Divya Bharti Biography In Hindi – दिव्या भारती की जीवनी

नमस्कार दोस्तों आजके हमारे इस लेख में आपको हम Divya Bharti Biography In Hindi की जानकारी बताने जा रहे है , अभिनय दुनिया की एक ऐसी  फिल्म अभिनेत्री जिनकी सारी फिल्मे सुपर हिट साबित हुआ करती थी। 

 आज बॉलीवुड की सुपरस्टार हीरोइन divya bharti parents , divya bharti children और divya bharti marriage की माहिती बताने वाले है , वह एक हिंदी फिल्म अभिनेत्री थी। जिसकी शरुआती पहले वर्ष में ही बारह फिल्मे सुपर हिट रही थी। उनका जन्म 14 फ़रवरी 1974 के दिन मुंबई शहर में हुआ था और Divya bharti death date 5 अप्रैल 1993 है। ऐसा कहा जाता है की कोई भी अभिनेत्री ऐसी नहीं थी की उसके पहले वर्ष में ही बारह फिल्म हिट रही हो।उन्होंने अभिनय किये फिल्म विविधता से उनको उसकी पीढ़ी की सबसे आकर्षक फिल्म अभिनेत्री होने का उपनाम मिला था। 

वर्ष 1990 की साल से अभिनय की शरुआत करने वाली दिव्या ने कई व्यावसायिक प्रकार की सफल हिंदी फिल्मो में अभिनय किया था। उन्हों ने हिंदी फिल्मो के सिवाय तेलुगु और तमिल जैसी साउथ की फिल्मो में भी अपने अभिनय का परिचय दिया है , और हिट भी साबित हुआ करती थी , एक्टर्स के आलावा divya bharati में एक प्रभावशाली और दमदार व्यक्तित्वकी छबी नजर आती थी , चलिए आपको उसकी सम्पूर्ण माहिती के लिए ले चलते है। 

Divya Bharti Biography In Hindi –

नाम

दिव्याओम प्रकाश भारती

जन्म

25 फरवरी 1974

जन्म स्थान

मुंबई,भारत 

पिता

ओम प्रकाश भारती

माता

मीता भारती

पति

साजिद नाडियाडवाला

 

पेशा

अभिनेत्री

शिक्षा

माणेकजी कॉपर हाईस्कूल

फ़ास्ट फिल्म 

गुनाह का देवता

मृत्यु

5 अप्रैल 1993

अवार्ड

फिल्म फेयर अवार्ड 

राष्ट्रीयता

भारतीय

दिव्या भारती की जीवनी –

वर्ष 1990 की साल में रिलीज़ हुईऊ फिल्म बोब्बिली राजा जो एक तेलुगु फिल्म है। इससे शुरुआत करने वाली Indian Actress Divya Bharti को पहले बहुत काम महत्व वाले रोल ही दिए जाते है। फ़िल्मी करियर में दिव्या को एक हिंदी फिल्म विस्वात्मा के song ” सात समुन्दर पार ” से इक अलग ही पहचान बानी थी। आज हम आपको  Divya Bharti Biography in Hindi की जानकारी बताने वाले है। 

इसे भी पढ़े :- साजिद नडियादवाला की जीवनी

दिव्या भारती का जन्म और शिक्षा –

Divya Bharti Education – अभिनेत्री Divya Bharti का बचपन मुंबई शहर में बीता था divya bharti की birth of date 25 फरवरी 1974 है उसके पिताजी का नाम ओमप्रकाश भारती है उसके पिताजी एक बीमा अधिकारी थे। om prakash की दिव्या भारती सबसे बड़ी औलाद थी।हीरोइन दिव्या भारती की माता का नाम मीता भारती और ओमप्रकाश भारती की बड़ी बेटी थी। मीता भारती ओमप्रकाश भारती की दूसरी जीवन संगिनी थी। दिव्या ने अपनी प्राथमिक शिक्षा मानेकजी कॉपर हाईस्कूल से प्राप्त की थी। दिव्या अपनी पढाई में पहले से ही पढ़ाई में एक मिडल क्लास स्तर की स्टूडेंट थी।

दिव्या भारती का परिवार – (Divya Bharati Family)

अभिनेत्री दिव्या के परिवार में माता मिटा भारती पिता ओम प्रकाश भारती और एक नन्ही बहन पूनम और एक नन्हा भाई कुणाल थे दिव्या भारती अपनी किशोर अवस्था से ही अपने चुलबुले स्वभाव से ही पहचानी जाती थी। उनके परिवार और नजदीकी लोग भी उन्हें गुड़िया कह कर ही पुकारा करते थे।

दिव्या भारती की शादी –

अभिनेत्री दिव्या भारती पति का नाम साजिद नाडियाडवाला है साजिद नाडियादवाला और दिव्या की शादी 10 मई 1992 में हुई थी।divya bharti जब अभिनेता govinda के साथ हिंदी फिल्म शोला और शबनम की शूटिंग करहि थी।तब उनकी मुलाकात साजिद नाडियाड वाला से हुई और दो नो में प्यार हुआ और दिव्या ने इस्लाम धर्म काबुल करके शना नाम रख लिया  साजिद नाडियाद वाला से शादी की रस्म से बंध गई थी। 

दिव्या भारती का शुरुआती सफर –

Divya Bharti ने  अपनी नन्ही सी उम्र में फिल्मों में अभिनय की शुरुआत करदि थी। कई ना कामियाब प्रयत्नों  के बाद दिव्या भारती को 16 साल की उम्र में एक तेलुगु की फिल्म “बोब्बिली राजा” में काम करने का चान्स मिला था।1990 की वर्षो में दिव्या को अभिनय रोल प्राप्त होते थे लेकिन कम महत्व का ही रोल मिलता था। 1992 में दिव्या भारती को हिंदी फिल्म विश्वात्मा में अभिनय का चांस मिला और उसने अपने अभिनय का पूर्ण परिचय पूरी दुनिया को दिखा दिया था

इस फिल्म में रहे सात समंदर पार मैं तेरे पीछे पीछे आ गई से divya bharti पुरे bolywood पे एक नशा सा छोड़ दिया था अपने चाहको को मंत्र मुग्ध करदेती थी अपने अभिनय से।उससे पहले दिव्या ने कुछ तमिल और तेलुगु फिल्मो में भी अपना अभिनय जलवा दिखाया था। लेकिन पूर्ण सफलता नहीं मिली थी। हिंदी फिल्म विश्वात्मा के बाद ही दिव्या ने bak to bak और 10 फिल्मो में अपना जक्कास अभिनय का जलवा दिखा दिया और फिल्म चाहको के दिलो में अपनी अलग ही जगह बनाली थी।

इसे भी पढ़े :- दिव्या उन्नी की जीवनी

दिव्या भारती का फिल्मी करियर –

इसमें गीत ,दिल आशना है ,दीवाना , जान से प्यारा ,दिल का क्या कसूर और दिल का क्या कसूर  जैसी हिट फिल्मो की ढेर लगादी थी एक ही सालमे। इसके बाद divya bharti ने ऋषि कपूर , शाहरुख़ खान और गोविंदा जैसे बड़े हिंदी फिल्म अभिनेताओं के साथ में अपना अभिनय किया और हिट फिल्मो की वर्षा करते रहे है। इन सभी स्टार एक्टर के काम करके दिव्या को सर्व श्रेष्ठ पर्दापण के लिए अवॉर्ड  फिल्म फेयर  से सन्मानित किया गया था। 

हिंदी फिल्म दीवाना के अभिनय से दिव्या को अवार्ड लक्स न्यू फेस ऑफ द ईयर का सन्मान मिला था। एक ही साल में दिव्या ने अपनी एक अलग ही पहचान हिंदी फिल्म जगत पे छोड़ दी थी। divya bharti ने 1992 और 1993  दो साल में 4 से भी ज्यादा हिंदी फिल्मों में अपनी भूमिकाये निभाई थी। दिव्या ने ऐसा रिकॉर्ड बना लिया जो कभी नही तुटनेवाला है।  1993 साल में दिव्या भारती की सिर्फ तीन फिल्म ही रिलीज़ हुई थी इसमें हिंदी फिल्मे रंग , क्षत्रीय , और शतरंज थी । इसके बाद ही दिव्या की मौत हो गई थी। 

दिव्या भारती की आखरी फिल्म –

divya bharti की अंतिम पूरी की शूट हुई हिंदी फिल्मे “रंग “जो उसके सह अभिनेता कमल सदानाह और एक्टर जैकी श्रॉफ के साथ “शतरंज”, हिंदी फिल्म को दिव्या भारती के मौत के बाद रिलीज़ हुई थी।  दिव्या भारती ने अपने सम्पूर्ण जीवन में कई मुस्किलियो का और खतरों का सामना करना पड़ा था। दिव्या ने अपने आप में खुद को  ढूंढा और अभिनय के जरिये बॉलीवुड में एक नए और सफल मुकाम को हासिल किया और कमियाबियो को हासिल किया था। रंग और शतरंज  फिल्मो का प्रदर्शन उनकी मौत के तक़रीबन दो महीने के बाद हुई थी। उनक दूसरी आधी फिल्म अनिल कपूर के साथ थी।

उसका नाम लाडला था। इस फिल्म में उन्हों ने आधे से भी ज्यादा फिल्म की शूटिंग हो चुकी थी लेकिन वह फिल्म अधूरी ही रही उनके बाद उस रोल को श्री देवी के अभिनय से पूर्ण करवाया गया था।   इसके अलावा दूसरी कई फिल्मो में उनको सिलेक्ट किया गया था लेकिन पूरा नहीं कर पाइ और उन भूमिकाओं को दूसरी अभिनेत्री के द्वारा पूरा करवाया गया था।इस फिल्म के नाम  आंदोलन ,करर्तव्य , मोहो, और विजयापथ है।  दूसरी अधूरी फिल्म एक तेलुगु फिल्म है जिसका नाम थॉली मुंधु था और उस फिल्म को बोली वुड अभिनेत्री रंभा ने पूर्ण किया था। 

Divya Bharti Film List –

  • 1990 – Bobbili Raja
  • Nila Pennae
  • 1991 – Rowdy Alludu
  • Naa Ille Naa Swargam
  • Assembly Rowdy
  • 1992 – Vishwatma
  • Dil Ka Kya Kasoor
  • Shola Aur Shabnam
  • Deewana
  • Jaan Se Pyaara
  • Balwaan
  • Dushman Zamana
  • Dil Aashna Hai
  • Geet
  • Dil Hi To Hai
  • Chittemma Mogudu
  • Dharma Kshetram
  • 1993 – Kshatriya
  • Tholi Muddhu
  • Rang
  • Shatranj

इसे भी पढ़े :- भूषण कुमार की जीवनी

दिव्या भारती की मृत्यु – (Divya Bharti Death)

5 अप्रैल 1993 के रात के ग्यारह बजे के वक्त पर मुंबई शहर के वर्सोवा के दिव्य भारती के तुलसी अपार्टमेंट की बाल्कनी जो की पांचवें मंजिल से गिर गई थी मरते वक्त divya bharti age 19 साल थी। और उन्हें तात्कालिक कूपर हॉस्पिटल में आपातकालीन विभाग में भर्ती करवाया गया लेकिन थोड़े वक्त के बाद ही दिव्या को हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया था।तात्कालिक मृत्यु की वजह सर के पीछे ज्यादा चोट के कारण खून ज्यादा बहने की वजह बताई गई थी।

लेकिन सोसियल मिडिया ने कई कारन बताये थे जैसे की उनके पति का अंडर वर्ल्ड के साथ की भागीदारी ,आत्मा हत्या शराब के नशे में गिर जाना जैसी कई कारन बताये लेकिन आजतक मृत्यु की सही वजह नहीं मिली है। मुंबई पुलिस की जांच भी हुई थी लकिन मरने की वजह आकस्मिक मौत ही बताया जाता है। दिव्या भारती की मौत का सही कारन आज भी रहस्यमय ही है। 1993 की 7 april के दिन मुंबई शहर के विले पार्ले स्मशान में उनके पार्थिव देह का अंतिम क्रिया कर्म कर दिया गया था। 

Divya Bharti Biography Video –

इसे भी पढ़े :- सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी

दिव्या भारती के रोचक तथ्य – (Divya Bharti

Interesting Facts)

  • पति साजिद नाडियाडवाला से विवाह करने से पहले उन्होंने हिन्दू धर्म परिवर्तन  करके इस्लाम कुबूल किया था।
  • उन्होंने अपनी शादी छुपाई क्योकि उनका फिल्मी करियर ख़राब ना हो।
  • हिंदी भाषा की सुपर हिट फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे में जो सिमरन रोल के लिए पहले दिव्या भारती को पसंद किया था। 
  • 1990 के वर्ष में दिव्या भारती को बहुत ही प्रसिद्धि मिली थी। वर्ष 1992–93 के वक्त में  उन्होंने तक़रीबन 14 फिल्मो में अभिनय किया था।
  • न्यू हीरोइन के लिए आज भी एक नामुमकिन रिकॉर्ड माना जाता है ।
  • किसी को भी यह पता नहीं होगा की दिव्या भारती ने सिर्फ और सिर्फ 14 वर्ष की आयु में ही फिल्मो में अभिनय की शुरआत की हुई थी। 
  • दिव्या भारती की मौत अपने घर से गिरने से हुई थी लेकिन आज तक उनकी मृत्यु एक रहस्य ही रह गया है। 

दिव्या भारती के कुछ प्रश्न –

1 .दिव्या भारती की मौत कब और कैसे हुई?

5 अप्रैल, 1993 के दिन दिव्या भारती की मौत हुई थी उनके घर के अपार्टमेंट से निचे गिरजाने की वजह से मौत हुई थी। 

2 .दिव्या भारती कौन जात है?

दिव्या भारती की जाती कुशवाहा बताई जाती है। 

3 .दिव्या भारती का पति कौन था?

वर्तमान समय के बहुत अच्छे फिल्म निर्माता और प्रोड्यूसर साजिद नाडियाडवाला दिव्या भारती के पति है।

4 .दिव्या भारती की पहली पिक्चर कौन सी है?

दिव्या भारती ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुवात बोब्बिली राजा जो एक तेलुगु फिल्म थी। 

5 .दिव्या भारती का जन्म कब हुआ था?

25 फरवरी 1974 के दिन मुंबई शहर में दिव्या भारती का जन्म हुआ था। 

6 .दिव्या भारती कहाँ की रहने वाली थी?

दिव्या भारती मुंबई शहर की रहने वाली थी। 

7 .दिव्या भारती के कितने बच्चे थे?

उनकी कोई संतान नहीं थी। 

8 .दिव्या भारती की  कितनी  फिल्म है?

अभिनेत्री दिव्या भारती ने  21 फिल्मों में अभिनय किया था। 

9 .दिव्या भारती का असली नाम क्या है?

उनका असली नाम दिव्याओम प्रकाश भारती था। 

10 .दिव्या भारती किसकी पत्नी थी?

बॉलीवुड फिल्म निर्माता और निर्देशक साजिद नाडियादवाला उनके पति थे।

इसे भी पढ़े :- साई पल्लवी की जीवनी

Conclusion –

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको मेरा ये लेख Divya Bharti Biography In Hindi बहुत पसंद आया होगा इस आर्टिकल के जरिये हमने divya bharti date of birth और divya bharti last movie से सबंध की सम्पूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। धन्यवाद।

Leave a Reply

error: Sorry Bro
%d bloggers like this: