Biography In Hindi – जया किशोरी की जीवनी

अपनी मधुर वाणी से भजन और कथा सुना के भक्तो के दिलो पे राज करती Jaya Kishori Biography In Hindi में आपको बतादे की एक साधारण स्त्री ने अपने कथाकारी से भारत देश के सभी राज्यों में अपनी नामना बनाई हुई है।

आज की पोस्ट में आपको हम jaya kishori marriage कब करने वाले है ? jaya kishori net worth की जानकारी बताने वाले है। jaya kishori bhajan गाने के साथ साथ कथाकार भी है। जया किशोरी का ओरिजनल नाम जया शर्मा है उनके माता पिता को अपनी बच्ची पर बहुत गर्व है। एक साधारण लाइफ स्टाइल जीने वाली यह किशोरी से भक्तो को बहुत कुछ सिखने को मिला हैं।

अगर आप इस महान बालिका के बारे में जानना चाहते है तो आपको हमारा यह आर्टिकल पूरी तरह से पढ़ना पड़ेगा उनके रुला देने वाला भजन ,उनकी कथाकारी से जो बोध पढ़ मिलता है इससे उन्होंने भारत के सभी राज्यों में अपनी बहुत नामना की हुई है। उनका जया शर्मा से महान कथाकार बनने की सम्पूर्ण सफर का हम लेखा आपको बताने वाले है।

नाम जया किशोरी
ऑरिजनल नाम जया शर्मा
जन्म 13 जुलाई 1996
जन्म स्थान सुजानगड, राजस्थान भारत
उम्र 25 वर्ष (2021 के मुताबिक)
पिता का नाम शिव शंकर शर्मा (पूज्य राधे श्याम जी हरितपाल)
माता का नाम पूज्य गीता देवी हरितपाल
बहन चेतना शर्मा
स्कूल महादेवी बिरला सेकंडरी हाईस्कूल
कॉलेज भवानीपुर गुजराती सोसायटी कॉलेज
शिक्षा बी.कॉम
गृहनगर कोलकाता , भारत
पेशा कथाकर
राट्रीयता भारतीय

Jaya Kishori Biography In Hindi –

भारत के राजस्थान राज्य के सुजानगढ़ गाँव जया किशोरी का जन्म हुआ था । वह सिर्फ छ साल की उम्र की हुआ करती थी तब से ही भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना किया करती थी उस समय से ही भगवन कृष्णा को अपना सबकुछ मान लिया था। जया किशोरी जी की वाणी सुनके भक्त बहुत आनंद लिया करते है। वह दिल की बहुत साफ़ इंसान है उन्हें नन्हे नन्हे बच्चे बहुत पसंद है।

इसे भी पढ़े :- Dhanush Biography

Jaya Kishori Birth And Education-

जया किशोरी का जन्म और शिक्षा की जानकारी बताये तो धार्मिक विचारो वाले यह लड़की का जन्म 13 जुलाई 1996 के दिन भारत राजस्थान राज्य के सुजानगड में हुआ था। उन्होंने अपनी शुरुआती पढाई महादेवी बिरला सेकंडरी हाईस्कूल से प्राप्त की हुई है। और उनकी कॉलेज की शिक्षा भवानीपुर गुजराती सोसायटी कॉलेज से पूर्ण हुई है उन्होंने अपने कथावाचन और धार्मिक कार्यो से समय निकाल  के बी.कॉम तक का अभयास पूर्ण किया है। उन्हें पढ़ने में भी बहुत रूचि दिखाई देती है। उन्होंने अपने अच्छे कार्यो के लिए अपनी शिक्षा नहीं छोड़ी और पढ़ना चालू रखा है। jaya kishori ki shadi अभी नहीं हुई है।

जया किशोरी का परिवार –

Jaya Kishori Family में उनके पिता जी का नाम शिव शंकर शर्मा (पूज्य राधे श्याम जी हरितपाल) है माँ का नाम पूज्य गीता देवी हरितपाल है उनको अपनी बेटी के अच्छे कार्यो पर बहुत गर्व है। उनकी इक नन्ही बहन भी है जिसका नाम चेतना शर्मा है। वह ऐसा कहते है की अपने दादा दादी और नाना-नानी के आशीर्वाद से पुरे भारत देश में भगवान की आस्था के विचार लोगोंतक पहुंचाया करते है वह इक गौड़ ब्राह्मण परिवार से बिलोंग किया करती है। और अपने माता पिता की सबसे बड़ी संतान है  jaya kishori husband की बात बताई जाये तो उनका विवाह अभी नहीं हुई है। वर्तमान समय 2021 की साल में jaya kishori age 25 वर्ष है।

भजन और कथा की शुरुआत –

उनका मन सिर्फ और सिर्फ 6 वर्ष की आयु से ही कृष्ण भगवान की भक्ति में लग चूका था अपने शुरुआती जीवन से ही जन्माष्टमी पर की जाने वाली पूजा करने लगी थी। जया की छोटी उम्र में ही भगवान से सबसे ज्यादा लगाव हो चूका था और श्रीकृष्ण को ही सब कुछ मानने लगी थी। मित्र माने या भाई सब कृष्णा को ही मानने वाली यह लड़की के विचार बहुत अच्छे थे दस साल की आयु में ही सुंदरकांड का गान किया था इतनी खूबसूरती से गान किया था की देखकर लाखों लोगों के अपने और खींचने में सफल हुई थी।

जया किशोरी अपना समय भगवान की कथा और भजन सुनने में व्यतीत किया करती थी बाद मेर अपने मधुर वाणी से भजन गाया करती है और कथा का वाचन किया करती है। उन्होंने सिर्फ नौ साल की उम्र में ही शिव पंचाक्षर स्त्रोत्त,लिंगाष्टकम,मधुराष्टकम,रामाष्टकम और शिव-तांडव स्त्रोत्त गाके लोगो को मंत्र मुक्ध कर दिये थे वह अपने मुक्ख से कथा और भजन सुना के सभी लोगो को आनंद विभोर कर दिया करती है। जैसे स्वामी विवेकानंद भारत के संत हुए ऐसे ही जयाकिशोरी के विचार भी उन्ही से बहुत मिलते जुलते और नेक एव अच्छे है।

इसे भी पढ़े :- Akshay Kumar Biography 

जया किशोरी जी शादी की अफवाह –

सोसियल मिडिया पर तोड़े वक्त पहले ऐसी एक अफवाह का फैली थी। जया किशोर जी ने अपनी शादी की तैयारी की है लेकिन यह सच नहीं है। इसी अफवाह थी की कैलिफोर्निया के एक ब्राह्मण लड़के से उनकी शादी होने जा रही है इक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था की शादी के लिए अभी बहुत वक्त है अभी में शादी नही कर रही हु। वह यह नहीं चाहती है की शादी करके वे कथा करना छोड़े भक्तिमय माहौल मे जन्मी यह बालिका शादी करके भी भजन और कथा करना नहीं छोड़ेगी।

पसंद –

जया किशोर के पसंद की बात करे तो उनको किताबें पढ़ना ,पेड़ पौधे लगाना,योग करना,खाटू श्याम निशान यात्रा पर जाना जैसे काम करना बहुत पसंद है। उन्हें थिएटर की जगह घर में मूवी देखना बहुत पसंद है मगर जया को सिर्फ समझ देने वाली फिल्में ही देखना पसंद है। वह हमेशा अच्छे संस्कार और भगवान की फिल्में देखा करते है। भगवान की कथा  करना और भजन गाना बहुत पसंद है। उनका पसंदीदा त्यौहार होली है। खाने की बात करे तो उनको साधारण खाना ही पसंद है लेकिन उसके अलावा उन्हे मोहन मास,मावा कचोरी,चूरमा और दाल बाटी पसंद है।

जया किशोरी का दान पुर्ण्य –

कथावाचन और भजन गायन के अलावा जया किशोरी कई सामाजिक कार्य में भी शामिल हुआ करती हैं। अपने कथा पाठ से जो भी रुपये मिला करते है उनसे वह राजस्थान के उदयपुर की नारायण सेवा ट्रस्ट संस्था में दान किया करती है उस नारायण सेवा ट्रस्ट अनाथ और अक्षम बच्चों को इलाज  और पढ़ने में मदद का कार्य किया करती है।अपनी आय में से वह सेवा और समाज के कल्याण हेतु काम करते है। यह काम पुरे मानव समाज के लिए सिखने के योग्य काम है चाहे कितने भी पैसे कमालो लूकिं उन्हें समाज की सेवा में देना एक उचित मार्ग है।

 किशोरी जी के विचार –

  • अनुभव एक कठोर शिक्षक है क्योंकि वो परीक्षा पहले लेता है और पाठ बाद में सिखाता है।
  • जीतने वाला ही नहीं बल्कि कहां पर हारना है, ये जानने वाला भी महान होता है।
  • मुसीबतों से भागना, नयी मुसीबतों को निमंत्रण देने के समान है।
  • महानता कभी न गिरने में नहीं बल्कि हर बार गिरकर उठ जाने में है।
  • ऐसी कोई मंजिल नहीं है जहाँ पहुँचने का कोई रास्ता न हो

जया किशोरी जी के विचार बहुत नेक है वह अपने कथा वाचन में धार्मिक विचारो वाली बाते बताया करते है। उनके video में अक्सर अपने विचार प्रचार किया करते है। jaya kishori hanuman chalisa बहुत अच्छी तरह से सुनते है। अगर आपको उनके भजन सुनने है तो आपको जया किशोरी bhajan youtube लिख कर के सर्च करना पड़ेगा। यह सर्च करते ही आपको उनके भजन और कथा के विडिओ दिखाई देंगे।

आपको अगर उनके भजन या विडिओ download करना हो तो इसी यूटुब चैनल से कर सकते है। उनके धार्मिक विचारो वाले वीडियो देख के कई लोगो को अपने जीवन जीने की नयी रह मिली है इतने उम्दा विचारो वाली साध्वी है। लोग उनकी radhe krishna ringtone by jaya kishori को बहुत पसंद करते है। अपने अच्छे विचारो से वह भगवान का नाम पुरे देश कथा और भजन के जरिये पहुंचाते है।

इसे भी पढ़े :- Isha Ambani Biography

Jaya Kishori Instagram –

  • iamjayakishori
  • posts – 2,344
  • followers – 1.8m
  • फोल्लोविंग – 27
  • Jaya Sharma
  • Motivational Speaker

Jaya Kishori Social Media Profile –

Facebook – https://www.facebook.com/iamjayakishori/

Instagram – https://www.instagram.com/iamjayakishori/?hl=en

Twitter – https://twitter.com/iamjayakishori?

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Life Style Video –

जया किशोरी के रोचक तथ्य –

  • इस बालिका ने अपनी मधुर और मीठी वाणी से बहुत सारे भजन गाकर लोगों को मंत्रमुग्ध किया है।
  • जया किशोरी जी को भारतीय छात्र संसद ने  ‘आदर्श युवा आध्यात्मिक गुरु पुरुष्कार’ दिया हुआ था यह अवार्ड डॉक्टर मोहन भागवत जो आरएसएस के प्रमुख है उन्होंने दिया था।
  • भगवान खाटूश्यामजी में जया किशोरी जी को बहुत ज्यादा विश्वास है। इसी वजह से हर साल राजस्थान में अपने पूरे फेमिली के साथ खाटूश्यामजी के मंदिर दर्शन के लिए जरूर जाती है।
  • कथावाचक तथा भजन गायिका जया किशोरी बेहद कम आयु में अपनी मधुर वाणी से भारत के करोड़ों लोगों को प्रभावित किया हैं।
  • बेहद सादा जीवन जीने में भरोसा करती जया किशोरी जी कहती हैं कि वर्तमान में तकनीक के चलते बच्चों का जीवन लैपटॉप और मोबाइल तक ही सिमित हो गया है।

इसे भी पढ़े :-  Shubman Gill Biography

Questions –

1 .जया किशोरी जी के पति का क्या नाम है?

इस बालिका ने अभीतक शादी नहीं की है वह आज भी सिंगल लाइफ व्यतीत कर रहे है।

2 .जया किशोरी को क्या पसंद है?

किताबें पढ़ना ,पेड़ पौधे लगाना,योग करना,खाटू श्याम निशान यात्रा पर जाना बहुत पसंद है।

3 .जया किशोरी कौन है ?

भारत के राजस्थान राज्य के सुजानगढ़ गाँव में जन्मी यह बालिका एक कथाकार और भजनीक है।

4 .जया किशोरी जी की शादी कहां हुई ?

उन्हों ने अभी तक विवाह नहीं किया है।

5 .जया किशोरी जी के पिता का नाम क्या है ?

पूज्य राधे श्याम जी हरितपाल (शिव शंकर शर्मा) जयाकिशोरी के पिताजी है।

निष्कर्ष –

हमारी यह पोस्ट  Jaya Kishori Biography Hindi  आपको बहुत पसंद आई होगी। इस पोस्ट में मैंने आपको  जया किशोर जी का परिचय की सम्पूर्ण  माहिती देने की कोशिश की है लेकिन यदि हमारी पोस्ट से संबंधित आपका कोई भी प्रश्न हो, तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में वह प्रश्न पूछ सकते हैं, इसके साथ-साथ हमारी पोस्ट यदि आपको अच्छी लगी हो तो आप कमेंट करके कमेंट सेक्शन में जरूर बता सकते है ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Sorry Bro