Prime Minister Narendra Modi Biography In Hindi

नमस्कार मित्रो आज के हमारे लेख में आपका स्वागत है आज हम Prime Minister Narendra Modi Biography In Hindi में भारत के 14 वे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय बताने वाले है। 

नरेंद्र मोदीजी ने 2014 में और 2019 में बी.जे.पी पार्टी की नेतृत्व कर के जित पाई। pm मोदीजी की एक आकर्षक बात यह है की नरेंद्र मोदीजी पहेली बार गुजरात के विधायक प्रधान मंत्री बने थे। आज हम narendra modi wife , jashodaben ,narendra modi family और narendra modi salary के बारेमे बताने वाले है। सांसद के रूप में भारत के pm बन चुके। सन 2014 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की बहुमत से जित हुई थी इसका श्रेय नरेंद मोदीजी को जाता है। यह बहुमत से मिली जित 1984 के बाद पहली बार pm नरेंद मोदी द्वारा बी.जे.पी को मिली थी। 

नरेंद मोदीजी की बचपन की स्कूल और उनकी चाय की स्टॉल और उनकी घर की गलियों में वह बड़े हुवे वह गलिया और वह बचपन में जिस तालाब में नहाने जाते वह तालाब के बारे में और उनकी बचपन की कहानिया यह आर्टिकल में मिल जाएँगी। नरेंद मोदीजी पर मुझे गर्व है क्योकि मे भी उनके के गांव का यानि वडनगर का रहनेवाला हु। तो चलिए में नरेंद्र मोदी की जीवनी से रूबरू करवाता हु।

 नाम नरेंद्रभाई दामोदरदास मोदी ( modi full name ) 
जन्म 17 सितम्बर 1950
जन्म स्थान वड़नगर
जिला महेसाणा ,गुजरात
पिता श्री दामोदरदास मूलचंदभाई मोदी
माता हीराबेन मोदी
पत्नी श्रीमतीसोदाबेन
भाई सोमाभाई मोदी, अमृतभाई मोदी, प्रहलादभाई मोदी, पंकजभाई मोदी
बहन वासंतीबेन मोदी
मोदी जी का कद 170 से.मी. ( 5.7फिट )
धर्म हिन्दू
राजनीतिकपार्टी भारतीय जनता पार्टी ( बी.जे.पी )
प्रधानमंत्री पद 14 वें प्रधानमंत्री

Narendra Modi Biography In Hindi –

Table of Contents

ई.स 2018 में 24 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय सहयोग और ग्लोबल आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिये नरेंद्र मोदीजी के योगदान के लिये उनको सिओल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया था। PM नरेंद्र मोदीजी का नाम विश्व में सबसे बड़ी स्वास्थ सेवा की योजना प्रारंभ करने के लिये नॉबेल शांति पुरस्कार से उन्हें नामांकित किया था। PM नरेंद्र मोदीजी ने अपने मुख्यमंत्री के कार्यकाल से लेकर प्रधानमंत्री बनने के पश्च्यात उनके कार्यकाल में काफी सारि उपलब्धिया उनके नाम की है।

इसे भी पढ़े :- Shanti Swaroop Bhatnagar Biography In Hindi

narendra modi birthday –

नरेंद्र मोदीजी का जन्म 17 सितम्बर 1950 को गुजरात के महेसाणा जिले के वडनगर शहर में हुआ था ।

नरेंद्र मोदीजी के माता -पिता के नाम –

narendra modi son of narendra damodardas modi यानि उनके पिताजी का नाम श्री दामोदरदास मूलचंदभाई मोदी और माता हीराबेन मोदी के नाम से पहचाने जाते है।

 Narendra Modi Children –

pm नरेंद्र मोदीजी का बचपन बहोत कठिनाईयो से बिता था। pm नरेंद्र मोदीजी का जन्म गुजराती परिवार के वडनगर शहर में हुवा था। pm नरेंद्र मोदीजी के पिता का व्यवसाय वह एक छोटी सी चाय की दुकान में चाय बेचने का काम करते थे। pm नरेंद्र मोदीजी उनके पिता को मदद करनेके लिए वह चाय की दुकान पर काम करते थे। वह सुबह में पिता के साथ चले जाते और जब स्कूल का समय होने पर वह चले जाते और बादमे रिसेस के समय पर वह घर नहीं

Prime Minister Narendra Modi Biography In Short - नरेंद्र मोदी की जीवनी
Narendra Modi Biography

जाते और पिता को मदद करने के लिए चाय की दुकान चले जाते। और pm नरेंद्र मोदीजीने खुद चाय की दुकान चलाई थी। pm नरेंद्र मोदीजी 8 साल की modi age में आरएसएस के संगठन के संपर्क में आये। और यहाँ से उनका लम्बा सफर शुरू हुवा। pm नरेंद्र मोदीजी ई.स 1985 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये। मोदीजी लम्बे समय तक आरएसएस के संगठन में रहे और इसके बाद भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुये। इसके बाद उनकी राजनीति के सफर में तीव्र गति आई और मोदी गुजरात के मुख्य मंत्री के रूप में चुना गये।

 नरेंद्र मोदीजी बचपन में किस तालाब में नहाने जाते थे –

Prime Minister Narendra Modi Biography In Short - नरेंद्र मोदी की जीवनी
शर्मिष्ठा तालाब

नरेंद्र मोदीजी बचपन में शर्मिस्ठा तालाब में नहाने जाते थे , जो आप फोटो में देख सकते है। मोदीजी उनके दोस्तों के साथ यह तालाब में नहाने के लिये जाया करते थे , तब वह झील में मगरमच्छ रहते थे। नरेंद्र मोदीजी जब छोटे तब उस शर्मिष्ठा झील मेसे मगरमच्छ के बच्चे को पकड़ लाते है। और जब घर जाते है तब उनकी माताजी हीराबा ने उनको समझाया की बच्चे को कोई माँ से अलग करे तो दोनों को परेशानी होती है , माकी यह बात सुनकर मोदीजी उस मगरमच्छ के बच्चे को वापस छोड़ आते थे।

 नरेंद्र मोदीजी की बचपन की कहानिया

pm नरेंद्र मोदीजी की बचपन की कई रोचक कहानिया है जिसे सुनकर आपको प्रधानमंत्री पर आपको गर्व महसूस होगा। मोदीजी की बचपन की कहानिया इस प्रकार है।

  •  pm नरेंद्र मोदीजी खंभे पर क्यों चढे थे :

नरेंद्र मोदीजी के बारे में ऐसा कहा जाता है की वो स्कूल के दिनों में एक n.c .c केम्प का आयोजन किया गया था इसमें नरेंद्र मोदीजी गए थे। वहा एक खंभे पर एक पंछी को फसा हुवा देख.परन्तु n.c .c केम्प के बाहर निकलना मनाई थी फिर भी वह केम्प के बहार निकलकर वह तुरंत खंभे पर चढ़ जाते है और वह पंछी को बचाते है। यह देखकर उनके शिक्षक गोवर्धनभाई पटेल उन पर भड़क जाते हे परन्तु बाद में यह बात का पता चला तो उनका गुस्सा शांत हो जाता है।

  •  pm नरेंद्र मोदीजी कैसे जूते पॉलिश करते थे :

pm नरेंद्र मोदीजी को उनके मामा ने सफ़ेद कैनवास के जूते खरीदकर दिये थे। क्योकि उनके घर में नये जुते लाने पैसे नहीं थे। जब उनको नये जूते मिलगये तो उन्हें पॉलिश करने की समस्या हुई और उनके पास पॉलिश खरीद ने के लिए पैसे नहीं थे। इसलिये उन्होंने एक तरकीब निकाली और जो स्कूल बचे हुवे चौक शिक्षक फेक देते थे उनको एकठ्ठा किया और उनको पानी में भिगोकर वह लेप जूतों पर लगा देते थे।

  •  मगरमच्छ के बच्चे को पकड़ने की कहानी :

pm नरेंद्र मोदीजी जब छोटे थे तब शर्मिष्ठा झील में अपने दोस्तों साथ नहाने जाते थे। तब वह झील में मगरमच्छ रहते थे। नरेंद्र मोदीजी जब छोटे तब उस शर्मिष्ठा झील मेसे मगरमच्छ के बच्चे को पकड़ लाते है। और जब घर जाते है तब उनकी माताजी हीराबा ने उनको समझाया की बच्चे को कोई माँ से अलग करे तो दोनों को परेशानी होती है। माकी यह बात सुनकर मोदीजी उस मगरमच्छ के बच्चे को वापस छोड़ आते है।

इसे भी पढ़े :- Durgabai Deshmukh Biography In Hindi 

Narendra Modi Education –

Prime Minister Narendra Modi Biography In Short - नरेंद्र मोदी की जीवनी
Prime Minister Narendra Modi Biography

narendra modi education आप जो फोटो में देख सकते है इसमें शुरुआती शिक्षा प्राप्त की थी। modi education यह स्कूल स्थानीय वडनगर में स्थित है। वह स्कूल का नाम B .N हाइसस्कूल के नाम से पहचाना जाता है। यह स्कुल का पूरा नाम श्री भगवताचार्य नारायणाचार्य हाइसस्कूल है। modi education pm नरेंद्र मोदी ने B .N हाइसस्कूल में ई.स 1967 तक उनकी पढाई हायर सेकेंडरी तक पूरी कर ली।

इनके बाद उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण अपने घर का त्याग कर दिया और इसके बाद सम्पूर्ण भारत में यात्रा करके अनेक संस्कृतियों का अध्ययन किया। इस तरह मोदीजी ने उनकी पढाई कई साल तक नहीं की। इसके बाद narendra modi education ने उनकी पढ़ाई ई.स 1978 में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिये वह दिल्ली यूनिवर्सिटी में गये। इसके बाद अहमदाबाद में गुजरात यूनिवर्सिटी में प्रवेश लिया। और वहा मोदीजी ने राजनीति विज्ञान में क्रमश स्नातक एवम आगे बढ़ते गये।

narendra modi education के बारे में एक शिक्षक ने बताया था की modi education पढाई में सामान्य थे। लेकिन मोदीजी ज्यादातर समय पुस्तकालय में बिताते थे। pm नरेंद्र मोदीजी के विवाद में कोई खड़ा नहीं हो सकता। क्योकि pm नरेंद्र मोदीजी वाद -विवाद की कला निपूर्ण थे।

 नरेंद्र मोदीजी बचपन से सेना में भर्ती होना क्यों चाहते थे

pm नरेंद्र मोदीजी एक देश भक्त व्यक्ति थे इसलिये वह बचपन से ही देश सेवा करने का सपना देखते रहते थे। देश की सेवा करने के लिए वह सेना में भी शामिल होना चाहते थे। लेकिन किस्मत को यह मंजूर नहीं था। उनके भाग्य में देश के pm बननेका पद निश्चित था तो फिर वह सेना में शामिल कैसे हो सकते है।

 नरेंद्र मोदीजी बचपन में चाय कहा बेचते थे

 

Prime Minister Narendra Modi Biography In Short - नरेंद्र मोदी की जीवनी
Prime Minister Narendra Modi Biography

pm नरेंद्र मोदीजी जो आप फोटो में देख रहे हे वह उनकी चाय स्टॉल है। यह उनकी चाय स्टॉल वडनगर के रेल्वे स्टेशन पर उनकी चाय स्टॉल मौजूद है। और यह उनकी चाय स्टॉल अभी भी मौजूद है। इसे अभीभी उनकी याद में उनकी निशानी के तौर पर रखा गया है। और जब भारत – पाकिस्तान के युद्ध के समय में ट्रेन में जाने वाले सैनिको को चाय और अन्य मदद करते थे।

इसे भी पढ़े :- Bhagwati Charan Vohra biography In Hindi

नरेंद्र मोदीजी का बचपन का जिगरी दोस्त –

pm नरेंद्र मोदीजी के बचपन में कई दोस्त थे लेकिन उनके एक दोस्त जिगरी दोस्त के ठाकोर मोणकाजी के नाम से जाने जाते। और वह वडनगर के नजदीक सुलिपुर के गांव में वह रह रहे है और हाली के समय में वह किसान है और खेती कर रहे है । उनकी यह दोनो की दोस्ती स्कूलों के दिनों में जब पढ़ने आते थे तब उनकी दोस्ती हुई थी। और वह अच्छे दोस्त माने जाते है।

यह दोनों वडनगर में स्थित उनकी चाय स्टॉल पर स्कूल के छुट्टी के समय दोनों जाया करते थे और मूम्फ़ली मेसे तेल निकाल ने का काम और नमक पीसने का काम साथमे करते थे । और नरेंद्र मोदीजी के घर कई बार जाते थे। और वह शर्मिष्ठा झील में नहाने के लिये वह दोनों और कई दोस्त साथमे जाया करते थे। और कई बार मस्ती करते थे और लड़ते ज़गड़ते थे परंतु वह दोनों बहोत अच्छे दोस्त थे।

और जब दोनों बड़े हो गये और मोदीजी कई साल घर छोड़ कर चले गये और इसके बाद वह भारतीय जनता पार्टी संगठन में शामिल हो गये। उनके दोस्त ठाकोर मोणकाजी कई बार मोदीजी को याद करते है और नरेंद्र मोदीजी और उनकी बाते कहा करते है। हम भी उनसे मिले ओर यह सारी बाते सुनी और आपके सामने पेश की है।

 नरेंद्र मोदीजी का परिवार –

pm नरेंद्र मोदी का परिवार मोध यानि घांची ,तेली समुदाय से जुड़ा हुवा है। यह समुदाय भारत सरकार ध्वारा वर्ग श्रेणी में उनका परिवार अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी में माना जाता है। pm नरेंद्र मोदी उनके माता -पिता की तीसरी संतान है। pm नरेंद्र मोदी के बड़ेभाई सोमा मोदी है modi age करीबन वर्तमान में 75 वर्ष हैं वह स्वास्थ्य विभाग के मंत्री के रूप कार्य कर चुके है।

pm नरेंद्र मोदीजी  के दूसरे बड़े भाई का नाम अमृत मोदी है। वह एक मशीन ऑपरेटर है modi age करीबन 72 साल है। उनके बाद pm नरेंद्र मोदीजी का छोटा भाई प्रहलाद मोदी है जिनकी modi age करीबन 62 साल हैं वह अहमदाबाद में एक शॉप चलाते है। और उनके छोटे भाई पंकज मोदी है वह गांधीनगर में सूचना विभाग में एक क्लर्क के रूप कार्य कर रहे है।

Narendra modi wife –

pm नरेंद्र मोदीजी का विवाह घांची की समुदाय की परम्पराओं के अनुसार हुवा था। pm नरेंद्र मोदीजी का विवाह 18 साल की उम्र में ई.स 1968 में हुवा था। pm नरेंद्र मोदीजी का विवाह श्री मति जशोदा बेन के साथ हुवा है। रिपोटर्स के अनुसार ऐसा माना जाता है

की उनका तलाक अभीभी नहीं हुवा लेकिन वह एक दूसरे से अलग हो गये है। pm नरेंद्र मोदीजी Narendra Modi Biography की पत्नी श्री मति जशोदा बेन गुजरात के एक सरकारी स्कूल में कार्य किया करते थे जोकि हाली के समय में रिटायर हो गये है। pm नरेंद्र मोदीजी के एक भी बच्चे नहीं है। क्योकि वह विवाह कुछ ही समय में दोनों अलग हो गये थे।

 नरेंद्र मोदीजी घर त्याग करके कहा गये

Prime Minister Narendra Modi Biography In Short - नरेंद्र मोदी की जीवनी
Prime Minister Narendra Modi Biography In Short

pm नरेंद्र मोदीजी ने पढ़ाई छोड़ने के बाद वह माना जाता है की वह उत्तर भारत में चले गये। उत्तर भारत में वह हिमालय और ऋषिकेश के स्थानों का उल्लेख किया गया है। pm नरेंद्र मोदीजी Narendra Modi Biography यह स्थानों से करीबन 2 साल के बाद लौट आये।

 नरेंद्र मोदीजी का शुरुआती राजनीतिक करियर –

pm नरेंद्र मोदीजी ने अपनी कॉलेज की पढाई पूर्ण करने केपश्चात नरेंद्र अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हो गये और पूरा समय प्रचारक के रूप में R.S.S ( राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ) यह संघ एक हिन्दू राष्ट्रवादी राजनीतिक संघ है। यह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ में pm नरेंद्र मोदीजी शामिल होने के लिये अहमदाबाद गये।

ई.स 1975 से 1977 में उस वक्त भारत के प्रधान मंत्री इंदिरा गाँधी ने राष्ट्रीय आपातकाल के समय में R.S.S संघ पर प्रदिबंध लगा दिया था। जिस प्रतिबंध में शामिल में होने के कारण pm नरेंद्र मोदीजी Narendra Modi Biography को अंडरग्राउंड होने के लिये होना पड़ा था। और गिरफ्तारी से बचने के लिये वह भेस बदलकर मोदीजी यात्रा करते थे। भारत के आपातकाल के समय में pm नरेंद्र मोदीजी बहोत सक्रीय रहते थे। उन्होंने उस वक्त कांग्रेस सरकार का विरोध करने के पर्चे के वितरण और कई और हथकंडे का कार्य अपनाये।

यह सब कार्य से pm नरेंद्र मोदीजी का साहस ,प्रबंधकीय , संगठात्मकता ,निडरता और लीडरशिप जैसे कई महत्वपूर्ण कौशल दिखाई दिया।इस समय के बाद pm नरेंद्र मोदीजी राजनीतिक कार्यकर्ता के रूप में राजनीति में प्रवेश किया। pm नरेंद्र मोदीजी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ में लिखने का काम किया करते थे।

pm नरेंद्र मोदीजी Narendra Modi Biography ई.स 1985 में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ द्वारा बी.जे.पी यानि भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने का फैसला लिया। और pm नरेंद्र मोदीजी ई.स 1987 में पूर्णरूप से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो चुके। pm नरेंद्र मोदीजी ने प्रथम बार अहमदाबाद नगरपालिका के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को व्यवस्थि करने में पूरी मदद की और इस चुनाव में बी.जे.पी पार्टी की जित हुई।

इसे भी पढ़े :- Samudragupta Biography In Hindi

 नरेंद्र मोदीजी का राजनीतिक करियर –

 

Prime Minister Narendra Modi Biography In Short - नरेंद्र मोदी की जीवनी
Prime Minister Narendra Modi Biography In Short

ई.स 1987 में pm नरेंद्र मोदीजी Narendra Modi Biography का बी.जे.पी में प्रवेश होने के बाद उनकी अच्छी गति विधियों के कारण उनका सफर तेजी से बढ़ने लगा। क्योकि नरेंद्र मोदी जी एक एक प्रतिभा शाली पुरुष और बुद्धिमान थे। pm नरेंद्र मोदीजी ने व्यवसायों,छोटे सरकारी और हिन्दूत्व के मूल्यों को बढ़ावा दिया। और pm नरेंद्र मोदीजी को गुजरात ब्रांच के महासचिव के रूप में उनको चुना गया।

ई.स 1990 में pm नरेंद्र मोदीजी ने एल के आडवानीजी की अयोध्या रथ यात्रा में उन्होंने संचालन में पूरी तरह से मदद की। इसके कारण pm नरेंद्र मोदीजी की क्षमताओं को मान्यता मिली। वह कार्य मोदीजी का पहला राष्ट्रीय स्तर का राजनितिक कार्य बन गया। इसके बाद ई.स 1991 – 1992 में मुरली मनोहर जोशी की एकता यात्रा हुई। pm नरेंद्र मोदीजी ने ई.स 1990 में गुजरात में विधानसभा के चुनावो के बाद भारतीय जनता पार्टी को मजबूत करने के लिए उन्होंने प्रमुख भूमिका निभाई थी।

ई.स 1995 के भारतीय जनता पार्टी ने 121 सीटे जीती जिससे प्रथम बार गुजरात में बी.जे.पी की सरकार बनी।ई.स 1995 में pm नरेंद्र मोदीजी Narendra Modi Biography को हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में गतिविधियों को संभाल ने लिये बी.जे.पी का राष्ट्रीय सचिव बनाया गया। और उनका दिल्ही में स्थानांतरित हो गया। ई.स 1998 में बी.जे.पी में आंतरिक लीडरशिप विवाद चल रहा था

उस वक्त मोदीजी ने उस समय बी.जे.पी की चुनाव जित का रास्ता प्रसस्त किया। जिस कारण आंतरिक विवादों को सुलझाने में सफलतापूर्वक मदद मिली थी। इसके बाद pm नरेंद्र मोदीजी Narendra Modi Biography को महासचिव नियुक्त किये गए। यह पद के स्थान पर वह ई.स 2001 कार्यकर्ता रहे। उसके बाद pm नरेंद्र मोदीजी को अन्य राज्यों की पार्टी संगठन को फिर से लाने का सफलतापूर्वक करनेका का श्रेय उनको जाता है।

नरेंद्र मोदीजी गुजरात के मुख्य मंत्री कीतने वक्त बने –

Prime Minister Narendra Modi Biography In Short - नरेंद्र मोदी की जीवनी
Prime Minister Narendra Modi Biography In Short
  • प्रथम बार नरेंद्र मोदी जी गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में :

pm नरेंद्र मोदीजी Narendra Modi Biography प्रथम बार . 2001 में विधान सभा का चुनाव लड़ा और इसके बाद नरेंद्र मोदीजी गुजरात के मुख्यमंत्री बन गये। उस चुनाव के समय दरसल उस समय केशुभाई पटेल का स्वास्थ ख़राब हो गया था।

दूसरी और बी.जे.पी पार्टी की उपचुनाव में कुछ विधानसभा की सीटे हार गये थे। इसके बाद बी.जे.पी की राष्ट्रीय लीडरशिप केशुभाई पटेल के हाथ से pm नरेंद्र मोदीजी के हाथो में थमा दिया। और उनको गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया। 7 अक्टूबर ई.स 2001 के समय में मोदी जी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपत ली। इसके बाद एक के बाद एक लगातार उनकी जित निश्चित होती गई।

pm नरेंद्र मोदीजी प्रथम बार 24 फरवरि 2002 में राजकोट के द्रितीय निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव जीता था। नरेंद्र मोदीजी ने कांग्रेस के अश्विन महेता को 14,728 वोटो से हराया था। pm नरेंद्र मोदीजी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब गुजरात में सांप्रदायिक हिंसा की एक दुर्घटना हुई। तब इस दंगे का को फैलाने का आरोप लगाया गया था। और मोदीजी पर चारो तरफ से दबाव आने लगा।

जिस कारण मोदीजी को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। इस कारण मोदीजी का मुख्यमंत्री के स्थान पर कुछ ही समय रहे। गुजरात के यह दंगे को पूरी तरह से जाँच करने के पश्चात ई.स 2010 में सुप्रीम कोर्ट में एक रिपोर्ट दिया गया जिसमें मोदी जी को इस मामले में ग्रीन सिग्नल दे दिया गया.

  • दूसरी बार नरेंद्र मोदीजी गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में :

pm नरेंद्र मोदीजी को कोर्ट से क्लीन चिट मिल गई इसके बाद मोदीजी को फिर से गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदीजी ने गुजरात राज्य के विकास के लिए कार्य करना प्रारंभ किया।

और अनेक गुजरात राज्य का विकास जल्द से हो इस कारण उन्होंने कई कार्य किये। ई.स 2007 में नरेंद्र मोदीजी ने वाइब्रेट गुजरात शिखर सम्मेलन में गुजरात में रियल स्टेट निवेश सोदो पर हस्ताक्षर किये। इसके बाद गुजरात में मुख्यमंत्री रूप में लगातार 2,063 दिन उन्होंने पुरे कर लिये। नरेंद्र मोदीजी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में सबसे ज्यादा दिनों तक मुख्यमंत्री पद सम्भालनेका का रिकॉर्ड भी उनके नाम किया।

  • तीसरी बार नरेंद्र मोदीजी गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में :

नरेंद्र मोदीजी का रिकॉर्ड आगे भी चलता गया और . 2007 में गुजरात के विधानसभा के चुनाव में नरेंद्र मोदीजी ने फिरसे जित हांसिल की और गुजरात के तीसरी बार मुख्यमंत्री बने। इस बार मोदीजी modi biography ने गुजरात राज्य में आर्थिक विकास के बारे में ज्यादा ध्यान दिया। और उनके साथ निजीकरण पर भी ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने भारत का विकास करने के लिए ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग एपीसेंटर रूप में अपनी नीतियों को प्रोसाहित किया।

नरेंद्र मोदीजी के गुजरात के मुख्यमंत्री बनाने के बाद गुजरात में कृषि विकास दर में बहेतरीन वृद्धि हुई। और इस वृद्धि के कारण भारत के राज्यों की तुलनामे काफी विकासशील राज्य बन गया। नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण विस्तारो में बिजली जल्द पहोचाने की व्यवस्था की जिससे कृषि को ज्यादा बढ़ाने में मदद मिल सके। नरेंद्र मोदीजी ने ई.स 2011 से 2012 के बिच में मोदी जी ने गुजरात में सद्भावना और गुडविल मिशन प्रारंभ किया।

क्योकि राज्य के मुस्लिम समुदाय तक पहुंचा ने के लिए शुरू किया था। नरेंद्र मोदी जी ने कई उपवास भी किये थे उनका कहना हे की यह कदम गुजरात की शांति ,एकता और सद्भावना के माहौल के लिए गुजरात की एकता को अधिक मजबूत करेगा।

  • चौथी बार नरेंद्र मोदीजी गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में :

नरेंद्र मोदीजी का . 2012 में गुजरात का मुख्यमंत्री का कार्यकाल समाप्त हो गया। और इस वर्ष फिर से गुजरात में विधानसभा चुनाव का आयोजित हुवा। और पिछले सालो की तरह इस साल भी नरेंद्र मोदीजी की जित हुई। और नरेंद्र मोदीजी गुजरात के मुख्यमंत्री चौथी बार बन गए। और उन्होंने चौथी बार गुजरात के मुख्यमंत्री का पद संभालने के लिए नियुक्त किया गया।

नरेंद्र मोदीजी को राज्य में समृद्धि और विकास करने का श्रेय उनको जाता है। इस कारण गुजरात सरकार के रूप में नरेंद्र मोदी जी ने एक सक्षम शासक के रूप में उनकी पहचान बना ली थी। उनको गुजरात राज्य की तेजी से वीकास करने का श्रेय भी उनको जाता है।

इसे भी पढ़े :- Samudragupta Biography In Hindi

नरेंद्र मोदीजी की सन 2014 के आम चुनाव में भूमिका –

गुजरात के मुक्खीमंत्री बनाने के 1 साल बाद pm नरेंद्र मोदीजी को जून में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष बना दिया। और नरेंद्र मोदीजी इस तरह ई.स 2014 में होने वाले आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के स्थान पर दिखाई दिए। इस कारण मोदीजी को गुजरात का मुख्यमंत्री पद को त्यागना पड़ा। इस निर्णय से लाल कृष्ण आडवाणीजी और बी.जे.पी के सदस्य उनका विरोध किया।

परन्तु नरेंद मोदीजी modi biography ने उस समय वाराणसी और वड़ोदरा में जित हांसिल कर ली थी। और आगे आने वाले आम चुनाव में मोदीजी ने प्रधानमंत्री के स्थान पर अपनी जगह बना ली थी। यह चुनाव के समय नरेंद्र मोदीजी ने सम्पूर्ण भारत में करीबन 437 रैलियो का आयोजन किया। इन आयोजनों में कई मुद्दों को जनता के समक्ष रखा और जिससे जनता प्रभावित और उनकी तरफ आकर्षित हुवे।

और ई.स 2014 के आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की ऐतिहासिक जित बन गई। इस साल बी.जे.पी ने पूर्ण बहुमत रूप के आधार पर 534 सीटों मेसे 282 सीटे उनके नाम करदी। और इस तरह नरेंद मोदीजी भारत के 14 वे प्रधानमंत्री के रूप पहचाने गये।

नरेंद्र मोदीजी pm के रूप में

Prime Minister Narendra Modi Biography In Short - नरेंद्र मोदी की जीवनी
Prime Minister Narendra Modi Biography In Short – नरेंद्र मोदी की जीवनी

आम चुनाव में जित हांसिल करने के बाद नरेंद्र मोदीजी ने 26 मई 2014 में प्रधानमंत्री पद की शपत ली। और इसके बाद नरेंद्र मोदी देश के 14 वे प्रधानमंत्री बन गये। नरेंद्र मोदीजी Narendra Modi Biography प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रजा की उम्मीदे काफी बढ़ने लगी। मोदीजी ने pm के रूप में कई विकास कार्य किये। मोदीजी ने विदेश के व्यवसायों को भारत में आने के लिए प्रोत्साहित किये।

नरेंद्र मोदीजी ने विभिन्न नियमो ,परमिट्स और इंस्पेक्शन लागु किये क्योकि भारत में आने वाले विदेशी व्यावसाय ज्यादा और सरल माद्यम से बढ़ सके। मोदीजी ने स्वास्थ्य सेवा की तरफ ज्यादा ध्यान दिया और हिंदुत्व ,रक्षा ,पर्यावरण और शिक्षा को ज्यादा प्रोत्साहित किया।

नरेन्द्र मोदीजी 2019 में फिर से pm के रूप में –

नरेन्द्र मोदीजी की फिर से एक बार 2019 में जित हुई। मोदीजी ने दूसरे दलों को काफी पीछे छोड़ दिया। मोदीजी की 303 सीट प्राप्त करके पूर्ण बहुमती से अभूतपूर्व जित हांसल की। भारत के इतिहास मे प्रथम बार किसी नेता ने लगातार दूसरीबार इतनी बड़ी पूर्ण बहुमत से जित हांसिल की। भारत की प्रजा ने इस बार अपना प्रधानमंत्री खुद पसंद किया। और प्रजा ने नरेंद्र मोदीजी Narendra Modi Biography को भरोसा दिलाया।

मोदी क्रांति कहो या फिर मोदी लहर इस बार भारत की लोकसभा चुनाव पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो गया। मोदीजी की आवाज चारोओर सुनाई देने लगी। प्रदानमंत्री मोदीजी के पिछले 5 सालो के कामो से प्रजा प्रसन्न थी इस लिए प्रजा इस बार भी नरेंद्र मोदीजी को एक और बार pm बनाना चाहती थी। क्योकि मोदीजी से उन्नत भारत की प्रजा को कई उम्मीदे थी।

” pm नरेंद्र मोदीजी ने कहा सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास विजयी भारत “

pm नरेंद्र मोदीजी के ध्वारा किये गई महत्वपूर्ण योजनाये

ई.स 2014 से लेकर अब तक के कार्यकाल में मोदी जी कई महत्वपूर्ण योजनाये शुरू की इसमें से प्रमुख योजनाये की जानकारी निचे के अनुसार मौजूद है

  • स्वच्छ भारत अभियान :

स्वछ भारत अभियान भारत का सबसे मुख्य स्थान पर प्रारंभ किया हुवा अभियान है। यह स्वच्छ भारत अभियान के अनुसार शहरों और ग्रामीण क्षेत्रो में कई लाखो की संख्या में शौचालय का निर्माण करवाया गया है।

  • प्रधानमंत्री जन धन योजना :

प्रधान मंत्री जनधन योजना किसानो को देखते हुवे यह योजना का प्रारंभ किया गया। यह योजना ध्वारा देश के किसानो के बैंक में खाते खुलवाने के लिये शुरू की गई थी। जिस योजना के माध्यम से किसानो को मुफ्त में अकॉउंट खोले जाये और किसानो को सहायता उनके बैंक खाते में सीधे जमा की जाती है।

  • प्रधानमंत्री उज्जवल योजना :

प्रधानमंत्री योजना के जरिये गरीब परिवार की महिलाओको सम्मान देने के लिए उन महिलाओको एलपीजी गैस सिलिंडर प्रदान किये गए।

  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना :

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना द्वारा फसलों की अच्छी तरह से सिंचाई हो सके और कृषि कार्य को बेहतरीन दिशा मिल सके।

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना :

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के जरिये फसल के लिये किसानो को विमा प्रदान किया जाता है। क्योकि उनकी प्राकृतिक आपत्तियो के कारण ख़राब हो जाने के कारण उन्हें विमा के जरिये पैसो की सहाय मिल सके।

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना :

नरेंद्र मोदीजी द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के जरिये युवानो के कौशल के विकास के लिए उन्हें प्रशिक्षण देने की सुविधा की उपलब्धि के लिये यह योजना का प्रारंभ किया गया था।

  • मेक इन इंडिया :

मोदीजी द्वारा शासन में आने के बाद कुछ बहोत अच्छे अभियान चलाये। उन्ही मेसे एक ‘ मेक इन इण्डिया ‘अभियान प्रारम्भ किया।

  • गरीब कल्याण योजना :

इस योजना के तहत गरीबों के कल्याण एवं उन्हें बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए कार्य किया गया.

  • सुकन्या समृद्धि योजना :

सुकन्या समृद्धि को प्रारंभ करने का उद्देश्य छोटी बच्चियों सशक्तिकरण के लिए उन्हें मदद करनेके लिए किया गया था।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना :

प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिये गरीबो को सहायता के आधार पर उन्हें घर बनाने की सहायता दी जाती थी।

  • डिजिटल इंडिया प्रोग्राम :

प्रधानमंत्री मोदीजी Narendra Modi Biography ने डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के नाम से यह देश में अर्थव्यवस्था को डिजिटल करने के लिए प्रेरित किया गया। और इसके साथ ही मोदीजी ने प्रजा से भी डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिये प्रेरणा दी है। इस तरह से नरेंद्र मोदीजी उनके कार्यकाल में अन्य भी महत्वपूर्ण योजनाये और अभियान जैसे नमामि गंगे , बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना ,सर्व शिक्षा अभियान , स्टैंड अप इंडिया जैसे कई योजनाए प्रधानमंत्री द्वारा चलाये गए है।

Narendra Modi Life Style Video –

pm नरेंद्र मोदीजी के कार्यकाल के मुख्य कार्य –

pm नरेंद्र मोदीजी modi biography ने उनके कार्यकाल में अनेक महत्वपूर्ण कार्य किये और गुजरात में मुख्यमंत्री थे तब भी इन्होने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए उनकी जानकारी आप देख सकते है।

  • 1. भूमिजल संरक्षण प्रोजेक्ट :

गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यकाल में इन्होने सरकार ध्वारा भूमिजल प्रोजेक्ट के प्रारंभ करनेका समर्थन दिया। यह प्रोजेक्ट से बीटी कॉटन की खेती में सहायता है। जिस कारण नल कुंपो से सिंचाई सरल हो जाती है। और यह प्रोजेक्ट से गुजरात बीटी कॉटन का सबसे बड़ा उत्पादक क्षेत्र बन गया।

  • 2. नोटबंदी :

pm नरेंद्र मोदीजी ने प्रधानमंत्री के कार्यकाल के समय में नोटबंदी जैसा बहोत बड़ा फैसला लिया था। जिस फैसले से मोदी जी ने भारत के 500 और 1000 की पुराने नोटों को बंध कर दिया। और इसके स्थान पर 500 के और 2000 के नये नोटों को जारी किया। यह फैसला एक ऐतिहासिक फैसला था।

  • 3. G.S.T :

pm नरेंद्र मोदीजी ने नोटबंदी करने के बाद जितने भी अन्य टेक्स लगाये जाते थे वह टेक्स मोदीजी ने उन्हें एक सम्मलित कर दिया और G.S.T नामका एक टेक्स लागु किया।

  • 4. सर्जिकल स्ट्राइक :

pm नरेंद्र मोदीजी ने 2016 में उरी हमले के बाद पाकिस्तान को पाठ सिखाने के लिये मोदीजी भारतीय सेना के साथ मिलकर सर्जिकल स्ट्राइक करने का निर्णय लिया गया था।

  • 5. आर्टिकल 370 :

भारत की सबसे बड़ी समस्या आर्टिकल 370 थी। जिन्हे pm नरेंद्र मोदीजी ने हटादिया और कश्मीर को भी भारत का एक हिस्सा बना लिया।

  • 6.एयर स्ट्राइक :

pm नरेंद्र मोदीजी Narendra Modi Biography ने इसके बाद उन्होंने वर्ष 2019 फरवरी में हुवे पुलवामा हमले के पश्चात देश के सभी सुरक्षा दलों को पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी प्रकार का का एक्शन लेने के लिए उनके योग्य अनुसार निर्णय लेने की छूट दी गई थी। यह भारतीय सेना के केलिए बहोत बड़ा एलान था। इसके कई समय बाद फरवरी में वायुसेना के ध्वारा एयर स्टाइक की गई थी।

यह मुख्य कार्यो के अलावा pm नरेंद्र मोदीजी ने कई अन्य कार्य जैसे अंतरराट्रीय योग दिवस का पारंभ किया , गुजरात में स्थित स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी का निर्माण , राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का निर्माण किया नरेंद्र मोदीजी अन्य कई कार्यो अपने नाम किये गये है। pm नरेंद्र मोदीजी ने अन्य विदेश के साथ मित्रता करके उनके साथ मिलकर भारत में बुलेट ट्रेन लेन का काम किया। और अन्य कई कार्यो में मोदीजी ने अहम भूमिका निभाई है। इसके अलावा pm नरेंद्र मोदीजी ने अन्य पडोशी देशो से सबंध मजबूत करने और सबंधो को सुधार ने में बहोत ही उनका भाग रहा है।

इसे भी पढ़े :- Jayant Vishnu Narlikar Biography In Hindi 

नरेंद्र मोदी जी की उपलब्धियां –

PM नरेंद्र मोदी जी की अब तक मिली हुई उपलब्धिया।ई.स 2007 को इण्डिया टुडे मैगजीन के ध्वारा किये गये सर्वे में नरेंद्र मोदी जी को देश के सर्वश्रेस्ट मुख्यमंत्री के रूप में स्थान मिला। ई.स 2009 में एफडी मैगजीन में मोदीजी को एफडीआई पर्सनालिटी

ऑफ़ द ईयर पुरस्कार के एशिया के विजेता के रूप में सम्मानित किया गया था। इसके अलावा मोदीजी को 2012 में टाइम्स एशियाई एडिशन के कवर पेज पर मोदीजी की फोटो लगवाई गई थी। ई.स 2014 में मोदीजी Narendra Modi Biography का नाम फ़ोर्ब्स मैगजीन में विश्व के सबसे शक्तिशाली मनुश्यो की यादी में 15 वे स्थान पर मौजूद है।

इस सालभी टाइम्स ऑफ़ इण्डिया के अनुसार विश्व के 100 शक्तिशाली लोगो में मोदीजी का नाम भी दिया गया है।ई.स 2015 में ब्लूमबर्ग मार्केट मैगज़ीन में नरेंद्र मोदीजी का नाम विश्व के 13 वे सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में स्थान है। ई.स 2014 और 2016 में मोदी जी का नाम टाइम मैगज़ीन के पाठक सर्वे के विजेता के रूप में नामांकित किया गया था।ई.स 2016 में अप्रिल माह की 3 तारीख को मोदी जी को सऊदी अरबिया का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार अब्दुलाज़िज़ – अल – सऊद के कहने पर दिया गया था।

Narendra Modi Instagram – 

  • narendramodi
  • 433 posts
  • 51.1m followers
  • 0 following
  • Prime Minister of India

Narendra Modi Social Media Profile –

Facebook – https://www.facebook.com/narendramodi/

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

narendra modi twitter – https://twitter.com/narendramodi?

PM नरेंद्र मोदीजी की पसंद चीजे –

Prime Minister Narendra Modi Biography In Short - नरेंद्र मोदी की जीवनी
Prime Minister Narendra Modi Biography In Short – नरेंद्र मोदी की जीवनी
  • भोजन में पसंद : शाकाहारी
  • पसंदीदा राजनेता : स्यामा प्रसाद मुखर्जी और अटल बिहारी वाजपेयी
  • पसंदीदा नेता : मोहनदास करमचंद गांधी और स्वामी विवेकानंद
  • अन्य पसंद : साहित्य में, योग करने और पढ़ने में

PM नरेंद्र मोदीजी की किताबें –

Prime Minister Narendra Modi Biography In Short - नरेंद्र मोदी की जीवनी
Prime Minister Narendra Modi Biography
  • नरेंद्र मोदीजी की किताबें : लेखक
  • नरेंद्र मोदी अ पॉलिटिकल बायोग्राफी : एंडी मरीनो
  • सेंटरस्टेज इनसाइड द नरेंद्र मोदी मॉडल ऑफ़ गवर्नेंस : उदय महुरकर
  • मोदी मेकिंग ऑफ़ अ प्राइम मिनिस्टर : लीडरशिप, शासन एवं प्रदर्शन : विवियन फ़र्नांडिस
  • द मैन ऑफ़ द मोमेंट नरेंद्र मोदी : एम वी कमाथ एवं कालिंदी रंदेरी
  • द नमो स्टोरी अ पॉलिटिकल लाइफ : किंगशुक नाग
  • नरेंद्र मोदी द गेमचेंजर : सुदेश वर्मा

नरेंद्र मोदी जी ध्वारा लिखी गई किताबें

  • 1.ज्योतिपुंज
  • 2.एबोड ऑफ़ लव
  • 3.प्रेमतीर्थ
  • 4.केल्वे ते केलावणी
  • 5.साक्षीभाव
  • 6.सामाजिक समरसता

PM नरेंद्र मोदीजी के सुविचार –

Narendra Modi Biography कहते है की जब हम तय कर लेते है की हमें कुछ करना है तो हम कई मिलो आगे जा सकते है। नरेंद्र मोदीजी कहते हे हम सबमे अच्छे और बुरे दोनों ही गुण मौजूद है और जो लोग अच्छे गुणों पर ध्यान केंद्रित करते है वह सफल हो जाते है।

PM नरेंद्र मोदीजी कहते है की बन्दुक के साथ पृथ्वी को लाल बना सकते है लेकिन यदि आपके के पास हल हे तो आप पृथ्वी को हरा बना सकते है। नरेंद्र मोदीजी कहते है की हर किसी में सपने देखने की शक्ति होती है लेकिन सपनो को संकल्पो में बदलना चाहिये। किसी भी विचार को कभी मरना नहीं चाहिये।

नरेंद्र मोदीजी कहते है की भारत एक युवा देश है इतने बड़ी संख्या में युवा भारत देश को नहीं बल्कि पूरी दुनिया का भविष्य बदल ने की ताकत है। ( Narendra Modi Biography )नरेंद्र मोदीजी कहते है की मिशन मंगल की सफलता के बाद कोई भी भारत के युवाओं पर सवाल नहीं कर सकता है क्योकि सब कुछ स्वदेशी है।

PM नरेंद्र मोदीजी हमारे देश की एक ऐसी हस्ती है जिनको लोग नहीं भूल सकते। साल 2019 के भारत के आम चुनाव में नरेंद्र मोदीजी फिरसे प्रधानमंत्री के स्थान पर नियुक्त हो गए। सब की उम्मीद करते है की आने वाले सालो में यानि भविष्य में यही हमारे प्रधानमंत्री बने ऐसी हम देशवासियोसे उम्मीद रखते है।

इसे भी पढ़े :- Jayant Vishnu Narlikar Biography In Hindi 

निष्कर्ष – 

दोस्तों आशा करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल Prime Minister Narendra Modi Biography In Hindi बहुत अच्छी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के जरिये  हमने narendra modi age और narendra modi net worth से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Sorry Bro