Sushant Singh Rajput Biography In Hindi – सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी

नमस्कार मित्रो आज के हमारे लेख में आपका स्वागत है आज हम Sushant Singh Rajput Biography In Hindi की कहानी बताने वाले है। टीवी सीरियल और फिल्म में अभिनय करके उन्होंने बहुत काम वक्त में सफल हो चुके थे। 

आज हम sushant singh rajput sister , sushant singh rajput wife name और sushant singh rajput net worth की जानकारी बताने वाले है। उन्होंने ने अपने अभिनय की शुरुआत 2008 की साल में स्टारप्लस के एक सीरियल से की थी , जिसका नाम  किस देश में है मेरा दिल है। उन्होंने कई धारावाहिक और फिल्मो में अपना बेहतरी अभिनय दिया है। ऐसा कहा जाता था की वह बहुत नए ऐक्ट्रस है लेकिन उनकी अभिनय कलाकारी बहुत पुरानी  है। 

 उन्हों ने जीTV के बहुत लोकप्रिय शो पवित्ररिस्ता जिसमे 2009 से 2011 की साल तक अभिनय किया था। उस सीरियल में सुशांत सिंह राजपूत ने मुख्य अभिनेता की भूमिका निभाई थी ,और इस अभिनय से राजपूत को बहुत ज्यादा लोकप्रियता प्राप्त हुई थी। आज हम sushant singh rajput upcoming movies की जानकारी भी देने वाले है। तो चलिए उनसे जुड़ी कई रोचक जानकारी के लिए ले चलते है। 

Sushant Singh Rajput Biography In Hindi –

  नाम

  सुशांत सिंह राजपूत 

  जन्म

  21 जनवरी 1986

  जन्मस्थान 

  पटना , बिहार ,भारत

  पिता

  कृष्ण कुमार सिंह  

  माता

  उषा सिंह

  ऊंचाई

  1.78 m

 

 बहन 

 ऋतू सिंह 

 शिक्षा

 बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग 

 धर्म 

 हिन्दू 

 जाति

 क्षत्रिय 

 अवार्ड

 फिल्मफेयर 

 राष्ट्रीयता

 भारत 

 अवसान

 14 जून 2020

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी

शुशांत सिंह का जन्म 21 जनवरी 1986 के दिन भारत के बिहार राज्य के पटना शहर में एक क्षत्रिय राजपूत परिवार में हुआ था। उनके पिताजी एक सरकारी अधिकारी थे। सुशांत सिंह राजपूत एक ऐस फिल्म और टीवी एक्टर है। जिन्हो ने बहुत ही कम समय में अपना नाम बहुत ही बड़ा करलिया है। 2020 के साल के बड़े और दिग्गज फिल्म अभिनेताओ में शुशांत सिंह की गिनती होने लगी थी।

इसे भी पढ़े :-साई पल्लवी की जीवनी

सुशांत सिंह राजपूत का बचपन –

21 जनवरी 1986 के दिन जन्मे sushanth singh राजपूत का बाल्यकाल भारत के बिहार राज्य के पटना शहर में व्यतीत हुआ था। सुशांत सिंह राजपूत पहले से ही जबरदस्त शर्मीले स्वाभाव के थे कि उनके परिवार में किसी को विस्वास नहीं था सुशांत सिंह राजपूत कभी टीवी सीरियल में या फिल्मो में अभिनय कर पाएंगे।उन अभिनेता की चार बहनों के बिच एकलौते भाई होने के कारन बहुत ही लाडले थे। sushant singh rajput father एक सरकारी ऑफिसर थे।

Sushant Singh Rajput ने अपना प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल और  सेंट करेन्स हाई स्कूल, से प्राप्त की थी वह स्कूल पटना शहर में स्थित है। सुशांत सिंह राजपूत ने अपना कॉलेज काल टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ही से पूरा किया था। sushant singh rajput education  बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग की पदवी प्राप्त की थी और इस के बाद उन्होंने टीवी धारावाहिक में अपना अभिनय करना शुरू कर दिया था। 

सुशांत सिंह राजपूत का परिवार –

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के परिवार के बारे में बताया जाये तो उनकी माँ का बचपन में ही देहांत हो चूका था।  उनके पिताजी सरकारी अधिकारी थे उनके पिताजी कृष्ण कुमार सिंह जी राजपूत है। sushant singh rajput wife के  बताया जाये तो उनकी शादी नहीं हुई थी। sushant singh rajput relationship में कई लड़कियों के नाम रहे हे। singh rajput को चार बहने भी थी उन में से एक बहन की मौत हो चुकी थी और तीन जीवित है। एक बहन रितू सिंह जो भारत राज्य स्तर की बहुत बड़ी क्रिकेट खिलाड़ी हैं। sushant singh rajput family बहुत बड़ी है। sushant singh rajput income 59 Crores बताई जाती है। sushant singh rajput age 34 वर्ष थी। 

सुशांत सिंह राजपूत का टीवी करियर –

एक्ट्रस सुशांत सिंह राजपूत ने अपने करियर की शुरुआत टीवी सीरियल के की थी जिसका नाम किस देश में है मेरा दिल है। सुशांत सिंह ने अभिनय की शुरुआत 2008 की साल में स्टार प्लस के एक धारावाहिक से की थी। उसके बाद ही जी टीवी के बहुत प्रसिद्ध धारावाहिक सीरियल पवित्र रिस्तमें  मुख्य अभिनेता की भूमिका में अभिनय किया। उस अभिनय से ही उन्हों ने बहुत बड़ी लोकप्रियता प्राप्त करली थी। यह सीरियल पवित्र रिस्ता मे 2009 से 2011 के वक्त तक  अभिनय किया था। इसके पश्यात sushant rajput झलक दिखला जा 4 और  डांस रियलिटी शो ‘जरा नच के दिखा 2  में भी अभिनय कर चुके है।  

Sushant Singh TV Program –

  • 2008 से 2009 –  किस देश में है मेरा दिल 
  • 2009 से 2011 – पवित्र रिश्ता 
  • 2010–2010 –  ज़रा नचके दिखा 
  • 2010–2011 – झलक दिखला जा 4 

इसे भी पढ़े :-निधि अग्रवाल की जीवनी

सुशांत सिंह राजपूत का फ़िल्मी सफर –

सुशांत सिंह राजपूत ने टीवी सीरियल पवित्र रिस्ता की सफलता के बाद फिल्मो में अपना कदम रखा और सफलता की सीढिया चढ़ते गए और बॉलीवुड के बड़े अभिनेताओं में अपना नाम कर लिया था। sushant singh rajput first movie ‘काय पो चे’ है। इस  फिल्म से सुशांत सिंह ने अपना फिल्मी सफर शुरू किया था और हिंदी फिल्मो में बहुत ही फेमस और मशहूर अभिनेता की छवि खड़ी करली थी।

अभिषेक कपूर के बैनर तले बनी फिल्म ‘काई पो चे’ में  अभिनय करने के लिए सुशांत सिंह राजपूत ने अपना इंटरव्यू दिया था इन फ़िल्म में मुख्य भूमिका में अभिनय करने के लिए उनको सिलेक्ट भी किया था। अमित साध और राजकुमार राव के साथ में susant rajput को अभिनय करने का वक्त मिला था । चेतन भगत ने बनाई फिल्म नावेल 3 मिस्टेक ऑफ़ माय लाइफ  के ऊपर बनी फिल्म ने Bollywood बॉक्स ऑफिस बहुत ही सुपर हिट रही थी। 

उनकी दूजी हिंदी फ़िल्म “शुद्ध देसी रोमांस” में वाणी कपूर और परिणीती चोप्रा के साथ नजर ए थे। शुद्ध देसी रोमांस में मनीष शर्मा ने निर्देशित और यश राज फ़िल्म ने उसका निर्माण किया था। शुद्ध देसी रोमांस फिल्म LOVE पर आधारित फिल्म है। उस फिल्म में राजस्थान का जयपुर शहर बताया गया है। sushanth singh rajput को 2014 की साल में रिलीज़ हुई फिल्म पीके’ में अनुष्का शर्मा और अमीर खान के साथ अभिनय करने का मौका मिला था। 

महेंद्रसिंह धोनी का रोल-

PK फिल्म बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही हिट रही थी। और कमाई भी सबसे ज्यादा करदी थी। 2016 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘एम. एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ जो फिल्म भारत के महान क्रिकेटर महेन्द्र सिंह धोनी की जीवनी पर आधारित है। यह फिल्म नीरज पांडे के बैनर तले बानी है और उसमे सुशांत सिंह राजपूत ने टीम इंडिया के कप्तान महेंद्रसिंह धोनी का रोल निभाया है। dhoni movie में सुशांत सिंह ने बहुत अच्छा अभिनय किया था। 

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के बॉक्स ऑफिस पर ‘एम. एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ फ़िल्म सुपरहिट हुई एव  2016 की साल की सबसे ज्यादा पैसे कमाई कराने वाली फ़िल्म में इसकी गिनती होने लगी थी। ‘एम. एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ फिल्म में सुशांत सिंह ने  इतना जबरदस्त और शानदार अभिनय किया की इस फिल्म से sushant singh rajput awards मिला जो सर्वश्रेष्ट अभिनेता पुरस्कार ‘फिल्मफेयर’से सन्मानित किया गया था। दिनेश विजन की फिल्म ‘ राबता ‘ जून 2017 में  रिलीज़ हुईथी उसमे कृति सेनन के साथ सुशांत सिंह ने अपना अभिनय किया था। 

 Sushant Singh Love Story –

हीरो sushant singh rajput movies से पहले टीवी धारावाही पवित्र रिस्ता में अभिनय करती अंकिता लोखंडे के साथ जोड़ा जाता था। थोड़े वक्त के बाद दोनों अलग हो गए थे। sushant singh rajput secretary बाते उसके मौत के बाद काफी चर्चे में रहे थे। अभिनेता sushant singh rajput relationship  के बारे में मिडिया के रिपोर्ट के अनुसार से बताया जाये तो रिया चक्रवर्ती और सुशांत सिंह एक दूसरे को सीगल बताया करते थे लेकिन काफी चर्चे में रहे थे। दोनों कई पब्लिक प्लस पे साथ में दिखाई देते थे तो कई बार चुप चुपके से निकल लेते थे। लेकिन sushant singh rajput marriage नहीं हुई थी। 

इसे भी पढ़े :-बप्पा रावल की जीवनी

Sushant Singh Bollywood Hindi Film –

सुशांत सिंह ने कई टीवी सीरियल और फिल्मो में अपना अभिनय किरदार निभाया है। उसकी लिस्ट हम आपको बतायेगे। Sushant Singh Movie List –

  • 2013 – Kai Po Che!
  • Shuddh Desi Romance
  • 2014 – PK
  • 2015 – Detective Byomkesh Bakshy!
  • 2016 – M.S. Dhoni: The Untold Story
  • 2017 – Raabta
  • 2018 – Welcome to New York
  • Kedarnath
  • 2019 – Sonchiriya
  • Chhichhore
  • Drive
  • 2020 – Dil Bechara
  • 2013 – Kai Po Che!
  • Shuddh Desi Romance
  • 2014 – PK
  • 2015 – Detective Byomkesh Bakshy!
  • 2016 – M.S. Dhoni: The Untold Story
  • 2017 – Raabta
  • 2018 – Welcome to New York
  • Kedarnath
  • 2019 – Sonchiriya
  • Chhichhore
  • Drive
  • 2020 – Dil Bechara

Sushant Singh Rajput Death –

Sushant Singh Rajput’s death 14 जून 2020 दिन उसके घर जो मुंबई के बांद्रा में है। पहली खबर के मुताबिक उन्हों ने आत्मा हत्या करली थी लेकिन बाद में हत्या हुई कहा जाता है लेकिन कोई सुराग नहीं मिल पाया है। मुंबई की पुलिस ने सुशांत सिंह के मृत्यु के बाद F .R .I  दर्ज करके तपास शुरू कर दी है।  और सी बी आई ने भी तापस शुरू करदी है। राजपूत की मौत के बाद तक़रीबन डेढ़ महीने के बाद उनके पिताजी कृष्ण कुमार सिंह ने उनके महिला मित्र रिया चक्रवर्ती के ऊपर केश दाखिल करवाया था। और आत्मा हत्या और धोखादड़ी का आरोप रिया पर लगाया है।

 अभी तक सुशांत सिंह राजपूत की मौत का सही कारण बहार नहीं आया है। लेकिन सी बी आई की तापस शुरू है और हम आशा करते है की जिसने भी सुशांतसिंह को आत्मा हत्या के लिये मजबूर किया उन सभी को क़ानूनी तरीके से सजा मिले।  

इसे भी पढ़े :राजेंद्र चोलन 1 की जीवन

Sushant Singh Rajput Social Media Profile –

Facebook – https://www.facebook.com/SushantSinghRajput/

Email Id – Not Available

WhatsApp Number – Not Available

Official Website – Not Available

Twitter – https://twitter.com/itsssr

Sushant Singh Rajput Instagram –

Sushant Singh Rajput Biography Video –

इसे भी पढ़े :- रश्मिका मंदना की जीवनी

Sushant Singh Rajput 7 Interesting Facts –

  • उनके पिताजी एक सरकारी अधिकारी थे। सुशांत सिंह एक फिल्म और टीवी एक्टर है।
  • सुशांत सिंह राजपूत  ने अपने अभिनय की शुरुआत 2008 की साल में स्टारप्लस के एक सीरियल से की थी उस सीरियल में सुशांत सिंह राजपूत ने मुख्य अभिनेता की भूमिका निभाई थी। 
  • राजपूत का बाल्यकाल भारत के बिहार राज्य के पटना शहर में व्यतीत हुआ था। सुशांत सिंह राजपूत पहले से ही जबरदस्त शर्मीले स्वाभाव के थे। 
  • सुशांत सिंह राजपूत ने अपना कॉलेज काल टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ही से पूरा किया था।
  • उन्हें चार बहने भी है , उन में से एक बहन की मौत हो चुकी थी और तीन जीवित है। एक बहन रितू सिंह जो भारत राज्य स्तर की बहुत बड़ी क्रिकेट खिलाड़ी हैं।
  • टीवी के बहुत प्रसिद्ध धारावाहिक सीरियल पवित्र रिस्तमें  मुख्य अभिनेता की भूमिका में अभिनय किया।
  • ‘एम. एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ फिल्म में सुशांत सिंह ने  इतना जबरदस्त और शानदार अभिनय किया की इस फिल्म से awards मिला जो सर्वश्रेष्ट अभिनेता पुरस्कार ‘फिल्मफेयर’से सन्मानित किया गया था।

Sushant Singh Rajput Question –

1 . सुशांत सिंह राजपूत का जन्म कब और कहा हुवा था ?

21 जनवरी 1986 के दिन के बिहार के पटना शहर में एक क्षत्रिय राजपूत परिवार में सुशांत सिंह जन्म हुआ था।

2 . सुशांत सिंह राजपूत के माता – पिता कौन है ?

सुशांत सिंह राजपूत के पिता कृष्ण कुमार सिंह माता का नाम उषा सिंह है। 

3 . सुशांत सिंहने कहा शिक्षा प्राप्त की थी ?

प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा कुलाची हंसराज मॉडलस्कूल और  सेंट करेन्स हाई स्कूल, से और सुशांत सिंह राजपूत ने अपना कॉलेज काल टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी दिल्ही से किया था।

4 . सुशांत सिंह राजपूतने कोनसी TV सीरियल में किरदार निभाया है ?

कई सीरियल में अभिनय किया है जैसे की…किस देश में है मेरा दिल ,पवित्र रिश्ता ,ज़रा नचके दिखा , झलक दिखला जा 4। 

5 . सुशांत सिंह राजपूत के परिवार में कौन-कौन रहते है ?

सुशांत सिंह के परिवार में पिताजी कृष्ण कुमारसिंह माता उषा सिंह ,चार बहने उनकी फेमिली बहोत बड़ी है। 

6 . सुशांत सिंह राजपूत का अवसान कब हुवा था ?

14 जून 2020 के दिन सुशांत सिंह राजपूत का अवसान  में हुवा था 

इसे भी पढ़े :- प्रभास की जीवनी

Conclusion –

दोस्तों आशा करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल Sushant Singh Rajput Biography In Hindi बहुत अच्छी तरह से पसंद आया होगा। इस लेख के जरिये  हमने sushant singh rajput news और sushant singh rajput date of birth से सबंधीत  सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। जय हिन्द ।

Leave a Reply

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: